जिओ फ़ोन की सिम किसी भी स्मार्टफोन में कैसे चलाये ?

0

क्या अभी जिओ फ़ोन चलाते हैं और जिओ फ़ोन की सिम किसी भी स्मार्टफोन में कैसे चलाये ? की जानकारी लेना चाहते हैं, तो आज की पोस्ट में आपको जिओ फ़ोन की सिम को किसी दूसरे मोबाइल में कैसे चलाये से सम्बंधित जानकारी मिलेगी. यदि आपके पास जिओ फोन की सिम उपलब्ध और आपको कीपैड मोबाइल में चलाना है तो आपको जिओ फ़ोन की सिम को कीपैड मोबाइल में कैसे चलाएं की जानकारी भी दी जायेगी. इस पोस्ट में आपको इससे सम्बंधित ऐसे सभी सवालों के जबाब मिलेगे, तो पोस्ट को बिलकुल भी स्किप न करें.

jio phone ki sim ko smartphone me kaise chalaye

जिओ फ़ोन की सिम किसी भी स्मार्टफोन में कैसे चलाये ?

एक समय था जब हमें अपनी सिम में डाटा प्लान रिचार्ज करने से पहले या नेट चलाने से पहले 100 बार सोचना पड़ता था. हम सभी को पता है की जब से जिओ की सिम मार्केट में उतारी है तभी से 4जी डाटा की कीमत काफी नीचे आई है. अब हम बेझिझक होकर कितना भी नेट यूज कर सकते हैं.

अब बात करते हैं जिओ फ़ोन की तो शहर से लेकर गाँव तक मीडियम वर्ग के सभी इसका यूज करते हैं, इसका कारण ये है की ये इतना सस्ता है कि कोई भी इसको आसानी  खरीद सकता है. आपको बता दें कि अभी कुछ ही समय पहले जिओ ने जिओ फ़ोन नेक्स्ट को लांच किया है जो एक एक एंड्राइड फ़ोन है. जिओ फ़ोन नेक्स्ट को आप अपने घर से ही बुक कर सकते हैं. जिओ फ़ोन की तरह ये वाला फोन भी काफी सस्ता होने वाला है, जिसकी कीमत केवल 6499 रुपये है.

जिओ फ़ोन की सिम को किसी दूसरे मोबाइल में कैसे चलाये, जानने से पहले ये जान लेते हैं की क्या जिओ फ़ोन के लिए सिम अलग से आती है या नहीं तो आपको बता दूँ की सिम दोनों में एक ही प्रकार की लगती है, हाँ पर रिचार्ज अलग अलग होते हैं. पहले जरूर ऐसा था कि रिलायंस सीडीएमए और जीएसएम दोनों सिमें चलता था पर अब ऐसा नहीं है.

जिओ फ़ोन की सिम किसी भी स्मार्टफोन में कैसे चलाये ?

यदि आप सोचते हैं कि जिओ फ़ोन की सिम सीधे स्मार्ट फोन लगा दें और वो चलने लगे तो ऐसा नहीं होगा, उसके लिए आपको नीचे दिए गए तरीके का यूज करना होगा, तभी आप जिओ फ़ोन की सिम दूसरे फोन में चला सकते हैं. तो आइये जानें इसका पूरा प्रोसेस.

स्टेप 1. सबसे पहले तुरंत अपने जिओ फोन की सिम को निकाल दें और अपने स्मार्टफोन में लगा दें.

स्टेप 2. अब आपको अपने नजदीकी ऐसी दुकान पर जाना है जंहा पर जिओ के रिचार्ज होते हैं. इसी दूकान से आपको कम से कम 99+199 रुपये का अलग-अलग रिचार्ज एक साथ कराना पड़ेगा. 

जिओ फ़ोन की सिम स्मार्टफोन में चलाने के लिए आपको दो रिचार्ज कराना पढ़ते हैं एक 99 रुपये का जिसमे आपको जिओ की प्राइम मेम्बरशिप मिलती है तथा दूसरा 199 रुपये का या 555 अपने हिसाब से नार्मल रिचार्ज करा सकते हैं.

स्टेप 3. अब जब दोनों रिचार्ज हो जाएँ तो आपको माय जिओ एप में जाना है और इन प्लांस को एक्टिवेट करना है तभी ये वाली सिम काम करेंगी.

स्टेप 4. जैसे ही आप प्लान एक्टिवेट करेंगे वैसे ही आपकी जिओ सिम स्मार्टफोन में काम करने लगेगी.

स्मार्टफोन की सिम को जीओ फ़ोन में कैसे चलाएं

इसके लिए सबसे पहले सिम को जीओ फ़ोन में लगाना होगा फिर इसके बाद जिओ फ़ोन के किसी भी रिचार्ज से को सिम करा लें और लुप्त उठायें. जिओ फ़ोन का कोई भी रिचार्ज करा सकते हैं जिसके लिए अपने नजदीकी रिटेलर से संपर्क कर सकते हैं.

जिओ फ़ोन की सिम को कीपैड मोबाइल में कैसे चलाएं

देखिये ये तो असंभव है क्योंकि कीपैड मोबाइल 4 जी सपोर्ट नहीं करते हैं और जिओ की सिम केवल 4 जी मोबाइल में ही काम करती है. यदि आपको इंटरनेट पर ऐसी कोई पोस्ट मिलते हैं तो वो बिल्कुल फेक है. यदि कोई भविष्य में ऐसा कीपैड मोबाइल निकालता है जो 4जी को सपोर्ट करता है तो उसमे जिओ फ़ोन की सिम चल सकती है.

यदि ऐसा कीपैड मोबाइल आएगा तो सबसे पहले आपको बता दिया जाएगा. वैसे तो इंटरनेट पर ऐसे बहुत से आर्टिकल और वीडियो मिल जायेंगे जो जिओ फ़ोन की सिम को कीपैड मोबाइल में कैसे चलाएं के बारे में जानकारी देते हैं पर अभी ऐसा बिलकुल भी मुंकिन नहीं है. कीपैड मोबाइल केवल 2 जी और 3 जी नेटवर्क को सपोर्ट करते हैं और जिओ है 4 जी इसीलिए ऐसा मुंकिन नहीं है.

तो आज की पोस्ट में हमने सीखा कि जिओ फ़ोन की सिम किसी भी स्मार्टफोन में कैसे चलाये ? साथ ही आपको जिओ फ़ोन की सिम को किसी दूसरे मोबाइल में कैसे चलाये और जिओ फ़ोन की सिम को कीपैड मोबाइल में कैसे चलाएं के बारे में भी जानकारी दी. जिओ सिम और फ़ोन से सम्बंधित लगभग सभी आर्टिकल आपको मेरे ब्लॉग पर मिल जाएंगे. इस आर्टिकल को अपने येसे दोस्तों में शेयर करें जो जीव फ़ोन की सिम को अपने एंड्राइड मोबाइल में चलाना चाहते हैं. कुछ सवाल हो तो कमेंट करके जरूर पूछें.

धन्यवाद,

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)