Tuesday, July 20, 2021

बिना किसी App के स्विच ऑफ/चोरी हुआ मोबाइल को कैसे ढूंढे या ट्रैक करें

नमस्कार दोस्तों ! एक बार फिर से आपका स्वागत है हमारी वेबसाइट पर. दोस्तों आज की पोस्ट में हम सीखने वाले हैं बिना किसी App के स्विच ऑफ/चोरी हुआ मोबाइल को कैसे ढूंढे या ट्रैक करें, और बिना किसी App के आईएमईआई नंबर से चोरी हुआ मोबाइल कैसे पता करें?, IMEI Number se chori hua mobile kaise khoje bina kis app ke. आपका मोबाइल कहीं भी खो गया है तो पोस्ट को एक बार जरूर पढ़िए.

bina kis app ke switch off ya chori huye mobile ko kaise dhoodhe-track kare

बिना किसी App के स्विच ऑफ/चोरी हुआ मोबाइल को कैसे ढूंढे या ट्रैक करें

आज की पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि आपका मोबाइल कहीं पर खो गया है या फिर किसी ने चुरा लिया है तो उसको कैसे बापिस लाएँ, की पूरी जानकारी दी जायेगी. यदि आप इस पोस्ट को अच्छे से और ध्यान पूर्वक पढ़ते हैं तो निश्चित ही आपका खोया मोबाइल वापिस मिल जाएगा बिना किसी एप्प के. जब भी हमारा मोबाइल हमसे दूर हो जाता है तो हमें केवल यही डर होता है कहीं कोई हमारा पर्शनल डाटा न चरा ले. लेकिन अब आपको डरने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज का पोस्ट में आपको यदि मोबाइल खो गया है तो बिना सिम का मोबाइल कैसे खोजेंजिससे आपका डाटा पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएगा.

मैने बिना सिम का मोबाइल इसलिए बोला की जिसको भी आपका मोबाइल मिलेगा वो 100% मोबाइल बंद कर लेगा. ये हम सभी को पता है की आज कल मोबाइल का यूज कितना बढ़ गया है जिसके कारण मोबाइल के चोरी होने या गुम जाना भी बढ़ गया है. फोन हमारे जीवन का इतना महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है की हम इसके बिना 1 मिनिट भी नहीं रह सकते हैं. इतना ही नहीं यदि आपको खाना न दिया जाए तो राह लेगें पर यदि मोबाइल न हो तो नहीं चलेगा.

IMEI Number क्या होता है और कैसे काम करता है?

IMEI No को अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या यानी कि International Mobile Equipment Identity कहते हैं. किसी भी मोबाइल की पहचान यही नंबर होता है, जैसे हमारी पहचान होती है वोटर आईडी या आधार कार्ड. और जैसे किसी भी Vehicle (वाहन) की पहचान होती है रजिस्ट्रेशन नंबर. IMEI Number 15, 16 या 17 अंक का हो सकता है जिसमे मोबाइल की सीरियल नंबर, मोडल आदि की जानकारी कोड में होती है. इस नंबर में मोबाइल से रिलेटेड सभी जानकारियां होती हैं. 

किसी भी मोबाइल का आईएमईआई नंबर उस मोबाइल की वर्तमान स्थिति को बताता है. इसका मतलब ये है की प्रजेन्ट में मोबाइल कहाँ पर एक्टिव है उसकी जानकारी देता है. जब हमारा मोबाइल चोरी हो जाता है तो इस नंबर की मदद से ट्रेक किया जाता है. यदि किसी व्यक्ति को अपने मोबाइल फ़ोन का IMEI नंबर पता नही  है तो उसे अपने फ़ोन पर *#06# डायल करना होता है और ये नंबर स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाता है

बिना किसी App के आईएमईआई नंबर से चोरी हुआ मोबाइल कैसे पता करें

यदि आपका मोबाइल बहुत ज्यादा महँगा है तो और काफी कोशिशों के बाद भी नहीं मिल रहा है तो आप इसके लिए पुलिस स्टेशन पर जाकर मोबाइल के गुमने की शिकायत (FIR) दर्ज करवा दें. यदि आपके पास मोबाइल का आईएमईआई नंबर है तो उसे पुलिस को दे दीजिये जिससे वो लोग आपका मोबाइल ट्रेकिंग पर डाल देंगे और कहीं भी आपका मोबाइल चालू होता या किसी प्रकार की गतिविधि होती है तो तुरंत पुलिस को पता चल जाएगा की आपका मोबाइल किस लोकेशन पर है और पुलिस उसे ट्रेस करके पकड़ लेगी. 

यदि आप मोबाइल खो जाने की ऑनलाइन शिकायत करना चाहते हैं तो भी आसानी से कर सकते हैं. सरकार के द्वारा एक हेल्प लाइन नंबर जारी किया गया है जिस पर कॉल करके आप घर बैठे शिकायत कर सकते हैं. इस नंबर की सहायता से आप किसी भी वक्त चोरी होने की रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं और पुलिस स्टेशन के चक्कर भी नहीं काटना पड़ेंगे.

Help Line Number – 14422

बिना किसी App के स्विच ऑफ/चोरी हुआ मोबाइल को कैसे ढूंढे या ट्रैक करें

खोए या चोरी हुए मोबाइल को ढूढने के लिए सबसे पहले लैपटॉप या कंप्यूटर को खोलें और जो स्टेप नीचे दी गयी हैं उनको फॉलो करें.

  1. सबसे पहले गूगल क्रोम (Goole Chrome) ब्राउज़र को खोलिए.
  2. इसके बाद सर्च बॉक्स (Serach Box) में जाकर ”Find my device” लिखें और एंटर (Enter) Press करें.
  3. अब Find My Device पर Click करें, आपके सामने ईमेल लोगिन का ऑप्शन आएगा.
  4. अब आपको उसी आईडी से लॉगिन करना है जो खोए मोबाइल में लोगिन होती हो.
  5. जैसे ही आप आईडी-पासवर्ड डालकर लॉगइन करते हैं वैसे ही गूगल मैप पर आपके मोबाइल की लोकेशन शो होने लगेगी.
  6. आप गूगल द्वारा बताई गयी लोकेशन पर जाएँ और अपना मोबाइल ले सकते हैं.

यदि आपको लगता है कि मोबाइल नहीं मिलने वाला है और मोबाइल में डाटा का गलत यूज नहीं होने देना चाहते हैं तो यहाँ पर आपको मोबाइल को कंट्रोल करने के लिए तीन ऑप्शंस मिलते हैं जो कि नीचे दिए गए हैं.

bina-kisi-app-ke-switch-off-chori-hua-mobile-kaise-dhoodhe-track-kare

1. रिंग (Ring) - इसमें आप खोए हुए मोबाइल पर रिंग कर सकते हैं, पर ऐसा आपको बिलकुल नहीं करना है क्योंकि जिसने आपका मोबाइल उठाया है उसको पता चल जाएगा की आप उसको ट्रेक कर रहे हैं. आप इस ऑप्शन का उपयोग तब करें जब आपका मोबाइल घर में ही कहीं पर छूट गया हो वार्ना नहीं.

2. लोक (Lock) - यदि आपको लगता है की आपका खोया हुआ मोबाइल नहीं मिलने वाला है तो आप इसे लॉक कर सकते हैं और साथ ही इसमें एक मेसेज भी डाल सकते हैं कि जिस किसी को भी ये मोबाइल मिला हो तो इस नंबर पर संपर्क करें या फिर रिक्वेस्ट कर सकते हैं की कृपया मेरा मोबाइल वापस कर दीजिए और इतना इनाम ले लीजिये आदि.

3. इरेज (Erase) - ये ऑप्शन तब काम में आता है जब आपके मोबाइल की मिलने की उम्मीद बिलकुल जीरो हो जाती है तथा आपके मोबाइल में बहुत ही महत्वपूर्ण (Important) डाटा है और कोई इसका गलत यूज न करे. आपअपने खोए मोबाइल का संपूर्ण डाटा इसकी मदद से हमेशा के लिए हटा सकते हैं.

मेने बहुत ही सरल भाषा में आपको बिना किसी App के स्विच ऑफ/चोरी हुआ मोबाइल को कैसे ढूंढे या ट्रैक करें, और बिना किसी App के आईएमईआई नंबर से चोरी हुआ मोबाइल कैसे पता करें?, IMEI Number se chori hua mobile kaise khoje bina kis app ke समझने की कोसिस की है यदि कोई जानकारी रह गयी हो तो कमेंट करके पूछिए.

धन्यवाद,

0 comments: