मुझे Top Level के Game खेलना है | खेलें 100% फ्री गेम्स

0

mujhe game khelna hai वो भी टॉप लेवल के, ये हर गेम को चाहने वालों का गूगल और सभी सर्च इंजिन्स से सवाल रहता है. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद में आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं में आपको ऐसे गेम्स बताऊंगा जो फ्री भी होंगे और मजेदार भी. इस पोस्ट के तहत आपको ऐसे गेम्स बताये जायेंगे जो बच्चों के लिए भी होंगे और बढ़ो के लिए भी.

मेरे पास आज समय है तो मुझे गेम खेलना है क्योंकि बिना समय दिए किसी भी गेम को नहीं खेला जा सकता है. बच्चे हो या बड़े इंसान सभी अपने जरूरी कामों के साथ साथ फ्री टाइम में गेम खेलना पसंद करते हैं पर उनको पता नहीं होता है की मुझे गेम खेलना है, कौन सा गेम खेलें. जब बात बच्चों की आती है तो उनको पढाई के साथ साथ गेम खेलना बहुत पसंद होता है.

mujhe game khelana hai

मुझे Top Level के Game खेलना है

आज जितना जरूरी स्मार्टफोन बड़ों के लिए है उतना ही जरूरी फोन बच्चों के लिए भी हो गया है. आज माता पिता भी अपने बच्चों का मन रखने के लिए उनको फोन दिलाने में पीछे नहीं हटते हैं. बड़ों का तो ठीक है पर हमें ये समझनें जरूरी है की छोटे बच्चे किस टाइप के गेम को खेलना पसंद करते हैं.

आपने देखा होगा कि बच्चे अपने पिता या माता से जिद करते हैं कि मुझे गेम खेलना है तो उनका मन बहलाने के लिए और मासूमियत देखकर मना करना मुश्किल हो जाता है. इस पोस्ट में आपको 8 ऐसे गेम्स बताये जायेंगे जिनको छोटे बच्चे आराम से खेल सकते हैं एवं ये गेम गूगल प्ले स्टोर पर बिल्कुल फ्री में उपलब्ध हैं.

एक बात जरूर ध्यान रखें कि कम उम्र के बच्चों को ज्यादा देर तक मोबाइल न दें और एक लिमिट में हो गेम को खेलने दें. छोटे बच्चों के लिए गेम की लत लगना बहुत हानिकारक होता है और वो बिगड़ भी सकते हैं. छोटे बच्चों को ऊंटना ज्ञान नहीं होता है इसलिए माता पिता को इसका ध्यान रखना होगा

मुझे गेम खेलना है | पांच साल तक के बच्चों के लिए 8 गेम्स

ये ऐसे गेम रहेंगे तो आपके बच्चों का मन तो बहलायेंगे ही पर साथ में उनको शिक्षा भी प्राप्त होगी. ये गेम छोटे बच्चों के लिए बेस्ट हैं एवं आपके बच्चे जब मुझे गेम खेलना है की जिद करें तो तुरंत इनको डाउनलोड कर लीजिये. एक बार डाउनलोड करने के बाद आप फ्री हो जायेंगे क्यों आप हर वक्त इस बात पर ध्यान नहीं दे सकते हैं कि बच्चे कौन सा गेम पसंद करते हैं.

सबसे पहले आप अपने मोबाइल से ऐसे गेम्स को हटा दीजिये जो बच्चों के लिए सही नहीं हैं. तो चलिए आगे बढ़ाते हैं और 10 गेम्स को जानते हैं

1. Piano Kids - Music & Songs

गूगल प्ले स्टोर के साथ साथ एप्पल स्टोर पर भी ये गेम फ्री में उपलब्ध है जिसमे म्यूजिक बॉक्स का सहारा लेकर गेम को खिलाया जाता है एवं इससे बच्चे नयी नयी जानकारी सीख सकते हैं. ये एक बहुत बढ़िया गेम है जिसको एक बार जरूर डाउनलोड कर देखें.

Piano-Kids-Music-_-Songs

इस गेम में संगीत बच्चों के साथ साथ माता पिता भी सीख सकते हैं. संगीत के सभी इंस्ट्रूमेंट बजाना, नए संगीत की खोज करना आदि शामिल है. आपके बच्चे अपनी उँगलियों का उपयोग कर जाइलोफोन, ड्रम किट, पियानो, सैक्सोफोन, तुरही, बांसुरी और इलेक्ट्रिक गिटार जैसे आदि बजाना सीख सकते हैं

Game Name  - Piano Kids - Music & Songs

Downloads - 10 Cr

Rating - 4.1*

Game Type  - Free 

Size - 64 MB

Available in - Google Play Store & Apple Store

2. Truck games for kids car wash

यह गेम भी बच्चों के लिए बहुत सही गेम है जिसमें मनोरंजन के साथ साथ एजुकेशन भी मिलती है. इसमें बच्चे अपने दिमाग से घर का निर्माण कर सकते हैं, जेसीबी को चला सकते हैं, ट्रक को चला सकते हैं. मुफ्त में जेसीबी वाला गेम न केवल लड़कों के लिए बल्कि लड़कियों के लिए भी गेम है.

truck-game-for-kid

यदि आपके बच्चे कारों और बड़े ट्रकों या बिल्डिंग गेम से जुड़ी किसी भी चीज़ के शौकीन हैं तो ये गेम बेस्ट साबित हो सकता है.

Game Name  - Truck games for kids car wash

Downloads - 10 Cr+

Rating - 3.9*

Game Type  - Free 

Size - 115 MB

Available in - Google Play Store & Apple Store

3. Girl Games: Unicorn Cooking

यदि आपकी बच्ची 5 साल से कम उम्र की है तो ये गेम गूगल प्ले सोत्रे पर बिलकुल फ्री में उपलब्ध है. इसमें खेल खेल में गर्ल किचिन से सम्बंधित जानकारी भी ले सकती है. यह गेम लड़कियों के लिए बिलकुल परफेक्ट है क्योंकि इनको किचिन से रिलेटेड खिलोने बहुत पसंद होते हैं.

Girl-Games-Unicorn-Cooking

Game Name  - Girl Games: Unicorn Cooking

Downloads - 5 Cr+

Rating - 4.3*

Game Type  - Free 

Size - 71 MB

Available in - Google Play Store & Apple Store

4. Fashion Battle - Dress up game

लड़कियों के द्वारा लिए फैशन बहुत पसंद किया जाता है तो यह गेम उनके लिए ही बनाया गया है. इसमें एक बेबी डॉल होती है जिसे किध अपने हिसाब से ड्रेस को पहना सकते हैं एवं उसका पूरा मेकओवर कर सकते हैं.

गूगल प्ले से इसे सीधे डाउनलोड किया जा सकता है जिसका कोई चार्ज नहीं है. इसमें खेल के साथ एक सीख भी बच्ची को मिलती है. 

Game Name  - Fashion Battle - Dress up game

Downloads - 5 Cr+

Rating - 4.1*

Game Type  - Free 

Size - 121 MB

Available in - Google Play Store & Apple Store

5. Coloring & Learn

ये भी बच्चों के लिए बनाया गया कलर फुल गेम है जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. बच्चों को रंग बिरंगे कलर से प्यार होता है. इस गेम में तरह तरह के कलर मौजूद हैं जिसे बच्चे यूज कर स्केच में कलर फिल कर सकते हैं. यह गेम बच्चों को पेंटिंग के लिए प्रोत्साहित करता है एवं इससे सीख भी मिलती है.

Game Name  - Coloring & Learn

Downloads - 10 Cr+

Rating - 4*

Game Type  - Free 

Size - 81 MB

Available in - Google Play Store & Apple Store

6. My Town: Grandparents Fun Game

छोटे बच्चों को अपने डैडी से ज्यादा लगाव होता है तो इस गेम की सहायता से बच्चे वर्चुअली दादा दादी एवं नाना नानी से मस्ती कर सकते हैं. इतना ही नहीं इस गेम से सीख भी ले सकते हैं

My Town Grandparents Fun Game

Game Name  - My Town: Grandparents Fun Game

Downloads - 1 Cr+

Rating - 4.1*

Game Type  - Free 

Size - 118 MB

Available in - Google Play Store & Apple Store

7. ABC Kids - Tracing & Phonics

ये सबसे बेस्ट गेम है आपके बच्चों के लिए क्योंकि यह खेल खेल में किड्स को ABCD सिखा देता है. बच्चों को एक Idea देता है सभी अल्फाबेट्स के बारे में. बिना किसी टीचर के आप चाहें तो इस गेम से बच्चों को ABCD का ज्ञान फ्री में दे सकते हैं.

ABC Kids - Tracing & Phonics

Game Name  - ABC Kids - Tracing & Phonics

Downloads - 5 Cr+

Rating - 4.1*

Game Type  - Free 

Size - 30 MB

Available in - Google Play Store & Apple Store

8. Little Panda's Town: Mall

अक्सर छोटे बच्चों को पालतू जानवर से काफी ज्यादा लगाव होता है. इस बात का अंदाजा लगाने का सबसे बढ़िया तरीका है कि टीवी पर कोई भी जानवर वाला कार्टून लगा दीजिये बच्चे मन से इसे देखते हैं. 

Little Pandas Town Mall

बच्चों को बाहर घूमने का शौक भी होता है तो गेम के जरिये वह लिटल पांडा के साथ खेल तो सकते ही हैं साथ में माल आदि का लुफ्त भी उठा सकते हैं

Game Name  - Little Panda's Town: Mall

Downloads - 5 Cr+

Rating - 3.9*

Game Type  - Free 

Size - 60 MB

Available in - Google Play Store & Apple Store

इन सभी 8 गेम्स को यदि आप डाउनलोड कर लेते हैं तो बच्चे कभी नहीं कहेंगे कि मुझे गेम खेलना है क्योंकि आप पहले ही इंतजाम कर चुके हैं. सभी गेम्स कुछ न कुछ बच्चों को जरूर सीखते हैं एवं मनोरंजन भी करते हैं.

निष्कर्ष

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके बच्चे या आप कभी भी गूगल पर मुझे Top Level के Game खेलना है और मुझे गेम खेलना है सर्च नहीं करोगे. वैसे तो प्ले स्टोर पर ढेरों गेम हैं पर कुछ बच्चों के लिए सही नहीं हैं एवं कुछ केवल मनोरंजन करते हैं.

लेकिन मेने जो आपको 8 गेम्स की जानकारी दी है वह बिलकुल सही हैं एवं कुछ न कुछ बच्चों को जरूर सीखकर जायेंगे. आपको ये गेम कैसे लगे कमेंट करके जरुर बताएं.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)