अपने आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें ?

0

क्या आपको भी अपने आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें जानकारी लेनी है तो आज की पोस्ट आपको सही जानकारी देने वाली है. जब गूगल पर ये प्रश्न लिखकर सर्च किया जाता है तो रिजल्ट तो ढेरों आ जाते हैं पर किसी में सही जानकारी नहीं मिल पाती है, लेकिन आज आपको आपके सवाल का स्पस्ट जबाब मिल जाएगा. क्या आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज सम्भव है या फिर नहीं, ये डाउट भी क्लियर हो जाएगा.

एक समय पहले का था जब हमको अपने मोबाइल में बैलेंस डलवाने के लिए रिटेलर के पास जाना पढ़ता था क्योंकि तब ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज का जमाना ही नहीं था. पर आज लगभग सभी के हांतों में मोबाइल फोन है इंटरनेट के साथ जिसका यूज करके आप चाहे जब अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं बिना रिटेलर के पास जाए. तो चलिये जानते हैं दोस्तों जियो फोन में आधार कार्ड से रिचार्ज कैसे करें.

adhar card se mobile recharge kaise kare

अपने आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें ?

आज हर भारतीय को आधार कार्ड का मूलय मालूम है क्योंकि यह हर एक देशवासी की अपनी पहचान है. चाहते बैंक अकाउंट हो या फिर पैन कार्ड हर एक चीज आधार से लिंक है. आपके पास यदि कोई डॉक्यूमेंट कम है तो चल जायेगा पर आधार होना बहुत जरूरी है. यदि सीधे शब्दों में कहें तो आपके पास यदि आधार नहीं है तो आप जीवित ही नहीं है.

आप आधार से बैंक में जाकर पैसा निकाल या जमा भी कर सकते हैं जब सभी काम काज आधार से होते हैं और आधार कार्ड से पैसे तक ट्रांसफर हो जाते हैं तो सभी को चाह होती है कि आधार से मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं क्या ?  इस पोस्ट के माध्यम से आपको इस सवाल का जबाब मिल जाएगा फिर आपको दोबारा इस टॉपिक पर सर्च नहीं करना पड़ेगा.

क्या आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज सम्भव है ?

अब लोग इंटरनेट पर जियो फोन में आधार कार्ड से रिचार्ज कैसे करें भी सर्च करते हैं और ये भी जानना चाहते हैं की किसी भी मोबाइल में या सिम में आधार कार्ड से रिचार्ज किया जा सकता है या नहीं तो इसका सीधा सा जबाब है कि फिलहाल में आधार से आप मोबाइल रिचार्ज नहीं कर सकते हैं.

आधार कार्ड से आप मोबाइल रिचार्ज इसलिए नहीं कर सकते हैं क्योंकि इससे आपके बैंक अकाउंट का खतरा रहता है. ऐसा इसलिए क्योंकि आपका आधार बैंक से लिंक होता है और यदि आपका आधार नंबर किसी के गलत हातों में चला जाये तो आपका बैंक अकाउंट खाली भी हो सकता है.

कुल मिलाकर आपकी सुरक्षा को देखते हुए ऐसा कदम उठाया गया है. यही कारण है की आप चाहते हुए भी आधार कार्ड से अपना मोबाइल रिचार्ज नहीं कर सकते हैं. आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज अभी के वक्त में संभव नहीं है.

जियो फोन में आधार कार्ड से रिचार्ज कैसे करें

ये तो आप समझ ही गए हैं तो चाहे आपका एंड्राइड फोन हो या जियो का फोन हो यदि मोबाइल रिचार्ज करना है तो ऑनलाइन बैंक अकाउंट से कर सकते हैं. ऑनलाइन रिचार्ज करने के काफी तरीके आज उपलब्ध हैं जैसे फ़ोन पे, गूगल पे, अमेजन पे आदि.

यदि इन एप से आपको अपना जियो फोन या कोई भी मोबाइल रिचार्ज नहीं करना है तो सीधे जियो की ऐप से भी कर सकते हैं. नहीं तो आप अपने बैंक के ऐप का यूज करके भी जिओ फोन में रिचार्ज कर सकते हैं. आजकल रिचार्ज करना बहुत आसान हो गया है आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है.

यदि आपको अपने बैंक से रिचार्ज करना नहीं आता है तो नीचे दी गई लिंक का यूज कर ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं जियो फोन में.

निष्कर्ष

अपने आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें में मैंने आपको बताया दिया है की किसी भी कंडीशन में आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज नहीं किया जा सकता है और क्यों नहीं किया जा सकता है ये भी आपको स्पष्ट कर दिया है. आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताएं एवं और कोई जानकारी लेना चाहते हैं तो भी बताएं.

जियो फोन में आधार कार्ड से रिचार्ज कैसे करें भी आपको सरलता पूर्वक बता दिया गया है और किसी भी मोबाइल रिचार्ज करने के सभी तरीके भी बता दिए गए हैं. किसी भी प्रकार का कोई डाउट हो तो प्लीज कांटेक्ट करें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)