एक दिन में आधार कार्ड से इतना पैसा निकाल सकते हैं

0

यदि आप आधार कार्ड से पैसे का लेन देन करने लगे हैं तो आपके मन में कभी ये सवाल जरूर आता होगा की एक दिन में आधार कार्ड से कितना पैसे निकाल सकते हैं? और आपका सवाल जायज भी है. जब आधार से पैसे निकालने का सिस्टम शुरू किया गया था नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के द्वारा तो आप आधार से सिर्फ एक बार पैसा निकाल सकते थे एक दिम में वो भी 10000. पर अब NPCI ने ही इसे बदल दिया है.

सभी बैंकों की अपनी अपनी लिमिट होतीं हैं पैसे निकालने के लिए लेकिन जब आप फिंगर प्रिंट्स के जरिये आधार से पैसा निकालते हैं तो उसकी लिमिट भी तय की गई है. पहले की बात करें तो आप दिन में सिर्फ एक बार फिंगर प्रिंट्स से केवल 1000 रुपये ही निकाल पाते थे जिसमे कुछ बदलाव किये गए हैं जिसकी जानकारी में आपको विस्तार से देने वाला हूँ.

adhar card se kitna paisa nikaal sakte hain

एक दिन में आधार कार्ड से कितना पैसे निकाल सकते हैं?

आज के डिजिटली युग में आधार केवल आदमी की पहचान नहीं रह गया है, अब इससे और भी जरूरी काम किये जा सकते हैं. आप बिना आधार के कहीं भी कोई भी सरक्कारी या प्राइवेट काम नहीं कर सकते हैं, हर जगह आपसे आधार ही मांगा जाता है. इसी लिए आपको बैंक ने या आधार पेमेंट सिस्टम ने क्या नया अपडेट किया है आपको पता होना चाहिए.

दरअसल नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने जनवरी 2022 में आधार ट्रांजेक्शन के नियमों में कुछ बदलाव किये हैं जिसका पता आपको जरूर होना चाहिए. एनपीसीआई ने आधार कार्ड से होने वाले लेन देन की सीमा तय कर दी है जिसके तहत अब एक लिमिट के अंदर ही आधार से पैसे निकाल सकते हैं.

जनवरी 2022 से पहले आप आधार से Rs. 50,000 तक निकाल सकते थे. फिर कोरोना काल में सबसे ज्यादा आधार कार्ड से लेन देन बढ़ा तो NPCI ने लोगों की जरूरतों को देखते हुए कुछ नए नियम और जोड़े गए. 

एक दिन में आधार कार्ड से 5 बार पैसे निकाल सकते हैं?

एनपीसीआई ने आधार कार्ड से लेन देन की लिमिट के साथ साथ मिनी स्टेटमेंट की भी सीमा में बदलाव किया है. नए नियम के मुताबिक़ जो बैंक आधार से पैसे ग्राहक को निकाल के देता है माइक्रो एटीएम या पीओएस मशीन के द्वारा, अब दिन में 5 बार केश दे सकते हैं ग्राहक को.

सीधे शब्दों में कहें तो ग्राहक एक दिन में 5 बार आधार कार्ड से पैसा निकाल सकता है किसी भी आधार पेमेंट सिस्टम बैंक या दूकान पर. एक बार में ग्राहक 10000 रुपये तक निकाल सकता है. यानि एक दिन में आधार कार्ड से 50,000 रुआपये तक निकाल सकते हैं.

एक बात और यदि ग्राहक को पाना लेन देन स्टेटमेंट के जरिये देखना है तो एक महीने में सर 5 बार ही देख या निकाल सकता है. स्टेटमेंट निकालने के लिए ग्राहक एटीएम मशीन या पीओएस मशीन का यूज कर महीने में 5 मिनी स्टेटमेंट निकाल सकता है.

आपको बता दें कि ये सभी लेन देन आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम या AePS के द्वारा किये जाते हैं जिसमें ग्राहक के फिंगर प्रिंट्स  लेकर वेरिफाइ करके पैसे निकाले जाते हैं.

सम्बंधित महत्वपूर्ण पोस्ट

अब आप निश्चित ही जान गए होने की एक दिन में आधार कार्ड से कितना पैसे निकाल सकते हैं?. आपकी बैंकिंग से संबंधित सभी समस्याओं का हल इसी साइट पर विस्तार से मिल जाएगा. एक बार मेरे इस ब्लॉग को पढ़ें ताकि आपको और कहीं न जाना पड़े क्योंकि इसी एक ब्लॉग में आपको सब कुछ मिल जाएगा.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)