Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

बतायें की दूसरे के अकाउंट से अपने एकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें

दूसरे के अकाउंट से अपने एकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें यदि आपको भी इसकी जानकारी चाहिए तो कृपया पोस्ट के साथ जुड़े रहें. यदि आप एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें जान जाते हैं तो आपके लिए डिजिटल पेमेंट करना काफी आसान हो जाता है और आपको बैंक में जाने की कोई जरूरत नहीं है. दूसरे के अकाउंट से पाने या अपने अकाउंट से दूसरे के अकाउंट में पैसे ट्रांफर करना हमें आना चाहिए क्योंकि आज जिस दुनियां में आप जी रहे हैं वो पूरी तरह से डिजिटल हो चुकी है.

दोस्तों आज के समय में एक खाते से दूसरे खाते में पैसे भेजना या लेना बहुत ही आसान हो चुका है और इसके कई तरीके हैं जैसे एनईएफटी, आरटीजीएस, नेट बैंकिंग,यूपीआई आदि, तो आपको जिससे भी पैसे ट्रांसफर करने हैं कर सकते हैं. दोस्तों पहले जब यूपीआई नहीं था तो एनईएफटी और आरटीजीएस का यूज किया जाता था पैसे ट्रांसफर करने के लिए पर अब इनका यूज बहुत काम किया जाता है. पर सरकारी लेन देन आज भी एनईएफटी से ही किया जाता है.

dusre-ke-account-se-apne-account-me-paise-kaise-transfer-kare

दूसरे के अकाउंट से अपने एकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें

दोस्तों जब से यूपीआई आया है तब से ज्यादातर लोग इसी का यूज करते हैं एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे लेने या देने के लिए. आप सभी ने फ़ोन पे, गूगल पे, पेटीएम आदि के नाम तो जरूर सुने होंगे, ये सभी यूपीआई पर ही काम करते हैं. आपने देखा होगा की आज छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा दुकानदार यूपीआई का यूज करता है. आप यूपीए के माध्यम से फ्री में अपने खाते से दूसरे के खाते में पैसे सीधे ले या दे सकते हैं वो भी कुछ ही सेकंड्स में.

दोस्तों हमें ऑनलाइन फंड ट्रांसफर आना ही चाहिए क्योंकि मान लेते हैं यदि बैंक बंद हों या छुट्टी का दिन हो या आधी रात को आपसे कोई अपना पैसा मांगे ऐसे में आप क्या करेंगे. ऐसी ही एक घटना में देख चुका हूँ.

मेरे फादर के एक दोस्त हैं जिनका नाम है श्री गणेश प्रसाद दुबे उम्र है 55 वर्ष, जिनका लड़का एक स्टूडेंट है पुणे में. रात 9 बजे के करीब उनके बेटे का फ़ोन आया की पापा जी मुझे कुछ पैसों की अर्जेंट जरूरत है. अब रात 9 बजे का समय था दुबे जी परेशान होने लगे कि इतनी रात को तो कोई बैंक नहीं खुला है में अपने बेटे को पैसे कैसे भेजूँ और वो घर के बाहर खड़े हो गए तो मेरी नजर उन पर पढ़ी तो मेने पूछा की अंकल जी आप परेशान क्यों हैं, क्या बात है.

तब उन्होंने मुझे पूरी बात बतायी. फिर मैंने उनको बताया कि ये तो बहुत ही आसान है आप बिलकुल भी परेशान न हों. मेरे कहने का मतलब ये है की आपको भी ऐसी परेशानी आ सकती है इससे पहले आप दूसरे के अकाउंट से अपने एकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें सीख लें.

दूसरे के अकाउंट से अपने एकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें

आज के इस तकनकी दौर में कोई भी इंसान अपने घर से ही बिना बैंक जाए किसी के भी खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकता है. क्योंकि आज डिजिटल ट्रांजेक्शन के बहुत सारे विकल्प आपके पास मौजूद हैं जिनको एक एक करके नीचे बताया गया है.

1. RTGS (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट)

एक बैंक से दूसरे बैंक के खाते में पैसे ट्रांसफर करने का यह सबसे तेज माध्यम है. इस विधि से पैसे चाँद सेकंड में एक खाते से दूसरे खाते में पहुंच जाते हैं. इसका यूज आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों से कर सकते हैं एवं ये सबसे सुरक्षित फण्ड ट्रांसफर का तरीका है. सुरक्षित इसलिए है क्योंकि आरबीआई की देख रेख में पैसा ट्रांफर किया जाता है. आरटीजीएस का यूज तब किया जाता है जब आपको कम से कम 2 लाख रुपये ट्रांसफर करने हों.

2. NEFT (नेशनल इल्कट्रॉनिक फंड ट्रांसफर)

इसमें आरटीजीएस की तरह फण्ड ट्रांसफर करने की कोई लिमिट नहीं है आप कम से कम और ज्यादा से ज्यादा पैसे किसी के भी खाते में भेज सकते हैं. एनईएफटी का उद्गम 2005 में किया गया था. इसमें भी आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं.

3. इमीडियेट पेमेंट सर्विस (IMPS)

इसको हिंदी में तत्काल भुगतान सेवा कहते हैं. एक छोटी राशि को एक खाते से दूसरे खाते में तुरंत ट्रांसफर करना है तो इससे अच्छी सुविधा आपको नहीं मिल सकती है. इसका यूज करने के लिए आपके या तो नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल बैंकिंग होना बहुत जरूरी है. हर एक बैंक के अपने अपने नियम होते हैं.

4. यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI)

आजकल हर एक व्यक्ति इसी का यूज करता है क्योंकि इसमें आप किसी भी वक्त किसी के भी एकाउंट में पैसा भेज सकते हैं. यूपीआई से फण्ड ट्रांसफर करने के लिए आप किसी भी एक मोबाइल या फिर फ़ोन पे, गूगल पे ऐप को डाउनलोड कर लें और इसका यूज कर सकते हैं. यूपीआई से पैसे कैसे भेजें की पूरी प्रोसेस आपको में नीचे बताऊँगा.

5. चेक के द्वारा

ये बहुत पुराना तरीका है एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने का. पुराण जरूर है पर आज भी बहुत से लोग चेक से लेन देन करने में ज्यादा भरोसा रखते हैं. किसीको कितना अमाउंट देना है या लेना है आसानी से चेक का यूज करके दिया या लिया जा सकता है.

UPI से दूसरे के अकाउंट से अपने एकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें

दूसरे के अकाउंट से अपने एकाउंट में या अपने अकाउंट से दूसरे के अकाउंट में पैसे तुरंत ट्रांफर करना है तो यूपीआई सबसे फास्ट सर्विस देता है. आप अपने मोबाइल फोन में किसी भी एक यूपीआई ऐप को डाउनलोड कर यूज कर सकते हैं. इसके जरिये आप 24X7 कभी पैसे का लेन देन कर सकते हैं किसी भी स्थान से.

यूपीआई ऐप जैसे फ़ोन पे, गूगल पे, अमेजोन पे, पेटीएम आदि को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर इन्स्टॉल कर लें और इसका यूज कर सकते हैं पैसों के लेन देन में. आपको केवल इस बात का ध्यान देना है की वही मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए जिससे आप यूपीआई कर रहे हैं. रजिस्टर मोबाइल नंबर से ही आपका अकाउंट वेरिफाई किया जाता है. चलिए अब जानते हैं पूरी प्रोसेस.

1. सबसे पहले आप फ़ोन पे, गूगल पे, अमेजोन पे, पेटीएम किसी भी एक ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर इन्स्टॉल कर लें.

2. मान लेते हैं आपने अपने मोबाइल में फ़ोन पे को इंस्टॉल कर लिया.

3. अब फोन पे ऐप को ओपन करें और उसी मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाएं जो आपके खाते में लगा हुआ है. एक बात और आपका सिम कार्ड भी उसी फोन में लगा होना चाहिए जिससे आप अकाउंट बना रहे हैं.

4. अब आप अकाउंट पर क्लिक करें और बैंक नाम और एटीएम की डिटेल डालकर अपना यूपीआई अकाउंट बना लें.

5. इसके बाद आप अपना एक यूनिक यूपीआई पिन बना लें. जब भी आप किसी के खाते में पैसा डालते हैं तो इस पिन की जरूरत होती है.

6. अब आपका अकाउंट पूरी तरह से तैयार है. आपको जिसको भी पैसे ट्रांसफर करने हैं उसका मोबाइल नंबर या बैंक अकाउंट नंबर लें और पैसे ट्रांसफर करें. 

7. यदि वो व्यक्ति फ़ोन पे का यूज करता होगा तो मोबाइल नंबर से ही पैसे ट्रांफर हो जाते हैं और यदि नहीं करता है तो बैंक ट्रांसफर विकल्प में जाकर उसकी बैंक डिटेल भरकर उसे पैसे भेज सकते हैं.

8. यदि सामने वाला और कोई यूपीआई ऐप का यूज करता है तो इसमें आप उसका स्कैन कर पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

ये मेने आपको दूसरे के अकाउंट से अपने एकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें का फ़ोन पे उदाहरण दिया है. बिल्कुल सेम प्रोसेस दूसरे ऐप जैसे गूगल पे, पेटीएम, अमेजोन पे आदि होती है.

निष्कर्ष - अब आपको ये आर्टिकल पढ़कर दूसरे के अकाउंट से अपने एकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें बहुत आसान लगने लगा होगा. एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें हमको जरूर आना चाहिए क्योंकि कभी कभी ऐसा भी वक्त आ जाता है की हमें अर्जेन्ट पैसे भेजने होते हैं. किसी को पैसे ट्रांफर करना कोई मुश्किल काम नहीं है बस के बार सीखने की जरूरत होती है. यदि आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो शेयर जरूर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ