मेरे बैंक में आधार कार्ड से पैसा क्यों नहीं निकल रहा है कारण और उपाय

0

क्या आपके साथ भी ऐसा हुआ है कि आधार कार्ड से पैसा नहीं निकल रहा हो किसी भी केंद्र पर और कोई एरर आ रहा है, तो आज की पोस्ट आपके लिए ही है. इस प्रकार की समस्या हर एक बैंक यूजर की है क्योंकि उनको इतना पता नहीं होता है और न ही किसी केंद्र पर ठीक से उनको बताया जाता है कि आधार कार्ड से पैसा क्यों नहीं निकल रहा है (aadhar card se paise kyu nahi nikal raha hai). यह पोस्ट आपको पैसा न निकलने के कारण सहित उपाय भी बताएगी.

अब भारत में स्थित सभी बैंक्स ने ये सुविधा सभी छोटे छोटे क्षेत्रों में चालू कर दी है ताकि किसी भी ग्राहक को दूर बैंक में जाकर लम्बी लाइन में न लगना पढ़े और अपने गाँव में ही आधार कार्ड जरिये पैसे निकाल सकें. अब पहले जैसा समय नहीं रह गया है की आपको केवल बैंक में जाकर ही पैसा मिलेगा. यदि आपके पास आधार कार्ड है तो कहीं से भी पैसा निकाल या जमा कर सकते हैं, पर इसमें आपको कुछ समस्या हो सकती है.

मेरे बैंक में आधार कार्ड से पैसा क्यों नहीं निकल रहा है कारण और उपाय

जब आप किसी ऐसे केंद्र पर जाते हैं जंहा पर पैसे निकालते हैं और वहां पर आपको बताया जाता है की आपके आधार से पैसे नहीं निकल सकते हैं क्योंकि आपका आधार बैंक से लिंक ही नहीं है, तो आप यही सोचते होंगे की मैंने तो अपना आधार कार्ड देकर ही खाता खुलवाया है तो फिर ऐसा कैसे हो सकता है की आधार कार्ड बैंक से लिंक न हो, लेकिन मुख्य कारण यही है.

adhar card se paise kyo nahi nikal rahe hai

आप भी सही हैं क्योंकि जब आधार से ही बैंक एकाउंट ओपन हुआ है तो उसका लिंक न होने का सवाल ही पैदा नहीं होता है, यदि ऐसा है भी तो खाता ही नहीं खुलता है. आपकी सोच बिलकुल सही है पर इसके लिए भी हर बैंक में नियम बनाए गए हैं जिसकी जानकारी भी आपको मिलेगी.

दोस्तों जब भी आपके बैंक में आधार कार्ड से पैसे न निकलें तो आपको चिंता नहीं करना है, सबसे पहले उस केंद्र से पता करना ही कि आखिर कारण क्या है फिर आगे बढ़ना है.

आधार कार्ड से पैसा क्यों नहीं निकल रहा है, कारण ?

दोस्तों मेरे पास भी एसबीआई का अकाउंट है और जब में आधार से पैसे निकालने गया तो मुझे यही बताया गया था कि आपका आधार बैंक से लिंक ही नहीं है, जबकि मैने आपकी तरह ही आधार से खाता खुलवाया था. इसके बाद वहां पर मुझे कुछ कारण बताए गए हैं जो में आपको बारी बारी से बताऊंगा.

जब आप अपने आधार से पैसा निकालने या बैंक बैलेंस चेक करने जाते हैं तो एक एरर मेसेज आता होगा जो नीचे दिया है जिसके कई कारण हो सकते हैं

(No checking account)-Customers Adhaar number is not linked to bank account

बैंक अकॉउंट का आधार से लिंक न होना - दोस्तों ये सबसे बढ़ा कारण है जिसकी वजह से पैसे नहीं निकलते हैं. किसी किसी का अकाउंट पुराना होता है तो आधार लिंक नहीं होता है.

बैंक में आधार पेमेंट सिस्टम एक्टिवेट या इनेबल न होना - भारत का कोई  ही बैंक हो अधर से पैसे निकालने के लिए आधार पेमेंट सिस्टम काम करता है जिसका इनेबल होना जरूरी है.

फिंगर मैच न होना - जब आप आधार कार्ड बनवाते हैं तो आपकी 10 उँगलियाँ के प्रिंट्स लिए जाते हैं तभी आधार बनता है. अब यदि आधार से पैसे नहीं निकलते हैं तो फिंगर मेच न होना भी एक कारण है, क्योंकि जब तक उंगलिया मैच नहीं होतीं है तब तक आपकी पहचान नहीं होती है.

आधार पेमेंट सिस्टम सर्वर डाउन होने - कई बार जो सिस्टम आधार से पैसे निकालने का काम करता है वही डाउन होने से भी आधार से पैसे नहीं निकलते हैं.

बैंक का सर्वर डाउन होना - जब आपके बैंक का मेन सर्वर डाउन होगा तो भी आधार से पैसे नहीं निकलते हैं. ये कारण कम ही देखने को मिलता है.

आधार कार्ड से पैसा क्यों नहीं निकल रहा है, उपाय ?

आधार से पैसे न निकलने के क्या क्या कारण हो सकते हैं मैने आपको उपर विस्तार से बताए हैं. अब आपको आधार से पैसे न निकलने की परेशानी कैसे दूर करना है वो बताऊँगा.

सबसे पहले आधार लिंक करायें - ये मुख्य और बड़ा कारण है तो आपको तुरंत बैंक में जाना है और आधार कार्ड की कॉपी देकर आधार बैंक से लिंक करा देना है जिससे आपको कभी भी परेशानी नहीं होगी. बैंक से आधार लिंक करने की प्रोसेस को नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर जाने

आधार पेमेंट सिस्टम इनेबल कराएं - दोस्तों यदि आधार पेमेंट सिस्टम इनेबल नहीं होगा तो आपजे पैसे नहीं निकलेंगे. सबसे पहले आपको बैंक में जाना है जिस में आपका अकाउंट है और वहां जाकर आधार कार्ड की कॉपी दे देना है और क्लर्क से बोलना है की मेरे खाते द्वारा आधार कार्ड से कोई लेन देन नहीं हो पा रहा है कृपया इसे  चालू कर दें. अब आपको आधार से पैसे निकालने में कोई समस्या नहीं आएगी

फिंगर प्रिंट्स अपडेट कराएं - यदि आपके आधार फिंगर प्रिंट्स कभी मैच नहीं होते हैं पैसा निकालने पर तो तुरंत आधार केंद्र जाकर इनको अपडेट करवा लें ताकि आधार से पैसे निकल सके.

ये सब उपाय हैं जिनके जरिये आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा. यदि फिर भी कोई दिक्कत आती है तो अपने बैंक शाखा में जाकर एक बार संपर्क जरूर करें.

निष्कर्ष

अब आपको मेरे बैंक में आधार कार्ड से पैसा क्यों नहीं निकल रहा है किसी से भी पूछने की जरूरत नहीं होगी. डिजिटल बैंकिंग से सम्बंधित यदि कोई भी सवाल आपके मन में हो तो कमेंट करके पूछें. मेरे इस ब्लॉग पर आपको बैंकिंग और तकनीक से सम्बंधित काफी काम की पोस्ट मिलेगी तो एक बार विजिट जरूर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)