अपने मोबाइल में कंप्यूटर कैसे चलाएं

0

दोस्तों जब मोबाइल नहीं आते थे तो सभी काम कंप्यूटर से किये जाते थे पर अब आधे से ज्यादा काम मोबाइल पर होने लगे हैं. जो लोग ज्यादा कंप्यूटर पर काम करते हैं वो चाहते हैं कि उनके मोबाइल में कंप्यूटर चल सकता है क्या, तो इस सवाल का जबाब आपको अपने मोबाइल में कंप्यूटर कैसे चलाएं पोस्ट में मिल जाएगा. इस ब्लॉग का काम ही यही है की आपको हर जानकारी प्रोवाइड कराई जाए

जब हम किसी को कंप्यूटर चलाते हुए देखते हैं तो हमारा मन भी होता है की कंप्यूटर चलाएँ और सोचते हैं की क्या हम मोबाइल को कंप्यूटर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं? तो इसका जबाब है हाँ, पर सभी के पास तो होता नहीं है, पर मोबाइल सभी के पास होता है तो आज की पोस्ट में आपको एक ऐसी ट्रिक बतायी जायेगी जिसमे आप मोबाइल में ही कंप्यूटर चला सकते हैं. कंप्यूटर पर काम करने का सबसे बड़ा फायदा यही है की आप उसमे अच्छे से टाइपिंग कर सकते हैं स्पीड के साथ.

apne mobile me computer kaise chalaye

अपने मोबाइल में कंप्यूटर कैसे चलाएं

आज प्ले स्टोर पर इस तरह के बहुत सारे एप्लीकेशन मौजूद हैं पर वो सभी परोपपर वर्क नहीं करते हैं. इन ऐप को युज करने पर कोई न कोई एरर आ ही जाता है पर में आपको एक ऐसी भरोसेमन्द ऐप बताऊंगा जो की परोप्पर वर्क करेगी और उसमे आपको कई बेहतरीन फीचर्स भी मिल जाते हैं. जो ऐप में आपको बताने वाला हूँ उसका इंटरफेस सेम टू सेम कंप्यूटर की तरह ही होता है.

इसकी सबसे अच्छी बात यह है की ये बिलकुल फ्री है एवं आपको कभी महसूस भी नहीं होगा की आप मोबाइल चला रहे हैं, आपको ऐसा ही लगेगा की कंप्यूटर ही चल रहा है. इससे आप अपने मोबाइल को कंप्यूटर बना सकते हैं वो भी फ्री में.

यह माइक्रोसॉफ्ट की ऐप है जो की 50 मिलियन से ज्यादा लोग यूज कर रहे हैं. इस ऐप का लेटेस्ट वर्जन आपको दिया जाएगा. इस ऐप से आप विंडोज 7, विस्टा, वॉन्डोज 10 आदि सभी OS अपने मोबाइल पर ही चला सकते हैं. कहने का मतलब यही है की आपको कभी भी ऐसा प्रतीत नहीं होगा की आप मोबाइल चला रहे हैं.

अपने मोबाइल में कंप्यूटर कैसे चलाएं

इस एप्प को मोबाइल में कंप्यूटर चलाने वाला एप्प एवं मोबाइल को लैपटॉप बनाने वाला एप्प भी कहते हैं. तो चलिये जानते हैं इसको कैसे मोबाइल में इंस्टाल एवं यूज करें

1. सबसे पहले आपको लिंक Microsoft Launcher पर क्लिक करके इस ऐप को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लेना है.

2. एप को इनस्टॉल करने के बाद ओपन करना है और ओपन होने के बाद आपसे कुछ परमिशन मांगी जायेगी जिसे आप Allow कर दें.

3. जैसे ही परमिशन को अलाऊ करेंगे तो विंडोज 10 लांच होना शुरू हो जाएगा और थोड़े टाइम बाद आपके सामने विंडोज 10 मोबाइल में खुल जायेगी.

4. इतना करने के बाद अब आपको मोबाइल में कंप्यूटर चलाने के लिए कुछ सेटिंग्स करनी होगी जो में आपको बताने जा रहा हूँ.

5. इसके सेटिंग में सबसे पहले आपको एंड्राइड विंडोज को डिफॉल्ट लॉन्चर सिलेक्ट करने की जरूरत होगी जिसके लिए एक पॉप-अप ओपेन होगा तो उसमे आपको विंडोज को डिफॉल्ट लॉन्चर सिलेक्ट करके Yes कर देना है.

6. दूसरी बार आपके सामने एक और पॉप-अप खुलेगा जो डेस्क कॉन्फ़िगरेशन का होगा तो आपको इसे भी Yes कर देना है

7. अब आपके सामने एक सेटिंग ओपन हो जायेगी जिसमे आपको Windows 7, Windows 10, Windows XP और Windows Vista आदि विंडोज के वर्जन दिखाई देते हैं जिनको अपने हिसाब से सेटिंग कर लें.

8. इसके बाद आपको मोबाइल की स्क्रीन पर लम्बा दबाये (Long Press) रखना है जिससे मोबाइल पर कंप्यूटर की तरह राइट क्लिक करने पर Options दिखने लगते हैं.

9. इन ऑप्शन में से आपको दूसरे नंबर के ऑप्शन स्क्रीन ओरियंटेशन पर क्लिक करके हॉरिजॉन्टल पर क्लिक कर देना है.

10. इतना करने के बाद आपको केवल Yes पर क्लिक कर देना है और आपका मोबाइल कंप्यूटर में बदल जाएगा. 

11. इसमें नीचे की तरफ आपको कंप्यूटर की ही तरह बाएं हाथ साइड Start का ऑप्शन मिलता है जिसमे आप और भी बहुत सी सेटिंग कर सकते हैं.

अपने मोबाइल में कंप्यूटर चलाने के लिए ये थे कुछ सिंपल स्टेप्स. अब आपको सवाल अपने मोबाइल में कंप्यूटर कैसे चलाएं का जबाब मिल गया होगा.

निष्कर्ष

यह पूरी पोस्ट आपको अपने मोबाइल में कंप्यूटर कैसे चलाएं बताने के लिए लिखी गयी है. यदि आपको किसी सेटिंग करने या एप को इनस्टॉल करने में कोई दिक्कत आये तो कमेंट करके जरूर पूछें. पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि आपके मित्र भी मोबाइल में कंप्यूटर चला सकें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)