किसी भी मोबाइल की बैटरी बचाने वाला ऐप्स Free कौन से हैं

0

दोस्तों आज की पोस्ट उन लोगों के लिए है जो अपने मोबाइल की बैटरी लाइफ को बढ़ाना चाहते हैं. किसी भी मोबाइल की बैटरी बचाने वाला ऐप्स की जानकारी इस पोस्ट में दी जायेगी. मोबाइल की बैटरी बचाने वाले 4 Free ऐप्स ऐसे हैं जो आपके मोबाइल की बैटरी लाइफ एवं बैकअप को लगभग दो गुना तक बढ़ा सकते हैं. इस पोस्ट में आपको बिना ऐप के बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाएं या बिना ऐप के बैटरी कैसे बचाएं की भी जानकारी मिलेगी.

आपको तो पता ही होगा कि सभी फोन कंपनियां बैटरी को लेकर काफी काम करतीं हैं और चाहतीं हैं कि हर यूजर की अच्छा बेटरी रिस्पोंस मिले. काफी समय से देखा जा रहा है कि बहुत पावर फुल बैटरी वाले फोन मार्केट में आ चुके हैं, लेकिन फिर भी बहुत से लोगों की बैटरी बैकअप को लेकर शिकायत रहती है और जानना चाहते हैं की किसी भी मोबाइल की बैटरी बचाने वाला ऐप्स कौन से हैं. यदि आप भी अपने मोबाइल की बैटरी बैकअप को बढ़ाना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है. 

mobile ki bettary bachane wala apps

किसी भी मोबाइल की बैटरी बचाने वाला ऐप्स

में यहां आपको मोबाइल की बैटरी बचाने वाले 5 Free ऐप्स बताऊंगा जो आपकी बैटरी को बढ़ा देंगे. पहले जो मोबाइल आते थे उनमें ज्यादा बैटरी का यूज नहीं होता था और कई दिनों तक मोबाइल चार्ज करने की जरूरत नहीं होती थी, पर अब जो मोबाइल आते हैं उनमें एक साथ कई ऐप बैकग्राउंड में चलती रहती हैं, बढ़ी डिस्प्ले आ गई है  जिसके कारण बैटरी ज्यादा यूज होती है.

जितना ज्यादा बैटरी का यूज होगा उतनी ही इसकी लाइफ भी कम होती जाती है. इसी लिए मोबाइल की बैटरी को बचाना बहुत जरूरी हो जाता है. इस समस्या से लगभग सभी एंड्राइड यूजर परेशान हैं, पर उनको शायद ये नहीं पता है की गूगल प्ले स्टोर पर बहुत से बैटरी बचाने वाला फ्री ऐप मौजूद हैं जिनसे बेटरी को बचाया जा सकता है.

कुछ लोगों की शिकायत रहती है कि उनके मोबाइल में बैटरी बचाने वाला ऐप काम ही नहीं करता है, इसी को देखते हुए में आपको 5 ऐसे प्रभावशाली ऐप बताऊंगा जो की अपने काम से आपको चौंका देंगे. ये सभी ऐप आपको ये भी बताते हैं कि आपके मोबाइल की बैटरी किस कारण कम हो रही है और बचाते भी हैं.

किसी भी मोबाइल की बैटरी बचाने वाला 5 फ्री ऐप्स

जब भी बेटरी के बैकअप के बारे में बात होती है तो सबसे पहले रनिंग ऐप का जिक्र जरूर होता है क्योंकि ये सभसे ज्यादा बैटरी खातीं हैं. रनिंग ऐप से बैटरी को बचाने के लिए बहुत सारे ऐप मौजूद हैं पर सभी काम नहीं करते हैं. यदि आप सच में अपने मोबाइल की बैटरी बचाना चाहते हैं तो नीचे दी गई किसी भी एक ऐप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लें.

1. Naptime - the real battery saver

नेप्टाइम ऐप किसी भी फोन में बिल्ट-इन डोज पावर सेविंग फंक्शन पर काम करती है जो कि दूसरे बैटरी सेवर ऐप से भिन्न हैं. क्योंकि दूसरे ऐप केवल फोन मेमोरी को ही किलियर करतीं हैं. यह ऐप इनस्टॉल होने के बाद फोन को निष्क्रिय मोड में डाल देती है जिससे फोन के यूज न होने पर बेटरी न के बराबर खर्च होती है.

सामान्य तौर पर किसी भी मोबाइल की स्क्रीन बंद होने पर 30 मिनिट बाद बैटरी निष्क्रिय होती है पर इस ऐप से 4 से 5 मिनिट में ही फोन की स्क्रीन बुझने के बाद बेटरी मोड़ निष्क्रिय हो जाता है. यह ऐप एंड्राइड 6.0 से लेकर अभी तक के सभी ओएस पर काम कर सकती है. यह ऐप केवल 4.2 एम्बी साइज की है और गूगल प्ले पर मौजूद है. डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें.

2. Greenify App

Greenify Battery की एक ऐसी बैटरी को कम करने वाले ऐप्स को किल करने वाली है ऐप है जो कि ग्रीनइज के सबसे प्रभावी बैटरी सेवर मोड का इस्तेमाल करती है. यह ऐप Naptime के जैसी ही पावर फंक्शन पर काम करती है, इस ऐप में आप एग्रेसिव डोज एक्टिवेट की सेटिंग अपने हिसाब से कर सकते हैं.

यदि आपको स्पीड का पता चल जाए तो आप समर्टफोन को फिर से एक्टिवेट कर सकते हैं. इस प्रक्रिया को डोज ऑन द गो कहते हैं. यदि आपके मोबाइल की बैटरी कम हो जाए और चार्जर की व्यस्था न हो तो ये ऐप आपको पावर सेव कैसे करें की जानकारी देता है. Greenify ऐप को किसी भी एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए डाउनलोड किया जा सकता है जिसकी लिंक नीचे दी गई है.

3. Battery Guru : Battery Healt

बैटरी को सबसे ज्यादा टेम्परेचर और बैकग्राउंड ऐप खातीं है इसीलिए बेटरी गुरु ऐप में आप टेम्प्रेचर और चार्जिंग की लिमिट को सेट कर सकते हैं, जिससे जब भी बेटरी का तापमान ज्यादा हो या फिर बैकग्राउंड ऐप रन हो रहीं हों तो अपने आप ही स्टॉप हो जाएणी. इसके लिए आप रिमाइंडर भी लगा सकते हैं.

इस ऐप के जरिये आप काफी हद तक अपनी बैटरी को बचाकर उसकी लाइफ और पावर को बढ़ा सकते हैं. यह ऐप आपके फोन में बैटरी के डोज को बहुत तेजी के साथ एवं जल्दी डालता है. नीचे दी गई लिंक का यूज करके इसे अभी डाउनलोड करें एवं बैटरी लाइफ को बढ़ाएं.

4. Battery Saver - Super Cleaner

यह ऐप वास्तव में बेटरी का डॉक्टर है. यह App आपके मोबाइल में क्लीनिंग का काम तो करती ही है पर इसके जरिये आप अपने मोबाइल की बैटरी का बैकअप बढ़ा सकते हैं. अभी तक इस ऐप को सबसे ज्यादा बार गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड किया जा चुका है लगभग 5 मिलियन बार.

इस ऐप का आज की डेट में 15 MB का साइज है जो की काफी कम है एवं 4.6 स्टार की दमदार रेटिंग पकड़े हुए है. तो देर न करें सीधे गूगल प्ले स्टोर पर जाएँ या फिर नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें एवं तुरंत डाउनलोड करें और अपनी बैटरी लाइफ को बढ़ाएं.

ये भी पढ़ें

👉 Top Free Recharge करने वाला App - जीवनभर मुफ्त रिचार्ज का लाभ उठायें

निष्कर्ष - अब आप किसी भी मोबाइल की बैटरी बचाने वाला ऐप्स Free कौन से हैं जान चुके होंगे. किसी भी मोबाइल की बैटरी तब ख़त्म होती है जब उस पर हम ज्यादा हेवी ऐप्स का यूज करते हैं एवं उनको खुला छोड़ देते हैं. खुला  होने के कारण ये सभी ऐप स्क्रीन पर तो दिखाई नहीं देतीं हैं पर स्क्रीन के पीछे चलती रहती हैं. इन ऐप को स्टॉप कर दीजिये और बिना ऐप के अपने मोबाइल की बैटरी बैकअप को बढ़ा दीजिए.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)