SBI/PNB/BOI सभी बैंकों का एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करे

0

यदि आपने नया खाता खुलवाया है किसी बैंक में और आप एटीएम का पिन जानना चाहते हैं तो में आज आपको SBI/PNB/BOI सभी बैंकों का एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करे या सभी बैंकों का नया एटीएम पिन नंबर कैसे प्राप्त करें की पूरी जानकारी दूंगा साथ ही में आपको खोए हुए एटीएम कार्ड का नंबर कैसे पता करें ये भी बताउंगा. हम किसी बैंक में खाता तो खुलवा लेते हैं पर एटीएम पिन की जानकारी नहीं होती है की एटीएम पिन कैसे बनाएं. यदि आप भी उन मेंसे एक हैं तो आप बिलकुल सही पोस्ट को पढ़ रहे हैं. 

दोस्तों एटीएम समझो हमारी जेब है और इसकी जरूरत हमें तब पद्धति है जब हमारे पास पैसा न बचे तो हम किसी भी मशीन से निकाल सकें. ऑनलाइन शॉपिंग यदि करते हैं तो भी हमें इसकी जरूरत पड़ती है. क्योंकि आज दुनियां पूरी तरह से डिजिटल हो चुकी है. जब भी आप एटीएम से पेमेंट करते हैं तो आपसे कार्ड नंबर और पिन पूछा जाता है, इसीलिए एटीएम कार्ड नंबर और पिन नंबर हमें पता होना चाहिए.

sabhi banks ka atm card nambar kaise pataa karen

SBI/PNB/BOI सभी बैंकों का एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करे

दोस्तों पहले जब आप किसी बैंक में खाता खुलवाते थे तो पासबुक आपको 7 दिन में दी जाती थी और एटीएम आपको 15 से 30 दिन बाद मिलता था वो भी आपके दिए गए अड्रेस पर जिसमे एक लिफाफा होता था उसी में आपका एटीएम और पिन होते थे , जिसको हम आसानी से जान सकते थे.

पर आज की डिजिटल दुनियां में आपको एटीएम तो तुरंत दे दिया जाता है पर पिन आपको खुद बनना पढ़ता है. दोस्तों यदि आपका खाता किसी बैंक में पहले से खुला हुआ है तो आपके पास एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड तो जरूर होगा जिसके यूज से आप किसी भी बैंक के मशीन से कार्ड लगाकर आसानी से पैसे निकाल सकते हैं.

ये तो हुई दूसरी बात, पर यदि आपका कार्ड खो गया है या फिर आपने नया खाता खुलवाया है तो आपको समझ नहीं आता है कि एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करे या नया एटीएम पिन नंबर कैसे प्राप्त करें क्योंकि बिना कार्ड नंबर या पिन के न तो आप कहीं से पैसे निकाल सकते हैं और न हि कहीं इसे यूज कर सकते हैं. तो आइये जाने.

एटीएम कार्ड नंबर क्या हैं

सभी बैंकों के कार्ड के महत्वपूर्ण चार नंबर होते हैं जो कि नीचे दिए गए हैं. दोस्तों ये सभी नंबर आपको कार्ड के ऊपर ही मिल जाते हैं बस पिन नंबर आपको ही पता होता है, ये कार्ड प् नहीं होता है.

1. एटीएम या डेबिट कार्ड नंबर

2. एक्सपायरी डेट

3. सीवीवी नंबर

4. पिन नंबर (ये गुप्त नंबर होता है जो कार्ड पर नहीं दिया जाता है)

SBI/PNB/BOI सभी बैंकों का एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करे 

दोस्तों वैसे तो किसी भी कार्ड का कोई भी नंबर पता लगाना मुश्किल काम नहीं होता है. यदि आपके पास कार्ड है तो इसे ध्यान से देखें जो मे आपको बता रहा हूँ. 

एटीएम या डेबिट कार्ड नंबर - दोस्तों अब आप अपना कार्ड हाथ में ले लीजिये और उसके ऊपर जो सबसे लंबा कार्ड नंबर है वाही एटीएम नंबर होता है, ये नंबर 16 अंकों का होता है. जैसा की निचे इमेज में दिया गया है.

atm card nambar kaise pataa kare

एक्सपायरी डेट - इसका मतलब ये होता है की आपका कार्ड कब तक वैलिड है. एक्सपायरी डेट जब काम में आती है जब आप किसी साइट या किसी दूकान में ऑनलाइन पेमेंट करते हैं. एक्सपायरी डेट कार्ड के जस्त नीचे दी होती है.

सीवीवी नंबर - सीवीवी नंबर भी बहुत महत्वपूर्ण होता है जो कि एटीएम कार्ड को पलट कर देखने को मिल जाता है. इस नंबर के बिना भी आप कोई ऑनलाइन लेन देन नहीं कर सकते हैं. नीचे इमेज में दिया गया है सीवीवी नंबर. 

atm card ka cvv number kaise pata kare

पिन नंबर - किसी भी प्रकार के कार्ड में पिन नंबर गुप्त होता है जो केवल उसी व्यक्ति को पता होता है जिसका वो कार्ड है. ये पिन या तो आपके पास डाक से आया होता है या फिर आज कल इसे खुद बनाया जाता है. इसके बिना भी आप न तो कोई लेन देन कर सकते हैं और न ही किसी भी मशीन से पैसे निकाल सकते हैं.

खोए हुए एटीएम कार्ड का नंबर कैसे पता करें

दोस्तों यदि कभी आपका कार्ड खो जाए और ऐसी स्थिति आ जाए कि आपको कार्ड नंबर की जरूरत है तो इसके. लिए भी में आपको कुछ तरीके बताने वाला हूँ. वैसे आपको ऑनलाइन शॉपिंग इसकी ज्यादा जरूरत होती है.

खोए हुए कार्ड का नंबर पता लगाने से पहले में आपको एक बात जरूर कहना चाहूंगा कि यदि आपका कार्ड खो गया है तो सबसे पहले अपने बैंक में जाएँ या फिर कस्टमर केयर पर बात करके उसे ब्लॉक करवा दें ताकि यदि किसी के हाँथ में लग जाए तो उसका गलत यूज न हो सके. क्योंकि आजकल ज्यादा ही फ्रॉड केस आने लगे हैं.

दोस्तों खोए हुए एटीएम कार्ड का नंबर पता लगाने के 5 सरल तरीके हैं जो की एक एक करके आपको बताने वाला हूँ.

1. दोस्तों यदि आपका पुराना एकाउंट है तो एटीएम कार्ड आपको एक बंध लिफ़ाफ़े में दिया जाता था. उस लिफ़ाफ़े में बहुत सारी जानकारी लिखी होती थी साथ में उसमे आपको एटीएम कार्ड का नंबर भी दिया जाता था तो उस लिफ़ाफ़े को उठायें और अपना कार्ड नंबर देखें.

2. दोस्तों एक बार अपना मोबाइल चेक करें हो सकता है आपने कभी अपने कार्ड की फोटो ली हो तो उसमे कार्ड नंबर मिल जाएगा.

3. यदि आप नेट बैंकिंग करते हैं तो आपको अपनी नेट बैंकिंग में लॉगइन करना होगा, वहां पर आपको अपने एटीएम की जानकारी मिल जायेगी.

4. एक बात और यदि आपने किसी ऐप या साइट से कभी कार्ड डिटेल भरकर कुछ ऑनलाइन खरीदा है तो उसे एक बार जरूर देखें क्योंकि वहां पर कार्ड नंबर सेव हो जाता है जिससे आपको नंबर मिल सकता है.

5. आखिरी तरीका ये है आप अपना बैंक पासबुक और आधार कार्ड उस बैंक में ले जाएँ और वंहा से अपना एटीएम कार्ड का नंबर पता कर लें.

तो दोस्तों ये थे पांच ऐसे तरीके जब आपका एटीएम कार्ड खो जाए और आपको कार्ड नंबर की जरूरत हो. वैसे तो जब भी आपका कार्ड खो जाए तो बिना देर किये हुए उसे बंद करवा दें क्योंकि आज के लोग इतने एडवांस हो चुके हैं कि केवल कार्ड नंबर से ही आपका अकाउंट खाली कर सकते हैं.

एटीएम कार्ड ब्लॉक करवाने के बाद बैंक से नया एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई कर दें. नया एटीएम कार्ड बनाने में आजकल देर नहीं लगती है, हांथों हाँथ आपको बैंक द्वारा नया कार्ड दे दिया जाता है.

सभी बैंकों का नया एटीएम पिन नंबर कैसे बनाएं या प्राप्त करें

दोस्तों आपको अपने एटीएम कार्ड का नंबर, एक्सपायरी डेट या सीवीवी नंबर जानना बहुत आसान है पर एटीएम पिन के बिना हम कुछ नहीं कर सकते हैं. इसकी जरूरत हमें जब पद्धति है जब किसी मशीन से पैसे निकालना हो. 

पहले तो आपके घर पर ही पिन आ जाया करता था पर अब इसे आप खुद बना सकते हैं बिना बैंक जाए तो आइये जानें एटीएम पिन को कैसे जेनरेट करें बिलकुल सरल भाषा में.

एटीएम मशीन से पिन जनरेट करने के लिए जरूरी चीजें

1. पासबुक या अकाउंट नंबर

2. आधार कार्ड

3. बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर

नया पिन बनाने के लिए आप नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फोलो करें


1) सबसे पहले नया ATM जिस बैंक का है केवल उसी बैंक की एटीएम मशीन पर जाएँ.  किसी और मशीन पर न जाएँ.

2) इसके बाद मशीन में अपना नया एटीएम कार्ड लगाएं.

3) अब सबसे पहले अपनी का चयन करें और अपने मन के 2 अंक डालके Enter कर दीजिये.

4) 2 अंक डालने के बाद आपके सामने १० नंबर का पेड खुलेगा जिसके निचे पिन जनरेट करने का Option दिखाई देगा उसपे Click करे.

5) इस ऑप्शन में आप अपना अकाउंट नंबर डाल दीजिये और करेक्ट पर क्लिक कर दीजिये.

6) इसके बाद आपको ATM Machine के Screen पर Please Enter Your 10 Digit Mobile Number इस तरह का Option नज़र आएगा उसमे वही नंबर डालें जो आपने बैंक में रजिस्टर कराया है. इसी नंबर पर नया पिन आएगा.

7) Click करने के बाद आपके पास बैंक की और से आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक Pin Sms आएगा इसके बाद Conferm पर Click कर दे.

8) अब कुछ प्रोसेस होने के बाद आपका कार्ड बाहर निकाल लें और जो पिन एसएमएस से आया है वही आपका पिन नंबर होगा.

निष्कर्ष - SBI/PNB/BOI सभी बैंकों का एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करे बताने की मेने आपको पूरी कोसिस की है और साथ ही आपको सभी बैंकों का नया एटीएम पिन नंबर कैसे प्राप्त करें भी बताया है. मुझे पूरी उम्मीद है की आपको पोस्ट समझ में आयी होगी.

यदि आपको लगता है की ये पोस्ट आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार को काम आ सकती है तो इसे शेयर जरूर करें और हमारी साइट पर आपको बहुत सी जानकारी सरल भाषा में मिल जायेगी तो एक बार जरूर विजिट करें.

धन्यवाद,

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)