किसी भी Android फोन में App Lock कैसे तोड़े?

0

क्या आप अपने मोबाइल में एप्प लॉक लगाकर भूल गए हैं या आपको पता ही नहीं है की किसने ऐप लॉक लगा दिया तो आज में आपको बताऊंगा की किसी भी Android फोन में App Lock कैसे तोड़े? इस पोस्ट में आप MI/Oppo/Vivo/RealMe/Samsung मोबाइल का ऐप लॉक कैसे तोड़े और बाकी सभी कंपनियों ऐप लॉक को तोड़ सकते हैं. अक्सर ऐसा ही होता है कि ऐप की सुरक्षा के लिए हम उस ऐप में लॉक लगाकर भूल जाते हैं. यदि आपके साथ भी ऐसा ही हुआ है तो आपको चिंता नहीं करना है आपको Android फोन में ऐप लॉक क्रैक करना बताया जायेगा. 

आपको एक बात पहले ही बता दूं कि जब भी हम किसी भी मोबाइल का ऐप लॉक तोड़ते हैं तो उसमे पासवर्ड या पैटर्न लॉक डालना होता है जो मोबाइल में डाला दोस्तों जाता है. यदि आप अपने मोबाइल का पैटर्न लॉक भी भूल गए हैं तो भी में आपको बिना Password जाने App Lock को कैसे तोड़े बताउंगा. यदि आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ते हैं तो MI/Oppo/Vivo/RealMe/Samsung आदि सभी मोबाइल का ऐप लॉक तोड़ सकते हैं

जब हमें किसी परिवार या अपने गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड के मोबाइल में कुछ देखना होता है तो वो उस ऐप में लॉक लगा देते हैं जिससे हम उस ऐप को एक्सेस ही नहीं कर पाते हैं, पर आज में आपको उसका भी तरीका बताने वाला हूँ. सबसे पहले आगे में आपको ये बताऊंगा की ऐप लॉक होता क्या है और मोबाइल में ऐप लॉक क्यों डाला जाता है.

android phone ka app lock kaise tode

App Lock क्या होता है और ये क्यों है जरूरी ?

यदि सीधे शब्दों कहें तो किसी भी ऐप की गोपनीयता को रखने में जो लॉक यूज किया जाता है उसे ऐप लॉक कहते हैं. दोस्तों आज की डिजिटल दुनियां में सभी लोग अपने मोबाइल में जरूरी इनफार्मेशन रखते हैं और आजकल सबसे ज्यादा यूपीआई ट्रांजेक्शन मोबाइल से ही होता है और इसमें ऐप ही यूज होती है. अब इसकी सुरक्षा के लिए हमें इसमें एक लॉक लगाना होता है जिसे ही ऐप लॉक कहा जाता है.

अब बात आती है कि ऐप लॉक की जरूरत क्यों पड़ती है तो आपको में पहले की अंडोरिड मोबाइल में कोई भी काम बिना ऐप के संभव नहीं है. चाहे आपको गेम खेलना हो, फेसबुक, व्हाट्सएप आदि सोशल मीडिया चलाना हो या किसी को पैसे ट्रांसफर करना हो सभी ऐप हैं.

अब यदि आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखना है या अपने सभी यूपीआई ऐप को सुरक्षित रखना है तो आपको निश्चित ही ऐप लॉक की जरूरत पड़ेगी. यही कारण है की हर यूजर को ऐसा लॉक अपने मोबाइल में यूज होने वाली इस तरह की सभी ऐप में लगाना पड़ता है.

किसी भी Android फोन में App Lock कैसे तोड़े ?

अब किसी भी एंड्राइड फ़ोन का ऐप लॉक तोड़ने के लिए दो ही मेथॅड होती हैं. एक मेथड में जब आपके मोबाइल में आपने सेटिंग से ही ऐप लॉक लगाया हो यानी मोबाइल में एक फीचर होता है ऐप लॉक का तो उसे तोड़ने की विधि अलग होगी.

अब जिस मोबाइल में ऐप लॉक लगाने का फीचर इनबिल्ट नहीं होया है तो इसे मोबाइल में लॉक लगाने के लिए थर्ड पार्टी ऐप का यूज किया जाता है . तो इस तरह के ऐप लॉक को तोड़ने के लिए अलग विधि होगी. में आपको दोनों विधि बताऊंगा.

ऐप लॉक कैसे तोड़ें जब लॉक मोबाइल फीचर से किया गया हो

कंफ्यूज न होएं, इसका मतलब ये है की आपके मोबाइल में इनबिल्ट ऐप लॉक फीचर से जब ऐप लॉक लगाया गया हो तो कैसे तोड़ें. इस विधि में आपको मोबाइल का पैटर्न या पासवर्ड पता होना चाहिए.

यदि आपको उस मोबाइल का पासवर्ड या पैटर्न नहीं पाता है तो नीचे दिए गए लिंक से जानें

1. सबसे पहले आपको अपना मोबाइल ओपन करके सेटिंग को खोल लेना है.

2. इसके बाद आपको सेटिंग में सर्च बॉक्स के अंदर App Lock डाल के सर्च करना है.

3. इसके बाद आपके सामने ऐप लॉक लिखकर सामने आ जायेगा जैसा की ऊपर इमेज में दिया गया है, आपको App Lock पर क्लिक कर देना है.

4. जैसे ही आप ऐप लॉक पर क्लिक करते हैं तो आपसे पासवर्ड मांगा जायेगा तो आप डालकर आगे बढ़ें.

5. जैसे ही आप पासवर्ड डालते हैं वैसे ही आपके सामने सभी ऐप खुल जाएंगी और जिसमे भी ऐप लॉक लगा है वो सभी ON दिखाई देंगी.

जैसा की आप नीचे इमेज में देख सकते हैं की Message, My Files और PayTM पर ऐप लॉक लगा है. 

6. अब आप जिस भी ऐप का लॉक तोड़ना चाहते हैं उस ऐप को ऑफ कर दें जिससे ऐप लॉक खुल जाएगा. तो देख लिया आपने कितना आसान है.

आपको नीचे दिए गए रूट को फॉलो करना है.

Go to => Setting => Search App Lock => Click App Lock => Put Password => Off App Lock

ऐप लॉक कैसे तोड़ें जब लॉक थर्ड पार्टी ऐप से लगाया हो

यह विधि तब लागू होगी जब मोबाइल की एप पर किसी थर्ड पार्टी ऐप से लॉक लगाया गया हो. इस विधि को बिना Password जाने App Lock को कैसे तोड़े कहते हैं. तो चलिये जानते हैं स्टेप बाय स्टेप.

1. सबसे पहले आपको मोबाइल की सेटिंग में जाना होगा

2. इसके बाद Apps में जाएँ. आपके मोबाइल में कोई और ऑप्शन हो सकता है जैसे App Manager, App Management आदि.

3. इसके बाद आपको App Management पर क्लिक कर देना है.

4. अब आपके सामने सभी ऐप्स की लिस्ट खुल जाएगी तो आपको App Lock नाम की ऐप को खोजना है और क्लिक कर देना है..

5. जैसे ही आप App Lock पर क्लिक करते हैं तो उस एप की डिटेल आपके सामने होगी. यदि आपको इसे कुछ समय के लिए बंद करना चाहते हैं तो Force Stop पर क्लिक करें और यदि इसे अपने मोबाइल से हटाना है तो Uninstall पर क्लिक कर दें. 

6. अब आपके मोबाइल का ऐप लॉक टूट चूका है. शार्ट पाठ को नीचे देख कर फॉलो करें.

Go to => Setting => Apps => Click  App Management => Search App Lock => Click App Lock => Click Force Stop or Uninstall

ये भी पढ़िए

अपने मोबाइल से किसी का भी मोबाइल हैक कैसे करे

बिना गर्लफ्रेंड का मोबाइल टच किये उसकी कॉल अपने फोन पर कैसे सुनें

App से और बिना App के डिलीट फोटो वापस कैसे लाये 

अपने मोबाइल के ऐप लॉक को कैसे सुरक्षित रखें

देखिये जब आप किसी का ऐप लॉक तोड़ सकते हैं तो सोचिये कोई आपका लॉक भी तोड़ सकता है. मेरा कहने का मतलब है की आपको पहले अपने मोबाइल की सुरक्षा करनी चाहिए. इसके लिए सबसे पहला और जरूरी पॉइंट ये है की आपको अपना मोबाइल किसी को भी नहीं देना है. क्योंकि आपका मोबाइल आधे से ज्यादा तभी हैक हो जाता है जब आप किसी को मोबाइल दे देते हैं.

दूसरा ज़रूरी पॉइंट ये हैं की आपने जैसा की ऊपर पढ़ा ही है की यदि ऐप लॉक एप या फीचर को डिसेबल कर दिया जाता है तो लॉक हट जाता है, इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग में ही लॉक डालना चाहिए और जिस भी ऐप में लॉक लगाया है उसे हाईड कर दीजिये.

यदि आपको ऐप हाईड करना या छुपाना नहीं आता है तो लिंक पर क्लिक करें - किसी भी मोबाइल फोन में Apps Hide कैसे करे

तीसरा पॉइंट ये है की आपको अपने मोबाइल की स्क्रीन पर स्ट्रांग पासवर्ड या पैटर्न लॉक लगाके रखना चाहिए. लेकिन अंत में बात यही आती है की यदि आप अपना मोबाइल किसी भी व्यक्ति को दे देते हैं तो सब काम व्यर्थ है. ये जरूर ध्यान रहे.

निष्कर्ष

आपने गूगल पर किसी भी Android फोन में App Lock कैसे तोड़े या MI/Oppo/Vivo/RealMe/Samsung मोबाइल का ऐप लॉक कैसे तोड़े लिखकर सर्च किया और आपको ये पोस्ट मिली. यदि आपका काम इस पोस्ट से बन गया हो और आपको कुछ सीखने को मिला हो तो शेयर जरूर करें. मेने आपको एक सलाह भी दी है कि आपके मोबाइल की सुरक्षा आपके हाथ में ही है इसे जरूर ध्यान रखें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)