Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

अपने एटीएम कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे

अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जिनको अपने एटीएम कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे की जानकारी चाहिए इसी आज की पोस्ट में आपको डेबिट कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे की पूरी जानकारी दी जायेगी जिसे आप केवल एक बार पढ़ने के बाद इस पोस्ट को यदि आप एक बार पूरा पढ़ लेते हैं तो निश्चित ही अपने मोबाइल में एटीएम से रिचार्ज कर सकते हैं.

आपके पास चाहे प्रीपेड सिम हो या पोस्टपेड दोनों को ही अपने एटीएम से रिचार्ज कर सकते हैं. आपको पता ही होगा की आज के समय में बहुत ही कम लोग रिटेलर के पास जाते हैं और सभी यही चाहते हैं की हम खुद ही अपने मोबाइल में बैलेंस डालें. यही कारण है की में आज आपको अपने मोबाइल में एटीएम से बैलेंस कैसे डालें के बारे में जानकारी दूंगा.

apne atm card se mobile recharge kaise kare

अपने एटीएम कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे

आज शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसके पास बैंक खाता न हो और बैंक अकाउंट है तो एटीएम जरूर होता है. यदि आपके पास एटीएम है तो आप अपने घर पर रहकर भी एटीएम से रिचार्ज कर सकते हैं कंप्यूटर और मोबाइल से. एटीएम से मोबाइल रिचार्ज के साथ साथ आप बिजली का बिल भी भर सकते हैं और सभी ऑनलाइन पेमेंट काम कर सकते हैं.

एटीएम को डेबिट कार्ड, रूपए, मास्टर कार्ड आदि भी कहा जाता है. एटीएम से आप बिना बैंक जाए पैसों का लेन देन कर सकते हैं, इतना ही नहीं यदि आप चाहें तो अपने घर पर बैठकर ऑनलाइन कुछ भी मंगा सकते हैं. 

एटीएम कार्ड क्या है

ATM Card  - एटीएम का फुल फॉर्म Automated Teller Machine है और इसे हिंदी में स्वचालित टेलर मशीन कहा जाता है. एटीएम कार्ड का यूज मशीन से पैसे निकालने या पैसे ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है. इसको आप डेबिट कार्ड भी कह सकते हैं. यह आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है जिसके जरिये आप किसी भी समय पैसों का लेन देन कर सकते हैं.

यदि आपके पास एटीएम कार्ड है तो आपको नागत केश रखने की जरूरत नहीं होती है. इसे ऐसे समझें की यह एक ऐसा बैंक है जो आपके साथ हमेशा 24X7 होता है. इसके साथ लेन देन करने के लिए आपको पिन भी दिया जाता है जो गुप्त होता है केवल इसके मालिक को ही पता होता है, इसके बोना लेन देन नहीं कर सकते हैं.

एटीएम कार्ड से रिचार्ज के लिए क्या क्या जरूरी है

रिचार्ज करने से पहले आपके पास नीचे दिए गए कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता होगी.

1. सबसे पहले आप अपने पास एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड रख लीजिये.

2. आपके पास एक लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए.

3. आपके पास एक ऐसा मोबाइल या कम्प्यूटर होना चाहिए जिसमे नेट की व्यवस्था हो.

4. आपके पास ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे PayTm या MobiKwik का अकाउंट बना होना चाहिए.

5. आप अमेजन या फ्री चार्ज अकाउंट का भी यूज कर सकते हैं सभी के लिए प्रोसेस सामान होती है.

अपने एटीएम कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे

यहाँ में आपको MobiKwik की प्रोसेस बता रहा हूँ, यदि आपके पास कोई दूसरा अकाउंट है तो उससे भी कर सकते हैं क्रिया बिलकुल सेम होगी.

1. सबसे पहले आप पर अपना MobiKwik अकाउंट बनाएं.

2. अकाउंट बनाने के बाद इस ओपन करें और रिचार्ज के ऑप्शन पर क्लिक कर दें.

3. इसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालें.

4. आपको जितने अमाउंट का रिचार्ज करना है उतना अमाउंट डालें या उसी के ऑप्शन में से चुनके राशि डालें.

5. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको पेमेंट करने के लिए एटीएम कार्ड सेलेक्ट करना होगा.

6. एटीएम सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना एटीएम कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट और cvv नंबर डालना है और Pay बटन पर क्लिक करना है. 

atm se mobile recharge kaise kare

7. Pay बटन पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसको डाल दें और Submit पर क्लिक कर दें और आपका मोबाइल रिचार्ज हो जाएगा.

यदि आप अपने एटीएम कार्ड से मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो आपको कैश बैक मिलता है जिससे आपको कुछ एक्सट्रा बेनीफिट मिल जाता है. ऑनलाइन रिचार्ज करते समय कूपन कोड भी देखते रहा करें क्योंकि उसमे आपको कैशबैक के साथ साथ अन्य ऑफर्स भी मिल सकते हैं.

तो दोस्तों आज हमने अपने एटीएम कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे और डेबिट कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे सीखा जो की काफी आसान था. आज के डिजिटल जमाने में हमें सब कुछ आना चाहिए. यदि आपके पास कोई इस पोस्ट से रिलेटेड प्रश्न है या कोई और भी समस्या है तो कमेंट बॉक्स में पूछें आपको 24 घंटे के अंदर जबाब मिलेगा.

धन्यवाद,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ