बिना OTG Cable के Mobile में Keyboard कैसे चलाएं

0

mobile me keyboard kaise chalaye, जी हाँ दोस्तों आज में इसके बारे में ही आपको बताने वाला हूँ. डेक्सटॉप में कीबोर्ड पहले से ही आता है जिसको सीपीयू  में लगाकर काम करते हैं और लेपटॉप में कीबोर्ड इनबिल्ट आता है. अब क्या आप जानते हैं कि मोबाइल में भी कीबोर्ड को कनेक्ट किया जा सकता है जिसमे आप केबल का यूज कर सकते हैं और बिना केबल के भी यूज कर सकते हैं. इसकी पूरी प्रोसेस को जानने के लिए बने रहें.

यदि आपको कोई एप्लीकेशन लिखना हो या कुछ ऐसा मोबाइल पर टाइप करना जिसमे हजारों शब्द हों तो मोबाइल पर टाइप करना थोड़ा मुश्किल काम है. आप कितने भी अच्छे हों मोबाइल टाइपिंग में पर इसमें टाइप करना या डिज़ाइन करना कठिन है, पर यदि आपके पास कीबोर्ड है तो काम सरल हो जाता है. तो चलिए कठिन काम को सरल बनाएँ.

mobile me keyboard kaise chalaye

बिना OTG Cable के Mobile में Keyboard कैसे चलाएं

मोबाइल के कीबोर्ड में आप ज्यादा समय या लगातार टाइप करते हैं तो सर दर्द होने लगता है पर यदि मोबाइल में कीबोर्ड कनेक्ट कर लेते हैं तो आपका मोबाइल कंप्यूटर बन जाएगा जिससे आप लगातार टाइपिंग कर सकते हैं जैसे की किसी लैपटॉप या कंप्यूटर में करते हैं.

जिसके पास वर्तमान में कोई कंप्यूटर नहीं है तो उनको निराश होने किं कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आप अपने मोबाइल को ही कंप्यूटर में आराम से बदल सकते हैं. इसका सबसे ज्यादा फायदा ऐसे लोगों को होता है जो कोई लेख लिखना ही पसन्द करते हैं या फिर एक कंटेंट राइटर या ब्लॉगर हैं.

केवल मोबाइल से न तो आप बढ़ा कंटेंट लिख सकते हैं और न ही ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं क्योंकि मोबाइल टाइपिंग में थोड़ी प्रॉब्लम आती है.तो चलिए इसका समाधान जानते है विस्तार से.

मोबाइल में Keyword चलाने के लिए क्या जरूरी है

ब हमको अपना मोबाइल कीबोर्ड से कनेक्ट करना है तो नीचे दी गए सामान की जरूरत होगी.

OTG सपोर्टेड स्मार्टफोन - वैसे तो मार्केट में कई प्रकार के फोन आते हैं पर हमको एक ऐसा फोन चाहिए जो ओटीजी केबल को सपोर्ट करता हो.

आपका मोबाइल ओटीजी सपोर्ट करता है इसको जानने के लिए मोबाइल की सेटिंग में जाकर एडिशनल सेटिंग में ओटीजी लिखा होता है. किसी किसी मोबाइल में ऑप्शन अलग जगह भी हो सकता है. वैसे आप इंटरनेट पर जाकर अपने मोबाइल के फीचर्स पढ़कर भी जान सकते हैं.

OTG Cable - ये वही केबल है जिससे आपका मोबाइल और कीबोर्ड कनेक्ट होगा. यह बाजार में आपको किसी भी मोबाइल शॉप पर 50 रुपये मे मिल जायेगी.

एक USB कीबोर्ड - कीबोर्ड से तो आप सभी लोग परिचित हैं. इन तीनों चीजों को अपने पास में रख लें और आगे की प्रोसेस को फॉलो करें.

OTG Cable से Mobile में Keyboard कैसे चलाएं

यदि आपके पास में रेडमी या सैमसंग का मोबाइल है तो आपको केवल ओटीजी और कीबोर्ड को मोबाइल से जोड़ देना है और आपका टाइपिंग चालू हो जाएगा.इन दोनों मोबाइल में आपको ओटीजी कनेक्शन को एक्टिवेट करने की जरूरत नहीं होती है मोबाइल सेटिंग में जाकर.

अब यदि आपके पास किसी और कंपनी के मोबाइल हैं जैसे ओप्पो, वीवो आदि तो इसके लिए आपको सेटिंग में जाना है फिर थोड़ा स्क्रॉल डाउन करके नीचे सिस्टम सेटिंग में जाना है फिर इसके बाद नीचे की तरफ आपको OTG Connection का ऑप्शन मिल जाएगा जिसको आप एक्टिवेट कर दें. नीचे आपको सेटिंग में ओटीजी कनेकशन कहाँ मिलेगा का पाठ दिया है.

इसे देखें - Setting=>Scroll Down=>System Setting=>scroll Down=>OTG Connection=>Activate

इतना करने के बाद आपको ओटीजी केबल को मोबाइल में कनेक्ट कर कीबोर्ड जोड़ देना है और आपका मोबाइल कीबोर्ड से कनेक्ट हो जाएगा. तो लीजिए अब आपका मोबाइल एक कंप्यूटर बन चूका है जिससे आप मोबाइल पर टाइप कर सकते हैं.

बिना OTG Cable के Mobile में Keyboard कैसे चलाएं

ऊपर मैने आपको ओटीजी केबल की सहायता से मोबाइल में कीबोर्ड कनेक्ट करने की प्रोसेस बतायी है. अब में आपको एक ऐसा तरीका बताने वाला हूँ जिसमे आप वाई-फाई कीबोर्ड को अपने मोबाइल में कनेक्ट कर सकते हैं. 

इसके लिए सबसे पहले आपको एक वाई-फाई कीबोर्ड खरीदना पड़ेगा जो नार्मल कीबोर्ड से महंगा आएगा. इसी कीबोर्ड में आपको एक पेंडाइब की तरह एक पिन मिलती है जिसके जरिये मोबाइल कीबोर्ड से जुड़ेगा.

अब आपको ओटीजी केबल जैसा ऊपर दिया है, उसी तरह कनेक्शन एक्टिवेट कर लेना है और OTG को मोबाइल में जोड़ देना है. अब आप बोलेंगे की आपने तो बिना OTG के बोला था तो इसमें केवल यही केबल लगेगी कीबोर्ड की केबल नहीं होगी.

इसके बाद कीबोर्ड के साथ जो पिन आई है उसे ोतीजी के सात मोबाइल में जोड़ दें जिससे आपका कीबोर्ड बिना केबल के मोबाइल से जुड़ जाएगा.

इस तरीके में आपके कीबोर्ड में कोई केबल का यूज नहीं होगा क्योंकि ये वाईफाई से कनेक्ट है.

निष्कर्ष

इस पोस्ट में में आपको OTG केबल से और बिना OTG Cable के Mobile में Keyboard कैसे चलाएं दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से समझाने की कोसिस की है. अब आप मुझे comment करके बताएं की की में आपको समझाने में सफल हुआ या नहीं. आपके कमेन्ट मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)