अपने जिओ फ़ोन में फेस लॉक कैसे लगाएं

0

नमस्कार दोस्तों, आज में आपको जिओ फ़ोन में फेस लॉक कैसे लगाएं की जानकारी देने वाला हूँ. इस पोस्ट से आप जान पाएंगे कि क्या सच में जिओ फ़ोन फेस लॉक लग सकता है. अब आप ये सोच रहे होंगे की जिओ जैसे छोटे फोन में फेस लोक कैसे लग सकता है तो आज ये भी क्लियर हो जाएगा. जैसा की सभी को पता है कि जिओ फ़ोन अभी तक सबसे सस्ता और छोटा फीचर फोन है जिसमे 4 जी एलटीई कनेक्टिविटी आती है. इस फोन को रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा तैयार किया गया है जो कि मुकेश अम्बानी जी की कंपनी है.

जब जीव फ़ोन में फ्रंट कैमरा नहीं होता है तो फोटो फ्रेम कैसे लग सकता है, यही प्रश्न सभी के मन में आता है. पर एक ऐसी ट्रिक आपको पोस्ट में बताई गई है जिससे आपको सभी सवालों के जबाब मिल जायेंगे, पर इसके लिए आपको मेरी ये पोस्ट अंत तक पढ़ना पढेगी. यदि आप जिओ फ़ोन के यूजर हैं और आप भी अपने फोन में फेस लॉक लगाना चाहते हैं तो एक बार जरूर पढ़ें.

jio phone me face lock kaise lagaye

जिओ फ़ोन में फेस लॉक कैसे लगाएं

दोस्तों आपने देखा होगा कि जितने भी स्मार्टफोन अभी बाज़ार में उपलब्ध हैं सभी में फ्रंट कैमरा आता है जिससे सेल्फी के साथ साथ फेस लॉक भी कर सकते हैं. यदि आप जिओ फ़ोन यूजर हैं तो कभी न कभी आपके मन भी ये ख्याल आया होगा की हमारे मोबाइल में भी फ्रंट कैमरा है तो क्या जिओ फ़ोन में भी फ़ेस लोक लग सकता है, जिओ फ़ोन में फेस लॉक की सुविधा है या नहीं. में 100% कह सकता हूँ की ये वाला ख्याल आपके मन में जरूर आया होगा, यदि हाँ तो आप बिलकुल सही पोस्ट को पढ़ रहे हैं.

क्या होता है फेस लोक

फेस लॉक फीचर भी पैटर्न लॉक और पासवर्ड लॉक जैसे मोबाइल की सुरक्षा कोड होता है. पैटर्न लॉक में आपको पैटर्न डालना पढ़ता है और पासवर्ड लॉक में आपको पासवर्ड टाइप करना होता है लेकिन फेस लोक में आपको केवल अपना चेहरा दिखाना होता है और मोबाइल अनलॉक हो जाता है. इसमें आपको चेहरे को स्कैन किया जाता है मोबाइल को अनलॉक करने के लिए.

फेस लोक के फायदे

बात करें पैटर्न लॉक की तो यदि आपका पैटर्न किसी को पता चल जाए तो वो आसानी से आपके मोबाइल को अनलॉक कर सकता है और ऐसा ही पासवर्ड में भी होता है. पर फेस लोक में यही फायदा है कि सर आप ही पाणे मोबाइल को फेस दिखाकर अनलॉक कर सकते हो कोई और नहीं.

जिओ फ़ोन में फेस लॉक कैसे लगाएं मोबाइल सेटिंग से

सबसे पहले में आपको बताऊंगा की सेटिंग के माध्यम से जिओ फोन में फेस कैसे लगा सकते हैं. सभी स्टेप्स को अच्छे से पढ़िए और लास्ट तक पोस्ट को कंटिन्यू पढ़ते रहिये क्योंकि आखिर में कुछ है जिससे आपका ये दाउट पूरी तरह से क्लियर हो जाएगा.

1. सबसे पहले अपने जिओ फ़ोन को ओपन करें.

2. अब आप अपने फोन की सेटिंग में जाएं.

3. अब आपको मोबाइल की सेटिंग में Privacy & Security के ऑप्शन को खोलना है.

4. जैसे ही Privacy & Security आप ऑप्शन पर जाएंगे तो आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन शो होने लगेंगे. तो आपको फेस लोक पर क्लिक कर देना है.

5. अब आप अपने मोबाइल में फेस लोक को ढूंढ रहे होंगे जो आपके मोबाइल में है ही नहीं. तो आपको बता दूं कि अभी तक मोबाइल की सेटिंग में ये ऑप्शन आया ही नहीं है.

ये वाली विधि है जो इंटरनेट पर लोग बताते हैं जो फेक है. जिओ फ़ोन में फेस लॉक लगाने के लिए नीचे दूसरी विधि दी गई है जिसको फॉलो करें. 

जिओ फ़ोन में फेस लॉक कैसे लगाएं App 

1. सबसे पहले आपने जिओ फ़ोन में जाएँ और जिओ ब्राउज़र को ओपन कर लें.

2. ब्राउज़र में जीओ फ़ोन फेस लोक एप को सर्च कर डाउनलोड करें एवं इंस्टॉल कर लें. यहाँ पर आपको Face Lock Screen App दिखेगी जिसको इंस्टाल करना है.

3. ऐप को इंस्टॉल करने के बाद इसे खोलें और सभी परमिशन को Agree कर दें.

4. इसके बाद आप ऐप में अपना जिओ नंबर डालकर ओटीपी के माध्यम से वेरिफाई करें.

5. ऊपर की सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप जिओ फ़ोन में फेस लोक यूज कर सकते हैं.

अब में आपको बता देता हूँ की जो ऊपर दोनों विधियां हैं वो दोनों हो फ़ेक हैं जो इंटरनेट पर आपको बाते जातीं हैं. दरअसल अभी तक जीओ के द्वारा ऐसा कोई फीचर आया ही नहीं है जिससे फोन में फेस लोक लग सके. अब आप ये बोलोगे की फ्रंट कैमरा तो हमारे फोन में भी है तो क्यों ऐसा संभव नहीं है, तो आपको क्लियर कर दूं की जिओ फोन का फ्रंट कैमरा इतना पावरफुल नहीं है की आपके फेस को पढ़ सके. यदि इंटरनेट पर ऐसी कोई जानकारी आती है तो उस पर बिलकुल ध्यान न दें.

जिओ के नए मोबाइल जिओ फ़ोन नेक्स्ट और जिओ फ़ोन 3 में ये फीचर आ चुका है जिसको लिंक पर क्लिक कर जान सकते हैं.

अब आपको बताने की जरूरत नहीं है की जिओ फ़ोन में फेस लॉक कैसे लगाएं. जिस मोबाइल जो सुविधा या फीचर है ही नहीं वो कैसे आप लगा सकते हैं. मेरा ये पोस्ट लिखने का केवल ये मकसद है की आपको सच की जानकारी मिले. 

जिओ फ़ोन से सम्बंधित बहुत सारी पोस्ट मेरे द्वारा लिखी जा चुकीं हैं जो आपके काम आ सकती हैं, उनको जरूर पढ़ें.

धन्यवाद,

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)