बिना डेबिट कार्ड के उपि या UPI पिन कैसे बनाये ?

0

आज कल हर छोटी से छोटी दुकाम पर यूपीआई से लेन दें होने लगा है. यदि ऐसे में आपके पास एटीएम कार्ड न हो तो घबराएं नहीं क्योंकि आज में आपको बिना डेबिट कार्ड के उपि या UPI पिन कैसे बनाये की जानकारी के साथ साथ बिना एटीएम के फोन पे एकाउंट कैसे बनायें और बिना एटीएम के गूगल पे कैसे बनाये की भी जानकारी देने वाला हूँ. यदि आपको यह जानकारी चाहिये तो आपको कुछ नहीं करना है केवल लास्ट तक पोस्ट को पढ़िए.

आज सभी के पास गूगल पे और फ़ोन पे जैसे यूपीऐ ऐप हैं जिन पर बहुत से लोग अपने एटीएम कार्ड को सभी के साथ नहीं साझा कर सकते हैं और कई लोग ऐसे भी हैं जिनके पास डेबिट कार्ड नहीं होता है और वो यूपीआई सेवा का यूज भी करना चाहते हैं. ऐसे ही कुछ लोगों के लिए में आज की पोस्ट लिख रहा हूँ की बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई पिन कैसे बना सकते हैं.

bina debit card ke upi pin kaise banaye

बिना डेबिट कार्ड के उपि या UPI पिन कैसे बनाये

आज हम सभी लोग इसे डिजिटल दुनियां में जी रहे हैं जिसमे आप छोटे से लेकर बढे लेन देन के लिए नगद पैसा न देकर ऑनलाइन ट्रांसफर को ज्यादा तबज्जो देते हैं. ऑनलाइन ट्रांसफर के लिए आपके पास गूगल पे और फ़ोन पे जैसे कई ऐप मौजूद हैं. यूपीआई के माध्यम से हम छोटे से छोटा और बढ़ा से बढ़ा लेनदेन आसानी से कर सकते हैं. 

यूपीआई ऐप से यदि आप अपना बैंक अकाउंट लिंक करते हैं तो आपको एक पिन बनाना होता है जो 4 से 6 अंकों का हो सकता है. बैंक अकाउंट लिंक करने के लिए आपके पास डेबिट कार्ड होना चाहिए. बहुत से लोग अपना डेबिट कार्ड इसमें यूज नहीं करते हैं और कई के पास होता ही नहीं है. अब ऐसे में बिना डेबिट कार्ड के उपि या UPI पिन कैसे बनाये ये सवाल आपके दिमाग में जरूर आया होगा तो इसके लिए हम क्या कर सकते हैं चलिये जानते हैं.

बिना डेबिट कार्ड के उपि या UPI पिन कैसे बनाये

यदि बैंक में पता करें तो क्या होगा - यदि आप यही सवाल लेकर बैंक जाते हैं और आप बोलते हैं की में यूपीआई सेवा का लाभ उठाना चाहता हूँ पर बिना डेबिट कार्ड के तो क्या कोई विकल्प मौजूद हैं तो बैंक वाले यही बोलेंगे कि अभी वर्तमान में बिना डेबिट कार्ड के कोई ऐसा तरीका नहीं है जिससे आप यूपीआई पिन बना सकें. साफ़ साफ़ बोले तो आप बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई पिन नहीं बना सकते हैं.

ऐप के यूपीआई हेल्प सेंटर में पूछेंगे तो क्या होगा - आप इस सवाल के जबाब के लिए ऐप के हेल्प सेंटर में भी जा सकते हैं जिसके लिए आप दाए तरफ ऊपर तीन बिंदुओं पर जा सकते हैं. हेल्प सेंटर में आपको आमतौर पर पूछे जाने वाले सवालों के लिए FAQ का ऑप्शन मिलता है. इस पर क्लिक करते ही आप भीम यूपीआई सेक्शन में चले जायेंगे वहां पर आपको एक ही सवाल मिलगा की यूपीआई पिन बनाने या सेट करने के लिए जिसका जबाब होगा की यूपीआई पिन सेट या रिसेट करने के लिए डेबिट कार्ड का यूज करें. डेबिट कार्ड उसी बैंक का होना चाहिए जिसका आप पिन बना रहे हैं.

कॉल सेंटर पर कॉल करने से क्या होगा - यदि आप किसी भी ऐप के कॉल सेंटर पर कॉल करते हैं तो आपको यही जबाब मिलेगा कि यदि आपको यूपीआई पिन बनाना है तो डेबिट कार्ड का यूज करें. बिना डेबिट कार्ड के आप यूपीआई सेवा का लाभ नहीं ले सकते हैं इसकी जानकारी आपको देना ही पड़ेगी. नीचे एक तरीका है जिससे आप बिना डेबिट कार्ड के भी यूपीआई पिन बना सकते हैं

बिना डेबिट कार्ड के उपि या UPI पिन कैसे बनाये का तरीका

देखिये बिना डेबिट कार्ड के कोई भी यूपीए पिन नहीं बना सकता है पर एक तरीका है जिससे आप ऐसा कर सकते हैं. इसके लिए आपको कम से कम एक बार तो अपने डेबिट कार्ड का यूज करना ही होगा. आप एक बार अपने डेबिट कार्ड का यूज करके पिन जनरेट कर लीजिये एवं फिर बाद में आप इसे ब्लॉक करवा सकते हैं.

डेबिट कार्ड ब्लॉक करने के लिए आप ऑनलाइन या फिर ऐप के हेल्प सेंटर का यूज कर सकते हैं. कार्ड ब्लॉक करने के लिए आपको कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता है. यदि आपको लगता है की आपके लिए यह सुरक्षित नहीं है तो भी ये तरीका आपके लिए बेस्ट है. आप चाहें तो हमेशा के लिए अपना डेबिट कार्ड ब्लॉक करवा सकते है एक बार यूपीआई पिन सेट करके.

बिना डेबिट कार्ड के उपि या UPI पिन कैसे बनाये का दूसरा तरीका

एक तरीका और है जिससे आप बिना डेबिट कार्ड के पिन बना सकते हैं, पर इसके लिए आप जिस बैंक अकाउंट से अपना पिन बना रहे हैं वो खाता आधार से लिंक होना जरूरी है और आधार नंबर पर वही मोबाइल नंबर होना चाहिए जिससे आप पिन बना रहे हैं तभी अपना काम बन पायेगा, अन्यथा नहीं. नीचे दिए गए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करें.

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में गूगल पे, फ़ोन पे, पेटीएम या कोई भी एक एप डाउनलोड कर लें.

2. अब ऐप को मोबाइल में इंस्टॉल करिए और इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करिये और होम पेज पर जाएँ.

3. अब आप होम पेज पर लिंक अकाउंट पर क्लिक करिए.

4. इसके बाद आपसे आपके बैंक अकाउंट की जानकारी मांगी जायेगी, जिसको आप भर दीजिये.

5. अब आपके मोबाइल नंबर जो आधार और बैंक अकाउंट से लिंक है उस पर एक ओटीपी आएगा जिसको आप वेरिफाई कर दीजिये जिससे आपका बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई पिन बना सकते हैं.

लीजिये आपका पिन बन चुका है जिसमे आपको डेबिट कार्ड का यूज भी नहीं करना पड़ा. अब आप इस पिन के जरिये किसी को कभी भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

एक बात जारोर ध्यान रखें कि यदि आप पहले वाले तरीके का यूज करके यूपीआई पिन बना रहे हैं तो पिन हमेशा याद रखें क्योंकि यदि आप एक बार पिन भूल जाते हैं तो आपको दोबारा पिन बनाने के लिए डेबिट कार्ड का यूज करना होगा. यदि आप पिन चेंज करना चाहते हैं तो आप पुराने पिन का यूज कर सकते हैं.

बिना एटीएम के फोन पे एकाउंट कैसे बनायें और बिना एटीएम के गूगल पे कैसे बनाये में भी सेम प्रोसेस होगी, जो मैंने ऊपर तरीके बताए हैं वो इन्हीं ऐप पर लागू होते हैं. इसके लिए आपको अलग से कुछ नहीं करना है.

निष्कर्ष

मेने आपको इस पोस्ट में बिना डेबिट कार्ड के उपि या UPI पिन कैसे बनाये के दो तरीके बताए हैं. एक महत्वपूर्ण बात को भी ऑनलाइन पैसे का लेन देन करें तो सुरक्षित नेटवर्क का यूज करें पब्लिक वाई-फाई के नेटवर्क का यूज पैसे ट्रांसफर करने में बिलकुल न करें.  यदि आपके पास तीसरा तरीका भी हो तो कमेंट बॉक्स में शेयर जरूर करें एवं पोस्ट से आपको मदद मिली हो तो शेयर भी करें. 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)