अपने किसी भी बैंक अकाउंट में PAN Card कैसे लिंक करें

0

अपने किसी भी बैंक अकाउंट में PAN Card कैसे लिंक करें अक्सर गूगल पर बहुत बार सर्च किया जाता है. आज की पोस्ट में आपको यही जानकारी मिलने वाली है. आपका खाता किसी भी बैंक SBI/BOB/HDFC/PNB में क्यों न हो, आप ऑनलाइन और ऑफलाइन घर बैठे बैंक अकाउंट से पैन कार्ड लिंक कर सकते हैं. यदि आपके खाते से इस तरह के डॉक्यूमेंट लिंक नहीं होते हैं तो बैंक से लेन देन बंद कर दिया जाता है.

आरबीआई ने सख्त निर्देश दिए हैं कि हर खाताधारक को अपने बैंक अकाउंट से केवायसी और पैन लिंक करना जरूरी है. यदि कोई भी ग्राहक ऐसा नहीं करता है तो उसका खाता होल्ड कर दिया जाता है जिससे आप उससे पैसे नहीं निकाल सकते हैं. आपको इस समस्या से बचना है तो अपने पैन कार्ड को बैंक से लिंक करें आगे दी गई प्रोसेस से

apne bank account me pan card link kaise karen

बैंक अकाउंट में PAN Card लिंक करना क्यों है जरूरी?

पैन कार्ड को बैंक से लिंक करने का सरकार का सबसे बड़ा उद्देश्य यह है लोगों के ऑनलाइन या ऑफलाइन लेनदेन को आसानी से ट्रैक किया जा सके. वैसे तो टैक्स सम्बंधित जानकारी के लिए पैन कार्ड को बनाया गया है ताकि आप सही समय पर टैक्स जमा कर सकें.

यदि बैंक अकाउंट से पैन कार्ड लिंक कर देते हैं तो आपको टैक्स में छूट का लाभ भी मिलता है. सरकार द्वारा हर खाताधारक को अपना पैन कार्ड अनिवार्य रूप से बैंक में लिंक करना होगा. यदि आप चाहते हैं की आपका लेन देन बैंक से बाधित न हो तो तुरंत पैन को बैंक से लिंक करें.

यदि किसी का खाता PAN से लिंक न हो तो बैंक द्वारा खाते में लिमिट लगा दी जाती है जिसके द्वारा आप एक निश्चित राशि ही बैंक से निकाल या जमा कर सकते हैं. पैन कार्ड लिंक होने से सरकार को सबसे बड़ा फायदा ये है की कोई चाहकर भी टैक्स चोरी नहीं कर सकता है.

बैंक अकाउंट में PAN Card लिंक करने के फायदे

बैंक में पैन कार्ड लिंक करने के बहुत सारे फायदे हैं जो सरकार ग्राहक को प्रोवाइड करती है. यदि सर्कार कोई भी ऐसी योजना निकलती है जिसमे छूट होती है तो उसी को फायदा मिलता है जिनका PAN बैंक से लिंक हो. नीचे कुछ मुख्या लाभ दिए गए हैं - 

  1. कर्ज माफी योजना का लाभ मिलता है
  2. एक दिन में कितने भी पैसे बैंक से निकाल या जमा कर सकते हैं
  3. बैंक से लोन जल्दी मिलता है
  4. बैंक के द्वारा किसी भी सरकारी योजना का लाभ जल्दी मिल पता है
  5. टैक्स में छूट प्राप्त कर सकते हैं
  6. टैक्स का भुटान आसानी से किया जा सकता है
  7. बैंक खाते में कभी भी लिमिट नहीं लगाती है
  8. बैंक अकाउंट में होल्ड नहीं लगता है आदि

ऑनलाइन अपने बैंक अकाउंट में PAN Card कैसे लिंक करें?

बैंक अकाउंट से पेन कार्ड लिंक करने के लिए बहुत से रास्ते हैं जिनमे से एक है ऑनलाइन लिंक करना. इसमें आपको न तो बैंक में जाना है और न हि एप्लीकेशन जमा करना है. घर बैठकर ये काम आसानी से किया जा सकता है पर इसके लिए कुछ चीजों की जरूरत होगी जो नीचे दी हैं

ऑनलाइन बैंक में पैन लिंक करने के लिए जरूरी सामग्री

  • नेट बैंकिंग एक्टिवेट होना चाहिए
  • नेट कनेक्शन होना चाहिए
  • मोबाइल या स्मार्टफोन होना चाहिए
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

यदि आपका बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है तो नीचे लिंक से कर सकते हैं

ये तीन काम कर लीजिये और फिर नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करिए

1. सबसे पहले आपका खाता जिस बैंक में हो उस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नेटबैंकिंग Option में जाएँ.

2. इसके बाद अपना यूजर आईडी या कस्टमर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन कर लेना है.

3. लॉगिन होने के बाद बैंक के हिसाब से अलग अलग ऑप्शन मिलते हैं जैसे एसबीआई होगा तो My accounts & Profile पर क्लिक करना है और HDFC बैंक होगा तो Account पर क्लिक करना है.

Note - यदि आपका कोई और बैंक है तो अलग ऑप्शन हो सकते हैं पर प्रोसेस यही होगा और ऑप्शन भी मिलते जुलते हो सकते हैं

4. अब नया पेज ओपन होगा जिसमे एसबीआइ यूजर को e-service => PAN Registration चुनना है एवं HDFC वालों ADD/Update PAN Number को चुनना है. 

5. एसबीआई में अपना अकाउंट नंबर चुने और पैन नंबर डालकर सबमिट कर दें. HDFC bank वाले ग्राहक को भी एक बॉक्स दिखेगा जिसमें पैन नंबर डाल देना है और कंटीन्यू पर क्लिक कर देना है. 

6. इसके बाद आपको कंफर्म पर क्लिक कर देना है और आपका पैन कार्ड 7 दिन में अपडेट हो जायेगा. एसबीआइ एवं अन्य बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आता है तो उसे डालकर आगे बढ़ें.

अपने बैंक अकाउंट में PAN Card लिंक करने के दूसरे तरीके

यदि आपके पास नेटबैंकिंग की सुविधा नहीं तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि इसके आलावा भी पैन कार्ड लिंक हो सकता है. मुझे पता है की बहुत ज्यादा लोग नेटबैंकिंग का यूज नहीं करते हैं तो इसके लिए ऑफलाइन तरीका भी है.

ऑफ़लाइन बैंक में पैन कार्ड लिंक कराने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है. इसके लिए सबसे पहले आपको बैंक में जाना होगा - 

ऑफ़लाइन बैंक में पैन कार्ड लिंक कैसे करें

1. सबसे पहले आपका खाता जिस बैंक में है वहां पर जाएँ और हेल्प डेस्क से पैन कार्ड अपडेशन वाला फॉर्म मांग लेना है.

2. पैन कार्ड अपडेशन वाले फॉर्म में आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, पैन नंबर, बैंक ब्रांच का नाम और जिस दिन फॉर्म भर रहे हैं उस दिन की तारीख डालकर आखिर में अपने हस्ताक्षर कर देना हैं.

3. इसके बाद ब्रांच मेनेजर के नाम एक आवेदन लिख देना है जिसमे विषय पैन कार्ड लिंक सम्बन्धित होगा. यदि आपको आवेदन लिखना नहीं आता है तो नीचे की लिंक पर क्लिक करें

4. अब सभी डॉक्यूमेंट को एक साथ अटैच कर लें जिनमे पैन कार्ड की कॉपी, बैंक पासबुक की कॉपी, आवेदन एवं अपडेशन फॉर्म आदि शामिल है.

5. अब आपको एक हफ्ते तक इन्तजार करना है और फिर आपका पैन बैंक से लिंक हो जायेगा.

कस्टमर केयर में फोन लगाकर बैंक अकाउंट में PAN Card कैसे लिंक करें

इस आपको सिर्फ अपने बैंक में हेल्प डेस्क पर कॉल करना है जिसकी पूरी प्रोसेस नीचे दी गई है. 

1. सबसे पहले आपको जिस बैंक में खाता है उसके कस्टमर केयर में कॉल करना है. जैसे आपका खाता एसबीआई में है तो वहां कॉल करें, पीएनबी में है वहां कॉल करे आदि.

sbi customer care number - 1800 1234

pnb customer care number - 1800 1800 1800

boi customer care number - 1800 103 1906

hdfc customer care number - 1800 202 6161

वैसे आप नेट के माध्यम से भी किसी भी बैंक का कस्टमर केयर नंबर निकाल सकते हैं.

2. इसके बाद आईवीआर के जिस ऑप्शन में अपनी भाषा चुनने को कहा जाये उसे चुनें और फिर customer service executive से बात करने का ऑप्शन चुन लें.

3. अब जब अधिकारी से बात होना शुरू हो जाए तो उससे कहें कि आपको बैंक से पैन कार्ड लिंक करना है.

4. अब वो आपकी पहचान जानने के लिए आपसे कुछ सवाल लेगा तो आपसे जो पूछा जाए तो बता दीजिये.

5. पहचान की पुष्टि हो जाने पर आप अपना पैन नंबर बता दें तो वो लिंक कर देगा.

निष्कर्ष

इसके बाद आपको अपने किसी भी बैंक अकाउंट में PAN Card कैसे लिंक करें से सम्बंधित कोई दिक्कत नहीं आना चाहिए. यदि फिर भी कोई प्रॉब्लम हो तो कमेंट करें आपकी पूरी सहायता की जाएगी. यदि पोस्ट आपके किसी काम की हो तो इसे सभी में शेयर जरूर करें एवं कोई शिकायत हो तो भी बताएं.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)