किसी भी सिम की Internet Speed कैसे बढ़ाये - JIo/Airtel/VI सिम की Internet Speed कैसे बढ़ाये

0

इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए क्या करें, यदि आप भी इस बात से परेशान हैं तो आज की पोस्ट किसी भी सिम की Internet Speed कैसे बढ़ाये - JIo/Airtel/VI सिम की Internet Speed कैसे बढ़ाये आपकी परेशानी का सलूशन है. क्योंकि में आज आपको स्लो इंटरनेट स्पीड को बूस्ट करने का रामबाण तरीका बताने वाला हूँ. कैश मेमोरी को क्लियर करना, बैकग्राउंड ऐप्स को बंद करना आदि तो सभी बताते हैं

हम आये दिन स्लो इंटनरेट स्पीड का सामना करते हैं चाहे हमारे पास वीआई की सिम हो, एयरटेल की सिम हो या फिर जियो की सिम हो सभी में यह समस्या कामन है. आज इंटनरेट पर शॉपिंग,गेमिंग से लेकर हर ऑफिस आदि सभी के काम नेट पर ही होते हैं और यदि ऐसे में हमारा इंटरनेट स्लो हो तो उसकी स्पीड बढ़ाना जरूरी हो जाता है. 

kisi bhi sim ki interner speed kaise badhaye

इंटरनेट स्पीड धीमी होने का कारण एवं स्पीड कैसे चेक करें

आज के समय में यूपीआई पेमेंट भारत में बहुत यूज होता है, इसी बीच यदि हमारा नेट स्लो है तो ट्रान्जेक्शन में रुकावट आ सकती है. इस स्थिति में हमें कभी कभी बहुत बड़ी समस्या हो सकती है. तो चलिए पहले जान लेते है की इंटरनेट स्पीड धीमी क्यों हो जाती है.

इंटरनेट स्पीड धीमी होने के कई कारण होते हैं, जैसे आप एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं या आपके नेटवर्क टावर पर उसकी क्षमता से यूजर्स आ जाएँ तो इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है. ऐसे में आपको अपने मोबाइल को बंद करके चालू करने या फ्लाइट मोड को बंद-चालू करने की सलाह दी जाती है. लेकिन इस स्थिति में ये सब काम नहीं आता है.

पर हाँ यदि आपको किसी भी सिम की Internet Speed कैसे बढ़ाये - JIo/Airtel/VI सिम की Internet Speed कैसे बढ़ाये की जानकारी है तो इन परिस्थितियों से निकाला जा सकता है. इंटरनेट की स्पीड स्लो होने के मुख्या कारण नीचे दिए गए हैं - 

  • नेटवर्क पर क्षमता से ज्यादा यूजर्स
  • कमजोर सिग्नल क्वालिटी
  • पुराना सिम कार्ड
  • डेटा प्लान की सीमा ख़त्म हो जाना
  • खराब मौसम
  • मोबाइल डिवाइस की समस्या
  • इंटरनेट के साथ वाई-फाई कॉलिंग
  • वीपीएन का उपयोग
  • बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप्स
  • वायरस और मैलवेयर, आदि

अपने मोबाइल की इंटरनेट की स्पीड कैसे चेक करें?

अब आपके इंटरनेट की स्पीड स्लो है या फास्ट, ये जानकारी पहले लेना जरूरी है क्योंकि कभी कभी एक पर्टिकुलर वेबसाइट या ऐप भी स्लो हो सकती है और हम समझते हैं की पूरा नेट ही स्लो है. नीचे इंटरनेट की स्पीड चेक करने के लिए कुछ स्टेप्स हैं जिनको फॉलो करें - 

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Ookla ऐप को गूगल पालय स्टोर से डाउनलोड कर इनस्टॉल कर लें.

2. अब ऐप को ओपन करें और इंटरनेट की स्पीड चेक करने के लिए GO पर क्लिक कर दें.

3. गो पर क्लिक करते हैं यह एप आपके इंटरनेट स्पीड को चेक करना शुरू कर देगा जिसमे अपलोड और डाउनलोड स्पीड शामिल है.

4. जब इसका स्पीड टेस्ट पूरा हो जायेगा तो आपके सामने अपलोड, डाउनलोड और पिंग की स्पीड होगी जिससे आप समझ जायेंगे की इंटरनेट स्पीड स्लो है या तेज.

किसी भी सिम की Internet Speed कैसे बढ़ाये - JIo/Airtel/VI सिम की Internet Speed कैसे बढ़ाये?

अब जो इंटरनेट स्पीड बढ़ने का तरीका में आपको बताने वाला हूँ वो किसी एक सिम या नेटवर्क के लिए नहीं है, इसमें जिओ सिम की इंटरनेट स्पीड बढ़ानावीआई सिम की इंटरनेट स्पीड बढ़ाना एवं एयरटेल सिम की इंटरनेट स्पीड बढ़ाना सभी शामिल है.

मतलब आपके पास किसी भी कंपनी की सिम हो ये तरीका सभी में काम करेगा. में आपको ऐसी ट्रिक बताने वाला हूँ जिसमे अपलोड और डाउनलोड स्पीड दो गुनी हो जाएगी. 

यदि आप अपने सिम की इंटरनेट स्पीड बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए DNS सर्वर को बदलना होगा. चिंता न करें प्रोसेस में बताऊंगा. 

गूगल प्ले स्टोर पर डीएनएस चेंजर नाम से बहुत सारे फ्री ऐप हैं, आपको जो सही लगे उसे चुल लें और नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो करें - 

1. सबसे पहले किसी भी डीएनएस चेंजर ऐप को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लें.

2. अब एप को खोलें और ऐप को अपने नेटव्रक सेटिंग तक जाने के लिए अनुमति दें.

3. अब आपके सामने बहुत सारे सर्वर होंगे, उस सर्वर का चयन करें जिसका यूज करना है.

4. अब आपके सामने दो आप्शन होंगे, एक या तो आप इसके डिफ़ॉल्ट डीएनएस सर्वर का उपयोग करें या आप मेनुअल जिस डीएनएस सर्वर का यूज करना है उसका आइपी एड्रेस डाल सकते हैं.

5. अब दिए गए सभी डीएनएस सर्वर की स्पीड जाँच करें और जो सबसे तेज है उसका चयन कर लें.

6. अब आपने अभी तक जो किया है उसको एक्टिव करने के लिए Start बटन पर क्लिक कर दें.

7. अब आपके डीएनएस की सेटिंग पूरी हो चुकी है. अब आपकी इंटरनेट स्पीड बढ़ी या नहीं, ऊपर बताई गयी विधि से एक फिर स्पीड चेक करें.

ध्यान दें - आपकी लगभग सारी गोपनियाय जानकारी मोबाइल में ही होती है इसीलिए ऐसे डीएनएस सर्वर का चयन करें जो सुरक्षित हो.

ये भी पढ़ें

सिम की इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए ये भी कर सकते हैं

ऊपर बताए गए तरीके से तो आपकी मोबाइल की नेट स्पीड बढ़ ही जाएगी पर आपको कभी कभी इंटरनेट स्लो लगे तो नीचे दिए गए कुछ सामान्य काम भी करें.

  • कभी कभी इंटरनेट सर्वर ज्यादा बिजी हो जाते हैं, इस कंडीशन में मोबाइल को रीस्टार्ट करें.
  • अपने सिम को एक बार मोबाइल से निकालकर दोबारा साफ़ करके लगाए, स्पीड में सुधार होगा.
  • यदि स्लो स्पीड की लगातार समस्या आये और आपके साथी का नेट उसी स्थान पर बढ़िया चल रहा है तो एक बार दूसरे मोबाइल में सिम डालकर चेक करें.
  • नेटवर्क कंजेशन के कारण भी यह समस्या आती है तो एक बार फ्लाइट मोड को चालू कर बंद करें.
  • अपने नेटवर्क की जाँच करें और इसके लिए अपनी सिम कंपनी से संपर्क कर उनको समस्या बताएं.
  • समय समय पर केशे और कुकीज मेमोरी को साफ़ करते रहें.
  • हमेशा डाटा सेविंग मोड को चालू कर इंटरनेट यूज करें.
  • सभी बैकग्राउंड ऐप को बंद करें और ऑटो अपडेट को ऑफ कर दें जिससे निश्चित ही इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी

निष्कर्ष

आज आपने और मेने किसी भी सिम की Internet Speed कैसे बढ़ाये - JIo/Airtel/VI सिम की Internet Speed कैसे बढ़ाये के बारे में सीखा. मेने आपको एक ही पोस्ट में इंटरनेट स्पीड से संबंधित पूरी जानकारी दी है.मुझे पक्का पता है की अब आपके मन में दोबारा इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए क्या करें जैसा सवाल नहीं आएगा यदि जानकारी पसंद आई हो तो सभी में शेयर करें. कमेंट करके अपने सवाल भी पूछें और हमसे जुड़ें क्योंकि इस ब्लॉग पर आपको बहुत सी जानकारी मिलेगी.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)