Android और iPhone में WhatsApp पर वोटिंग कैसे करे

0

दोस्तों यदि आप एंड्रॉयड या आईफोन यूज कर रहे हैं तो व्हाट्सएप जरूर यूज करते होंगे. आज की पोस्ट में आपको व्हाट्सएप के एक नए फीचर की जानकारी लेकर हाजिर हूँ जिसमे आपको Android और iPhone में WhatsApp पर वोटिंग कैसे करे की जानकारी मिलेगी. इस पोस्ट में आपको व्हाट्सएप पर पोल कैसे बनाएं भी बताया जाएगा तो आपको शुरू से लेकर आखिर तक पोस्ट को पढ़ना है.

ये व्हाट्सएप का सबसे तजा फीचर अपडेट है जो की इसी नवंबर माह में ऑफिशियल रूप से जोड़ दिया गया है जिसे आप अपने मोबाइल में यूज कर सकते हैं. इतना ही नहीं व्हाट्सएप ने इसी माह में 4 और नए फीचर लोगों के बीच में लाये थे जिनमे से एक व्हाटसएप Poll फीचर है जिसका यूज हम सीखेंगे. इस कमाल के नए पोल फीचर का आनंद एंड्राइड और आईफोन यूजर आराम से उठा सकते हैं. नीचे लिंक पर क्लिक कर जाने की व्हट्सएप की 10 आने वाली नयी अपडेट कौन सी हैं

Poll Feature क्या होता है

आपने कभी न कभी पोल का नाम जरूर सुना होगा खासकर न्यूज़ चेनल पर जब चुनाव होने वाले होते हैं तब एक ओपिनियन पोल चलाया जाता है जिसमे आपको चुनाव नतीजों से पहले ही बता दिया जाता है की कौन जीत रहा है. यदि आप फेसबुक या ट्विटर यूज करते होंगे तो आपने कई बार इनके पोल् में हिसा लिया होगा.

android aur iphone par whatsapp poll kaise banayen

दरअसल पोल् एक प्रकार का प्रश्न पूछने, किसी की इक्षा जानने के लिए बनाया जाता है जिसमे कोई भी व्यक्ति इसे बना एवं इसमें हिस्सा लेकर आजादी के साथ सवाल या जबाद दे सकते हैं और इन सवालों के लिए आप ऑप्शन भी रख सकते हैं. आप चाहें तो एक पोल बनाकर अपने दोस्तों से सवाल पूछ सकते हैं विकल्प देकर.

पोल का उदाहरण

आने वाले चुनाव में कौन जीत सकता है ?

A. बीजेपी 

B. कांग्रेस

C. आम आदमी पार्टी

D. समाजवादी पार्टी

यह एक पोल् है जिसको बनाकर आप अपने दोस्तों, रिस्तेदारों में शेयर करके उनके विचार जान सकते हैं और कोई भी इस पोल में हिस्सा ले सकता है और अपनी राय रख सकता है. मुझे पक्का पता है की ऐसे पोल् सभी ने देखे होंगे. अब आप भी ऐसे ही पोल एंड्राइड और आईफोन पर बना सकते हैं.

Android और iPhone में WhatsApp पर वोटिंग कैसे करे

व्हाट्सएप के इस फीचर के माध्यम से आपके कांटेक्ट में जितने भी नंबर सेव हैं सभी से एक साथ एक पोल बनाकर सवाल पूछ सकते हैं. इस फीचर की सबसे ख़ास बात है कि आप चाहें तो इसे व्हाट्सएप ग्रुप में यूज कर सकते हैं और चाहें तो सिंगल chat करके भी यूज कर सकते हैं.

इसमें आप एक ऐसा पोल् बना सकते हैं जिसमे आपको आंसर देने के लिए अधिकतम 12 ऑप्शन मिल जाते हैं. सिंगल चैट या फिर ग्रुप में पोल बनाकर जबाब देने के लिए आपके पास बहुत सारे ऑप्शन होते हैं. नीचे की स्टेप्स को फोलो करें और पोल बनाना सीखें.

एंड्राइड में व्हाट्सएप पर वोटिंग कैसे करे

हमारे भारत में सबसे ज्यादा यूज एंड्राइड फ़ोन का किया जाता है इसी लिए में सबसे पहले आपको एंड्राइड मोबाइल में व्हाट्सएप पोल बनाना बताऊँगा. इसको बनाना बहुत ही आसान है बस नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करते जाना है और आप सीख जाएंगे.

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में व्हाट्सएप को ओपन करना है एवं अपडेट कर लेना है. अपडेट नहीं करतेहैं तो ये नया फीचर का लाभ आपको नहीं मिलेगा.

2. व्हाट्सएप को अपडेट और ओपन करने के बाद आपको जिस भी ग्रुप या सिंगल चैट में पोल बनाना है उसे खोल लें. 

3. ग्रुप या चैट ओपन करने के बाद आपको attach file के ऑप्शन पर जाना है जंहा से आप फोटो वीडियो किसी को अटैच कर भेजते हैं. 

4. अटेच फ़ाइल पर क्लिक करेंगे तो सबसे आखिर में Poll का ऑप्शन दिया होगा तो इस पर क्लिक कर दें.

5. अब आप एक सवाल या राय लिख दें ask question की जगह पर जो आप अपने दोस्तों से पूछना चाहते हैं एवं उसी के नीचे ऑप्शन जोढते जाएँ.

6. जब आपके विकल्प पूरे हो जाएँ तो इसे उस सिंगल दोस्त या ग्रुप में भेज दें. आप 12 विकल्प तक इसमें जोड़ा सकते हैं.

लीजिये दोस्तों एंड्राइड मोबाइल के लिए व्हाट्सएप पोल् तैयार है जो की बहुत आसान था. ये बहुत बढ़िया फीचर लेकर आया है व्हाट्सएप तो इसका भरपूर आनंद लें.

आईफोन में व्हाट्सएप पर वोटिंग कैसे करे

आपको बता दें कि व्हाट्सएप ने सर एंड्राइड के लिए ही इसे नहीं बनाया है जिनके पास आईफोन वो भी व्हाट्सएप के इस नए फीचर का लाभ ले सकते हैं. नीचे की प्रोसेस में आप जान लीजिये अपने आइफोन के लिए पोल फीचर कैसे यूज करना है.

1. अपने आईफोन में व्हाट्सएप को ओपन कर लीजिये और इसे अपडेट कर लीजिए.

2. व्हाट्सएप का पोल फीचर एंड्राइड की तरह इस मोबाइल में अटेच फाइल के ऑप्शन पर नहीं मिलेगा.

3. आईफोन में पोल फीचर का लाभ लेने के लिए आपको मैसेज बार के लेफ्ट साइड में दिख रहे प्लस आइकन पर क्लिक करना होगा.

4. इसके बाद ठीक एंड्राइड की तरह ही अपना सवाल लिखें और उसमे 12 तक ऑप्शन जोड़कर अपने पोल को सेंड कर दें.

5. तो इस तरह से आप आईफोन में व्हाट्सएप पोल् फीचर का यूज कर सकते हैं.

एक जानकारी और कि यदि यूजर चाहे तो सभी दिए गए ऑप्शन को आंसर किया जा सकता है. इसमें एक बात का ध्यान रखना है की पोल को फोरवोर्ड या शेयर नहीं किया जा सकता है.

इस लेख में आपने जना कि Android और iPhone में WhatsApp Poll Feature कैसे यूज करें एवं Android और iPhone में WhatsApp पर वोटिंग कैसे करे तथा एंड्राइड में व्हाट्सएप पर पोल कैसे बनाएं. तो आपको जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताएं एवं इस ब्लॉग में आपको व्हाट्सएप से रिलेटेड और भी जानकारी मिल जाएगी, एक बार बिजित जरूर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)