IMPS Transfer और UPI क्या है? जानिए विस्तार से

0
आज की ये हमारी पोस्ट डिजिटल बैंकिंग से सम्बंधित है जिसमे हम जानेंगे की - IMPS Transfer और UPI क्या है? जानिए विस्तार से तथा Imps, imps charges, imps timings, imps fund transfer, imps limit, upi limit,upi timings के बारे में भी. यदि आप एक बैंक से दूसरे बैंक पैसा ट्रांसफर करते हैं तो आपको इन सब की जानकारी होना बहुत जरूरी है.जाए अपने घर पर. इसी तरह से और भी बहुत सारे फायदे हैं इंटरनेट के जो आपको आगे इसी पोस्ट में मिलेगें

imps aur upi

IMPS Transfer और UPI क्या है?

IMPS और UPI की शुरुआत NPCI यानि National payment Corporation of India से हुए है, इनकी देख रेख NPCI करता है

दोस्तों में पहले ही बता चूका हूँ IMPS की और UPI डिजिटल बैंकिंग के अंतर्गत आते हैं मतलब हम पहले जो पैसा बैंक में लेजाकर जमा करते थे पर अब हम इंटरनेट यानि IMPS Transfer and UPI की सहायता से आसानी से जमा कर सकते हैं जिसके द्वारा आप अपना पैसा एक खाते से दूसरे खाते में आसानी से ट्रांसफर कर बिना कोई जोखिम के वो भी घर बैठकर. डिजिटल बैंकिंग का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप अपने समय तथा जोखिम दोनों को बचा सकते हैं. जैसे जैसे जमाना आगे बढ़ता चला जा रहा है उसी हिसाब से डिजिटल बैंकिंग भी बहुत उपयोग की जाने लगी है.

ये कहना गलत नहीं होगा की आगे चलके हमें केवल डिजिटली ही पैसा ट्रांसफर करने को मिलेगा तो क्यों न हम पहले से ही जान लें डिजिटल बैंकिंग के बारे में और साथ ही imps charges, imps timings, imps fund transfer, imps limit, upi charges के बारे में भी. तो चाइये जानते हैं – 

इससे पहले की पोस्ट में हमने आपको बताया था NEFT and RTGS के बारे में जिसमें यदि आप पैसा एक खाते से द्दोसरे खाते में टांस्फर करते हैं तो आपको कुछ समय लगता है पर IMPS Transfer and UPI में आपको बिलकुल भी इन्तजार नहीं करना होगा आपक पैसा तत्काल ट्रांसफर होगा, कैसे, चलिये जानते हैं -

IMPS Kya hai

सबसे पहले IMPS Full Form जान लेते है तो इसका Full फॉर्म Immediate Payment Service यानी तत्काल भुगतान सेवा होता है, जिसमे आपका पैसा तुरंत ट्रांसफर Real Time होता है आपको बिलकुल भी इन्तजार नहीं करना होता है, जैसे ही आप ट्रांसफर पर क्लिक करते है वैसे ही दूसरे खाते में पैसा चला जाता है. और IMPS Transfer की सबसे बड़ी बात इसमें न टायमिंग IMPS Timings की जरुरत है और न ही इसकी कोई लिमिट होती है NEFT या RTGS की तरह. यानी आप 24*7 समय में कितना भी पैसा दूसरे बैंक या खाते में जमा कर सकते हैं.

IMPS Transfer Kaise Kare                        

IMPS Transfer करने के लिए आपके पास सामने वाले खाता धारक का या तो खाता नम्बर हो या फिर MMID नम्बर तथा मोबाइल नम्बर जिससे आप आसानी से Real Time Fund Transfer कर सकते हैं.

IMPS Charges kya hai

IMPS Charges की बात की जाए तो सभी बैंको का चार्ज अलग अलग है पर 1000 रुपये तक ट्रांसफर करने पर आपको कोई चार्ज नहीं देना होता.

UPI Kya hai aur charges kya hai ?                     

UPI Full Form – Unified Payment Interface

UPI भी IMPS की तरह रियल टाइम ट्रांसफर होता है. UPI Transfer अभी तक का सबसे तेज फण्ड ट्रांसफर तकनीक है जो सबसे ज्यादा उपयोग की जाती है. इसके द्वारा आप ऑनलाइन शॉपिंग करके अपना बिल भर सकते हैं या कोई भी ऑनलाइन भुक्तान आप आसानी से UPI के माध्यम से कर सकते हैं.

UPI काम कैसे करता है

ये भी बिलकुल IMPS की तरह काम करता है इसका उपयोग करने के लिए आपको UPI की एप्लीकेशन डाउनलोड करके अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना होग|. बहुत सारे एप्प मौजूद हैं गूगल प्ले स्टोर पर आप अपने हिसाब से डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी ID बनाकर आसानी से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं.

इसमें आपको वो एप्प्लिकशन प्ले स्टोर में ढूढ़ना है जो बैंक आपका है फिर आप उसमे Sign In कर लीजिये, Sign In करते ही आपको एक Virtual ID मिलेगी जिसका उपयोग करके आप आसानी से पैसा ट्रांसफर या भुकतान कर सकते हैं.

UPI Ki Limit in Hindi                           

UPI Limit की बात की जाये तो आप एक बार में एक लाख रूपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं और दूसरी बार में फिर एक लाख. ये अधिकतर ऑनलाइन शॉपिंग या फिर अन्य छोटे-छोटे ट्रांसफर में ज्यादा उपयोग किया जाता है.

UPI Charges kya hai

Upi Transfer में जब आप एक बार में एक लाख रुपये ट्रांसफर करते हैं तो आपको ५० पैसे का चार्ज देना होता है जो की बहुत कम है.

UPI Timing kya hai

इसमें भी टाइमिंग की कोई सीमा नहीं है, आप जब चाहे पैसे का लेन देन कर सकते हैं, चाहे छुट्टी का दिन हो या रात का समय हो जब आपकी इच्छा हो. इसीलिए ये ज्यादा उपयोग किया जाता है और इसकी सिक्योरिटी भी सबसे शानदार है.

तो दोस्तों आज हमने जाना- IMPS Transfer और UPI क्या है? जानिए विस्तार से तथा imps charges, imps timings, imps fund transfer, imps limit, upi charges UPI Limit,UPI timing सभी के बारे में. और भी डिजिटल बैंकिंग से संबंधित जानकारी आपको आगे की पोस्टों में मिलेगी तो आप हमें Subscribe जरूर करें ताकि जब में में कोई नयी पोस्ट डालूं तो आपको सबसे पहले जानकारी मिल सके धन्यबाद,

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)