किसी भी एकाउंट में मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करें

0

अपने मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करें - दोस्तों आप किसी भी एकाउंट में मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करें जानना चाहते हैं तो आज आपके पास समय है इसको सीखने का क्योंकि में आपको इतने सरल शब्दों में बताने वाला हूँ कि जिसको थोड़ा भी मोबाइल चलाना जानता हो पैसे ट्रांसफर कर सकता है. कोई काम करने या सीखने के लिए थोड़ी सी मेहनत और टाइम की जरूरत होती है, यदि आप थोड़ी सी मेहनत कर सकते हैं तो निश्चित ही मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करें सीख सकते हैं.

आपको बता दें की अब वो वाला समय नहीं रहा कि आपको लम्बी लाइन में लगकर पैसा जमा करना या निकालना पढ़े. आज का युग डिजिटल इंटरनेट का हो चुका है जिसमे आप कुछ ही सेकंड्स में लाखों रुपये अपने मोबाइल से ट्रांसफर कर सकते हैं बिना बैंक जाए. आज इन्टरनेट इतना यूजफूल हो चूका है की कहीं न कहीं किसी न किसी रूप में हमें उसका यूज करना ही पढ़ता है.

kisi bhi account me mobile se paise kaise transfer kare

किसी भी एकाउंट में मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करें

जब से भारत में डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दिया गया है तभी से मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करना बहुत आसान हो गया है. ऐसी कई मोबाइल ऐप हैं जो सभी बैंकों को सपोर्ट करतीं हैं जिनके माध्यम से आप कहीं से भी किसी भी एकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं चाहे बैंक खुला हो या बंद हो रात हो या दिन हो कोई फर्क नहीं पढ़ता है. जिनको मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करें नहीं पता है ये पोस्ट सिर्फ उनके लिए ही है. आप एक बार इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ लीजिये सब कुछ आसानी से समझ जाएंगे.

यदि आपको कोई बड़ा अमाउंट किसी के खाते में भेजना है और आप जो ऐप यूज कर रहे हैं उससे नहीं हो रहे हैं तो आपकी ये समस्या भी दूर हो जायेगी. आज के समय में किसी भी व्यक्ति के पास इतना समय नहीं है की वो बैंक में जाए और लम्बी लाइन में लगकर पैसे डाले या निकाले इस फुर्ति भरे जमाने में सभी यही चाहते हैं की चुटकी बजी और पैसे ट्रांसफर हो जाएँ. आज में आपको चुटकियों में मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करना बताता हूँ.

अपने मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करें

जब हम किसी भी बैंक में पैसे जमा जमा  करते हैं या निकालने जाते हैं तो सभी को पता है की पहले वाउचर भरो फिर लम्बी लाइन में लगो तब जाके कहीं कामयाब हो पाते हैं और इसमें कोई दो राय नहीं है. लेकिन अब जमाना बिल्कुल चेंज हो चूका है आपको बैंक में जाने की कोई जरूरत नहीं है आप बैंक बिना जाये दूर से ही अपने मोबाइल के जरिये भी किसी के भी खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

अब आप सोचोगे कि इसमें कोई खर्चा तो नहीं लगता है तो आपको बता दूं कि ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने में कोई भी पैसा आपको नहीं देना होता है बिलकुल फ्री है . फ्री के साथ साथ ये ट्रान्जेक्शन पूरी तरह से सुरक्षित भी होता है. दोस्तों पहले मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने के लिए जयादा ऑप्शन मौजूद नहीं थे पर अब यूपीआई आदि के माध्यम से कहीं से भी किसी भी खाते में आसानी से पैसे जमा किया जा सकते हैं. बस एक क्लिक करें और मोबाइल से पैसे ट्रान्सफर करें फ्री में.

किसी भी एकाउंट में मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करें

दोस्तों मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने के लिए कई एप गूगल प्ले पर उपलब्ध हैं पर में आपको उस ऐप के बारे में बताऊंगा जिसका यूज  भारत में सबसे ज्यादा किया जाता है. इस ऐप का नाम है फ़ोन पे ये काफी सरल तरीके से पैसे ट्रांसफर करती है एवं हर कोई इसका यूज कर सकता है. में आपको इस ऐप में अपना खाता जोधाणा सब बताऊंगा जिससे आप एक बार में किसी को भी पैसे भेज सकते हैं.

मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपके पास क्या क्या होना चाहिए

  1. कोई भी एक यूपीआई ऐप जैसे फ़ोन पे, गूगल पे, पेटीएम आदि.
  2. बैंक अकाउंट नंबर जरूरी है.
  3. बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए.
  4. डेबिट/एटीएम कार्ड होना चाहिए.
  5. एक ईमेल अकाउंट होना चाहिए.
  6. जो मोबाइल नंबर बैंक से लिंक हो उसी को फोन में डालें और उसी से आईडी बनायें.

सबसे पहले आप एक एप अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लीजिए फिर उस ऐप में अपना खाता और लिंक मोबाइल नंबर ऐड कर दीजिए फिर आप किसी के भी खाते में कहीं से भी पैसे ट्रांफर कर सकते हैं. मेने आपको नीचे फ़ोन ऐप के बारे में विस्तार से बताया है.

1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाएं और फ़ोन एप को सर्च करके अपने मोबाइल में डाउनलोड कर इन्स्टॉल कर लें.

2. इसके बाद अपना नाम और मोबाइल नंबर डालें और आपके रजिस्टर मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसको डालकर अपना खाता वेरिफाई कर लें.

3. इसके बाद आपको एक अपने मन का यूपीआई पिन सेट करना है. ये पिन आपको हर ट्रांजेक्शन पर डालना होता है, तो पिन सेट कर लें.

4. अब आप अपने बैंक को सर्च कर लीजिये और ऐड कर दीजिए, जैसा की निचे इमेज में दिया गया है.

mobile se paise kaise transfar kare

अब आपका मोबाइल पैसे ट्रांफर करने के लिए तैयार है. आप आप फ़ोन पे से पैसे कैसे ट्रांस्फर करेंगे नीचे बताया गया है. नीचे की जानकारी को आप ध्यान से फॉलो करें आपको पैसे ट्रांसफर करना बहुत आसान लगेगा.

मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने की प्रोसेस

ऊपर मैने आपको बताया है फ़ोन पे अकाउंट बनाना, अब आपको बताऊंगा की पैसे कैसे भेजना है किसी के खाते में. ये सभी स्टेप्स महत्वपूर्ण हैं जिनका आपको ध्यान से फॉलो करना है.

1. अब आप अपना फ़ोन पे ऐप ओपन कर लें और उसमे To Connect पर क्लिक कर दीजिये.

2. To Contact पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने Contact, UPI ID, Bank Account आदि ऑप्शन शो होने लगेंगे. 

3. अब आपको यूपीआई से पैसे ट्रांसफर करना है तो उसे सिलेक्ट कर लें या फिर सीधे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना है तो बैंक एकाउंट चुन लें और यदि आपको मोबाइल नंबर पर पैसे भेजना है तो उसे सिलेक्ट कर लें. (में यहाँ आपको मोबाइल नंबर पर पैसे ट्रांसफर करने की प्रोसेस बता रहा हूँ)

4. अब आप To Contact पर क्लिक कर लें और उस नाम या नंबर को सिलेक्ट कर लें जिसको आपको पैसे भेजना है. यदि आपको किसी के बैंक में पैसे भेजना है तो To Account भी सिलेक्ट कर सकते हैं.

mobile-se-paise-kaise-transfar-kare

5. अब आपको वो नंबर एंटर करना है जिसको पैसे भेजना है, यदि नंबर सेव हो तो उसे सर्च कर लें. अब जितने पैसे ट्रांसफर करना है उतना अमाउंट डाल दीजिये और Pay पर क्लिक कर दीजिये.

mobile-se-paise-kaise-transfar-kare

6. अब आपने जो शुरू में यूपीआई पिन बनाया था उसे दाल दें और एक बात का ध्यान रखें ये पिन आपको गुप्त रखना है.

mobile-se-paise-kaise-transfar-kare

7. यूपीआई पिन डालते ही आपके पैसे दूसरे के अकाउंट में पहुँच जायेंगे और Transaction Successful का मैसेज आपके मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएगा.

नोट - ऑनलाइन ट्रांजेक्शन जितना अच्छा है उतना ही घातक भी हो सकता है इसलिए आपके खाते और खासकर पिन की जानकारी को गुप्त रखें और सिक्योर नेटवर्क में ही ट्रांसफर करें.

किसी भी एकाउंट में मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करें आज हमने सीखा है. आज के फास्ट युग में हमें सभी जानकारी होना जरूरी है नहीं तो हम बहुत पीछे चले जाएंगे. आज कोई भी काम करना मुश्किल नहीं है जैसा की आज हमने सीखा कि अपने मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करें कितना आसान था. मेरे इस ब्लॉग पर आपको इसी तरह की पोस्ट मिलेगी जिससे आपकी काफी मदद हो सकती है. इस पोस्ट को आप शेयर जरूर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)