Windows 10 और 7 Laptop में App कैसे Download करे

0

मैं लैपटॉप में मोबाइल एप्स कैसे खोल सकता हूं? ये सवाल एक समय पर मेरा भी था, पर में आज Windows 10 और 7 Laptop में App कैसे Download करे सीख गया हूँ और चाहता हूँ की आप भी सीख लें. इसी कारण आज में ये पोस्ट लिख रहा हूँ. आज का समय है एंड्रॉइड और आईफोन का जिसमे ईमेल के सहारे लोगिन कर के किसी भी एप को मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते हैं.

अब यदि बात करें कंप्यूटर या लैपटॉप की जो कि विंडोज पर आधारित होते हैं तो इनमे एप को इनस्टॉल करना थोड़ा सा कठिन काम है. जिस प्रकार दुनियां में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन एंड्राइड पर यूज होते हैं ठीक उसी तरह से सभी कंप्यूटर विंडोज पर चलते हैं. चूंकि मेक या एप्पल के लेपटॉप महंगे होते हैं जिससे नार्मल इंसान नहीं ले सकता है. यही कारण है कि सभी लोग विंडोज के फोन लेते हैं जो कि सस्ते होते हैं.

Windows 10 और 7 Laptop में App कैसे Download करे

बात करें मोबाइल प्ले स्टोर की तो इसमें अनलिमिटेड ऐप्स हैं जिनको आप कभी भी डाउनलोड कर सकते हैं, पर विंडोज की बात करें तो इसमें एंड्राइड के मुकाबले बहुत कम ऐप देखने को मिलते हैं पर अब काफी ऐप और बढ़ा दिए गए हैं विंडोज में. 

windows 10 aur 7 laptop me app doanload kaise kare

साधारण और छोटे छोटे सॉफ्टवेयर तो हमें किसी तरह फ्री मिल जाते हैं पर किसी खास काम के लिए सॉफ्टवेयर हमें खरीदने होते हैं. जैसे प्रसिद्ध फोटो एडिटर फोटोशॉप आदि जैसे सॉफ्टवेयर महंगे होते हैं. पर यदि ऐप की बात करें तो ऐसे बहुत सी ऍप हैं जिनसे फोटो फ्री में एडिट कर सकते हैं. 

यही कारण है कि जिनके पास स्मार्टफोन और लैपटॉप दोनों होते हैं वो चाहते हैं की मेरे लेपटॉप में भी खास ऐप डाउनलोड हो जाए. यदि आपकी भी यही इक्षा है तो में आज की पोस्ट में आपको लैपटॉप में ऐप को डाउनलोड करना सिखाऊंगा.

Windows 10 Laptop में App कैसे Download करे

आज में आपको विंडोज से सम्बंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आया हूँ जिसमे आप अपने लैपटॉप कोई भी एप चला सकते हैं वो भी फ्री में. नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो करें.

1. विंडोज 10 लैपटॉप में ऐप को डावनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको लैपटॉप में Microsoft Store सर्च करना होगा.

2. जब Microsoft Store सर्च हो जाए तो इसे ओपन कर लीजिए और अपनी ईमेल आईडी से लॉगइन या साइनअप कर लीजिये.

यदि आपकी ईमेल आईडी नहीं बनी है तो लिंक पर क्लिक कर बना लीजिये - Yahoo और Gmail पर अपनी Email ID कैसे बनाते हैं

3. जब आप माइक्रोसॉफ्ट स्टोर पर लोगिन हो जाते हैं तो उसमे गूगल प्ले की तरह सभी ऐप दिखने लगतीं हैं, जैसे व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम आदि, 

4. तो जो ऐप आपको लैपटॉप में डाउनलोड करना है Get पर क्लिक कर इनस्टॉल कर लीजिये या पहले से इनस्टॉल है तो सीधे ओपन कर लीजिये.

5. माइक्रोसॉफ्ट स्टोर पर कुछ एप फ्री है और कुछ पेड भी हैं, तो जिस पर फ्री लिखा हो तो उसे यूज करें और पैड यूज करना है तो कर सकते हैं.

6. अब इनस्टॉल किये गए ऐप को आप यूज कर सकते हैं. इनस्टॉल ऐप कंप्यूटर में एक ही बार इंस्टॉल करनी होती है.

Windows 7 Laptop में App कैसे Download करे

क्या आपको पता है कि माइक्रोसॉफ्ट ने 2020 में ऑफिशियली विंडोज 7 को किसी भी तरह का सपोर्ट देने से मना कर दिया है. यही कारण है कि माइक्रोसॉफ्ट स्टोर विंडोज 7 में उपलब्ध नहीं है. सबसे अच्छा तरीका यही है की आप 7 से 10 पर अपग्रेड हो जाएँ क्योंकि इसमें आपको सीधे एक क्लिक में कोई भी ऐप लपटॉपम में मिल जायेगी.

लेकिन यदि आप विंडोज 7 पर ही लैपटॉप में ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं तो में आपको वो भी बताउंगा स्टेप बाय स्टेप. लेकिन में फिर बोल रहा  हूँ की यदि संभव हो तो 7 से 10 पर अपग्रेड हो जाएँ क्योंकि विंडोज 7 में ऐप डाउनलोड करना थोड़ा सा रिस्की और कठिन है.

Windows 7 Laptop में App Download करने की प्रोसेस

1. सबसे पहले आपको जो ऐप अपने लैपटॉप में डाउनलोड करना है उसे गूगल पर सर्च करें एवं उसकी ऑफिसियल साइट पर जाएँ. एप को सर्च करने के लिए आप किसी भी ब्राउज़र का यूज कर सकते हैं.

2. अब ऐप को डाउनलोड करने के लिए जैसी इन्स्ट्रक्शन (डाउनलोड बटन या लिंक) साइट पर हो उस हिसाब से चलें. 

नोट - पहले इस बात की पुस्टि कर लें कि आप जिस ऐप को डाउनलोड कर रहे हैं वो सुरक्षित है और जिस साइट से कर रहे हैं वो भरोसेमंद है.

3. डाउनलोड बटन या लिंक पर क्लिक करने से ऐप डाउनलोड होना सुरु हो जाती है और लैपटॉप में डाउनलोड फोल्डर में सेव होगी

 4. अब डाउनलोड फोल्डर में जाकर उस डौन्लोडेड .exe फ़ाइल पर क्लिक करें और अपने लैपटॉप में ऐप डाउनलोड करने के लिए जैसा स्क्रीन पर कहा जाए वैसा करते जाएँ. (.exe File पर क्लिक करेंगे तो स्क्रीन पर एक विंडो ओपन होगी जिसमे आपको Yes-Yes करते जाना है).

5. जब ये ऐप आपको लैपटॉप में डाउनलोड एवं इनस्टॉल हो जाती है तो माय कंप्यूटर या स्टार्ट मेनू में देख कर यूज कर सकते हैं.

जरूरी पोस्ट

निष्कर्ष

क्या आपको इस पोस्ट में Windows 10 और 7 Laptop में App कैसे Download करे? समझ में आया या नहीं कमेंट करके जरुर बताएं. मुझे पक्का यकीन है कि आप समझ गए होंगे. मेने आपको विंडोज 10 और विंडोज 7 दोनों में हो डाउनलोड करने का तरीका बताया है. यदि कहीं कोई प्रॉब्लम आये तो जरूर पूछें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)