मेरे मोबाइल में नेट Slow चल रहा है ? नेट Speed कैसे बढ़ाएं

0

मेरे मोबाइल में नेट Slow चल रहा है ? नेट Speed कैसे बढ़ाएं, ये सवाल और दुविधा सभी मोबाइल यूजर की है और बढ़ती ही जा रही है . नेट बहुत स्लो चल रहा है तो क्या करेयही जानकारी आज की पोस्ट में आपको दी जायेगी जिससे आपको नेट धीरे चल रहा है तेज़ कैसे करें इंटरनेट पर सर्च नहीं करना पडेगा आज के बाद. आज के समय में हर काम इंटरनेट पर होने लगा है ऑफिस से लेकर मनोरंजन तक में

मोबाइल फोन में तेज गति के इंटरनेट की जरूरत सभी को पद्धति है. जब से कोरोना आया है तब से सबसे ज्यादा नेट का यूज देखने को मिला है. इसका कारण ये है की लोकडाउन लगाने से सभी के पास पर्याप्त और फिजूल समय था जिसमे सबसे जायदा नेट का ही यूज किया गया है. जब आपको इंटरनेट की बहुत ज्यादा जरूरत होती है और मोबाइल में नेट Slow चल रहा है तो आप क्या करेंगे? इसी परेशानी को आज दूर करूंगा.

mobile me slow net chal raha hai speed kaise badhaye

मेरे मोबाइल में नेट Slow चल रहा है ? नेट Speed कैसे बढ़ाएं

आज के समय में सभी लोग 4 जी स्मार्टफोन का यूज करते हैं ताकि सभी ऑनलाइन कामों को आसानी से किया जा सके. पर इस आपके मोबाइल इंटरनेट की स्पीड स्लो हो तो काफी दिक्कत का सामना करना पड़ जाता है. यदि आपके फोन में डाटा या नेट कनेक्शन न हो तो आपका फोन किसी काम का नहीं होता है. अगर आपके मोबाइल में भी इंटरनेट स्लो चल रहा है तो आपको आज के बाद परेशान नहीं होना पड़ेगा, में आपको जो टिप्स बताऊँगा केवल उनको फॉलो करना है. 

कभी कभी ऐसा होता है की हमारे मोबाइल में पूरे नेटवर्क आते हैं पर फिर भी नेट स्लो चलता है, 4 जी की स्पीड ही नहीं मिलती है. ये परेशानी भी बहुत आने लगती है. तो हमारे द्वारा बताए गए उपाय अपनाएँ और इन मुसीबतों से छुटकारा पाएं.

यदि हम अपनी पर्शनल जिंदगी में किसी से दोस्ती रखें या न रखें पर इंटरनेट से हम पूरी दुनियां से जुड़े रहते हैं. ये बात हमें कोरोना काल में सीखने को मिली है की जब सभी कुछ बांध था फिर भी नेट चालू होने से बहुत कुछ आसान था. ऐसे समय में यदि आपके मोबाइल में नेट Slow चल रहा है या नेट बहुत स्लो चल रहा है तो क्या करे. स्लो नेट में न तो आप अपना काम सही कर से कर सकते हैं न ही कोई स्टूडेंट अपनी ऑनलाइन क्लास सही ढंग से ले सकता है. लेकिन इनका समाधान भी है.

मोबाइल में नेट Slow चल रहा है ? नेट Speed कैसे बढ़ाएं

कैश (Cache ) मेमोरी को क्लियर करें - कैश मेमोरी सबसे बढ़ा कारण होता है इंटरनेट स्लो होने का. यदि ये मेमोरी मोबाइल में फुल हो जाए और इसे सही समय पर क्लियर न किया जाए तो नेट तो स्लो होगा ही साथ साथ मोबाइल भी स्लो हो जाता है. तो इसे समय पर साफ़ करते रहें नेट की स्पीड बढ़ जायेगी.

APN सेटिंग चेक करें - इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए आपको अपने मोबाइल की Access Point Network यानी APN सेटिंग चेक करनी होगी. इसका कारण ये है की यदि आपको हाई नेट स्पीड चाहिए तो एपीएन सेटिंग का सही होना बहुत जरूरी है. एपीएन की सेटिंग में जाएं और इसे मेनुअल सेट करें.

बैकग्राउंड ऐप को चेक करें - नेट स्लो चलने में बैक ग्राउंड एप का भी बहुत महत्व होता है. जब हम किसी ऐप को खोलते हैं और बांध कर देते हैं तो वो ऐप डिस्प्ले से तो बंध हो जाती है पर बैकग्राउंड में रन होती रहती है. तो काफी मात्रा में डाटा भी कंज्यूम करती है और रन भी होतीं हैं जिससे नेट की स्पीड कम हो जाती है.

इनको बंद करने के लिए ऐप मैनेजमेंट में जाएँ और वहाँ पर सभी एक्टिव ऐप शो होने लगतीं हैं जिनको बारी बारी से स्टॉप कर दें.

मोबाइल नेटवर्क को चेक करें - सबसे पहले मोबाइल की सेटिंग में जाएं और मोबाइल नेटवर्क में जाकर preferred type of network को 4G या LTE सेलेक्ट कर लें. कभी कभी यहां पर प्रिफियरड नेटवर्क टाइप 3 जी रहता है जिससे नेट स्लो चलने लगता है.

ऑटो अपडेट बंद करें - इसमें जब भी आप मोबाइल डाटा ऑन करते हैं तो गूगल प्ले स्टोर से सभी ऐप अपने आप ही बैक ग्राउंड में अपडेट होने लगतीं है. जिसके कारण इंटरनेट स्लो चलने लगता है क्योंकि साड़ी नेट स्पीड तो ये अपडेट ही ले लेता है. इसको बंद करने के लिए गूगल प्ले स्टोर में जाएं और ऑटो अपडेट को ऑफ कर दें.

नेट स्पीड बढाने के अन्य उपाय

फोन को रीस्टार्ट करें - जब कभी भी आपके मोबाइल का नेट स्लो हो जाए तो एक बार मोबाइल को दुबारा चालू जरूर करें. ऐसा करने से मोबाइल की नेट स्लो प्रॉब्लम अपने आप ही सुलझ जाती है.

ऐसे में कई बार जो आपका डाटा फालतू यूज हो रहा होता है वो बध हो जाता है जिससे स्पीड अपने आप बढ़ जाती है. आप अपने फोन को रीस्टार्ट करके अपने मोबाइल डाटा को सही प्रकार से काम करने में मदद कर सकते हैं. यही उपाय आप अपने फोन के अलावा लैपटॉप, टैब व अन्य किसी भी डिवाइस के साथ कर सकते हैं.

फिलाइट मोड को चालू-बंद करें - ये तरिका भी नेट की स्पीड बढ़ाने में बहुत मदद करता है. यदि हम कुछ समय के लिए फिलाइट मोड ऑन कर देते हैं तो मोबाइल के सभी कनेक्शन थोड़ी देर के लिए बंद हो जाते हैं जिससे जो भी ऐप आपके मोबाइल में रन होतीं हैं बिना जानकारी के सभी ऑफ हो जातीं हैं. तो ध्यान रहे की जब भी आपका नेट स्लो चले तो ऐसा एक बार जरूर करें.

मोबाइल और ब्राउज़र की हिस्ट्री हटाएँ - हम लगातार नेट का यूज करते हैं ब्राउज़र पर और हिस्ट्री समय पर डिलीट न करने से वो जमा होती रहती है और फुल हो जाती है. जिसके कारण इंटरनेट की स्पीड बहुत स्लो हो जाती है.

यदि आप समय पर हिस्ट्री क्लियर कर देते हैं तो स्पीड में फर्क जरूर देखने को मिलेगा. ये भी नेट स्पीड बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी तरिका है. ये तरिका मोबाइल के साथ साथ हम लैपटॉप और कंप्यूटर में भी ये तरिका यूज कर सकते हैं.

मेरे मोबाइल में नेट Slow चल रहा है ? नेट Speed कैसे बढ़ाएं यहां पर ये पोस्ट ख़त्म होती है. यदि नेट बहुत स्लो चल रहा है तो क्या करे इस पोस्ट में मेने आपको विस्तार से बताया है. इस पोस्ट में आपको जो भी समझ में न आया हो या कोई स्टेप में गलती हो तो कमेंट करके जरुर बताएं. इस साइट से जुड़े रहे क्योंकि एंड्राइड से सम्बंधित यहां पर हर प्रकार की पोस्ट मिल जायेगी. 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)