बेस्ट और फ्री मोबाइल फोन साफ़ करने वाला ऐप्स डाउनलोड करें

0

Best aur Free Mobile Phone saaf karne wala apps Download - यदि बात करें बेस्ट और फ्री मोबाइल फोन साफ़ करने वाला ऐप्स की तो आज गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे ऐप्स की लाइन लगी है जो बिलकुल मुफ्त में यूज कर सकते हैं. हमारे फोन में अनगिनत ऐप इंस्टॉल होतीं है जिनका यूज हम लगातार करते रहते हैं जिसके कारण कुछ ऐसा कचरा जिसको केच मेमोरी के नाम से जाना जाता है , जमा हो जाता है जिसको यदि समय पर न साफ़ किया जाए तो फोन को बर्बाद भी कर सकता है.

इस कचरे को साफ़ करने के लिए कुछ ऐप आतीं हैं जिनसे आप अपने मोबाइल को आसानी से साफ़ कर सकते हैं. मोबाइल फोन से वायरस हटाने के लिए भी इन एप्स का यूज किया जाता है. यदि आप चाहें तो मोबाइल फोन को साफ़ करने के लिए सेटिंग में जाकर भी कर सकते हैं पर ये थोड़ा कठिन है पर इन ऐप्स से केवल एक क्लिक में मोबाइल साफ़ हो सकता है.

mobile phone ko saaf karne wala apps

मोबाइल में कचरा कैसे जमा होता है

मोबाइल फोन को साफ़ करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए मी इसमें कचरा क्यों और कैसे जमा हो जाता है ताकि आप को पता चल सके. मोबाइल फोन में कचरा जमा होने के तो कई कारण होते हैं जिनमे से कुछ तो आपको पता होते हैं पर कुछ की जानकारी नहीं होती है.

मोबाइल फोन में न्यूज फाइल या केच मेमोरी जमा होने का सबसे बड़ा कारण होता है जो भी ऐप्स मोबाइल में इंस्टाल हैं उनका लगातार यूज होना जो एक भीतर हि भीतर हिस्ट्री जमा होती जाती है. जो बाद में एक बड़ा रूप ले लेती है.

यदि आप मोबाइल में ज्यादा गेम या गूगल पर सर्च करते हैं तो भी मोबाइल में केच मेमोरी एकठा हो जाती है. आपको पता नहीं होगा कि मोबाइल पर हर एक क्लिक पर कुछ न कुछ मेमोरी कचरे के रूप में उत्पन्न होती है.

मोबाइल में ऐसे ऐप जो आपके काम के नहीं हैं फिर भी पढ़े होते हैं जिनसे भी बहुत कचरा जमा होता हैएवं यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप आदि जितना यूज होगा उतना ही कचरा मोबाइल में  जमा होगा.

मोबाइल को साफ़ करने के फायदे

देखिये घर हो या सड़क हो या फिर मोबाइल फोन हो, कचरा कहीं पर भी जमा हो तो उसे साफ़ करना चाहिए जिसके फायदे बहुत सारे हैं, जिनको में नीचे बताऊँगा. 

मोबाइल स्पीड फ़ास्ट होती है - मोबाइल को साफ़ करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि साफ़ मोबाइल की स्पीड बहुत फास्ट हो जाती है जिससे मोबाइल को चलाने में मज़ा आता है.

मोबाइल हैंग नहीं होता - यदि आप मोबाइल को समय समय पर साफ़ करते हैं तो आपका मोबाइल कभी हैंग नहीं होता है और प्रोसेस फास्ट हो जाती है.

मोबाइल गर्म नहीं होता - मोबाइल को साफ़ करने से आपका मोबाइल गरम नहीं होता है जो आजकल की सबसे बढ़ी समस्या है. मोबाइल गर्म होने से मोबाइल की रफ्तार घट जाती है.

बैटरी ज्यादा चलती है - ये प्रॉब्लम हर एक दूसरे यूजर की है जिसको आप अपने मोबाइल को साफ़ करके दूर कर सकते हैं, जी हाँ अपने मोबाइल की बैटरी के बैकअप को बढ़ा सकते हैं. 

बेस्ट और फ्री मोबाइल फोन साफ़ करने वाला ऐप्स डाउनलोड करें

वैसे तो यदि आप मोबाइल साफ़ करने वाला ऐप या किलिनार डालते हैं तो आपके सामने एक से के ऐप्स का बाजार लग जाएगा लेकिन में आपको उन सभी में से टॉप 4 की जानकारी देने जा रहा हूँ. ये ऐप सिर्फ मोबाइल साफ़ नहीं करतीं हैं साथ ही साथ आपके डेटा और वायरस से भी सुरक्षित रखतीं हैं.

Phone Cleaner - Cache Cleaner

ये सबसे ज्यादा यूज होने वाले ऐप में पहले नंबर पर आती है. जब यह ऐप नयी थी तो केवल इससे मोबाइल क्लीन होता था पर अब इसको नए फीचर्स के साथ अपडेट कर दिया है जो आपके मोबाइल का कचरा तो साफ करेगी ही साथ में मोबाइल से वायरस रिमूव करेगी और वाईफाई पासवर्ड एवं डेटा को भी सुरक्षित रखती है. यह ऐप आपके मोबाइल की बैटरी खपत को भी कम कर सकती है.

यह ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर पर आराम से मिल जायेगी और बिलकुल फ्री में इसे यूज कर सकते हैं. अभी तक इसे 50 मिलियन से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं जो की अपने आप में बहुत बड़ी बात है. 

One Booster: Antivirus & Cleaner

ये भी टॉप लेवल की शानदार एप है जो आपके मोबाइल से फ़ालतू मेमोरी को हमेशा के लिए हटा देती है. नाम से साफ़ है की इससे आप मोबाइल के वायरस भी दूर कर सकते हैं. यदि ये ऐप आपके मोबाइल में इनस्टॉल हो जाती है तो आपको वायरस और खचरे से परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है.

इसकी काबिलियत का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि इसको 100 मिलियन से ज्यादा एंड्राइड यूजर अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर चुके हैं. इतना ही नहीं इसको सभी यूजर्स ने मिलकर 4.6 की शानदार रेटिंग प्रदान की है. अब आपको इसके बारे में और नहीं बताऊंगा . एक बार ऐप इंस्टाल करें फिर देखें.

Phone Master–Junk Clean Master

ये हमारे तीसरे नमबर की एक और शानदार एप है जो आपके फोन से ान यूज मेमोरी को हटा के आपके फोन को फास्ट बना देती है. इस ऐप से आप फोन मास्टर: क्लीन जंक फाइल्स और स्पीड बूस्टर, एपलॉकर, डेटा मैनेजर, एंड्रॉइड के लिए जंक क्लीनर, सीपीयू कूलर और बैटरी सेवर, वायरस क्लीनर आदि काम कर सकते हैं.

यदि किसी ऐप को 500 मिलियन से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हों तो इसके बारे में ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है. सीधे गूगल प्ले स्टोर में जाएं और अभी डाउनलोड कर इसका लाभ उठायें और फिर कमेंट करके बताएं की ऍप कैसी है.

C Cleaner – Phone Cleaner

आपने कभी न कभी इस ऐप का नाम जरूर सुना होगा क्योंकि ये बहुत पुरानी कंपनी है जो पहले कंप्यूटर में आती थी. इस ऐप के जरिये भी आप अपने मोबाइल को साफ़ कर सकते हैं और वायरस से प्रोटेक्ट कर सकते हैं.

50 मिलियन लोगों ने अभी तक इस को यूज किया है और उनके एक्सपीरियंस के हिसाब से 4.3 स्टार की रेटिंग दी गई है. 

निष्कर्ष

आप मुझे इन बेस्ट और फ्री मोबाइल फोन साफ़ करने वाला ऐप्स में कौन सी डाउनलोड की है और कितना फायदा हुआ है. अपने मोबाइल को साफ़ करने का सबसे अच्छा तरीका ये है की किसी भी न्यूज फाइल को तुरंत अपने मोबाइल से डिलीट करें. यह पोस्ट आपके लिए कितनी उपयोगी है कमेंट करके जरुर बताएं.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)