किसी भी बैंक में Aadhar Card se Paise Kaise Nikale

0

जब आप इंटरनेट पर किसी भी बैंक में Aadhar Card se Paise Kaise Nikale, आधार कार्ड से पैसा निकालने वाला बेस्ट ऐप कौन सा है एवं आधार कार्ड से पैसा चेक करने वाला ऐप्स तथा और आधार कार्ड से पैसा निकालने की आईडी कैसे बनाएं आदि सर्च करते हैं तो आपको कोई ढंग का सलूशन नहीं मिल पाता है, पर इस पोस्ट में आपको सारे सवालों के जबाब मिल जायेंगे. आज के तकनीकी जमाने में डिजिटल बैंकिंग काफी तेज हो चुकी है जिसकी जानकारी आपको होना जरूरी है.

भारत सरकार द्वारा ऐसे बहुत सारे ऐप निकाले गए हैं जिनके माध्यम से आधार कार्ड आसानी से पैसे निकाले जा सकते हैं. इस सुविधा को अगर आप जान लेते हैं तो आपको कभी बैंक की लम्बी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा और कभी बैंक की सर्विस डाउन भी हो जाती है तो भी कोई दिक्कत नहीं है. यह सुविधा सरकार ने ऐसी परिस्थिति के लिए बनायी है जब आप ऐसे क्षेत्र में निवास करते हैं जंहा पर बैंकिंग सुविधा ठीक नहीं है.

किसी भी बैंक में Aadhar Card se Paise Kaise Nikale

जब हमको किसी व्यक्ति के माध्यम से पता चलता है कि आधार कार्ड से भी पैसे निकाले जाते हैं तो मन में इक्षा जाग्रत होती है की काश मुझे भी ये पता हो जाए तो में भी यही करून और बैंक न जाना पड़े. भारत में ऐसे कई केंद्र खुलें अहि जिनके माध्यम से आप कहीं से भी बैंक अकाउंट से आधार कार्ड के द्वारा पैसा निकाल सकते हैं वो भी ऐप के माध्यम से.

adhar card se paise kaise nikale app

जब आपको यह जानकारी मिलती है कि आधार कार्ड App से पैसे निकलते हैं तो आप किसी से पूछते हैं तो वो आपको ऐसे ऐप्स के बारे में बताता भी देता है पर आपको जानकारी नहीं होने के कारण थोड़ी से परेशानी हो जाती है.और शायद आपको कोई एप आदि की जानकारी दे सकता है. सभी केंद्र जो आधार से पैसा निकालते हैं वो आधार पेमेंट ऐप का यूज करते हैं.

बैंक अकाउंट से आधार लिंक करने के लिए क्लिक करें - 6 तरीके से अपने Bank Account से आधार कार्ड लिंक कैसे करें

आधार से पैसा निकालने के लिए आपका आधार और मोबाइल नंबर  बैंक से लिंक होना चाहिए यदि नहीं है तो लिंक पर क्लिक करें

मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए क्लिक करें - Online और Offline बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करे

मोबाइल नंबर को एप्लीकेशन लिखकर भी रजिस्टर कर सकते हैं, जाने कैसे - बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर एप्लीकेशन इन हिंदी

आधार कार्ड से पैसा निकालने वाला बेस्ट ऐप कौन सा है

यदि आप गूगल प्ले स्टोर पर किसी भी बैंक से आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले App की डिटेल सर्च करते हैं तो आपके सामने ढेरों सर्च रिजल्ट आ जाएंगे पर में आपको एक ऐसा बेस्ट ऐप बताऊंगा जो सरकार से मान्यता प्राप्त के साथ साथ सुरक्षित भी है. 

आपको इंटरनेट पर 5 से 6 ऐप की जानकारी दी जायेगी पर में आपको सिर्फ एक ही एप की जानकारी दूंगा जिसका यूज सभी को करना चाहिए. मेरा मतलब ये है की में सिर्फ एक ऐप एक ऐप की डिटेल शेयर करूँगा जो सबसे ज्यादा चलन में है. इसका कारण ये है की में खुद भी इसको यूज़ करता हूँ और इससे बहुत अच्छे से वाकिफ हूँ.

आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए जितने भी ऐप हैं सभी का काम लगभग सेम है. यदि आप एक ऐप को अच्छे से जान लेते हैं तो मान लिजिये सभी को जान गए हैं.

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले ऐप का नाम है PayNearby - Aadhaar ATM, DMT जिसको आप नीचे दी गई लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं फ्री में

Click Here to Download PayNearby App

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले App PayNearby के बारे में

पेनियरबाई ऐप को भारत में 2016 में उतरा गया था एवं इस ऐप का नाम अपने कहीं पर सूना ही होगा क्योंकि आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए सबसे ज्यादा इसी का यूज किया जाता हैं हर जगह. इस ऐप को बहुत ही आसानी से गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड किया जा सकता है एवं इसमें जो फीचर्स दिए गए हैं इनका यूज भी बहुत आसान है.

आपको एक जानकारी दे कि जितने भी सरकारी वेरिफाइ केंद्र है वो सभी इसी ऐप का यूज कर आधार कार्ड से पैसे निकालते हैं. यही कारण है की में इसे ज्यादा महत्व दे रहा हूँ.

पेनियरबाई ऐप का साइज गूगल प्ले स्टोर पर अभी 52 MB का है एवं आपको यकीन नहीं होगा कि इसे 5 मिलियन से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं साथ ही इस ऐप को 4.2 स्तर की सभी यूजर्स ने शानदार रेटिंग प्रदान की है. अब आपको इस ऐप के बारे में शक नहीं करना चाहिए.

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले App PayNearby के फीचर्स

यह आधार कार्ड से पैसे निकालने वाली ऐप आपको बहुत सारे फीचर्स प्रदान करती है जिनकी एक छोटी सी लिस्ट नीचे दी गई है.

डाटा सुरक्षित रहता है - सुरक्षा की शुरुआत यह समझने से होती है कि डेवलपर आपका डेटा कैसे इकट्ठा और शेयर करते हैं. डेटा गोपनीयता और सुरक्षा अभ्यास आपके उपयोग, क्षेत्र और उम्र के आधार पर भिन्न हो सकते हैं. डेवलपर ने यह जानकारी प्रदान की है और समय के साथ इसे अपडेट कर सकता है.

पैसा भेजने के साथ जमा भी कर सकते हैं - जी हाँ आप किसी से पैसा ले सकते हैं, ट्रांसफर कर सकते हैं एवं अपने बैंक अकाउंट में पैसा जाम भी कर सकते हैं पेनियरबाई ऐप से.

सभी QR Code सपोर्टेड - यह ऐप सभी QR Code को सपोर्ट करती है जिससे यूजर QR Code से पैसे का लेन देन कर सकते हैं.

मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज कर सकते हैं - आधार कार्ड से पैसे निकालने वाली पेनियरबाई ऐप से आप अपने या दूसरे का मोबाइल रिचार्ज के साथ में डीटीएच का रिचार्ज भी कर सकते हैं.

बस, रेल और प्लेन टिकट बुक कर सकते हैं - ये भी इस ऐप का एक शानदार फीचर है जिससे आप ऑनलाइन किसी बस, रेल या हवाई जहाज का टिकिट बुक घर बैठे कर सकते हैं.

बिल, फास्टैग और इन्शुरन्स आदि कर सकते हैं - पेनियरबाई ऐप से आप आप बिजली बिल या अन्य कोई भी बिल, गाढ़ी का फास्टग रेचरे और इन्सुरांस भी कर सकते हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं - ऑनलाइन शॉपिंग आज हर एक दूसरा व्यक्ति कर रहा है तो इस app के द्वारा आप भी घर बैठे शॉपिंग करिये और किसी दूकान का पेमेंट भी कर सकते हैं.

PayNearby पर आधार कार्ड से पैसा निकालने की आईडी कैसे बनाएं 

यदि आप इस ऐप का यूज करके आधार कार्ड से पैसा निकालना चाहते हैं तो आपको इसमें एक अकाउंट बनाना पड़ेगा जिसके स्टेप नीचे दिए गए हैं. आईडी बनाने से पहले कुछ दस्तावेज अपने पास रख लें जो नीचे दिए गए हैं.

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. बैंक पासबुक
  4. एक फोटो
  5. दुकान का पता
  6. मोबाइल नंबर 
  7. ईमेल आदि आपको रखना होगा

यदि आपके पास ईमेल आइडी नहीं है तो लिंक पर क्लिक कर बना लें - Yahoo और Gmail पर अपनी Email ID कैसे बनाते हैं

1. सबसे पहले ऊपर दी गयी लिंक पर क्लिक करके पेनियरबाई ऐप को डाउनलोड करें या फिर सीधे गूगल प्ले स्टोर में जाकर सर्च कर डाउनलोड करें.

2. ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद इसे मोबाइल में इनस्टॉल करके ओपन कर लें.

3. ऐप को ओपन करने के बाद आपको चार बार Next पर क्लिक करके Get Started पर क्लिक कर देना है. जो भी परमिशन मांगी जाएं तो सभी को Allow कर देना है

4. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है जो आपके पास हो क्योंकि इस पर एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी में आपकी आईडी और पासवर्ड आएगा.

5. आपकी आईडी मोबाइल नंबर ही होगी पासवर्ड भी मोबाइल नंबर ही होगा. 

6. आईडी और पासवर्ड में मोबाइल नंबर डालकर आगे बढ़ें.

7. इस स्टेप में आपकोअपना पासवर्ड बदल लेना है और इसे हमेशा गुप्त रखना है. इस पावर्ड में कम से कम एक नंबर (1,2,3...) एक स्पेशल कैरेक्टर (@, #, $, % आदि) और एक अपर केस लेटर (A, B, C.....Z) होना चाहिए. ध्यान रहे ओल्ड पासवर्ड में आपका मोबाइल नंबर ही आएगा.

8. अब आप लोगिन वाले पेज पर आ जायेंगे जिसमे अपना मोबाइल नंबर और नया पासवर्ड डाकर लोगिन कर लीजिये.

9. अब आपको सबसे ऊपर अपना नाम डालना है और फिर अपने बिज़नेस या दुकान का नाम डालकर अपनी दूकान का प्रकार सिलेक्ट कर लेना है. जैसा की इमेज में दिया है और फिर Proceed पर क्लिक कर आगे बढ़ें.

paynearby par adhar card se paise nikalne ke liye id kaise banaye

9.  इसके बाद यदि आपके पास रेफरल कोड तो डालें और नहीं है तो इंटरनेट यूज कर के सर्च करें और दालें. यदि रेफरल कोड नहीं है तो स्किप कर सकते हैं.

10. इतना कर लिया आपने तो आपका अकाउंट बन चूका है. अब आप अपने आधार कार्ड से पैसे का लेन देन कर सकते हैं.

11. यदि इस अकाउंट को अपग्रेड करना चाहते हैं तो 999 रुपये देकर अपग्रेड भी कर सकते हैं एवं पैसे कमा सकते हैं

Note - 999 से अपग्रेड करने पर ही सभी सुविधाओं का लाभ मिलेगा. अपग्रेड करने के बाद आपकी पैन कार्ड डिटेल भर दें और अन्य डिटेल भी.

किसी भी बैंक में Aadhar Card se Paise Kaise Nikale

1. सबसे पहले ऐप को ओपन कर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन कर लें.

2. इसके बाद अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को OTG केबल से Finger Prints स्कैनर से कनेक्ट कर लीजिये.

3. अब आप Aadhar Withdrawal पर क्लिक कर दीजिये और फिर Morpho पर क्लिक कर दीजिये.

4. अब आप अपना या कस्टमर का आधार नंबर डालें और बैंक का नाम सिलेक्ट करके जितना पैसा निकलना है (Amount) डालें.

5. आधार नंबर डालने के बाद मोबाइल नंबर डालें जिसके पैसे निकाल रहे हैं और Next पर क्लिक कर दें.

6. अब आप स्कैन फिंगर पर क्लिक कर फिंगर स्कैन करें.

7. फिंगर स्कैन होते ही पैसे आसानी से निकल जाएंगे.

तो देखा आपने आधार कार्ड से पैसा निकालना कितना आसान काम है. डिजिटल लेन देन करते वक्त आपको सिर्फ थोड़ा सा ध्यान रखना है ताकि आपको या कस्टमर को कोई हानि न पहुँचे. आप चाहे तो किसी के पैसे निकालकर पैसे कमा भी सकते हैं जो की बहुत आसान है.

आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए अन्य ऐप

पेनियरबाई ऐप के आलावा भी बहुत से ऐसे ऐप गूगल प्ले स्टोर पर हैं जिनसे आधार कार्ड से पैसे निकाले जा सकते हैं. सभी की प्रोसेस बिलकुल same है जैसे ऊपर आपको स्टेप बाय स्टेप बतायी गयी है. पर अब भी में आपको ऊपर की ऐप ही सजेस्ट करूंगा.

जो में ऐप आपको बताने वाला हूँ वो सभी गूगल पालय सटोरे पर आसानी से फ्री में मिल जाएंगी. इन सभी का इंटरफ़ेस लगभग समान है और यूज करने का तरीका, डॉक्यूमेंट और शर्तें एक जैसी हैं. यदि आपने पे नियर बाई ऐप पर अपना आइडी बना लिया तो बाकी सभी इस तरह के आधार कार्ड से पैसे निकालने वाली ऐप पर आईडी बना सकते हैं.

आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए अन्य ऐप की लिस्ट नीचे दी गई है जिनको आसानी से मोबाइल में इनस्टॉल किया जा सकता है. 

Fino Mitra App - Download करें

Spice Money Adhikari App - Download करें

Easy Pay App - Download करें

CSC DigiPay App - Download करें.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से मेने आपको किसी भी बैंक में Aadhar Card se Paise Kaise Nikale, आधार कार्ड से पैसा निकालने वाला बेस्ट ऐप कौन सा है एवं आधार कार्ड से पैसा चेक करने वाला ऐप्स तथा और आधार कार्ड से पैसा निकालने की आईडी कैसे बनाएं महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोसिस की है.

मुझे आप पर पूरा भरोसा है की आपको जानकारी समझने कोई दिक्कत नहीं आई होगी क्योंकि मैने बहुत ही सरल भाषा को उपप्योग करते हुए समझाया है. यदि आप या आपका कोई मित्र, परिवार वाला आधार कार्ड से पैसा निकालना चाहते हैं तो इन सभी स्टेप को एक बार फ़ॉलो जरूर करें.

इस पोस्ट को सभी में शेयर जरूर करें ताकि हर किसी को इसका ज्ञान प्राप्त हो सके और कोई समस्या हो तो कँनेट करके पूछें आपको तुरंत जबाब मिलेगा.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)