WhatsApp Pay UPI से पेमेंट ट्रांसफर कैसे करें

0

अब व्हाट्सएप ने भी गूगल पे और फ़ोन पे की तरह व्हाट्सएप पे निकाल दिया है, इसी आज की पोस्ट में आपको WhatsApp Pay UPI से पेमेंट ट्रांसफर कैसे करें की जानकारी दी जायेगी और साथ ही साथ आपको WhatsApp Pay से अपना बैंक अकाउंट लिंक कैसे करें की प्रोसेस के बारे में बताया जाएगा. यदि आप पोस्ट को अच्छी तरह पढ़ लेते हैं तो WhatsApp से किसी दुसरे को पैसे कैसे भेजें की जानकारी ले पाएंगे. तो आइये जानते हैं 1 मिनिट में व्हात्सप्प से पैसा ट्रांसफर करने की प्रोसेस.

whatsapp se payment transfer kaise kare

WhatsApp Pay UPI से पेमेंट ट्रांसफर कैसे करें

आप तो जानते ही है कि पे टीएम, गूगल पे, फ़ोन पे और यूपीआई से आप किसी भी वक्त किसी को भी अपने बैंक से पैसा भेज सकते हैं. अब सोशल मीडिया के एक बड़े प्लेटफॉर्म ने भी अपने ये सुविधा चालू कर दी है जिसका नाम है WhatsApp Pay. अब आपको दूसरे अकाउंट में पैसा भेजना या कोई बिल भरना और आसान होने वाला है. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के अनुसार अभी तक भारत में अक्टूबर 2021 के महीने में लगभग 110 करोड़ रुपये ट्रांसफर हो चुके हैं.

जब से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन शुरू हुआ है तभी से पैसे के लेन देन में बढ़ी सुविधा हुई है. पहले तो 1000 रुपये का लेन देन करना है तो घंटों तक बैंक की लाइन में लगे रहना पढ़ता था, पर अभी 1 लाख तक के लेन देन में 2 सेकंड का समय लगता है. इसी तरह यदि हमें बिजली का बिल भरना होता था तो भी घंटों लाइन में लगना पढता था पर एक सेकंड में अब बिल जमा हो जाता है वो भी घर बैठे.

यदि आपको भी व्हाट्सएप की इस पेमेंट सर्विस का यूज करना चाहते हैं या फिर पहले से अकाउंट यूज कर रहे हैं तो उसे हटाना चाहते हैं तो आज में आपको दोनों ही प्रोसेस की जानकारी देने वाला हूँ. तो आइये आगे बढ़ते हैं.

WhatsApp से पेमेंट ट्रांसफर करने से पहले क्या क्या चाहिए

व्हाट्सएप की इस पेमेंट सर्विस का यूज आप तभी कर पाएंगे जब इस पर रजिस्ट्रशन कर लेंगे. तो चलिए जान लेते हैं की रजिस्ट्रशन में क्या क्या जरूरी होगा.

1. व्हाट्सएप अकाउंट - सबसे पहले आपके पास व्हाट्सएप का अकाउंट होना चाहिए, यदि नहीं है तो गूगल प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड कर इन्स्टॉल कर लें.

2. अकाउंट नंबर - आपके पास किसी भी भारतीय बैंक में अकाउंट होना चाहिए, यदि नहीं है तो खुलवा लें.

3. एटीएम कार्ड - आपके पास उसी बैंक का एटीएम कार्ड होना चाहिए. एटीएम कार्ड नहीं भी होगा तो चल जाएगा.

4. लिंक मोबाइल नंबर - आपने जिस बैंक में अकाउंट खुलवाया है उसी बैंक में आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए क्योंकि इसी पर ओटीपी आएगा.

यदि आपके पास ये सभी चारों चीजें हैं तो पोस्ट में आगे के प्रोसेस को फॉलो करें यदि नहीं है तो पहले इनको खुलवा लें. 

WhatsApp Pay से अपना बैंक अकाउंट लिंक कैसे करें

यदि आपको व्हाट्सएप से पेमेंट ट्रांसफर करना है तो अपना अकाउंट नंबर इससे लिंक करना पड़ेगा. लिंक करने की प्रोसेस नीचे दी गयी है जिसको ध्यान पूर्वक पढ़ें.

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में व्हाट्सएप ओपन कर लें.

2. ओपन करने के बाद ऊपर की तरफ दिए गए 3 बिन्दुओं (थ्री डॉट्स) पर क्लिक करें. 

3. अब आपको एक लिस्ट दिखेगी जिसमें से आपको Payment के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है. जैसा की इमेज में दिया गया है.

whatsapp se payment transfer kaise kare

4. अब आपके सामने Add Payment Method का ऑप्शन होगा, इस पर क्लिक कर दें.

whatsapp se payment transfer kaise kare

5. ऐड पेमेंट मेथड पर क्लिक करने के बाद एक बार कंटिन्यू पर क्लिक करें.

6. कंटीन्यू पर क्लिक करने पर आपके सामने सभी भारतीय बैंकों की लिस्ट आ जायेगी. आपका खाता जिस भी बैंक में हो उसे सेलेक्ट कर लें.

whatsapp se payment transfer kaise kare

7. बैंक को चुन लेने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन पूरा करने के लिए कॉल्स और मैसेज आदि की परमिशन देनी होगी, तो दे दीजिये.

8. इसके बाद पेमेंट ट्रांसफर करने के लिए UPI पिन बना लें अपने मन का. "यदि आपके पास पहले से कोई यूपीआई पिन है तो उसे ही यूज करें".

9. अब आपका बैंक अकाउंट आपके व्हाट्सएप से लिंक हो गया है जिससे अब किसी को किसी भी वक्त ऑनलाइन ट्रांफर करिये पेमेंट.

व्हाट्सएप पे से बैंक अकाउंट को कैसे हटायें

यदि आप अपने लिंक अकाउंट को व्हाट्सऐप से हटाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने व्हाट्सएप को अपडेट कर लें और इसका लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल कर लें. नीचे दी गई प्रोसेस को फॉलो करेंगे तो आपका लिंक अकाउंट व्हाट्सएप से हट जाएगा.

1. सबसे पहले व्हाट्सएप ओपन करें और दायें हाँथ तीन बिंदुओं पर क्लिक करें.

2. अब पहले की तरह पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें.

3. अब आपके सामने बैंक की लिस्ट आ जाएगी जो भी बैंक आपके व्हाट्सएप से लिंक हैं.

4. अब आप उस खाते को चुनें जिसका आप रिमूव करना चाहते हैं.

5. इसके बाद डॉट्स पर क्लिक करें जिससे Remove Bank Account का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा नीचे की तरफ, उस पर क्लिक कर दें. 

6. जैसे ही आप क्लिक करेंगे वैसे ही कन्फ़र्मेशन के बाद Payment method successfully removed का पॉप-आप शो हो जाएगा, उसे Ok कर दें तो आपका लिंक अकाउंट हट जाएगा.

ये भी पढ़ें - 

तो देखा आपने कि WhatsApp Pay UPI से पेमेंट ट्रांसफर कैसे करें कितना आसान है. WhatsApp Pay से अपना बैंक अकाउंट लिंक कैसे करें और व्हाट्सएप पे से बैंक अकाउंट को कैसे हटायें भी एक मिनिट का काम है. यदि ऊपर बताई गई दोनों में से किसी में भी कोई समस्या आये तो कमेंट करके जरूर पूछें.

धन्यवाद,

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)