इंस्टाग्राम अकाउंट पे ऑनलाइन कैसे छुपाये ताकि किसी को पता न चले

0

क्या आप किसी को इंस्टाग्राम पर नहीं बताना चाहते हैं की आप ऑनलाइन हैं तो आज में आपको इंस्टाग्राम अकाउंट पे ऑनलाइन कैसे छुपाये की ट्रिक बताने वाल हूँ. इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन हाईड या लास्ट सीन छुपाना कोई ऐसा काम नहीं है की किसी की परमिशन लेना पढ़े, यह काम आप खुद ही कुछ समय में कर सकते हैं. अब आप पूछेंगे कि कैसे तो तरिका में बताऊंगा.

एक स्मार्टफोन यूजर किसी न किसी सोशल मीडिया का यूज तो जरूर करता है और हम में से कई यूजर यही चाहते हैं हमारी लास्ट सीन एक्टिविटी पर किसी की नजर न हो. कुछ मायनों में यह सही भी है क्योंकि यदि कोई कुछ भी पोस्ट करे और हम देखकर रिप्लाई न करें तो उसे कहीं न कहीं बुरा जरूर लगेगा. इसीलिए सब इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन छुपाना चाहते हैं.

instagram pe online kaise chhupaye

इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन (लास्ट सीन) क्या होता है

ये अच्छा सवाल है क्योंकि लास्ट सीन तो सभी बंद कर लेते हैं पर कुछ लोगों को नहीं पता होता है की ये होता क्या है. यह होता ये है की जब भी आप ऑनलाइन होते हैं तो सभी को पता चल जाता है की आप इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन हो.

लास्ट सीन का मतलब ये होता है की यदि किसी ने इंस्टाग्राम पर कोई मेसेज किया या रील, फोटो डाली और आपने देखली तो यह जानकारी उस बन्दे को मिल जाती है की आपने उसका मैसेज या फोटो देख ली है.

इंस्टग्राम पर ऑनलाइन छुपाने का फायदा ये होता है की आप किसी के द्वारा डाली गई पोस्ट को देख भी लेते हैं और उसे पता भी नहीं चलता है.

अब किसी ने कुछ पोस्ट किया और आप ऑनलाइन दिख जाते हैं और आप उसकी पोस्ट का कोई रिप्लाई नहीं देते हैं तो ऐसे में उसे बुरा लगता है. अब आप लास्ट सीन या ऑनलाइन छुपा लेते हैं तो कम से कम कह सकते हैं की मैने तो यह देखा ही नहीं. तो अब आप समझ गए होंगे.

इंस्टाग्राम अकाउंट पे ऑनलाइन कैसे छुपाये

ऑनलाइन छुपाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है केवल इंस्टाग्राम ऐप की सेटिंग में एक फंगसँ को बंद कर देना है और आपकी एक्टीवे स्टेटस कोई नहीं देख पाएगा और न ही ये जान पाएंगे की आप कब ऑनलाइन थे. 

ऑनलाइन छुपाने के बाद यदि आप कभी मैसेज करते हैं तो आपके दोस्त लोग केवल अंदाजा लगा सकते हैं की आप ऑनलाइन हो या नहीं.

ऑनलाइन छुपाने का सबसे बड़ा फायदा ये है की यदि आप किसी को इग्नोर करना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं. ऑनलाइन स्टेटस छुपाने से आपकी प्राइवेसी भी काफी हद तक मजबूत हो जाती है. तो चलिए शुरू करते हैं - 

1. सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ओपन करें और Profile पर क्लिक करें.

2. इसके बाद ऊपर दायीं तरफ तीन लाइनों पर क्लिक कर दें.

3. अब आपको Settings and Privacy के ऑप्शन पर जाना है.

4. अब Messages and story replies पर चले जाएँ.

5. इसके बाद Show Activity Status पर क्लिक कर देवें.

6. अब Activity Status में Show activity status को बंद कर दें.

7. इतना करते ही आपका ऑनलाइन स्टेटस छुप जाएगा.

ये भी पढ़ें

निष्कर्ष

तो आज हमने कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके इंस्टाग्राम अकाउंट पे ऑनलाइन कैसे छुपाये सीख लिया है. मेरे इस ब्लॉग पर फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और एंड्राइड टिप्स एंड ट्रिक्स से सम्बंधित बहुत सारे काम के पोस्ट लिखे गए हैं, एक बार जरूर विजिट करें कुछ न कुछ नया सीखने को मिलेगा.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)