Credit Card से UPI Payment कैसे करें

0

Credit Card से UPI Payment कैसे करें - दोस्तों फ़ोन पे और गूगल पे से अभी तक आप यूपीआई करते आये  हैं पर अब आप क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक कर पेमेंट कर सकते हैं. आरबीआई ने ये सुविधा क्रेडिट कार्ड वालों को देने का मन बना लिया है और बहुत ही जल्द यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो लाभ उठा सकते हैं. आज की पोस्ट में आपको क्रेडिट कार्ड को UPI से कैसे लिंक करें और इससे सम्बंधित जानकारी मिलने वाली है.

आने वाले दिनों में आरबीआई के द्वारा क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक कर दिया जाएगा जिससे ट्रांजेक्शन बहुत आसान हो जाएगा. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इसे 09.06.2022 को ऑफिशियली एनाउंस कर दिया है. इस सुविधा का लाभ सबसे पहले Rupay क्रेडिट कार्ड धारी ले सकते हैं. अभी सभी यूपीआई करने वाले यूजर्स केवल डेबिट कार्ड और सेविंग/करंट अकाउंट ऐड कर पेमेंट ट्रांसफर या अपने अकाउंट में पैसे ले सकते थे पर अब ये सुविधा क्रेडिट कार्ड धारकों को भी मिलने लग जायेगी.

credit card se upi payment kaise kare

Credit Card से UPI Payment कैसे करें

UPI और Rupay कार्ड के अलावा अन्य किसी दूसरे विकल्पों से किए हर एक पैसों के लेन देन में सभी व्यापारियों को ट्रांजैक्शन अमाउंट का एक निश्चित परसेंट सरकार को देना होता है. इसे बाद में Bank और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स के बीच बांटा जाता है. 1 जनवरी 2020 को UPI और RuPay से  किये गए किसी भी लेन देन में मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) को शून्य किया था यानी ट्रांजैक्शन पर कोई शुल्क नहीं लगाया जाता है, इसी कारण पूरे देश में व्यापारियों ने UPI को अपनाया.

पिछले कुछ सालों में यूपीए अडॉप्टेशन में काफी इजाफा देखने को मिला है यूपीआई के पास वर्त्तमान में 26 करोड़ अपने खुद के यूजर्स हैं जिनमे से 5 करोड़ लगभग मर्चेंट यूजर्स हैं. माय 2022 में यूपीआई के माध्यम से 10.40 लाख करोड़ रुपये के 594.63 करोड़ ट्रान्जेक्शन हुए हैं जो की अप्रेल 2022 में 558 करोड़ था.

क्रेडिट कार्ड को UPI से कैसे लिंक करें

यहाँ में आपको गूगल पे से क्रेडिट कार्ड को जोड़ने की प्रोसेस बताऊंगा. गूगल पे से यूपीआई का यूज करके क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने में बहुत आसानी होने वाली है, जानिये कैसे - 

1. सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर Google Pay ऐप को डाउनलोड कर मोबाइल में इंस्टॉल कर लें.

2. अब गूगल पे ऐप को ओपन करें और उसमे आप पेमेंट मेथड पर क्लिक करें जिससे आपको वो अकाउंट दिख जाएगा जो इसमें जुड़ा है

3. गूगल पे पर अपना क्रेडिट कार्ड जोड़ने के लिए "क्रेडिट या डेबिट कार्ड जोड़ें" पर क्लिक करें.

4. इसके बाद आप अपना क्रेडिट कार्ड नंबर,  लास्ट डेट, सीवीवी (CVV) और कार्ड होल्डर का नाम तथा बिलिंग ऐड्रेस डाल दीजिये.

5. इशू करने वाले के टर्म्स और कंडीशंस को एक्सेप्ट कर लीजिये.

6. स्टोर और मर्चेन्ट में पेमेंट करने के लिए एक्टिवेट पर क्लिक करें.

7. कार्ड को वेरिफाई करने के लिए आपके पास रजिस्टर मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा जिसको डालकर वेरिफाई कर दें

8. कार्ड वेरीफाई होने के बाद आप इसे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए यूज कर सकते हैं.

गुलगे पे से क्रेडिट कार्ड लिंक करके पेमेंट कहाँ कर सकते हैं

 1. NFC इनेबल पेमेंट टर्मिनलों पर टैप करके और पेमेंट करें.

2. ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मर्चेंट पर भारत QR कोड पर आधारित पेमेंट कर सकते हैं.

3. गूगल पर कोई भी बिल पेमेंट या रिचार्ज कर सकते हैं.

4. अपने दोस्तों, यात्रा, मैजिक पिन, ईजी माय ट्रिप आदि ऐप्स पर ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं.

5. गूगल पे पर पेमेंट करने की प्रोसेस को आप पेटीएम, फोन पे या अमेजन पे जैसे प्लेटफॉर्म पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड से UPI करने पर कितना चार्ज लगेगा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के इस नए एलान के बाद अभी ये साफ़ नहीं किया गया है कि क्रेडिट कार्ड से यूपीआई करने पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) कितना और कैसे लागू किया जाएगा. क्योंकि आज समय में यदि आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) सबसे ज्यादा लगता है. जिसका परसेन्टेज 2% से 3% है.

अब ये देखने वाली बात होगी कि क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक कर ट्रांजेक्शन करने पर कितना मर्चेंट डिस्काउंट रेट लगता है और कार्ड धारी इसे एक्सेप्ट करते हैं या नहीं. हो सकता है कि एमडीआर बैंक्स द्वारा छोड़ दिया जाए. ये तो आने वाला समय ही बताएगा. 

वैसे यदि देखा जाए तो इस सुविधा से क्रेडिट कार धारकों को काफी आसान हो जायेगा कहीं भी पेमेंट करना. लेकिन यदि बैंक्स एमडीआर में छूट नहीं देते हैं तो क्या हो सकता है ये जरूर देखने वाली बात होगी कि इसका यूजर्स क्या रिएक्शन देते हैं.

निष्कर्ष

Credit Card से UPI Payment कैसे करें और क्रेडिट कार्ड को UPI से कैसे लिंक करें की जाकारी आपको देने की कोसिस की है. यदि आप मेरे द्वारा दी गई जानकारी से सहमत हैं तो इसे शेयर जरूर करें. इसी तरह की बैंक से सम्बंधित और एंड्राइड से सम्बंधित जानकारी के लिए हमसे जुड़ें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)