किसी भी कंपनी के मोबाइल से डिलीट कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले ?

0

क्या आपके भी मोबाइल की कॉल हिस्ट्री गलती से डिलीट हो चुकी है और आप उसे वापस पाना चाहते हैं, पर रिकवर नहीं हो पा रही है तो आज में आपको बताऊंगा की किसी भी कंपनी के मोबाइल से डिलीट कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले. आज में आपको एक एसा तरिका बताने वाला हूँ जिससे आप जान पाएंगे की मोबाइल से डिलीट कॉल हिस्ट्री कैसे रिकवर करें और डिलीट हुई कॉल हिस्ट्री को वापिस कैसे लाएं?. यदि आप भी अपने मोबाइल की ग़ायब कॉल हिस्ट्री को वापिस लाना चाहते हैं तो पोस्ट को ध्यान से पढ़ें.

kisi bhi company ke mobile se delete call histry kaise nikaale

किसी भी कंपनी के मोबाइल से डिलीट कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले

दोस्तों कभी कभी गलती से हमारे मोबाइल की कॉल हिस्ट्री हट जाती है जिसमे कई ऐसे नंबर होते हैं जो इम्पोर्टेन्ट होते हैं तथा जिनको हमने सेव भी नहीं किया होता है, तो ऐसे में हम चिंतित हो जाते हैं कि अब इसे कैसे रिकवर करें. 

एक कंडीशन में भी डिलीट कॉल हिस्ट्री जानना जरूरी होता है जब आपका फैमली मेंबर या पार्टनर दिन भर किसी से बात करता है और बाद में कॉल हिस्ट्री को डिलीट कर देता है ताकि उसने किससे कितनी बात की है कोई और न जान पाये. 

आज की पोस्ट को पढ़ने से आप अपने पार्टनर या परिवार के सदस्य द्वारा डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री को चेक कर सकते हैं, जिससे आपको पता चल जाएगा की वो किस किस से कितनी देर तक बात करता है. दोस्तों बस आपको कुछ देर के लिए उस व्यक्ति का मोबाइल अपने हाँथ में लेना है जिसकी आप कॉल हिस्ट्री देखना चाहते हैं. 

अपने परिवार के सदस्य या पार्टनर का मोबाइल आपको आसानी से मिल जाता है, जिसमे हम कुछ ऐसा करेंगे कि उनको पता भी नहीं चलेगा और हमारा काम भी हो जाएगा. इस ट्रिक से कितनी भी पुरानी डिलीट कॉल हिस्ट्री को आप जान सकते हैं केवल एक क्लिक में.

क्या होती है कॉल हिस्ट्री (Call Histry)

जब हमारे पास किसी भी व्यक्ति, किसी भी देश से कॉल आता है और हम किसी भी मोबाइल पर कॉल करते हैं नंबर डायल करके तो वो नबर हमारे मोबाइल में कॉल हिस्ट्री के रूप में जुड़ जाते हैं इसी को कॉल हिस्ट्री कहते हैं. कॉल हिस्ट्री में आने के बाद हम किसी भी नंबर को अपने मोबाइल में परमानेंट सेव कर सकते हैं.

कॉल हिस्ट्री के नंबर को यदि हम सेव नहीं करते हैं तो इसकी एक लिमिट होती है जो पूरी होने के बाद आखिर के नंबर अपने आप ही डिलीट होने लगते हैं. मान लीजिये आपके मोबाइल की कॉल हिस्ट्री लिमिट पूरी हो चुकी है तो जो नया नंबर आएगा या डायल करेंगे तो सबसे आखिर वाला नंबर अपने आप ही डिलीट हो जायेगा. तो ध्यान रखें कि जो भी नंबर आये या किसी को लगाएं जरूरी नंबरों को सेव कर लें.

मोबाइल से डिलीट कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले ?

आपने इंटरनेट पर ढेरों वीडियो देखकर अपने मोबाइल की डिलीट कॉल हिस्ट्री को रिकवर करने की कोसिस करी होगी और आपको सफलता नहीं मिली होगी. में आपको जो जानकारी दूंगा उसे केवल 5 मिनिट में कॉल हिस्ट्री रिकवर हो जायेगी. इसके जरिये आप एक नंबर या सभी डिलीटेड नंबर को दुबारा वापिस ला सकते हैं. 

1. सबसे पहले लिंक पर क्लिक करके इस एप Call Log History and Backup को डाउनलोड कर इनस्टॉल कर लें.

2. अब इस एप को ओपन कर लें. ओपन होने के बाद आपको इसकी प्राइवेसी पालिसी को Agree कर देना है.

3. अब आपके पास आएगा जिसको केवल Ok कर दें.

4. जैसे ही आप के निशान पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने बहुत सारे Options आएंगे, जो कि नीचे दिए गए हैं.

  1. Contacts
  2. Call Logs
  3. SMS
  4. Share आदि.

5. अब आपको Call Logs पर क्लिक करना है और परमिशन दे देना है.

6. जैसे ही आप परमिशन देते हैं वैसे ही आपके सामने BackUp, Restore आदि के ऑप्शन दिखेंगे, तो आपक BackUp पर क्लिक कर देना है जिससे सभी कॉल लोग का बैकप बन जाएगा.

delete call histry kaise nikale

7. अब कोई भी नंबर डिलीट होगा कॉल हिस्ट्री से तो आप View Backup पर क्लिक करके उसे देख सकते हैं.

8. आप चाहें तो कॉल लॉग्स को Calllogs to pdf पर क्लिक करके पीडीएफ फ़ाइल में भी देख सकते हैं. 

9. इसी तरस से Contacts, SMS का भी Backup लेकर डिलीट होने की स्थिति में चेक कर सकते हैं.

ये तो थी आपके मोबाइल के लिए ट्रिक, यदि आपको किसी और की डिलीट की हुई कॉल हिस्ट्री देखना है तो ये ऐप उसके मोबाइल में इंस्टाल कर दें और उसे हाईड कर दें. 

एक बात और इस एप को हमेशा अपने मोबाइल में डाउनलोड रखें और समय पर बैकअप लेते रहें. यदि आप इस एप को अपने मोबाइल से हटा देते हैं तो आपको कॉल हिस्ट्री प्राप्त नहीं होगी.

Note - "बस ये ध्यान रहे की आपको किसी को परेशां या नुक्सान नहीं पहुँचाना है. ये पोस्ट केवल ज्ञान को बढ़ावा देती है"

तो आप बताएं कि आपको किसी भी कंपनी के मोबाइल से डिलीट कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले समझ में आया या नहीं. मुझे पूरी उम्मीद है की आपको मोबाइल से डिलीट कॉल हिस्ट्री कैसे रिकवर करें और डिलीट हुई कॉल हिस्ट्री को वापिस कैसे लाएं? बिलकुल समझ में आ गया होगा. यदि कहीं कोई भी समस्या आये तो प्लीज कॉल कमेंट करें

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)