बिना ऐप के इंस्टाग्राम पर Follower कैसे बढ़ाये ?

0

दोस्तों आप सभी लोग इंस्टाग्राम का यूज करते हैं और ये भी चाहते हैं की बिना ऐप के इंस्टाग्राम पर Follower कैसे बढ़ाये ? बिना किसी App के इंस्टाग्राम पर फ़ास्ट फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं? इन सभी सवालों के जबाब आपको पोस्ट में मिल जायेगे. ध्यान दीजियेगा. जैसा की आप जानते हैं की बिना फॉलोवर्स के आपका इंस्टाग्राम अकाउंट बेकार है. इसी कारण सभी यूजर्स चाहते हैं इंस्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ाना

यदि आप एक इंस्टाग्राम के यूजर हैं तो आपको लाइक्स और Followers की अहमियत पता ही होगी. यदि आपके लाइक्स और Followers  बढ़ जाते हैं तो आप सोशल मीडिया पर वायरल हो जाते हैं. हर कोई यही चाहता है की उसके लाखों Follower इंस्टाग्राम पर हो जाएँ ताकि पूरी दुनियां उसे जान सके. यदि आपको भी फेमस होना है और बिना ऐप के इंस्टाग्राम पर Follower कैसे बढ़ाये ? तो पोस्ट को पढ़ना जारी रखें.

bina app ke instagram par followers kaise badhaye

बिना ऐप के इंस्टाग्राम पर Follower कैसे बढ़ाये ?

आज यदि सोशल मीडिया की बात की जाए तो इंस्टाग्राम सबसे ऊपर आता है जो आपको फोटो तथा वीडियो को शेयर करने के शानदार फीचर्स देता है. इस पर आप जितना अच्छा वीडियो या फोटो डालते हैं उतने ही फ़ॉलोअर्स आपके साथ जुड़ जाते हैं जिसके जरिये घर बैठे कमाई कर सकते हैं. जो लोग कहते हैं की इससे पैसे नहीं कमाए जा सकते हैं उनको भी जबाब मिल जाएगा. इसी जानकारी के लिए ये पोस्ट लिखी जा रही है जिसमे बिस्तृत जानकारी है.

यदि आपके फॉलोवर्स ज्यादा हैं तो तो ही आपको इससे फायदा होगा और मुद्दे की बात यही है की इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोअर्स और लाइक्स बढ़ाने का सबसे आसान तरीका क्या है? ये बिलकुल सही और उम्दा तरीका है जिसके जरिये आप आसानी से रियल तरीके से इंस्टाग्राम पर जल्दी से जल्दी फॉलोअर और लाइक्स कैसे बढ़ाएं, जान सकते हैं.

इंस्टाग्राम क्या है और इसका हिंदी में मतलब क्या होता है?

इंस्टाग्राम एक बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिस पर हम आप अपनी दैनिक क्रियाएं जैसे फोटो, वीडियो या कोई महत्वपूर्ण संदेश शेयर कर दुनियां तक और फ़ॉलोअर्स यानी अपने चाने वालों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं. इसको सबसे ज्यादा सेलेब्रिटी लोग यूज करते हैं जिसमें वो अपनी लाइफ स्टाइल को अपने फैन्स तक पहुंचाते हैं.

इंस्टाग्राम का हिंदी मीनिंग को दो भागों में बनाया गया है एक इंस्टेंट और दूसरा ग्राम जिसका हिंदी में अर्थ है इंटेंट का इन्स्टा यानी तुरंत और ग्राम मतलब गाँव. सीधे सीधे कहें तो एक ऐसा गाँव जिसमे कोई भी काम तुरन्त के तुरन्त होता है उसको इंस्टाग्रम कहते हैं. यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर आप चुनाव प्रचार से लेकर अपने बिज़नस का प्रचार भी कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम कैसे चलाया जाता है और सबसे ज्यादा फॉलोवर्स किसके हैं?

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस आप अपने आप को सारी दुनियां के सामने एक ब्रांड के रूप में प्रस्तुत कर सकते हैं. नीचे कुछ पॉइंट्स दिए गए हैं जिनसे आप इंस्टाग्राम को आसानी से सीख सकते हैं.

1. सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर में जाएं या एप्पल स्टोर म जायें. यहाँ पर आपको इंस्टाग्राम को सर्च करना है.

2. सर्च करने के बाद इसे अपने फोन में इनस्टॉल कर लीजिए.

3. जैसे ही ये इंस्टॉल हो जाए वैसे ही इस पर अपना अकाउंट बनाएं.

4. अकाउंट बनाने के लिए जो जानकारी पूछी जाए उसे भर दें.

5. जैसे ही इस पर अकाउंट बन जाएगा तो आपके सामने फोटो और वीडियो शेयर करने के ऑप्शन खुल जाएंगे.

6. अब आप इसको आसानी से यूज कर सकते हैं.

दुनियां में Instagram के सबसे ज्यादा फॉलोवर्स किसके हैं - दुनियां का लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर इसका यूज करता है जिसमे से एक हम और आप भी हैं इसमें कोई शक नहीं है. वैसे तो इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोवर्स खुद इंस्टाग्राम के ओफिसिएल एकाउंट हैं जो की प्रजेन्ट में 391 मिलियन हैं. पर में आपको टॉप 3 वर्ल्ड के और टॉप 3 इंडिया के इंस्टाग्राम फॉलोअर्स के बारे में बताता हूँ.

1. Cristiano Ronaldo - शायद ही कोई होगा जो इनके बारे में न जानता हो फिर भी में आपको बता दूँ की ये फेमस फुटबालर हैं और इनके 281 मिलियन फॉलोअर्स हैं अभी तक.

2. Dwayne Johnson ‘The Rock’ - ‘The Rock’ WWE एक चेम्पियन्स के Fiter हैं और हॉलीवुड के प्रमुख अभिनेताओं में से एक हैं. इनकी सबसे लोकप्रिय फिल्म है फ़ास्ट एंड फ्यूरियस सीरीज है और इनके फॉलोअर्स की बात करें तो 232 मिलियन हैं.

3. Ariana Grande - सूची में हमारे अंतिम संगीतकार वैश्विक सुपर स्टार एरियाना ग्रांडे है, जिनके इस पर फॉलोवर्स 232 मिलियनहैं.

इस दुनियां में सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय गायकों में से एक है, यह स्वाभाविक है कि वह इंस्टाग्राम पर इतनी लोकप्रिय हो रही थी. उसका फ़ीड उसके प्रदर्शन, अन्य मशहूर हस्तियों से मिलने और पॉप उच्च जीवन जीने के आपके सामान्य चित्रणों की तस्वीरों से भरा है.

India में Instagram के सबसे ज्यादा फॉलोवर्स किसके हैं ?

Virat Kohli - अब बात करते हैं की इंडिया में सबसे ज्यादा फॉलोवर्स किसके हैं तो वो हैं विराट कोहली. इनके इंस्टाग्राम पर 115.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं. यह एक बहुत ही प्रतिभाशाली विश्व के नंबर 1 खिलाड़ी हैं भारतीय मूल के.

प्रियंका चोपड़ा - इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर विश्व सुंदरी भारतीय एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा हैं. इनके फॉलोअर्स की बात करें तो इस समय इनके 63.11 मिलियन फॉलोअर्स हैं. इनकी शादी डॉक्टर निक जोनस से हुई है जो कि अमेरिका के निवासी ह

श्रद्धा कपूर - सब के दिलों पर राज करने वाली श्रद्धा कपूर के 61.81M फॉलोवर्स हैं.

बिना ऐप के इंस्टाग्राम पर Follower कैसे बढ़ाये ?

वैसे तो आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोअर बढ़ाने के लिए बहुत सारी ऍप मिल जाती हैं पर वो सभी काम नहीं करतीं हैं और कुछ ऐप में तो पैसे भी देने होते हैं. में आपको रियल तरीके बताने वाला हूँ जिससे आपके लाइक्स भी इनक्रीस होंगे. तो चलिए शुरू करते हैं बिना ऐप के इंस्टाग्राम पर Follower कैसे बढ़ाये ?

1. Instagram Account को यूजर के अनुकूल बनाएं

बिना ऐप के इंस्टाग्राम पर Follower बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको अकाउंट को यूजर के अनुकूल बनाना होगा है. यानी जो भी आपके इंस्टग्राम अकाउंट पर आये तो उसे हर चीज जैसे प्रोफाइल पिक्चर, बायो बगैरह सब परोपपर दिखे. यदि आपके पास कोई वेबसाइट या चैनल है तो उसका लिंक जरूर दें. ध्यान रहे प्रोफाइल और बायो बहुत महत्वपूर्ण होता है.

2. पोस्ट डालने का समय निर्धारित करें

जो पोस्ट डालें उसका समय भी निर्धारित करें. सुबह 9 बजे से लेकर शाम के 6 बजे के बीच यदि आप पोस्ट डालते हैं तो इससे ज्यादा से ज्यादा लाइक्स और कमेंट मिलते हैं जिससे फ़ॉलोअर्स इनक्रीस हो जाते हैं. जो आपके यूजर होते हैं उनको भी एक समय मिल जाता है कि इस समय पर पोस्ट आएगी और वो इन्तजार करते हैं.

3. नियमित पोस्ट करें  

1 पोस्ट डेली डालें. कोई भी सोशल मीडिया हो चाहे फेसबुक, ट्विटर या कोई भी सभी पर यदि आप रेगुलर पोस्ट डालते हैं तो ये बिना ऐप के इंस्टाग्राम पर Follower बढ़ने में बहुत मदद करते हैं. रोज नियमित पोस्ट करने से आपके यूजर और इंस्टाग्राम को ये अहसास होता है की आप सीरियस हो और फिर फ़ॉलोअर्स अपने आप आने लगते हैं.

यदि आप रोज पोस्ट नहीं डाल सकते हैं तो इसके लिए आप ऑटो पोस्ट सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल का भी यूज कर सकते हैं. जो की बिलकुल फ्री होते हैं. नीचे 5 ऐसे ही बिलकुल फ्री टूल्स हैं जिनका यूज आप आसानी से कर सकते हैं. लिंक पर किलिक करिये और देखिये.

  1. Buffer: Simpler social media tools for authentic engagement
  2. PromoRepublic: Distinct Social Media Marketing Solution
  3. Hootsuite.com - Free Trial - One Place For All Your Social
  4. SocialPilot - Official Site
  5. Organize Your Marketing In 1 Place - CoSchedule Marketing

4. हैशटेग “#” (Hashtag) का यूज करें

हैशटेग का यूज बहुत ही जरूरी होता है किसी भी शब्द के साथ. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब भी किसी शब्द के # टैग लगा दिया जाता है तो ये एक कीवर्ड बन जाता है. जब भी कोई यूजर सर्च करेंगे तो आपकी ही प्रोफाइल पहले आती है.

जैसे आप यदि लिखते हैं #SalmanKhan तो जो भी Instagram और इंटरनेट पर सलमान खान सर्च करेंगे तो आपका अकाउंट आने के ज्यादा चांस होते हैं. तो आप ये बात जरूर ध्यान रखें की जब भी कोई फोटो या वीडियो पोस्ट करें तो हैशटेग का यूज जरूर करें. 

एक बात और जो आपका Main कीबर्ड है उसमे ही हैशटेग लगाएं बिना फालतू में यूज न करें.

5. दूसरे पोस्ट पर लाइक और कमेंट करें

किसी भी सोशल साइट पर जब भी हम लाइक या कमेंट करते हैं तो इससे हमारे एक्टिवनेश का पता उस नेटवर्क को चलता है, इसका फायदा ये है की ज्यादा एक्टिव होने से इंस्टाग्राम हमारा अकाउंट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाता है. जिससे आपके Like और बिना ऐप के इंस्टाग्राम पर Follower बढ़ने लगते हैं.

6. अपनी लोकेशन सेट करें

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पॉइंट है इंस्टाग्राम पर रियल Followers और लाइक्स बढ़ाने का सबसे आसान तरीका आप जब कभी भी इंस्टाग्राम पर कोई पोस्ट या वीडियो डालें तो अपनी करंट लोकल लोकेशन जरूर सेट करें. 

ऐसा करने से इंस्टाग्राम आपके उस लोकल लोकेशन के सभी एक्टिव यूजर्स को आपकी पोस्ट भेजता है जिससे फोल्लोवेर्स बढ़ने के ज्यादा चांस होते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि सभी लोग उस व्यक्ति से जुड़ना चाहते हैं जो उनके आसपास का हो.

7. Trend और Viral पोस्ट पर कमेंट करें 

यदि आप रियल तरीके से इंस्टाग्राम पर जल्दी से जल्दी Followers और लाइक्स बढ़ाना हते हैं तो सबसे पहले आपको ऐसी पोस्ट शेयर करना है जो करेन्ट टाइम में चल रही हो या वायरल हो. यदि आप ऐसा करते हैं तो पक्का आपके इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स जल्दी बढ़ जाएंगे.

रिलेटेड पोस्ट

बिना ऐप के इंस्टाग्राम पर Follower बढ़ाने की वेबसाइट क्या है?

यदि आपको ऐसी साईट की जरूरत है जो मात्र कुछ ही दिन में आपके फॉलोवर्स की संख्या बढ़ा दे तो आपको केवल गूगल सर्च पर Instagram Followers increase websiteलिख देना है तो बहुत सारी साइट खुल जाएंगी. इन पर आप अपना प्रोफाइल बना सकते हैं आसानी से और यूज कर सकते हैं.

एक बात का ध्यान जरूर रखें कि इनमे से 80% साइट्स झूठीं और फ्रॉड होती हैं जो आपकी जानकारी का गलत यूज कर सकती हैं. जब भी आप लोग इन साइट पर यूजर नेम और पासवर्ड डालकर आईडी बनाते हैं वैसे ही इनके पास आपका सारा डाटा चला जाता है. फिर कौन आपको फॉलो करता है या आप किसको फॉलो करते हैं सारी जानकारी इनके पास होती है जिसका मिस यूज हो सकता है. इसलिए इनका यूज करने से बचें.

इसी तरह से गूगल प्ले स्टोर पर भी बहुत सारी Apps मौजूद हैं जो एक दिन में 1 लाख से भी ज्यादा लाइक्स और फॉलोअर्स बढ़ाने का दावा करती हैं. पर आपसे बार बार यही निवेदन है की इन सभी फर्जी तरीकों से बचें.

मेरी इस पोस्ट में यही कोसिस थी कि आपको बिना ऐप के इंस्टाग्राम पर Follower कैसे बढ़ाये ? बिना किसी App के इंस्टाग्राम पर फ़ास्ट फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं?समझ में आ गया होगा यदि कोई कमी रह गयी हो तो कमेंट करके जरुर बताएं.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)