6 तरीके से अपने Bank Account से आधार कार्ड लिंक कैसे करें

0

आज कल जब तक आपका आधार बैंक से लिंक नहीं है तब तक आप लेन देन नहीं कर सकते हैं इसी लिए आज में आपके लिए 6 तरीके से अपने Bank Account से आधार कार्ड लिंक कैसे करें जानकारी ले आया हूँ. में आपको 6 ऐसे तरीके बताऊंगा जिससे आप अपने किसी भी बैंक अकाउंट से अपना आधार कार्ड लिंक कर सकते हैं. किसी भी बैंक से मतलब आपका अकाउंट जिस भी बैंक में हो आधार लिंक हो सकता है. आप एक बार पोस्ट को पढ़ें और समझें.

सरकार ने कुछ ऐसे नियम बना दिए हैं जिसमे आपको अपने अकाउंट से आधार लिंक करना ही पड़ेगा, तब जाके आप बैंक से लेन देन कर सकते हैं. ये सरकारी नियम केवल एक बैंक के लिए नहीं है, भारत में जितने भी बैंक है सभी पर लागू होते हैं. यदि फिर भी आप अपने अकाउंट से आधार लिंक नहीं कराते हैं तो आपका खाता बंद कर दिया जाता है और तभी चालू होता है जब आप आधार लिंक करा लेते हैं.

APNE BANK ACCOUNT SE ADHAR CARD LINK KAISE KARE

अपने Bank Account से आधार कार्ड लिंक कैसे करें

आपके खाते का नियमित रूप से सञ्चालन तभी संभव है जब आप अपने बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करा लेते हैं. यदि आपका खाता बंद कर दिया जाता है तो आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं. यदि किसी कारणवश आपने अभी तक अपने खाते से आधार लिंक नहीं किया है तो आज ही कर लें.

इस पोस्ट के माध्यम से में आपको 6 तरीके से अपने Bank Account से आधार कार्ड लिंक कैसे करें की पूरी जानकारी देने वाला हूँ जिसे आप घर बैठकर ही यह काम कर सकते हैं. 

कोई भी खता धारक नेट बैंकिंग, वेबसाइट, एटीएम, एसएमएस आदि से आधार लिंक कर सकता है. यदि आप अपने बैंक अकाउंट से आधार लिंक कर लेते हैं तो आपको बहुत सी सुविधाएं मिलने लगतीं हैं. जैसे यदि आप मनरेगा के तहत किसी भी सरकारी काम में मजदूरी करते हैं तो आपकी मजदूरी सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है.

ये  सब तभी संभव है जब आप खाते को आधार से लिंक करा लेते हैं नहीं तो आप किसी भी सरक्कारी योजना से वंचित हो जाते हैं. यदि आप आज ये पोस्ट पढ़ लेते हैं तो आपको बहुत लाभ मिल सकता है. आइये जानते हैं  how to link adhar with bank account in hindi की प्रोसेस

ATM द्वारा अपने Bank Account से आधार कार्ड लिंक कैसे करें

यदि आप बैंक नहीं जाना चाहते हैं और ये काम ऑनलाइन करना चाहते हैं तो आप थोड़े से ही समय में अपनी बैंक के किसी भी एक शाखा के एटीएम में जाकर आधार लिंक कर सकते हैं. 

में आपको एसबीआई के एटीएम की प्रोसेस बताने वाला हूँ क्योंकि अधिकतर खाते इसी बैंक के होते हैं और एसबीआई के एटीएम आपको हर जगह मिल जाते हैं. एक बात ध्यान रखें कि आप उस मोबाइल नंबर को साथ में रखें जो आधार से लिंक हो

1. सबसे पहले आप अपने बैंक के एक एटीएम में जाएँ जो सबसे नजदीक हो और अपना आधार कार्ड निकाल कर रख लें.

2. इसके बाद अपना एटीएम कार्ड डालें और स्वाइप करें.

3. इसके बाद अपना 4 अंकों का गुप्त पिन नंबर डालें जैसे पैसे निकालते वक्त डालते हैं.

4. पिन डालने के बाद आपके सामने कई ऑप्शन आएंगे जिनमें से आपको सर्विस रजिस्ट्रेशन पर जाना है.

5. इसके बाद आपको आधार रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर जाना है.

6. इसके बाद आपके सामने अकाउंट के प्रकार का ऑप्शन आएगा तो आपको जो भी आपका अकाउंट का प्रकार है उसे चुने जैसे करंट/सेविंग आदि.

7. अब आप अपना आधार कार्ड नंबर डाल दीजिये. एक बार फिर से आधार कार्ड नंबर डाल दीजिये ताकि कन्फर्म हो जाए.

8. इसके बाद आपके आधार से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसको आप मोबाइल में देखकर एंटर कर दीजिये.

9. जैसे ही आप ओटीपी डाल देते हैं वैसे ही आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक कर दिया जाएगा.

तो ये तो थी एसबीआई के एटीएम से आधार लिंक करने की पूरी क्रिया. यदि आपका अकाउंट किसी दूसरे बैंक में है तो भी यही प्रोसेस होती है यदि उसके एटीएम में ये सभी विकल्प मौजूद होते हैं तो.

SMS द्वारा अपने Bank Account से आधार कार्ड लिंक कैसे करें

यदि आपके पास एसबीआई का खता है तो आप एक मेसेज भेजकर अपने खाते से आधार लिंक कर सकते हैं. इसके लिए न तो आपको बैंक जाना है और न हीं आपको और कहीं जाना है, बस अपना मोबाइल लें और में जो आपको नीचे प्रोसेस बताने वाला हूँ उसे फॉलो करके आप एक मेसेज टाइप कर दें तो आपका काम हो जाएगा.

आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना है की आपको उसी नंबर से मेसेज भेजना जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो. यदि आप अन्य किसी नंबर से मेसेज करेंगे तो आपको कामयाबी नहीं मिलेगी.

1. सबसे पहले आपको उस मोबाइल को लेना है जिसमे वो सिम हो जो बैंक से लिंक हो

2. अब आप मेसेज बॉक्स में जाएं और टाइप करें UID<space><Aaadhar Number<Account Number>

3. अब इस टाइप किये मेसेज को 567676 पर भेज दें.

4. इसके बाद आपको आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होने का मैसेज मिल जाएगा. 

5. यदि आप कहीं गबड़हि कर देते हैं तो आपको बैंक जाने का आदेश दिया जाएगा. ये तब हॉट है जब आपका मोबाइल नंबर बैंक से लिंक न हो

बैंक जाकर Bank Account से आधार कार्ड लिंक कैसे करें

यदि आप बैंक जाकर अपना आधार लिंक करना चाहते हैं तो आराम से आवेदन देकर कर सकते हैं, इसे ऑफलाइन मोड कहते हैं. इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाना है.

1. सबसे पहले आप अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी कराएं और बैंक शाखा में जायें.

2. अब आप बैंक में किसी से पूछकर आधार लिंक का आवेदन फार्म ले लोजिये.

3. अब आपको आवेदन फॉर्म में जो भी महत्वपूर्ण जानकारी पूछी गयी सारी भरनी होगी.

4. अब भरे गए आवेदन फार्म में आधार कार्ड की फोटो कॉपी पेस्ट कर दें.

अब बैंक आपके द्वारा भरी गई जानकारी को वेरीफाई करेगा और वेरिफिकेशन कम्प्लेट हो जाने के बाद आपका आधार बैंक से लिंक कर दिया जाएगा और जो आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से रजिस्टर है उस पर लिंक से संबंधित मैसेज आ जायेगा.

App द्वारा अपने Bank Account से आधार कार्ड लिंक कैसे करें

लगभग सभी बैंक अपने ग्राहकों के लिए मोबाइल बैंक एप की सुविधा देती है. आप इस ऐप के जरिये कहीं से भी अपने बैंक अकाउंट से आधार को लिंक कर सकते हैं. नीचे आपको एसबीआई मोबाइल ऐप के माध्यम से आधार लिंक करने की प्रोसेस बतायी जा रही है.

1. सबसे पहले ग्राहक अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर में जाये और यहाँ पर SBI Anywhere Personal एप को सर्च करें.

2. इसके बाद इस मोबाइल ऐप को अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर लें और ओपन करें.

3. इसके बाद आपको रिक्वेस्ट पर क्लिक करना है और इसके बाद आधार के विकल्प पर क्लिक कर देना है.

4. अब आपको आधार लिंकिंग के विकल्प को को चुन लेना है.

5. इसके बाद आपको ड्रॉप डाउन मेनू पर सीआईएफ नंबर के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है.

6. अब आपको अपना आधार नंबर भरना है तो भर दीजिये.

7. इसके बाद  आपके सामने टर्म्स & कंडिशंस आएँगी जिनको अच्छे से पढकर Tik कर देना है और सब्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है.

8. यदि सब सही रहा तो सबमिट करते ही आपके मोबाइल पर एक मेसेज आएगा जिस पर लिखा होगा की आपका आधार नंबर बैंक से लिंक कर दिया गया है.

Net Banking से अपने Bank Account से आधार कार्ड लिंक कैसे करें

नेट बैंकिंग के जरिये भी आप अपने आधार को बैंक से लिंक कर सकते हैं सिर्फ आपके पास नेट बैंकिंग चालू होना चाहिए. इसके लिए आप अपनी लॉगिन आईडी और प्रोफाइल तैयार कर लीजिये और नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करिए.

इसके होम पेज पर आपको भाषा बदलने का ऑप्शन भी मिल जाता है तो अपने सुविधा के अनुसार भाषा का चयन कर लें ताकि आपको सहूलियत मिल सके. 

1. सबसे पहले आपको एसबीआई की ऑफिशियल साइट Online SBI पर जाना है (आप चाहें Back इसी लिंक पर क्लिक करके यहीं से सीधे एसबीआइ पेज पर जा सकते हैं). 

2. होम पेज खुल जाने के बाद आपको सर्विस पर जाना है तो यहाँ पर एक लिस्ट खुल जाएगी. इसमें आपको पहले नंबर पर Personal Internet Banking पर क्लिक कर देना है. 

3. फिर आपको दाएं हाथ साइड में Login लिखा दिखेगा तो आपको इस पर क्लिक कर देना है.

4. लोगिन पर क्लिक करने के बाद आपको CONTINUE TO LOGIN पर क्लिक करना है जो कि दाएं हाथ साइड लिखा है.

5. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना यूजर नेम, पासवर्ड और CAPTCHA डालना है. इन सभी को डालकर लॉगइन कर लीजिये.

6. लॉगिन होने के बाद ई- सर्विस पर क्लिक करिए और यहाँ पर अपडेट आधार विद ई अकाउंट को सिलेक्ट करें.

7. और यहाँ पर अपडेट आधार विद ई अकाउंट को सिलेक्ट करें का चयन करने के बाद आपको एक बार फिर से अपना आईडी का पासवर्ड डालना है और सब्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है.

8. अब ड्राप डाउन के सहारे सीआईएफ नंबर को चुनिए और अपना आधार नंबर डालिये.

9. इतनी प्रोसेस के बाद आपका आधार बैंक अकाउंट से लिंक हो जाएगा और मैसेज के माध्यम से कंफर्म कर दिया जाएगा.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)