मेरे मोबाइल में आज नेट क्यों नहीं चल रहा है? कारण और उपाय

0

मेरे मोबाइल में आज नेट क्यों नहीं चल रहा है हर रोज किसी न किसी के साथ ऐसा ही होता है. जिसके पास आज मोबाइल है, सभी के पास इंटरनेट की सुविधा और सभी नेट का यूज भी करते हैं. इन सभी लोगों को कभी न कभी नेट नहीं चलता है तो क्या करना चाहिए? तरह की समस्याएं आतीं ही हैं. इन सभी दिक्कतों को आज से भूल जाएँ क्योंकि आज की पोस्ट में इन सभी समस्याओं का निराकरण होने वाला है.

दोस्तों आज इंटरनेट के इतने सारे युजर हो चुके हैं जो एक ही वक्त पर नेट का यूज करते हैं जिससे सर्वर डाउन हो जाता है और नेट नहीं चलता है. ये तो हुआ एक कारण जो कभी कभार होता है पर यदि आपको ये दिक्कत रोज रोज आये तो क्या करेंगे? आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस पोस्ट को पूरा पढ़ना है फिर आपको ऐसी दिक्कत कभी नहीं आएगी.

mobile me net kyo nahi chal raha hai karan aur upay

मेरे मोबाइल में आज नेट क्यों नहीं चल रहा है? कारण और उपाय

आज हर कंपनी के इंटरनेट डाटा प्लान इतने सस्ते हो गए हैं कि हर व्यक्ति नेट का यूज तेजी से कर रहा है. हर दिन यूजर को कंपनी 1.5 जीबी से लेकर 2 जीबी तक डाटा देती है वो भी कम कीमत में. ऐसे कोई अपने मोबाइल से कॉल करे या न करे पर नेट यूज जरूरकरता है. पर ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको पाना डेली डेटा यूज करने का मौक़ा ही नहीं मिलता है.

मोबाइल में नेट न चलने के कई कारण होते हैं जैसे स्लो स्पीड, स्लो नेटवर्क, नेटवर्क फुल होने पर भी नेट न चलना आदि. पर इन सभी समस्याओं का हल है, आप कम नेटवर्क में भी तेजी के साथ इंटरनेट यूज कर सकते हैं. मोबाइल में नेट न चलने का सबसे बड़ा कारण होता है हमारे मोबाइल की सेटिंग सही न होना. इसलिए जब भी आपका नेट ना चले तो एक बार सेटिंग जरूर चेक करें. पोस्ट में आपको सब बताया जाएगा.

मेरे मोबाइल में आज नेट क्यों नहीं चल रहा है? कारण

आपके मोबाइल में नेट न चलना इसके कई कारण होते हैं. नीचे आपको सभी कारण विस्तार से बताए गए हैं. एक न एक कारण आपके मोबाइल में भी होगा जिससे आपको ये प्रॉब्लम आ रही है.

आपके क्षेत्र में नेटवर्क का न होना - ये सबसे बढ़ा कारण होता है किसी भी मोबाइल में नेट न चलने का. यदि आप ऐसे इलाके में रहते हैं जंहा पर नेटवर्क की प्रॉब्लम है तो आपको तुरंत कस्टमर केयर को कॉल करके कंप्लेंट करना चाहिए.

एक बात और आपने देखा होगा कि नेटवर्क तो फुल आते हैं पर नेट नहीं चलता है इसका मतलब ये है की मोबाइल में कालिंग के नेटवर्क तो आ रहे हैं पर नेट के नेटवर्क नहीं है. ये भी एक कारण है नेट न चलने का.

आपके क्षेत्र में नेट यूजर का ज्यादा होना - आपके क्षेत्र में यदि एक ही टावर लगा है तो उसकी रेंज की एक लिमिट होती है. यदि आपके एरिया में नेटवर्क टावर की लिमिट से ज्यादा यूजर हो जाते हैं तो भी नेट नहीं चलता है. इसका कारण ये है कि यूजर ज्यादा होने से सर्वर बिजी हो जाता है और नेटवर्क चले जाते हैं.

मोबाइल की सेटिंग सही न होना - यदि आपके मोबाइल की सेटिंग गड़बड़ है तो भी आपका नेट नहीं चलेगा. मोबाइल की सेटिंग को कैसे ठीक करना है वो में आपको आगे बताऊंगा.

सर्वर डाउन होना - यदि नेटवर्क प्रोवाइडर का सर्वर डाउन होता है तो भी आपका नेट नहीं चलेगा. इसके लिए आपको मोबाइल में कुछ भी छेड़खानी नहीं करना है. ये कंपनी की प्रॉब्लम है, बस वेट करें, सर्वर सही होने पर नेट अपने आप चलने लगेगा.

👉 किसी भी सिम की Internet Speed कैसे बढ़ाये

केशे, कुकीज और ब्राउज़र हिस्ट्री जमा होना - हम नेट का यूज तो लगातार करते रहते हैं पर हमारे मोबाइल में केशे, कुकीज और ब्राउज़र हिस्ट्री  धीरे धीरे जमा हो जाता है जिसके कारण भी मोबाइल में नेट नहीं चलता है.

मेरे मोबाइल में आज नेट क्यों नहीं चल रहा है? उपाय

दोस्तों यदि आपके मोबाइल में नेट बिलकुल भी नहीं चल रहा है तो जिस सिम से नेट चला रहे हैं उसे सिम 1 स्लॉट में रखें. सिम को स्लॉट 1 में रखने के बाद आपको कुछ सेटिंग करना है जिसकी जानकारी नीचे दी गई है.

1. सबसे पहले आप मोबाइल की सेटिंग खोल लें और उसमे आपको SIM card & mobile data पर क्लिक कर इसे खोल देना है. आपके मोबाइल में ये वाला आप्शन अलग भी हो सजकता है तो अपने हिसाब से देख लें पर काम सभी का एक ही है.

2. इसके बाद आपको सिम 1 में APN पर क्लिक कर देना है. अब आपने जो भी सिम स्लॉट 1 में रखा है उसका नाम दिखने लगेगा जैसे जिओनेट, एयरटेल, वोडा आदि. उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

3. अब आपके सामने authentication type का विकल्प होगा जिस पर आपको क्लिक करना है और PAP OR CHAP ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है.

4. authentication type के नीचे आपको IP Version का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर भी क्लिक कर दीजिये और यहाँ पर IPv4/IPv6 को सेलेक्ट कर लीजिये. जैसा की निचे इमेज में दिया गया है.

5. IP Version के ठीक नीचे आपको का APN roaming protocol ऑप्शन भी वहीँ दिखेगा, उस पर क्लिक कर दीजिये. यहाँ पर भी आपको IPv4/IPv6 को सिलेक्ट कर लेना है.

6. अब थोड़ा नीचे आएं यहाँ आपको Bearer लिखा दिखेगा तो आपको इसमें LTE को सिलेक्ट कर लेना है. इतना करने के बाद आपको दाईं तरफ ऊपर की ओर Done पर क्लिक कर देना है.

लीजिये आपकी मोबाइल इंटरनेट सेटिंग पूरी हो चुकी है अब आपका इंटरनेट पहले से तेज चलने लगेगा. अब आपको ये मेरा नेट क्यों नहीं चल रहा है, नेट नहीं चलता है तो क्या करना चाहिए? आज मेरा नेटवर्क क्यों नहीं चल रहा है? गूगल यहां पर नेट क्यों नहीं चल रहा है? सब सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

यदि भविष्य में आपका नेट चलना बंद हो जाए तो फिर से SIM card & mobile data में जाकर APN पर क्लिक कर देना है यदि आपकी सिम वही की वही है तो सिर्फ Reset to default पर क्लिक कर देना है. यदि सिम बदल दें तो आपको फिर से यही प्रोसेस दोहरानी होगी. तो ये थे मेरे मोबाइल में आज नेट क्यों नहीं चल रहा है? उपाय

नेट नहीं चलता है तो क्या करना चाहिए?

1) सबसे पहले ये चेक करें की आपको कितनी नेट स्पीड मिल रही है. इसके लिए आप किसी ऐप या नेट स्पीड टेस्ट वेबसाइट का यूज कर सकते हैं. यदि आपके मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड अच्छी मिल रही है तो नेटवर्क में कोई दिक्कत नहीं है. या तो उस वेबसाइट का सर्वर डाउन है या फिर ब्राउज़र हिस्ट्री, केशे और कुकीज मेमोरी भर गई है इसको क्लियर कर लें.

2) यदि ऑटोमेटिक मोड पर आपका नेट नहीं चल रहा है तो आपको नेटवर्क को बदलकर मेनुअल कर लेना चाहिए. यह काम आप मोबाइल की सेटिंग में जाकर कर सकते हैं. मैनुअल मोड पर टेलीकॉम ऑपरेटर को सर्च कर सिलेक्ट करें एवं एक बार मोबाइल को बंद कर चालू कर लें.

3) यदि आप केवल 4 जी नेटवर्क मोड़ सिलेक्ट करे हुए हैं तो उसे ऑटो मोड पर कर दें क्योंकि कई बार कुछ इलाकों में 4 जी नेटवर्क नहीं आता है. ऐसा करते ही आपका इंटरनेट चलने लगता है.

4) यदि आपके मोबाइल में पूरे नेटवर्क आ रहें हैं फिर भी नेट ना चले तो आपको अपना मोबाइल एक बार बंद करके चालू कर लेना चाहिए क्योंकि कभी कभी सर्वर बिजी हो जाने के कारण नेट नहीं चलता है.

5) एक अपने मोबाइल का मोबाइल डाटा जरूर चेक कर लें की कहीं बंद तो नहीं है और डाटा प्लान भी चेक कर लें कि ख़त्म तो नहीं हुआ है. कभी कभी जल्द बाजी में ऐसा हो जाता है.

यदि इतना सब करने के बाद भी नेट नहीं चल रहा है तो अपने टेलीकॉम ऑपरेटर के पास जाकर या कस्टमर केयर को कॉल करके कंप्लेंट दर्ज कराएं क्योंकि आपकी समस्या का निवारण वही कर सकते हैं.

में समझता हूँ की आपको मेरे मोबाइल में आज नेट क्यों नहीं चल रहा है? कारण और उपाय से सम्बंधित जानकारी समझ में आ गई होगी. नेट नहीं चलता है तो क्या करना चाहिए? से मिलते जुलते कोई भी प्रश्न आपके मन में आये तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें. इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों तक पहुंचाएं ताकि उनको भी मदद मिल सके.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)