फ़ोन गर्म क्यों होता है और इसे ठंडा कैसे रखें

0

ये पोस्ट उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जिनका मोबाइल बार बार गर्म होता है क्योंकि आपको इस पोस्ट में फ़ोन गर्म क्यों होता है और इसे ठंडा कैसे रखें तथा मोबाइल को गर्म होने से बचाने के तरीके और मोबाइल फोन को ठंडा रखने के उपाय की जानकारी दी जायेगी. मोबाइल फोन का गर्म होना एक आम बात है जो लगभग हर दूसरे यूजर की समस्या है. इस समस्या का समाधान पाने के लिए यूजर परेशान होते हैं.

आज जो फोन मार्केट में आ रहे हैं वो गर्म कम होते हैं पर वो हो स्मार्टफोन गर्म नहीं होते हैं जो महंगे हैं. ऐसे में यदि किसी के पास लो बजट फोन है या नार्मल फोन है तो वो जरूर इस समस्या से जूझते नजर आते हैं लेकिन सभी लोग तो महंगे फोन नहीं चला सकते हैं. ऐसे सभी यूजर मेरे फ़ोन गर्म क्यों होता है और इसे ठंडा कैसे रखें की पोस्ट को पढ़े और इस टेंशन से मुक्ति पाएं. कुछ ऐसे भी उप्पय हैं जो आपके काफी काम आ सकते हैं जिनमें आपका एक रुपये भी खर्च नहीं होगा.

फ़ोन गर्म क्यों होता है और इसे ठंडा कैसे रखें

यदि आपका फोन कभी एकदम से गर्म होने लगे तो समझ जाएँ कि ये कभी भी खराब हो सकता है. कभी कभी जब मोबाइल चार्ज पर लगा दिया जाता है तो भी गर्म होता है जो कि बुरे संकेत हैं आपके मोबाइल के लिए. यह समस्या को अनदेखा बिलकुल न करें और तुरंत ही इसका उपाय कर लें क्योंकि कभी कभी मोबाइल गर्म होने के कारण फट भी सकता है.

वैसे तो कुछ मोबाइल में ये कमियां पायी जातीं हैं पर कुछ मोबाइल हमारी ही कमी के कारण गर्म हो जाते हैं जिसको आप हलके में नहीं ले सकते हैं. मोबाइल गर्म होने का सबसे बढ़ा नुकसान ये भी है की जब भी मोबाइल गर्म होता है तो वो हैंग होने लगता है जिससे प्रॉब्लम और भी ज्यादा होने लगती है.

मोबाइल गर्म होने का सबसे बढ़ा प्रॉब्लम है की जब भी मोबाइल गर्म होगा तो वो अपने आप ही हैंग होने लगता है जिससे प्रोसेस काफी स्लो हो जाती है. जब मोबाइल हैंग होता है तो सभी जानते हैं की कितनी समस्या आ जाती है जिससे फिर निपटना काफी मुश्किल हो जाता है. तो इससे पहले हम जान लेते हैं की मोबाइल को गर्म होने से बचाने के तरीके.

फ़ोन गर्म क्यों होता है ? कारण

आज के युग में सभी लोग स्मार्टफोन का यूज करते हैं. हमारे सुबह उठने से लेकर रात के सोने तक लगभग 16 घंटे मोबाइल यूज किया जाता है तो मोबाइल का गर्म होना एक आम बात है. चूंकि फोन एक इलेक्ट्रिक मशीन है और कोई भी इलेक्ट्रिक मशीन जब ज्यादा यूज की जाती है तो वो गर्म होती ही है. मोबाइल का गर्म होना एक आम बात है पर यदि मोबाइल जरूरत से ज्यादा गर्म हो तो दिक्कत हो सकती है.

फोन गर्म होने की समस्या सबसे ज्यादा आपको पुराने मोबाइल्स में देखने को मिलेगी. फोन को गम होने से कैसे बचाएं की जानकारी से पहले हमें ये पता लगना चाहिए कि फोन गर्म होता क्यों है.

फोन को ज्यादा देर तक चार्ज करने से - यदि आप फोन को जरूरत से ज्यादा चार्ज करते हैं एवं मोबाइल फुल चार्ज हो जाए तो गर्म होने लगता है.

लगातार इंटरनेट चलाने के कारण - यदि आप बहुत ज्यादा देर तक नेट का यूज करते हैं तो भी मोबाइल गर्म हो जाता है. डेटा यूज होने से मोबाइल की स्पीड स्लो होने लगती है.

मोबाइल में वायरस का होना - यदि आपक मोबाइल में कोई ऐसा वायरस है जो मोबाइल को स्पीड को कम करता हो तो भी यह समस्या उत्पन्न हो जाती है.

हेवी गेम लगातार खेलना - आजकल कई ऐसे गेम हैं जो बहुत हैवी होते हैं जिनको यदि आप मोबाइल में कंटीन्यू खेलते हैं तो मोबाइल गर्म हो जाता है.

बैकग्राउंड ऐप का रन होना - आज कल के सभी मोबाइल मल्टीटास्किंग आते हैं जिनमें आप एक साथ कई ऐप का यूज कर सकते हैं पर यदि ऐप को आप क्लोज नहीं करते हैं तो ये बैकग्राउंड में चलती रहतीं हैं जो प्रोसेसर का यूज करके स्पीड कम करने के साथ साथ मोबाइल को गर्म कर देतीं हैं.

कैमरे का ज्यादा यूज तथा लगातार कालीन के करना - यदि आप कैमरे को बहुत देर तक ओपन रखे रहते हैं एवं आप लंबी बात कर रहे हैं तो मोबाइल गर्म हो जाते हैं.

नकली चार्जर का यूज करना - कभी कभी हमारा कंपनी का चार्जर खराब हो जाता है तो हम मार्किट से डुपलीकेट चार्जर ले आते हैं एवं उससे मोबाइल चार्ज करने लगते हैं जिसी भी मोबाइल हीट हो जाता है.

इंटरनल मैमोरी भर जाए - यदि आपके मोबाइल की इंटरनल मैमोरी भर जाती है जिससे प्रोसेसर को प्रोसेस करने के लिए जगह नहीं मिलती है जिससे मोबाइल गर्म हो जाता है.

मोबाइल को गर्म होने से बचाने के तरीके

ब्राइटनेस को कम रखें - सबसे पहले यदि आप मोबाइल की ब्राइटनेस फुल करके रखते हैं तो उसे जितना हो सके कम ही रखें. तेज ब्राइटनेस आपके मोबाइल को गर्म करने के लिए काफी होती है.

कैमरे का यूज लम्बे समय तक न करें - यदि आप अपने मोबाइल का कैमरा बहुत देर तक चालू रखते हैं तो ऐसा करना बंद करें क्योंकि ऊपर में बता ही चुका हूँ कि कैमरा मोबाइल को गर्म करता है. बेबजह केमरा को खुला न छोड़ें, यूज होने के बाद तुरंत बंद कर दें.

सही मोबाइल कवर यूज करें - यदि आप अपने मोबाइल में कवर का यूज करते हैं तो ऐसे कवर का यूज करें जो सही है. यदि संभव हो सके तो आपको कवर का यूज नहीं करना चाहिए क्योंकि कई ऐसे कवर होते हैं जो मोबाइल को बाहरी हवा नहीं लगने देते. ऐसे कवर का यूज करें जो मोबाइल को खुला रखे ताकि रेडिएशन हो सके.

वायरस को हटाएं - यदि आप ऐसी किसी थर्डपार्टी ऐप का यूज करते हैं जो वायरस से बचाती है इसे तुरंत अपने मोबाइल से हटा दें क्योंकि यही ऐप्स मोबाइल में वायरस को लाति हैं. अपने मोबाइल में वेरिफाइड एंटीवायरस का यूज करें.

नकली चार्जर यूज न करें - ये सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात है की आपको हमेशा अपनी मोबाइल कंपनी के ही चार्जर से मोबाइल चार्ज करना है मार्किट वाले नकली चार्जर से कभी भी चार्ज न करें. ये नकली चार्जर से आपका मोबाइल तो गर्म होता ही है साथ ही साथ बैटरी को ठीक से चार्ज न करने के कारण बैटरी ख़राब भी कर देते हैं.

सॉफ्टवेयर अपडेट करें - यदि आपका मोबाइल पुराना हो चूका है तो आप मोबाइल सेटिंग में जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट चेक कर मोबाइल को अपडेट कर लें. पुराने सॉफ्टवेयर सही ढंग से काम नहीं करते है जिसके फलस्वरूप मोबाइल गर्म हो जाता है.

बैकग्राउंड ऐप्स को बंद कर दें - जब भी आप अपने मोबाइल में मल्टीटास्किंग का यूज करें बाद में सभी ऐप्स को क्लोज जरूर कर दें केवल मिनीमाइज न करें. कोई भी गेम खेलने से पहले आप सभी बैकग्राउंड ऐप्स को बंद कर देना.

इंटरनल मेमोरी खाली करे - आपको अपने मोबाइल से ऐसी सभी फाइल्स को हटा देना है जो मोबाइल की मेमोरी को भर देतीं हैं. यदि आपके मोबाइल में सभी जरूरी फाइल्स हैं तो इनको मोबाइल मेमोरी से मेमोरी कार्ड में ट्रांसफर कर दें. मेमोरी जितनी ज्यादा होती है मोबाइल उतना ही फास्ट चलता है एवं गर्म नहीं होता है.

बस आपको इन सभी बातों का ध्यान रखना है तो आपको मोबाइल गर्म होने की शिकायत दोबारा नहीं आएगी. यदि आपने ये सभी उपाय कर लिए हैं और फिर भी आपका मोबाइल बहुत ज्यादा हीट हो रहा है तो या इसे बदल दें या फिर सर्विस सेंटर पर चेक कराएं.

निष्कर्ष

मेने आपको के फ़ोन गर्म क्यों होता है और इसे ठंडा कैसे रखें काफी तरीके बता दिए हैं. यदि आप इन सभी बातों का ध्यान देंगे तो आपको मोबाइल से सम्बंधित हीटिंग प्रॉब्लम कभी नहीं आएगी. यदि ये जानकारी आपके काम की हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जिनको ये समस्या आ रही है.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)