Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

किसी भी Bank Account से अपना Mobile Recharge कैसे करें

किसी भी Bank Account से अपना Mobile Recharge कैसे करें आप लोगों की इस खोज को आज में पूरा करने वाला हूँ क्योंकि आज की पोस्ट में आपको 2 मिनिट में बैंक अकाउंट से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें तथा बैंक अकाउंट से मोबाइल रिचार्ज करने के क्या क्या फायदे हैं की जानकारी मिलेगी. आप एक बार थोड़ा सा समय निकालकर पोस्ट को पूरा पढ़ें और सीखें. बैंक अकाउंट से मोबाइल रिचार्ज करना कोई बड़ी बात नहीं है, बस थोड़ी सी जानकारी के अभाव में लोग नहीं सीख पाते हैं, पर आपकी ये समस्या भी आज सॉल्व हो जायेगी वो भी 10 मिनिट में.

यदि आज के तकनीक वाले जमाने में भी आप अपना मोबाइल रिचार्ज करवाने दूकान पर जाते हैं तो आप अपना वक्त बर्बाद कर रहे हैं. क्योंकि आप अपने बैंक अकाउंट से घर बैठकर ही अपना मोबाइल तथा अन्य रिचार्ज कर कर सकते हैं. यदि आप बैंक अकाउंट से मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो आपका समय तो बचेगा ही साथ साथ ज्ञान में भी बृद्धि होगी. तो चलिए आपको आगे विस्तार से समझाते हैं - 

bank account se mobile recharge kaise kare

किसी भी बैंक अकाउंट से अपना मोबाइल रिचार्ज कैसे करें

आपका खाता किसी भी बैंक में हो आसानी से अपने मोबाइल को रिचार्ज किया जा सकता है. सभी बैंकों का एक ही प्रोसेस होता है मोबाइल रिचार्ज करने का. जा आप अपना मोबाइल बैंक अकाउंट से रिचार्ज करते हैं तो पैसा आपके खाते से कट जाता है. एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड और यूपीआई का यूज करके आप आसानी से अपना मोबाइल को रिचार्ज कर सकते हैं.

ये पोस्ट उन सभी लोगो के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है जो पेटीएम से रिचार्ज करने की प्रोसेस जानना चाहते हैं. नीचे की स्टेप को ध्यान से पढ़े ताकि आप कभी भी किसी भी वक्त अपना या किसी दूसरे का मोबाइल रिचार्ज कर सकें

बैंक अकाउंट से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए सबसे बढ़िया ऐप

  1. Phone Pe
  2. PayTM
  3. Google Pe
  4. Amazon Pe
  5. Mobi Kwik
  6. Free Charge आदि

=> यदि आप अपने एटीएम कार्ड से मोबाइल रिचार्ज करना चाहते हैं तो लिंक पर क्लिक करें => क्लिक लिंक

बैंक अकाउंट से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आपके पास क्या क्या होना चाहिए

  1. बैंक से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए
  2. डेबिट कार्ड/एटीएम कार्ड या नेट बैंकिंग होना चाहिए
  3. मोबाइल या लैपटॉप जिसमे हो जिसमे नेट चलता हो
  4. फ़ोन पे, पेटम, गूगल पे, अमेज़न पे, मोबी क्विक या फ्री चार्ज, कोई भी एक ऐप आपके मोबाइल में इंस्टाल होना चाहिए 
  5. यूपीआई पिन होना चाहिए

बैंक अकाउंट से मोबाइल रिचार्ज आप दो तरीके से कर सकते हैं एक वेबसाइट के द्वारा और दूसरा मोबाइल ऐप के द्वारा. आपको दोनों तरीकों के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है.

किसी भी बैंक अकाउंट से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें

ये हमारा पहला तरीका है जसिमे हम रिचार्ज करने के लिए वेबसाइट का यूज करेंगे. यहाँ पर में https://paytm.com/ और पेटीएम एप का यूज करूँगा आप चाहे तो किसी भी ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज साईट का यूज कर सकते हैं सभी का प्रोसेस सेम होता है. वैसे अब सभी साइट ऐप का ही यूज करती हैं तो बेहतर होगा की आप ऐप से ही रिचार्ज करें

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या लैपटॉप में जाएँ और https://paytm.com/ या पेटीएम एप को ओपन करें.

2. वेबसाइट ओपन होने के बाद बाएं हाथ साइड अपना मोबाइल नंबर डालें और रिचार्ज अमाउंट डालें तथ  Proceed to Recharge पर क्लिक कर दें.

3. जैसे ही आप Proceed to Recharge पर क्लिक करते हैं आपसे लोगिन के लिए कहा जाएगा तो यदि आप कंप्यूटर पर हैं तो अपने मोबाइल में पेटीएम एप इंस्टॉल कर लें और QR Code स्कैन कर लोगिन हो जाएँ.

4. अब आप अपने मोबाइल में पेटीएम एप खोल लें और नीचे इमेज की तरह Mobile Recharge पर क्लिक कर दें

5. मोबाइल रिचार्ज पर क्लिक करने के बाद उस मोबाइल नंबर को डालें जिसमें आपको रिचार्ज करना है या वो नंबर आपके मोबाइल में पहले से सेव है तो सर्च कर लीजिये.

6. अब रिचार्ज अमाउंट सेलेक्ट कर लें जो भी आपको मोबाइल में करना है. मेने 239 सेलेक्ट किया है आप अपने जरूरत के हिसाब से सेलेक्ट करें

7. रिचार्ज अमाउंट सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना यूपीआई पिन डालना है तो पिन डालकर राइट के निशान पर क्लिक कर दीजिये.

bank account se mobile recharge kaise kare

8. राइट के निशान पर क्लिक करते ही आप मोबाइल रिचार्ज हो जाएगा और उतना अमाउंट आपके खाते से कट जाएगा और रिचार्ज सक्सेस्फुल तथा पैसे कटने का मैसेज आपके मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएगा.

यदि आप फ़ोन पे, गूगल पे आदि से मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो सभी ऐप्स की प्रोसेस बिल्कुल सेम रहेगी. तो देखा आपने बैंक अकाउंट से मोबाइल रिचार्ज करना कितना आसान है. 

बैंक अकाउंट से मोबाइल रिचार्ज करने के क्या क्या फायदे हैं?

समय और पैसे की बचत - बैंक अकाउंट से मोबाइल रिचार्ज करने का सबसे बड़ा फायदा ये है की आपका समय बच जाता है क्योंकि आपको दुकान पर जाना आना बच जाता है. दुकान पर आने जाने में काफी समयय लगता है.

जब आप दुकान पर जाकर रिचार्ज करवाते हैं तो आपको आपको पूरे पैसे देने होते हैं पर खुद रिचार्ज करते हैं तो आपको कुछ न कुछ केशबैक जरूर मिलता है एवं कभी कभी तो आपको 100% तक केशबैक मिल जाता है जिससे आपके पैसे की काफी बचत हो जाती है.

लेटेस्ट ऑफर्स की जानकारी मिलती रहती है - यदि आप दुकान पर जाकर रिचार्ज करवाते हैं तो आपको ऑफर्स की जानकारी नहीं मिलती है पर यदि आप खुद के अकाउंट से रिचार्ज करते हैं तो आपको लेटेस्ट ऑफर्स की जानकारी मिल जारी है जिससे काफी फायदा होता है.

फ्री रिचार्ज कूपन आदि मिलते हैं - यदि आप लगातार एक ही एप से अपना मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो आपको कूपन ऑफर्स मिलने लगते हैं जिसमे आपको फ्री रिचार्ज या केशबैक के कूपन मिल सकते हैं.

इस तरह से आप घर बैठे ही अपना मोबाइल रिचार्ज करके फायदे उठा सकते हैं. इसमें सबसे बड़ा फायदा ये है की आपसे कोई आपके ऑफर्स नहीं छुपा सकता है, जो भी हैं सब आपके मोबाइल स्क्रीन पर होंगे.

अब आपको किसी भी Bank Account से अपना Mobile Recharge कैसे करें में कोई शंका नहीं होनी चाहिए यदि फिर भी कोई दिक्कत है तो कमेंट करके जरूर पूछें. आज के डिजिटल युग में हमें बैंक अकाउंट से मोबाइल रिचार्ज करना ये सब जरूर आना चाहिए क्योंकि इसकी जरूरत कभी भी पढ़ा सकती है. इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि किसी जरूरत मंद को भी फायदा मिल सके

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ