हैक हुआ इंस्टग्राम आईडी रिकवर कैसे करें : पहले हैक पहचाने फिर रिकवर करें

0

यदि आपकी इंस्टाग्राम आईडी हैक हो चुकी है तो घबराना नहीं है, रिकवर हो जाएगी. में एसा इसलिए बोल रहा हूँ क्योंकि केवल आपकी ही आईडी हैक नहीं हुई है, बहुत लोगों की इंस्टाग्राम आईडी हैक हो चुकी है जिसे सफलतापूर्वक रिकवर भी कर लिया जा चुका है.

आज के समय में सबसे ज्यादा हैक आईडी होतीं हैं तो वो हैं इंस्टाग्राम और फेसबुक, जो की एक आम बात है. यदि आपकी इंस्टाग्राम आईडी हैक को रिकवर नहीं किया गया सही समय पर तो हैकर आपके अकाउंट में घुसकर आपकी निजी जानकारी जैसे फोटो और वीडियो चुराकर गलत यूज कर सकते हैं.

लेकिन आपको किसी भी प्रकार से चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हैक इंस्टग्राम आईडी को रिकवर किया जा सकता है, यदि हम सही समय पर कार्यवाही करे तो. आगे पोस्ट को पढ़ना जारी रखें - 

hack hua instagram id kaise recover kare

(toc) #title=(Table of Content)

Instagram ID Hack Recover in Hindi

तकनीक आज बहुत आगे निकल चुकी है जिसे देख अच्छा लगता है पर जैसे जैसे तकनीक अपने पैर पसार रही है वैसे वैसे हैकिंग सोर्स भी आगे बढ़ रहे. तमाम सोशल मीडिया एकाउंट्स को एक हैकर बड़ी ही आसानी से हैक कर लेता है जिसमे कभी हमारी गलती होती है और कभी खुद इन प्लेटफॉर्म की.

अब हमें अपना हैक हुआ इंस्टग्राम आईडी रिकवर कैसे करना है यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है. एक समय था जब टिकटोक शार्ट वीडियो एप ने भारत में तहलका मचा दिया था, फिर साल 2020 में भारत ने इसे बैन कर दिया.

टिकटोक ऐप के बैन होने के ठीक बाद इंस्टाग्राम धीरे धीरे हिट होने लगा और सही मौका देख इंस्टाग्राम ने तुरंत ही टिकटोक की तरह रील्स फीचर लॉन्च कर दिया जिसके फलस्वरूप आज वह अपने उच्चतम शिखर पर है. पहले इसे सिफ्र फोटो शेयरिंग के तौर पर लांच किया गया था पर अब यह पूरी तरह से एक शार्ट वीडियो प्लेफॉर्म है.

इंस्टाग्राम आईडी हैक होने के संकेत

हैक हुआ इंस्टग्राम आईडी रिकवर करने से पहले जान लेते हैं की कैसे पता चलेगा की आपका इंस्टाग्राम हैक है. नीचे कुछ संकेत मिलते हैं जो यदि आपके साथ भी हो रहे हैं तो आपका आईडी हैक है - 

  • इंस्टाग्राम लॉगिन करने में परेशानी होना - जब आप अपना इंस्टग्राम आईडी लॉगइन करते हैं और सही पासवर्ड डालने पर बार बार रॉंग पासवर्ड बताता है तो समझ लें कि आपका आईडी हैक हो चूका है.
  • आपके अकाउंट से किसी भी प्रकार की Unknown गतिविधि होना - यदि आपके अकाउंट से ऐसे पोस्ट या वीडियो शेयर किए जा रहे हैं जो आपकी जानकारी में नहीं हैं या कोई भी ऐसी गतिविधि जो आप नहीं जानते हैं तो यह इंस्टाग्राम आईडी हैक होने का संकेत है.
  • आपकी आईडी से संदिग्ध मेसेज भेजे जाना - यदि आपके जानपहचान वालों, दोस्तों या रिश्तेदारों को किसी भी प्रकार के संदिग्ध मैसेज आपकी आईडी से भेजे जा रहे हैं और आपको जानकारी नहीं है तो इस संकेत को नजरअंदाज न करें.
  • अकाउंट इनफार्मेशन बदल चुकी हो - यदि आप अपनी आईडी किसी और के फोन पर देखें और आपकी प्रोफाइल फोटो से लेकर ईमेल, पासवर्ड, एड्रेस और मोबाइल नंबर सभी बदल गया है और आपको इसके बारे बिलकुल भी जानकारी नहीं है तो समझ लें इंस्टाग्राम हैक है जिसे रिकवर करना पढ़ेगा.

👉 बिना ऐप के इंस्टाग्राम रील्स विडियो डाउनलोड कैसे करे (सिर्फ 1 क्लिक में)

👉 5 बेस्ट Instagram पर Follower बढ़ाने वाला App | 0K से 100K सिर्फ 7 दिनों में

हैक हुआ इंस्टग्राम आईडी रिकवर कैसे करें ?

अब आते हैं मैं मुद्दे पर कि हमें पता चल चूका है की हमारा इंस्टाग्राम आईडी हैक हो चूका है, अब इंस्टाग्राम आईडी हैक रिकवर कैसे करें तो नीचे की स्टेप्स को फॉलो करें.

  • सबसे पहले instagram.com की सहायता से इसके लॉगिन पेज पर जाएँ.
  • इसके बाद में Get Help logging-in (Android) / Forgot Password (iPhones) या forgot password पर क्लिक कर दें.
  • अब यहाँ पर इंस्टग्राम अपना लोगिन ईमेल एवं नाम डालें.
  • इतना करने के बाद Can't Reset Your Password पर क्लिक करें.
  • इसके बाद पासवर्ड रिसेट करने का ऑप्शन आपके सामने होगा जिसके लिए कैप्चा कोड, ईमेल और मोबाइल नंबर की जानकारी भरें.
  • अब नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपके पास एक मोबाइल नंबर पर मैसेज या ईमेल आईडी पर एक लिंक आएगी जिसे ओपन करें.
  • लिंक ओपन करने के बाद सिक्योरिटी कोड के लिए रिक्वेस्ट करें.
  • अब इसके वेरिफिकेशन के लिए आपको कुछ फोटोज या वीडियो शेयर करने होंगे.
  • जब एक बार कम्पलीट हो जाता है तो आपका हैक हुआ इंस्टाग्राम आईडी रिकवर हो जायेगा.

ये भी पढ़ें

👉 इंस्टाग्राम अकाउंट पे ऑनलाइन कैसे छुपाये ताकि किसी को पता न चले

👉 अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करे परमानेंटली?

👉 अपनी गर्लफ्रेंड का बिना पासवर्ड के इंस्टाग्राम कैसे खोले ?

निष्कर्ष

मुझे पूरी उम्मीद है की आपका हैक हुआ इंस्टाग्राम आईडी रिकवर हो चूका होगा. यदि बताए गए तरीके से फिर भी इंस्टाग्राम अकाउंट हैक होने के बाद रिकवर नहीं होता है तो तुरंत इंस्टाग्राम सहायता टीम से संपर्क करें. यदि आपको थोड़ी सी भी भनक है की आपकी जानकारी चोरी हुए है और उसका गलत यूज हो रहा है तो आप पुलिस में भी कंप्लेंट दर्ज करें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)