बिना QR Code के PayTM से दूसरे UPI App पर पैसे ट्रांसफर कैसे करें ?

0

बिना QR Code के PayTM से दूसरे UPI App पर पैसे ट्रांसफर कैसे करें - दोस्तों आपने बिलकुल सही सुना है आप अब पेटीएम के जरिये किसी भी दूसरे यूपीआई ऐप पर पैसा भेज सकते हैं. एक बार आप पेटीएम का अकाउंट बना लेते हैं तो आपको केवल मोबाइल नंबर से पेटीएम से गूगल पे, फ़ोन पे या अमेज़न पे पर पैसा कैसे ट्रान्सफर कैसे करें जान सकते हैं. अभी तक आप यदि किसी को पैसा भेजना चाहते हैं किसी other पेमेंट ऐप पर तो आपको उसका QR Code यूज करना होता है, पर अब नहीं.

जैसे यदि आपको  पेटीएम से गूगल पे पर पैसा भेजन है तो सामने वाले के साथ साथ आपके पास भी गूगल पे का अकाउंट होना चाहिए तभी पैसे पेटीएम से गूगल पे पर जाएंगे. लेकिन अब ऐसा नहीं है आप आसानी से एक बार पेटीएम का अकाउंट बना लीजिये और फिर बिना QR Code के किसी भी पेमेंट ऐप पर पैसा भेज सकते हैं केवल मोबाइल नंबर से.

पेटीएम क्या है और पेटीएम आईडी कैसे बनाएं

दोस्तों आपने कभी न कभी तो इसका नाम जरूर सुना होगा. किसी टीवी में प्रचार के रूप में या किसी के मुँह से या फिर कभी न कभी पैसे ट्रांसफर जरूर किये होंगे. ये पेटीएम ही जिसने भारत को कैशलेस बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. यदि आपके जेब में पैसे नहीं है और आप मार्किट से कुछ लेना चाहते हैं या बिल, फोन को रिचार्ज करना चाहते हैं तो पेटीएम से कर सकते हैं.

bina qr code ke paytm se dusare upi app par paise transfer kaise kare (1)

अभी भी हमारे कुछ मित्र हैं जिनको इसकी पूरी जानकारी नहीं है जिससे उनको पेटीएम यूज करने में परेशानी झेलनी पड़ती है. आज की पोस्ट को पूरा पढ़ें और सब कुछ जानें डिटेल में.

पेटीएम क्या है

पेटीएम एक प्रकार का Virtual Wallet Application है जिसको E Wallet भी कहा जाता है. इ वाळेत इसलिए कहा जाता है क्योंकि हम इसे डिजिटल पारश के रूप में यूज करते हैं जिसमे हमारे पैसा रखा होता है जैसा की नार्मल पर्स में रखा जाता है.

पेटीएम के यूज से आप कहीं पर कुछ भी खरीद कर ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं, किसी भी बिल को भर सकते हैं. इससे आप किसी के पास पैसा भी भेज सकते हैं और चाहें तो अपने एकाउंट में पैसा ले भी सकते हैं. ये सारे यूज हैं इसके.

पेटीएम का पूरा नाम होता है Pay - Payment, T - Through, M- Mobile यानी मोबाइल के द्वारा पैसा ट्रांसफर करना.

पेटीएम आईडी कैसे बनाएं

ये सब तो ठीक है पर इसका यूज करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक पेटीएम अकाउंट जरूरी है तभी इसकी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं.

1. सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना है एवं वहां पर आपको PayTM App डाउनलोड करना है. डाउनलोड करने के बाद इसे मोबाइल में इनस्टॉल कर लें.

यदि आपके पास गूगल प्ले स्टोर की आईडी नहीं है तो जानें की - मोबाइल से Google Play Store की ID कैसे बनाते हैं ?

2. अब आपको इस ऐप को ओपन कर लेना है एवं इसके बाद आपको Login to PayTM पर क्लिक कर देना है.

3. लोगिन पर क्लिक करने के बाद आपको Create a New Account पर क्लिक करना है. जिस बैंक में आपका खाता है उसे छूने और वही खाता चुनें जिसमे आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो.

4. अब आपको वो मोबाइल नंबर डालना है जिससे आइडी बनानी है एवं ध्यान रहे ये मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए. इसके बाद Proceed Securely पर क्लिक कर दें.

यदि आपके बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है तो लिंक पर क्लिक कर जानिए Online और Offline बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करे

5. इतना करने के बाद आपके पास एक ओटीपी आएगा जिसको डालकर नंबर को वेरिफाई कर लें.

6. ओटीपी डालकर नंबर वेरिफाई हो जाएगा अब आपको कुछ और जानकारी भरनी है जैसे नाम, जन्म तिथि, लिंग आदि तो सभी डिटेल भरकर Confirm Button पर क्लिक कर दें.

आपका पेटीएम अकाउंट बनकर तैयार है. नीचे दी गई लिंक जाने पैसे ट्रांसफर करने का तरीका.

चलिए अब जानते हैं अपने पेटीएम के नए फीचर के बारे में विस्तार से. 

बिना QR Code के PayTM से दूसरे UPI App पर पैसे ट्रांसफर कैसे करें

हमने ऊपर जान लिया है इसके बारे में सभी कुछ. अब यदि आपको अपने पेटीएम नंबर से किसी दूसरे ऐप जैसे अमेज़न, फ़ोन पे या गूगल पे पर पैसे भेजना है यानि पेटीएम से गूगल पे, फ़ोन पे या अमेज़न पे पर पैसा कैसे ट्रान्सफर कैसे करें तो इसकी प्रोसेस आपको नीचे दी गई है.

1. सबसे पहले आपको पेटीएम एप को ओपन कर लेना है यदि पहले से आपके मोबाइल में ऐप इनस्टॉल है तो अपडेट कर लेना है.

2. इसके बाद आपको To UPI Apps पर क्लिक कर देना है जिससे आपके सामने बहुत से ऑप्शन होंगे.

3. इन सभी ऑप्शन में आपको यदि किसी दूसरे यूपीआई आईडी पर पैसे भेजना है तो Enter UPI ID of any UPI App पर क्लिक कर उसकी यूपीआई आईडी डालकर पैसे भेज देना है.

bina qr code ke paytm se dusare upi app par paise transfer kaise kare

4. अब यदि आपको किसी के मोबाइल नंबर पर पैसे भेजना है बिना QR Code के जिसकी दूसरे पेमेंट ऐप पर आईडी हो आपको Enter Mobile No. of any UPI App पर क्लिक कर उसका मोबाइल नंबर डालकर पैसे सेंड कर देना है.

तो इस तरह से आप बिना QR Code के किसी भी दूसरे यूपीआई ऐप पैसे भेज सकते हैं. ये सुविधा सिर्फ अभी पेटीएम में है और किसी ऐप में नहीं है.

निष्कर्ष

तो आज किस पोस्ट में हमने पेटीएम यूपीए आईडी बनाने के साथ साथ बिना QR Code के PayTM से दूसरे UPI App पर पैसे ट्रांसफर कैसे करें ? भी सीख लिया है. यदि आपको फिर भी कोई समस्या आये तो कमेंट जरूर करें.

यह ब्लॉग केवल आपको डिजिटल बैंकिंग और तकनीकी जानकारी देता है जिस पर आप आएं और हर रोज नयी नयी जानकारी ले सकते हैं. 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)