बिना प्रोग्रामिंग किये एंड्राइड ऐप कैसे बनायें फ्री में

0

यदि आप खुद की एंड्राइड बनना चाहते हैं तो आज में आपको बताऊंगा की बिना प्रोग्रामिंग किये एंड्राइड ऐप कैसे बनायें फ्री में वो भी बिना किसी coding स्किल के. how to create an android app without coding in hindi का तरीका बहुत ही आसान है, इतना आसान है की आपको create android app online without coding in hindi खेल जैसा लगेगा. तो चलिये जानते हैं कि एंड्राइड App कैसे बनाते हैं फ्री में ?

वैसे तो किसी भी ऐप के निर्माण के लिए आपको प्रोग्रामिंग आना बहुत जरूरी होता है तभी कोई ऐप बना सकता है पर ऐसी कुछ ट्रिक्स भी हैं जिनसे आपको प्रोग्रामिंग के नाम पर एक शब्द भी नहीं लिखना है और आपकी एक बेहतरीन ऐप बनकर तैयार हो जायेगी. यदि आपको भी खुद की एक ऐसी ऐप बनानी है जो बिलकुल फ्री में हो और कोई कोडिंग भी न करना पड़े तो बिना प्रोग्रामिंग किये एंड्राइड ऐप कैसे बनायें फ्री में को पढ़ते रहें.

bina programming ke android app kaise banaye

बिना प्रोग्रामिंग किये एंड्राइड ऐप कैसे बनायें फ्री में

क्या आप भी अपने मोबाइल के लिए खुद की एप डेवलप करना चाहते हैं फ्री में ? क्या आप भी सोचते हैं की मेरी भी एक एंड्राइड ऐप हो ? तो आपको इन सभी सवालों के जबाब बड़ी आसानी से मिल जायेंगे इस पोस्ट में, लेकिन आपको ये पोस्ट अंत तक ध्यान से पढ़ना होगी, तभी ऐसा सम्भव होगा.

हम सब एंड्राइड फ़ोन तो इस्तिमाल करते ही हैं और हम ये भी जानते हैं की बिना Apps के फ़ोन बेकार है. हम सब के मन में एक ख्याल जरूर आता है की आखिर ये Android Apps कैसे बनती हैं, क्या हम भी बना सकते हैं? फिर ख्याल ये भी आता है की ये तो कोडिंग से बनती हैं, जो हमें नहीं आती है, ये तो बहुत मुश्किल है, पर अब नहीं, आज हम एंड्राइड ऐप बनाएँगे बिना कोडिंग के.

दोस्तों एप दो तरीके से बनती हैं -

  • App With Coding. (कोडिंग से)
  • App Without Coding. (बिना कोडिंग के)

चलिये थोड़ा सा ओवर व्यू ले लेते हैं कि ऐप को कोडिंग से कैसे बनाते हैं ? –

यदि आपको कोई भी क्वालिटी एप अपने बिजनिस के लिए तैयार करनी है तो उसके लिए आपको कोडिंग का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी होता है जो एंड्राइड डेवलपमेंट प्रोसेस के अंतर्गत आता है जिसके लिए बहुत ही बड़ा एक सॉफ्टवेयर होता है इसी पर आपको कोडिंग करके क्वालिटी app बनानी होती है. App Development Process का एक कम्पलीट और निश्चित साईकल होता है.

अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए ऐप बनाना चाहते हैं तो आपको एप बनाने की सारी प्रक्रिया को अपने दिमाग में पहले से ही तय करना होता है की इसका डिज़ाइन कैसा होगा और सभी आइकॉन तथा फंक्शन कैसे और कहाँ व्यस्थित होंगे ? यदि Website के लिए ऐप बनाना है तो आपको प्रोग्रामिंग के साथ-साथ बहुत सी चीजें करनी होती हैं जैसे –

  • आपको सारा डिज़ाइन दिमाग में पहले से सोचकर रखना होगा.
  • उस डिज़ाइन को आपको कागज़ या कंप्यूटर पर ड्रा करना होगा.
  • आपको कुछ पेड ऑनलाइन टूल्स के उपयोग से App की सारी जानकारी लेने होगी कि आइकॉन, फंक्शन कैसे व्यस्थित करना होगा ?
  • आपको इंटरनेट पर एप बनाने की कोडिंग को सर्च करके अच्छी तरह से सीखना पड़ेगा और भी बहुत सारी जानकारी लेनी होती है.

अब हम जानते हैं की बिना प्रोग्रामिंग किये एंड्राइड ऐप कैसे बनायें फ्री में.

बिना प्रोग्रामिंग किये एंड्राइड ऐप कैसे बनायें फ्री में

यदि हम बात करें एंड्राइड ऐप को बनाने की तो आज मार्किट में बहुत सारे टूल्स उपलब्ध है इसको बनाने के लिए, लेकिन हमें तो फ्री एप बनाना है बिना कोडिंग के. इसके लिए भी बहुत सारी वेबसाइट उपलब्ध हैं जिनकी सहायता से आप एप को बना सकते हैं बिलकुल फ्री में, क्योंकि आपको फ्री एप बनाने के लिए किसी भी तरह की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी होना जरूरी नहीं है बस इंटरनेट का ज्ञान होना जरूरी है और आप आसानी से खुद की एक एंड्राइड एप तैयार कर सकते हैं घर बैठे.

यदि आप अपनी वेबसाइट या मोबाइल के लिए ऐसी एप डिज़ाइन करना चाहते हैं जो की सिंपल हो, तो आपको नीचे दिए हुए कुछ सरल स्टेप्स को ध्यान से देखते चलना है, आपको पता भी नहीं चलेगा की आपकी app कब बनकर तैयार हो गयी.

बिना प्रोग्रामिंग किये एंड्राइड ऐप कैसे बनायें फ्री में

Note - सबसे पहले आपको इस साइट पर लॉगिन करना है, इसके लिए यदि आपने अकाउंट नहीं बनाया है तो बना लें या फिर सीधे ही फेसबुक या गूगल से लोगिन हो जाएँ, इसके बाद ही स्टेप्स फॉलो करें.

Step 1.  सबसे पहले आप लिंक Free App Builder क्लिक करके site विजिट करें और Create Now पर क्लिक करिए. हम इसी वेबसाइट से फ्री एप का नर्माण करेंगे.

Step 2. जैसे ही आप Create Now for Free पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आएंगे, आपको Website पर क्लिक करना है.

bina programming ke android app kaise banaye

Step 3. अब आपको जिस भी वेबसाइट के लिए ऐप बनाना है उसका url डालें, आप नीचे देखेंगे की थीम का कलर भी अपने हिसाब से ले सकते हैं.

आप चाहें तो Custom कलर भी चूस कर सकते हैं और Next पर क्लिक करें.

Step 4. इसके बाद आप अपनी एप का नाम डालें फिर Next करें फिर एप Discription डालें Next करें, आइकॉन सेलेक्ट करें और Next  पर क्लिक कर दें.

Step 5. अब आप Create पर क्लिक कर दें. क्रिएट करने से पहले आप चाहें तो एप का प्रीव्यू भी चेक कर सकते हैं साइड में मोबाइल पर क्लिक करके.

Step 6. इसके बाद आप Save My App पर क्लिक करेंगे तो आपकी App सेव हो जायेगी. आप चाहें तो यहीं से अपनी एप को गूगल प्ले स्टोर पर भी अपलोड कर सकते हैं.

Step 7. इसके बाद आप सबसे नीचे को ओर जाएँ और अपनी एप को डाउनलोड कर सकते हैं.

App Builder Website के फायदे

आप अपनी App को सीधे ही गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड कर सकते हैं.

आप अपनी App को यहीं से सीधे प्रमोट भी कर सकते हैं.

आप इसी साईट की मदद से सीधे Scan QR Code के माध्यम से एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं.

यदि आप अपनी इस ऐप को कंप्यूटर में डाउनलोड करना चाहें तो सीधे Download पर क्लिक करके कर सकते हैं.

आप एप की लिंक को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उन्हें डाउनलोड करवा सकते हैं.

आप अपनी वेबसाइट के लिए फ्री ऐप बनाकर वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं.

App Builder Website की कमियां

जब आप इस वेबसाइट से अपनी ऐप बनाकर डाउनलोड करते हैं तो साथ में इसका लिंक भी आता है.

आप पानी इस एप से पैसा नहीं कमा सकते हैं यानी किसी भी प्रकार का एड नहीं लगा सकते हैं.

इसके जरिये आप केवल अपनी वेबसाइट या बिज़नेस को प्रमोट कर सकते हैं.

इस एप को आप प्रोफेशनल एक का दर्जा नहीं दे सकते हैं.

यदि आपको अपनी वेबसाइट से पैसे कमाने हैं या प्रोफेशनल लुक देना है तो आपको प्रीमियम एप बनाना पड़ेगी पैसे खर्च करके.

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट में हमने सीखा कि बिना प्रोग्रामिंग किये एंड्राइड ऐप कैसे बनायें फ्री में. दोस्तों आप यदि अपनी फ्री ऐप बनाना चाहते हैं तो इसकी कमियों पर न जाएँ केवल एप बनायें और खासकर जब आप वेबसाइट चला रहे हों तो. आप इसकी मदद से अपनी वेबसाइट को आसानी से प्रमोट कर सकते हैं फ्री में और सबसे बड़ी बात फ्री में आजकल मिलता ही क्या है? यदि ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो कमेंट करके बताएं और Subscribe जरूर करें ताकि नयी पोस्ट सबसे पहले आप तक पहुँच सके. 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)