App से और बिना App के डिलीट फोटो वापस कैसे लाये ?

0

जब कभी भी आपके मोबाइल से कोई इम्पोर्टेन्ट फोटो डिलीट हो जाती है तो आप सभी से पूछते हैं की मेरे मोबाइल से फोटो डिलीट हो गईं हैं तो डिलीट फोटो वापस कैसे लाये ?.अब आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि आज में आपको बिना ऐप के डिलीट फोटो वापस कैसे लाएं एवं ऐप से डिलीट फोटो वापस कैसे लाये की जानकारी देने वाला हूँ.

आपके दिमाग में जरूर चलता होगा की क्या डिलीट किए हुए फोटो वापस आ सकते हैं? और आखिर ये डिलीट होने पर फोटो कहां जाते हैं ? इन सवालों के जबाब भी आज में आपको देने की कोसिस करूँगा. एक बार मेरे से भी एक फोटो डिलीट हो गया था जो की बहुत जरूरी था और में भी बहुत परेशान हुआ था. कुछ परेशान होने के बाद उस डिलीट फोटो को रिकवर कर लिया था.

अब मैने जिस प्रोसेस से डिलीट फोटो को वापस लाया था उसी प्रोसेस को आपको बताने वाला हूँ. आपको यह प्रोसेस बताने का मेरा केवल एक ही मकसद है की जैसा मेरे साथ हुआ था वैसा हर किसी के साथ हो सकता है, किसी से भी गलती से फोटो डिलीट हो सकती है. में तो परेशान हुआ था पर आपको परेशान नहीं होने दूंगा.

app se aur bina app ke delete photo wapas kaise laye

App से और बिना App के डिलीट फोटो वापस कैसे लाये

आज के मोबाइल वाले युग में सभी को फोटोज क्लिक करना पसंद है. कोई अपनी यादों को कैमरे में कैद करता है और कोई सुन्दर सुन्दर दृश्य कैद करता है एवं कोई अपने जीवन के कुछ महत्वपूर्ण हिस्सों को कैमरे में सजा के रख लेता है. ऐसा सभी करते हैं और आपने भी किया होगा.

जीवन के बिताये गए कुछ सुन्दर पल और ऐसे फोटो जो आपको देखते ही खुश कर देते हैं, वो सभी को कैमरा कैद कर लेता है और मोबाइल में एक जगह पर सेव कर देता है की जब आपका मन चाहे तब उनको देख यादें ताजा की जा सकें.

अब मान लेते हैं की किसी गलती या किसी ने धोखे आपकी इन यादों को मोबाइल गैलरी से डिलीट कर दिया हो तब आप क्या करेंगे. यदि ये सवाल मुझसे कोई पूछे तो में उससे बोलता की किसी भी तरह मेरे सभी डिलीट फोटो वापस आ जाए और शायद आप भी यही बोलते.

डिलीट होने पर फोटो कहां जाते हैं ?

यदि कंप्यूटर की बात करें तो उसमें से कोई भी फ़ाइल यदि डिलीट करते हैं तो वो सीधे री-साइकिल बिन में जाती है, जिसे आप जब चाहें तब वापिस रिस्टोर कर सकते हैं.पर यदि कोई भी फाइल या फोटो मोबाइल से डिलीट हो जाए तो वो कहाँ जाती है.

जब कोई भी फोटो को किसी मोबाइल से डिलीट किया जाता है तो वो परमानेंटली डिलीट नहीं होती है वो मोबाइल में ही एक जगह कुछ दिनों तक पढ़ी रहती है. इस जगह को गार्बेज कलेक्शन कहते हैं.

कुछ मोबाइल डिवाइस में रीसायकल बिन या रीसेंटली डिलीट का ऑप्शन आने लगा है जिसमे जो भी फाइल आप मोबाइल से डिलीट करते हैं इनमे ही जाती है.

क्या डिलीट किए हुए फोटो वापस आ सकते हैं?

यदि सही समय पर हम काम करना शुरू कर दें तो बिलकुल डिलीट हुए फोटो वापस आ सकते हैं. डिलीट फोटोज को वापिस पाने के लिए हमको एक सही प्रोसेस को फॉलो करना बहुत जरूरी है. 

किसी भी चीज को खोना बहुत आसान है पर उसी खोयी हुई चीज को वापिस पाना बड़ा मुश्किल होता है. लेकिन किसी भी मुश्किल काम को मेहनत और सही तरीके से आसान बनाया जा सकता है. नीचे आपको डिलीट फोटो वापस पाने की सही प्रोसेस दी गयी है.

बिना App के डिलीट फोटो वापस कैसे लाये ?

अब पहले हम बिना ऐप के फोटो को वापिस लाने की प्रोसेस जानेगे. ध्यान रहे की यह प्रोसेस तब काम में आती है जब आपके फोन से फोटो को परमानेंटली डिलीट नहीं किया गया हो. 

1. सबसे पहले आपको फाइल मैनेजर में जाना है. यदि आपके मोबाइल में गेलरी का ऑप्शन है तो आप सीधे गैलरी में जा सकते हैं.

2. गैलरी में जाने के बाद आपको बीच वाले ऑप्शन Albums पर क्लिक कर देना है. 

3. गैलरी में अल्बम पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे जाना है जंहा पर recently deleted का ऑप्शन आपको दिखेगा. 

bina app ke delete photo vapas kaise laye

ध्यान दें - किसी किसी मोबाइल में फाइल मैनेजर में ही ये recently deleted ऑप्शन मिल जाता है.

4. आपको Recently deleted पर क्लिक कर देना है, जिससे आपने रीसेंटली जो भी फाइल मोबाइल से डिलीट की होंगी वो सभी दिखाई देने लगेगी.

5. अब आप जो भी फोटो या फाइल वापिस मोबाइल में चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें और Restore य के Recover ऑप्शन (आपके मोबाइल में जो भी दिया हो) पर क्लिक कर दें.

bina app ke delete photo vapas kaise laye

6. इतना करने के बाद आपने जो भी फोटो जिस भी जगह से डिलीट की हो या गलती से हो गयी हो वहीँ वापिस पहुँच जायेगी.

App से डिलीट फोटो वापस कैसे लाये ?

अब में आपको डिलीट हुई फोटोज को वापिस लाने के लिए ऐप की प्रोसेस बताने वाला हूँ. इस प्रोसेस में आपके मोबाइल से यदि फोटो परमानेंट भी डिलीट हो गयी. तो भी वापिस मिल जाएंगी. एप से फोटो को वापिस लाने में बहुत मदद मिलती है और पुराने से पुरानी डिलीट फोटो भी वापिस आ सकती हैं.

यदि आप ऊपर बताए गए तरीके से फोटो रिकवर नहीं कर पाए हैं तो ये तरीका आपके बड़े काम में आने वाला है. सभी स्टेप्स को फोलो करें.

1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर Disk Digger photo recovery नाम की ऐप को मोबाइल में इनस्टॉल कर ओपन कर लें.

2. ऐप को ओपन करने के बाद इसमें Start Basic Photo Scan नाम के ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है.

3. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल से जीतनी भी फोटोज डिलीट हुई हैं वो सभी स्कैन होना शुरू हो जाएंगी.

4. जब डिलीट फोटोज की स्कैनिंग पूरी हो जायेगी तो सभी की लिस्ट आपके सामने होगी.

5. अब आपको जिस भी फोटो को वापिस मोबाइल गैलरी में चाहते हैं उसे सलेक्ट कर लीजिये और रिकवर या रिस्टोर पर क्लिक कर दीजिये.

6. रिस्टोर पर क्लिक करते ही आपकी डिलीट फोटो दोबारा आपके फोन में सेव हो जायेगी

यह तरीका बहुत कारगर है. आपको दोनों तरीके बता दिए है डिलीट फोटो को रिकवर करने के लिए. दोनों तरीके ही बहुत सरल है जिनमे आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी.

यदि किसी कारण वश ये दोनों तरीके फेल हो जाते हैं या कोई अन्य दिक्कत आती है तो नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें.

निष्कर्ष

उम्मीद है की आपको App से और बिना App के डिलीट फोटो वापस कैसे लाये? की पोस्ट पसंद एवं इससे आप सफल भी हुए होंगे. इस पोस्ट से आपको डिलीट हुए फोटो कहाँ जाते हैं की जाकारी भी मिल गई है. अब यदि आपको अभी भी कोई डाउट या मन में शंका हो तो कमेंट करके पूछें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)