सोमवार, 15 नवंबर 2021

Jio Phone Next लेने से पहले जानें 5 खूबियों और 5 कर्मियों के बारे में

क्या आप भी जिओ फ़ोन नेक्स्ट लेने की सोच रहे हैं यदि हाँ तो Jio Phone Next लेने से पहले जानें 5 खूबियों और 5 कर्मियों के बारे में. इस पोस्ट के जरिये आपको डिटेल में जिओ फ़ोन नेक्स्ट की 5 खूबियाँ और 5 कमियां (Jio Phone Next 5 Pros and 5 Cons in hindi) की जानकारी मिलेगी. आप तो जानते ही है कि जिओ और गूगल ने मिलकर दुनियां का सबसे सस्ता फोन लांच कर दिया है, जिसमे सभी फीचर्स मिलेंगे जो एक महंगे स्मार्टफोन में होते हैं. पर कितनी भी अच्छी चीज हो सभी में कुछ खूबियां और कमियां होती हैं. तो चलिये जानते हैं जिओ फ़ोन नेक्स्ट की 5 विशेषताएँ एवं 5 खराबियां कौन कौन सी हैं.

jio phone next ki 5 khoobiya aur 5 kamiya

जिओ फ़ोन नेक्स्ट की 5 खूबियाँ और 5 कमियां कौन सी हैं

देश के हर नागरिक को पता है कि दुनियां का सबसे सस्ता स्मार्टफोन जिओ फ़ोन नेक्स्ट हाल ही में लांच हो चुका है, जिसके जरिये इसने सभी जगहों पर टेलीकॉम मार्केट में तहलका मचा दिया है. इस स्मार्ट फोन ने बहुत सुर्खियां बटोरीं हैं. इस फोन की कीमत कंपनी ने 6499 रुपये रखी है जिसको आप केवल 1999 में बुक कर सकते हैं एवं नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके.

ध्यान दें - "जिओ फोन नेक्स्ट को आप बिना बुक करे नहीं खरीद पाएंगे इसलिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर पहले बुक करे दें"

वैसे जिस हिसाब से इसकी कीमत रखी गयी है उस हिसाब से इसको दुनियां का सबसे सस्ता फोन नहीं कह सकते हैं. इसका कारण ये है की इससे भी सस्ते मोबाइल भारत सहित पूरी दुनियां में मौजूद हैं. लेकिन इस सेगमेंट के जितने भी मोबाइल हैं बाजार में उन सभी से इस वाले मोबाइल में कुछ अलग फीचर्स हैं जिनसे ये सबसे अलग और सस्ता फोन बन जाता है. 

कुछ अलग फीचर्स इस फोन को सस्ता बना देते हैं तो वहीँ कुछ फीचर्स ऐसे हैं जो इस मोबाइल में नहीं है जो सेगमेंट के अन्य फोन में मौजूद हैं इसी कीमत के आसपास. ये पोस्ट इसी के बारे में है, आखिर कौन से मामले में ये फोन सभी से बेहतर और सस्ता है और कौन से मामले में ये फोन अन्य फोनों से पीछे रह जाता है. तो चलिए शुरू करें की जिओ फ़ोन नेक्स्ट की 5 विशेषताएँ एवं 5 खराबियां (Jio Phone Next 5 Pros and 5 Cons in hindi).

जिओ फ़ोन नेक्स्ट की 5 खूबियाँ

1. Photo Translate Mode (फोटो ट्रांसलेट मोड)

जिओ फ़ोन नेक्स्ट के केमरा में आपको ये फोटो ट्रांसलेट मोड का बेहतरीन फीचर मिल जाता है. इस फीचर की सहायता से आप किसी भी फाइल या डॉक्यूमेंट की फोटो खींचकर उसमें लिखे शब्दों को अपने भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं. ये फीचर ही इस मोबाइल की एक खूबी है जो इसी कीमत में आने वाले किसी भी मोबाइल नहीं है. 

खींची गई फाइल की फोटो के शब्दों को आप अपनी भाषा में सुन भी सकते हैं ट्रांसलेट के बाद. इसके कैमरा ये भी बताता है की आप किसने फोटोज और खींच सकते हैं एवं कितना वीडियो और रिकॉर्ड कर सकते हैं. सभी जानकारी स्क्रीन पर दिखती है.

2. हाँथ से टाइपिंग ख़त्म

आपको बता दें कि जिओ और गूगल ने मिलकर इसके लिए एक ख़ास ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार किया है जिसका नाम है "प्रगति ओएस". इसके कीबोर्ड में वॉयस टाइपिंग, वन हैंड मोड, ग्लाइड टाइपिंग और पर्सनल डिक्शनरी जैसे बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं. यूजर को सिर्फ बोलना है जो उसे टाइप करना है, बस आपके बोलते ही अपने आप सब कुछ टाइप हो जाएगा.

3. Focus Mode (फोकस मोड)

यदि आप काम कर रहे हैं और आपको ऐप बार बार परेशान कर रही हैं तो फोकस मोड आपके बहुत काम आने वाला है. इस फीचर से आप जिस ऐप को सिलेक्ट करेंगे वही इस्तिमाल होगा बाकी सभी बध रहेंगे. मतलब किसी भी अन्य ऐप के नोटिफिकेशन नहीं आएंगे. इस मोबाइल की घड़ी में आपको बेडटाइम का फीचर मिलेगा जिससे आप स्क्रीन टाइम और सोने के टाइम को मैनेज कर सकते हैं.

4. डिजिटल वेल बीइंग

इस फोन में आपको डिजिटल वेल बीइंग का शानदार फीचर मिलने वाला है. इस फीचर से आप ये जान पाएंगे कि आपने किस ऐप को कितना समय दिया है और ऐप कितने समय तक स्क्रीन पर चालू रही. फोन कितनी देर तक बांध रहा ये सब जानकारी मिलेगी. इस फोन में आपको बच्चों की सुरक्षा के लिए पेरेंट कंट्रोल मोड भी मिलेगा साथ साथ दो नॉट डिस्टब का फीचर भी दिया जाएगा.

5. OTG सपोर्ट

इस फोन की जितनी कीमत है उतनी कीमत के किसी भी मोबाइल में ओटीजी सपोर्ट बहुत कम देखने को मिलेगा. जिओ फ़ोन नेक्स्ट में ये फीचर भी दिया जाएगा जिसकी मदद से आप सीधे पेंड्राइब लगाकर किसी भी गाने या मूवी, वेब सीरीज को देख सकते हैं.

इस फोन में 32 जीबी का इंटरनल स्टोरेज दिया गया है. इस फीचर की सहायता से आपको फोन में किसी फाइल को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है. आप सीधे कंटेंट को अपने पेन ड्राइब में डाउनलोड करें.

जिओ फ़ोन नेक्स्ट की 5 कमियां

1. फिंगरप्रिंट नहीं है

इस कीमत में अब अधिकतर मोबाइल कम्पनियाँ फिंगरप्रिंट स्कैनर देने लगी हैं. इनफिनिक्स स्मार्ट 5A (6,999 रुपए) और आईटेल A48 (कीमत 5,999 रुपए) में ये सिक्योरिटी फीचर कंपनी द्वारा दिया जाता है. लेकिन जिओ फ़ोन नेक्स्ट में ये फीचर अनुपस्थित रहेगा, यानि यदि आपको फोन अनलॉक करना है तो पासवर्ड या पैटर्न लॉक का यूज करना होगा.

2. फेस अनलॉक नहीं

ऐसी सभी मोबाइल कंपनियां जो 7000 तक की रेंज में मोबाइल बनातीं है यदि वो मोबाइल में फिंगरप्रिंट नहीं देतीं हैं तो फेस अनलॉक फीचर जरूर देती हैं. जैसे रियलमी C2 और आई टेल A48 में फेस अनलॉक का फीचर मौजूद है और फ़ोन की कीमत 7 हजार रुपए से भी कम है. जिओ फ़ोन नेक्स्ट में ये दोनों ही फीचर आपको नहीं मिलेंगे.

3. इंटरनेट केवल जिओ सिम से ही चलेगा

हालांकि जिओ फ़ोन नेक्स्ट दो सिम को सपोर्ट करेगा लेकिन इंटरनेट का यूज केवल जिओ सिम से हो होगा. इसका कारण ये है की कंपनी द्वारा इसमें पब्लिक लैंड मोबाइल नेटवर्क (PLMN) कम्युनिकेशन का इस्तेमाल किया गया है. इससे एक सिम स्लॉट केवल जिओ सिम को ही सपोर्ट करता है. आप दूसरे सिम से केवल कॉल या मेसेज ही कर सकते हैं. बिना जिओ सिम के ये मोबाइल दबा बन जाता है.

4. बैटरी पावर कम

यदि बात करें दूसरे कंपनियों के मोबाइल की जो 6500-7000 के मोबाइल बनातीं है उनमे आपको 5000 mAh तक की बैटरी पावर देखने को मिलेगी. अब बात करें जिओ फ़ोन नेक्स्ट की तो इसमें आपको सिर्फ 3500 mAh की बैटरी पावर ही मिल पाएगी जो काफी कम है.

5. पुरानी डिजाइन

पिछले 5 सालों की बात करें तो लगभग सभी मोबाइल कंपनियों ने अपने सस्ते और महंगे मोबाइल्स की डिजाइन को अपग्रेड किया है जो देखने में आकर्षक लगतीं हैं, जैसे नोच डिस्प्ले आदि. लेकिन जिओ फ़ोन नेक्स्ट को देखने के बाद आपको ऐसा लगेगा की आप 5 साल पीछे चले गए हों ऐसा डिजाइन है फ़ोन का. 

जैसे पहले के मोबाइल में होता था की आप मोबाइल का बैक कवर खोल सकते थे और बैटरी भी निकाल सकते थे, सेम ऐसा ही है जिओ का ये नया फोन.

तो दोस्तों ये थीं जिओ फ़ोन नेक्स्ट की 5 खूबियाँ और 5 कमियां की जानकारी. यदि आपको जिओ फ़ोन लेना है तो एक बार आप जिओ फ़ोन नेक्स्ट की 5 विशेषताएँ एवं 5 खराबियां जरूर देख लें. वैसे जो इस फोन में कमियां है वो इसमें मिलने वाले फीचर से काफी कम हैं. हो सकता है भविष्य में इस फोन को अपडेट कर दिया जाए. किसी भी फोन की अपडेट को सबसे पहले जानने के लिए आप हमारे ब्लॉग को फोलो करें.

धन्यवाद,

0 टिप्पणियाँ: