मुझे तुरंत लोन चाहिए कैसे मिलेगा | 20000 से 1 लाख तक लोन कैसे मिलेगा

0

जब आपके सामने एक ऐसी विपत्ति आ जाए जब आपको पैसों की बहुत जरूरत होती है और आपकी कोई मदद न करे तब आप यही बोलते हैं की मुझे तुरंत लोन चाहिए, कैसे मिलेगा ? और फिर इसकी प्रोसेस और डॉक्यूमेंट की जानकारी जुटाने में लग जाते हैं जिसमे काफी समय बर्बाद हो सकता है. यदि आपको तुरंत लोन की जरूरत है तो आपको इस पोस्ट को पढ़ना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत सारे तरीकों से आप इंस्टेंट लोन ले सकते हैं.

इमरजेंसी में मुझे तुरंत लोन कैसे मिलेगा ? ये तो सभी बता सकते हैं, पर कितने तरीकों से और किस प्रोसेस के आधार पर मिलेगा, ये आपको कम ही कोई बता सकता है. पर इस पोस्ट में आपको शुरू से लेकर लास्ट तक की फुल जानकारी दी जायेगी जिसके आधार पर आप तुरंत लोन आराम से ले सकते हैं. इस काम को करने के लिए कुछ शर्तें एवं क्राईटेरिया होते हैं जिनको भी इसी पोस्ट में डिस्कस करेंगे.

muje turant loan chahiye

तुरंत लोन लेने की जरूरत कब पड़ती है

लोन लेना किसी को अच्छा नहीं लगता है पर कुछ लोग अपनी ऐसी जरूरतों को पूरा करते हैं जो निजी होती हैं. जो लोग कहीं पर नौकरी करते हैं उनका कभी कभी वेतन आने में देरी हो जाती है या महीने के अंत तक उनका वेतन ख़त्म हो जाता  है. किसी भी व्यक्ति के जीवन में यदि ऐसी परिस्थिति आ जाए तो उसे मजबूरन तुरंत लोन लेना होता है.

जब आपके परिवार में कोई बहुत ज्यादा इमरजेंसी आ जाए और आपके पास उतने पैसे न हों, जैसे कोई बीमार हो जाए आदि तो ऐसी कंडीशन में आपके पास लोन लेने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं बचता है क्योंकि आपके बुरे वक्त में कोई साथ नहीं देता है, न दोस्त और न रिस्तेदार. तो अब आपको समझ में आ गया होगा की आपको या मुझे तुरंत लोन कब लेना पढ़ता है. 

यदि आपको तुरंत लोन चाहिए तो इसमें कितना टाइम लगेगा, क्या क्या दस्तावेज लगते हैं, ब्याज कितना लगेगा, इन सभी विषयों पर आज बात होगी, तो आप लाइन पर बने रहें.

तुरंत लोन लेने के कितने विकल्प हैं

हमारा भारत देश अब डिजिटल हो रहा है जिसके साथ साथ इंसान की सोच, नेचर और आदतें भी बदल रहीं हैं. पहले किसी से उधार लेना या देना वर्जित नहीं था पर अब आप विभिन्न तरीकों से तुरंत लोन ले सकते हैं. 

लोग अपनी कई जरूरतें जैसे देश से बाहर पढ़ाई करना, नया घर बनवाना या कार खरीदना और अपनी या बेटी की शादी करना आदि के लिए लोन चाहते हैं. तुरंत लोन लेने के कई विकल्प आज उपलब्ध हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं जो कि नीचे दिए गए हैं. 

क्रेडिट कार्ड - यदि आपका बैंक से लेन देन सही है, सभी कर्ज टाइम पर दिए हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है जिसके सहारे आप बैंक से क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं जो कि तुरंत लोन लेने के लिए सबसे बढ़िया विकल्प है. क्रेडिट स्कोर से आपको तुरंत कार्ड मिल जाता है और कुछ ही सेकंड्स में आप अपनी हर जरूरत को पूरा कर सकते हैं.

व्यक्तिगत कर्ज़ (Personal Loan) - कई सरकारी और निजी बैंक या गैर बंकिन संस्थाएं पर्सनल लोन का विकल्प देती हैं जिससे आप अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. पर्सनल लोन के लिए आप इनकी वेबसाइट पर ऑनलाइन या सीधे शाखा में आवेदन देकर अप्लाय कर सकते हैं. पर्शनल लोन आपको अन्य लोन की तुलना में जल्दी मिल जाता है.

गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां - ऐसी कई ऑनलाइन लोन देने वाली सरकार से वेरिफाइड कम्पनियाँ हैं जो आपको तुरंत लोन देने का विकल्प देती हैं. इनसे लोन लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जात है और यदि आप लोन के पात्र हैं तो कुछ ही घंटों में आपको लोन दे देतीं हैं.

मुझे तुरंत लोन चाहिए, कितने तरीके से ले सकता हूँ ?

आपको तुरंत लोन लेना है तो इसके चार माध्यम हैं जो कि नीचे दिए गए हैं. सभी की प्रोसेस अलग अलग होगी और दस्तावेज सभी में लगभग सेम होते हैं. सभी के बारे में डिटेल में बताया जाएगा.

  1. सरकारी बैंक के माध्यम से
  2. प्राइवेट बैंक के माध्यम से
  3. लोन ऍप्लिकेशंन्स के माध्यम से

वैसे तुरंत लोन लेने के और भी तरीके हैं पर मेने ये तीन वही चुने हैं जो सबसे सुरक्षित हैं. इनके अलवा भी आप किसी व्यक्ति विशेष लोन ले सकते हैं. तो आइये जानते हैं इन सभी के बारे में विस्तार से.

सरकारी बैंक के माध्यम से तुरंत लोन कैसे लें

सरकारी बैंक से तुरंत या अर्जेन्ट लोन लेना थोड़ा सा मुश्किल काम है. क्योंकि यदि आपको जल्दी लोन लेना है तो इसमें आपको मिनिमम तीन दिन केवल आवेदन में ही लग सकते हैं. पर यदि आप थोड़ा रुक सकते हैं एवं ज्यादा अमाउंट लोन के रूप में लेना चाहते हैं तो सरकारी से अच्छा कोई बैंक नहीं है.

पर यदि आपको 20000 से 1 लाख तक का तुरंत लोन चाहिए है तो सरकारी बैंक में शाखा में जाकर खुद अप्लाय करें और इसकी प्रोसेस कम से कम तीन दिन में हो पाती है. आपके पास जिस भी बैंक का खाता है उसी में तुरंत लोन के लिए अप्लाय करें क्योंकि इसकी स्वीकृति जल्द मिलने की संभावना होती है.

यदि आप 20000 तक का लोन लेते हैं तो इसको पर्शनल लोन की श्रेणी में रखा जाता है जिसमें ब्याज की दर 6 से 8 प्रतिशत तक होने की संभावना होती है. इसमें न कोई अलग कंडीशन होती है और न ही हिडन चार्जेज होते हैं.

प्राइवेट बैंक के माध्यम से तुरंत लोन कैसे लें ?

तुरंत लोन लेने के लिए निजी बैंक काफी कारगार होते हैं क्योंकि इसमें आपको 1 से दो दिन में ही लोन मिल जाता है. कुछ प्राइवेट बैंक ऐसे भी हैं जो 20000 से 1 लाख तक का लोन कुछ ही घंटों में ही दे देते हैं. सबसे फास्ट और जल्दी बंधन बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक लोन देते हैं.

लेकिन इन बैंक्स में आपका वेतन, आपकी कमाई का जरिया, सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर आदि देखा जाता है. यदि ये सभी या कोई एक क्राइटेरिया सही है तो आपको आपकी कमाई या सिबिल के आधार पर तुरंत लोन मिल जाता है 24 घंटे में ही.

पर यदि आपका सिबिल या कमाई कम है या क्रेडिट स्कोर कम है तो कोई भी निजी बैंक आपको लोन नहीं देता है. आपकी एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दिया जाता है. यदि आप लोन लेने के लिए योग्य हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को पढ़ें.

  1. प्राइवेट बैंक से लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन (Website पर जाकर) या ऑफलाइन (बैंक जाकर आवेदन जमा करके) अप्लाई कर सकते हैं.
  2. जितना लोन आपको मिलेगा उस पर 6 से 10 प्रतिशत सालाना ब्याज लग सकता है (टर्म्स और कंडीशन के हिसाब से).
  3. निजी बैंक आपसे 500 रुपये चार्ज ले सकते हैं प्रोसेसिंग फीस के रूप में.
  4. यदि 20000 तक लोन लेते हैं तो इसे 3 महीने और इससे ज्यादा का लोन लेते हैं तो 3 वर्ष तक में चुकाने का समय दिया जाता है. 

लोन ऍप्लिकेशंन्स के माध्यम से तुरंत लोन कैसे लें ?

यदि आपको किसी बैंक में नहीं जाना है या बैंक में तुरंत लोन किसी कारण से नहीं मिल पा रहा है तो आप इन लोन ऍप्लिकेशन्स का सहारा ले सकते हैं. इनको आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर अप्लाय कर सकते हैं. लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि इन ऐप में आपको ब्याजदर बैंक की तुलना में ज्यादा होती है और प्रोसेसिंग फीस में ज्यादा होती है. लेकिन इन लोन ऐप में आपको बिना किसी कागजी कार्यवाही के अर्जेन्ट लोन मिल जाता है.

सभी लोन ऐप्स केवल सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर आधार पर लोन देते हैं यानी सिबिल स्कोर अच्छा है तो आपको तुरंत लोन मिल जाता है. इन ऐप्स से लोन लेने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने जरूरी हैं जो कि नीचे दिए गए हैं.

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. कम से कम 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट.

इन तीनों दस्तावेजों को अपनी एक सेल्फी सहित ऐप पर अपलोड कर देते हैं तो आपको 20000 से 1 लाख तक तुरंत लोन मिल जाता है. नीचे लोन ऐप्स की सूची दी गई है जिनमे से किसी से भी आप लोन ले सकते हैं.

  • Paytm
  • Phonepe
  • Google pay
  • Mobikwik
  • Dhani mobile application      
  • Money View App
  • Quick Money App
  • Navi Loan App 

इन सभी ऐप के बारे में आपने सुना जरूर सुना होगा और इन से आसानी से लोन लिया जा सकता है.

आपके सवाल मुझे तुरंत लोन चाहिए ? का जबाब मेने आपको देने की पूरी कोसिस की है और जितने भी तरीके हैं तुरंत लोन लेने के सभी आपके सामने विस्तार से रखे हैं. यदि कोई और जानकारी चाहिए हो इस सम्बन्ध में या कोई स्टेप समझ में न आयी हो तो कमेंट करके जरूर पूछें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)