Email ID Kaise Banate Hai | Yahoo और Gmail पर

0

दोस्तों आज के डिजिटल युग की एक और पोस्ट Yahoo और Gmail पर अपनी Email ID कैसे बनाते हैं में आपका स्वागत है. एक बार यदि आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ लेते हैं तो आपको कभी किसी से ईमेल आईडी कैसे बनती है नहीं पूछना पड़ेगा. आज सभी के पास कम से कम एक ईमेल आईडी होना बहुत जरूरी है क्योंकि इसकी जरूरत आपको कभी भी पढ़ सकती है. आपको इस पोस्ट में जीमेल से ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं और याहू पर ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं की जान कारी दी जायेगी

यदि बात करें आज से 15-20 साल पहले की तो किसी को सन्देश भेजने के लिए चिठी का उपयोग करते थे जो कि डाकिया लेकर आता या जाता था. डाक विभाग के इस काम में 10 से 15 दिन लग जाते थे सन्देश पहुँचते पहुँचते. पर यदि बात करें आज के युग की तो आप दुनियां के किसी भी कोने में सिर्फ एक क्लिक में मेल करके अपना कोई भी सन्देश भेज सकते हैं. पर डिजिटली सन्देश भेजने के लिए आपके पास एक ईमेल आईडी होना जरूरी है जो आज हम सीखने वाले हैं.

Yahoo और Gmail पर अपनी Email ID कैसे बनाते हैं

जब इंसान इंटरनेट से रूबरू नहीं हुआ था तो आपको पता ही होगा की किसी को कोई मैसेज देना है जो की दूर है तो ख़त का सहारा लिया जाता था और उस खत को पोस्ट ऑफिस के डिब्बे में डालना होता था फिर पोस्ट मैन के द्वारा सभी खातों को आपके द्वारा दिए गए पते पर भेजा जाता था, जिसमे बहुत समय लगता था. आपको ये भी पता नहीं चल पता था कि खत उस तक पहुंचा या नहीं.

yahoo aur gamil par email id kaise banate hai

लेकिन जब से इंटरनेट ने लोगों के बीच कदम रखा तब से किसी को सन्देश भेजना बहुत आसान हो गया है. जिस प्रकार आपको चिट्ठी भेजने के लिए सामने वाले का एड्रेस पता होना जरूरी है ठीक उसी प्रकार आपके पास केवल उसका मेल आईडी पता होना जरूरी है.

मेल भेजने के लिए ईमेल आईडी के साथ साथ आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए क्योंकि ये सभी काम इंटरनेट से ही सम्भव हैं. आज आप इस पोस्ट तक आ गए हैं तो ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं जानकार ही जाएँ.

ईमेल क्या है और इसकी जरूरत कहाँ होती है

ईमेल आईडी कैसे बनाते है से पहले हमें ये पता होना चाहिए की ईमेल क्या होता है और ये कहाँ पर और क्यों यूज होता है. ईमेल को यदि इसके फुल नाम से पुकारें तो इस एलेक्ट्रोनिक मेल कहा जाता है जो इंटरनेट के द्वारा सन्देश को एक जगह से दूसरे जगह भेजता है. सन्देश को एक जगह से दूसरी जगह डिजिटली भेजने की क्रिया को ईमेल कहा जाता है.

ईमेल की जरूरत कहाँ पर होती है

यदि आपके पास एंड्राइड फ़ोन है या फिर कंप्यूटर है तो आपको ईमेल की जरूरत पड़ती है क्योंकि यदि आपको कहीं पर भी लोगिन या अकाउंट बनाना है तो आपके पास एक मेल आईडी जरूर होना चाहिए. 

यदि आपने एक नया फोन लिया है तो वो तब तक चालू नहीं होता होता है जब तक की आप ईमेल डालकर उसमे लॉगिन नहीं कर लेते हैं. एक बात और कि यदि आपके पास एंड्राइड फ़ोन है तो इसमें सिर्फ जीमेल आईडी ही यूज की जाती है.

इन सभी के आलावा यदि आपको यूट्यूब पर लोगिन होना है तो भी ईमेल चाहिए एवं किसी ऐप को चलाना है तो भी आपको ईमेल की जरूरत होती है. इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है जब आप कहीं पर जॉब के लिए जाते हैं तो आपसे सभी डॉक्यूमेंट ईमेल के माध्यम से ही मांगे जाते है.

Gmail पर अपनी Email ID कैसे बनाते हैं

जीमेल पर अपनी आईडी बनाने के लिए अब आप तैयार हो जाएँ तथा इसके लिए आपके पास एक फ़ोन या कम्प्यूटर होना जरूरी है एवं साथ में उसमे इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए. अब आप केवल नीचे दिए गए एक एक स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें

1. सबसे पहले आपको गूगल पर gmail लिखकर सर्च करना है.

2. इसके बाद आपको जीमेल के होम पेज पर चले जाना है जंहा पर आपको लॉगइन और क्रिएट अकाउंट का ऑप्शन मिलता है.

3. जीमेल के होम पेज पर आपको दाईं तरफ ऊपर की तरफ का Create an Account ऑप्शन दिख रहा होगा, इस पर क्लिक कर दें.

4. Create an Account पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा जिसमे आपको डिटेल भरनी है.

First Name - इसमें कॉलम में आपको अपना या जिस नाम से आईडी बनाना है वो नाम डालें जैसे सोनू, मोनू, ललित, कंपनी नाम आदि

Last Name - इसमें अपना उप नाम यानी जाती डालें जैसे दुबे, तिवारी, ठाकुर या फिर प्राइवेट लिमिटेड आदि.

Username - इस ऑप्शन में आपको अपना यूजर नाम भरना है जो आपकी ईमेल आईडी कलायेगी और इसी से आप लोगिन होंगे. जैसे मेरा यूजर नाम है rs.tech076 इसी तरह आप भी भरें और यह नाम सभी से अलग होना चाहिए.

Password - अब आप यहाँ पर एक कम से कम 8 डिजिट का एक स्ट्रांग पासवर्ड बना के भरें. 

Confirm -  इसमें आपको वही पासवर्ड दोबारा भरना है.

5. इतना करने के बाद आपको Next पर क्लिक कर देना है.

6. इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर फिर एक ऐसा ईमेल एड्रेस डालें जो आपके पासवर्ड भूल जाने पर रिकवर करने का काम करे. आप चाहें तो इसे खाली भी छोड़ सकते हैं.

7. अब इसी डिटेल के नीचे आपको अपनी जन्म तिथि (date of birth) डालनी है एवं इसके नीचे आपको लिंग (Gender - male or female) डालना है और Next पर क्लिक कर देना है.

8. अब आपको सबसे आखिर में अपना देश चुनकर I Agree पर क्लिक कर देना है . इतना करने पर आपका ईमेल आईडी बनकर तैयार हो जाएगा.

तो देख लिया आपने की जीमेल पर अपनी ईमेल आईडी बनाना कितना आसान है.

Yahoo पर अपनी Email ID कैसे बनाते हैं

ऊपर हमने जीमेल पर आईडी बनाना सीख लिया है जो की बहुत आसान था. अब में आपको बताउंगा कि याहू पर ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं.

1. सबसे पहले आपको गूगल पर Yahoo mail लिखकर सर्च करना है फिर जो पेज ओपन होगा उसमे sign up के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

2. sign up पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपनी थोड़ी सी डिटेल भरना है.

Full Name - इस बॉक्स में आपको जिस नाम से ईमेल बनाना है उसका पूरा नाम भरना है

New yahoo email address - इस ऑप्शन में आपको एक ईमेल एड्रेस डालना जो आपकी ईमेल आईडी कहलायेगी. ध्यान रहे आपको ऐसा ईमेल आईडी डालना है जो यूनिक हो

Create Password - इस बॉक्स में आप एक ऐसा Password डालें जो स्ट्रांग हो. इसी पासवर्ड से आप याहू पर लोगिन होंगे

Birth Year - यहां पर अपनी जन्म तिथि डालें.

3. ये सब डिटेल भरने के बाद आपको केवल Continue पर क्लिक कर देना है.

4. कंटीन्यू पर क्लिक करेंगे तो आपका ईमेल आईडी तैयार हो जाएगा अब अपने अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए मोबाइल नंबर डालिये.

5. आपके इस डाले गए मोबाइल पर एक ओटीपी आया होगा जिसको डालकर अपने मोबाइल नंबर को वेरिफाई करें.

6. मोबाइल नंबर वेरिफाई होते ही आपका याहू पर ईमेल आईडी बनकर तैयार हो जाएगा.

आपने ईमेल बनाना तो सीख लिए है ,अब आप नीचे दी गई लिंक से जानें कि ईमेल कैसे करते हैं

किसी को email या mail कैसे करते हैं

निष्कर्ष

मुझे पता है की आपने एक न एक प्लेट फॉर्म पर एक ईमेल आईडी बना ली होगी. आपके पास कम से कम एक आईडी का होना बहुत जरूरी है. Yahoo और Gmail पर अपनी Email ID कैसे बनाते हैं की इस पोस्ट से आप कितने संतुष्ट हैं कमेंट करके जरुर बताएं. एक बात और की ईमेल आईडी बनाने के बहुत से प्लॅटफॉर्म हैं पर ये दोनों सबसे ज्यादा चलन में है.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)