व्हाट्सएप की 10 New Update आने वाले हैं 2023 में

0

दोस्तों व्हाट्सएप यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर है क्योंकि व्हाट्सएप 10 New फीचर्स अपडेट करने वाला है. इसीलिए आज की पोस्ट व्हाट्सएप 10 New Features 2023 हिंदी में और व्हाट्सएप के 10 नए फीचर्स कौन कौन से हैं के ऊपर आधारित होगी. इन सभी 10 नयी अपडेट की जानकारी में आपको पूरे डिटेल के साथ देने वाला हूँ. व्हाट्सएप की ये ऐसी अपडेट हैं जो आपके अनुभव को और बढ़ा देगीं और आपको व्हाट्सएप चलाने में और भी ज्यादा मज़ा आने वाला है.

दोस्तों व्हाट्सएप के फेमस होने का सबसे बढ़ा कारण है उसकी समय समय पर यूजर्स के हिसाब से अपडेट. कोई भी कंपनी हो सभी का एक ही मकसद होता है की अपने यूजर्स को हर समय पर अपडेट देना और व्हाट्सएप इसमें सबसे आगे है. यही कारण है कि व्हाट्सएप को लोग पूरी दुनियां में इतना पसंद करते हैं. तो चलिए आगे बढ़ें व्हाट्सएप 10 New Features 2023 हिंदी में के साथ.

whatsapp ki 10 new update 2022

व्हाट्सएप 10 New Features 2023 हिंदी में

इस समय व्हाट्सएप अपने एंड्राइड, आईओएस, विंडोज और वेब यूजर के लिए बहुत तेजी से काम कर रहा है. जो नया फीचर्स या अपडेट व्हॉट्सएप पर आता है उसको WABetaInfo नाम की वेबसाइट ट्रैक करती है, इसी ने ये जानकारी दी है. इन नए फीचर्स में से कुछ को व्हाट्सऐप ने पहले से ही बीता यूजर्स को दे दिया है. अब व्हाट्सएप इन नए फीचर्स को अपने सभी आम लोगों को देने जा रहा है.

आपको जानकार हैरानी होगी कि अभी तक व्हाट्सएप को 5 बिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है. अब इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि इसको कितना ज्यादा यूज किया जाता है, कारण है इसकी सही समय पर सही अपडेट.

आज की पोस्ट में आपको इन्ही व्हाट्सएप 10 नियु अपडेट की जानकारी देने वाला हूँ जो की आपके बीच बहुत ही जल्द आने वाली हैं. इनके द्वारा आपके एक्सपीरियंस को दो गुना फायदा होने वाला है, तो चलिये एक एक करके जानते हैं की व्हाट्सएप के 10 नए फीचर्स कौन कौन से हैं.

व्हाट्सएप 10 New Features 2023 हिंदी में

तो चलिये जानते हैं की आखिर क्या है ये नए फीचर्स जिनकी चर्चा काफी जोरों पर है एवं ये तो पक्का है कि व्हाट्सएप में अब मज़ा आने वाला है.

1. ग्रुप एडमिन किसी भी मैसेज को हटा सकेगा

व्हाट्सएप सभी ग्रुप एडमिन के लिए एक नए चैट फीचर पर काम कर रहा है. ये फीचर आने के बाद ग्रुप का एडमिन जब चाहे किसी के भी मेसेज को ग्रुप से डिलीट कर सकता है. मेसेज को ग्रुप से हटाने के लिए एडमिन को किसी से पूछना नहीं पड़ेगा. मेसेज हटने के बाद "This was removed by an admin" शो होगा.

2. व्हाट्सएप वेब के लिए 2 स्टेप वेरिफिकेशन

लेपटॉप/डेक्सटॉप और वेब यूजर के लिए 2 स्टेप वेरिफिकेशन लाने की तैयारी हो रही है. इसके द्वारा जब आप व्हाट्सएप को कंप्यूटर पर चलाएंगे तो इसकी सुरक्षा  डबल हो जायेगी. हालांकि 2 स्टेप वेरिफिकेशन  ऑप्शनल फीचर होगा जो कि एसएमएस या फोन कॉल वाले 6 डिजिट नंबर के कोड से अलग होगा.

जब आप अपने व्हाट्सएप को कंप्यूटर से कनेक्ट करेंगे तो इसकी जरूरत होगी. इससे अनऑफिशियल लोगिन से बचाव मिलेगा. फिलहाल ये वाला फीचर आपको केवल व्हाट्सऐप ऐप पर ही मिलेगा.

3. मेसेज रिएक्शन फीचर

जैसा की अभी ये वाला फीचर आपको फेसबुक और इंस्टाग्राम पर देखने को मिलता है जिसमे आप किसी भी मैसेज पर अपना रिएक्शन दे सकते हैं. अब आपको बहुत जल्द ये फीचर व्हाट्सएप पर भी मौजूद मिलेगा. इसमें यूजर को उस मेसेज को टैप और होल्ड करना है जिस पर वो रियेक्ट करना चाहते हैं. उसमें अपनी उंगली को उस इमोजी पर रखना होगा, रिएक्शन टैक्स्ट के नीचे दिखाई देगी और ग्रुप के सभी मेंबर्स को दिखाई देने लगेगी.

4. एनिमेटेड इमोजी फीचर

व्हाट्सएप अपने एंड्राइड और आईफोन यूजर के लिए नए ऐनिमेटेड हार्ट एमोजी लाने की तैयारी कर रहा है. जब आप किसी को रेड हार्ट वाला इमोजी भेजते हैं तो एक एनिमेटेड दिल लाल कलर का धधकता दिखाई देता जो सिर्फ रेड ही रहता है. पर अब नयी अपडेट के अनुसार ये दिल और भी ज्यादा कलर में धड़केगा.

5. कम्यूनिटी ग्रुप चैट फीचर

व्हाट्सएप के इस नए फीचर से ग्रुप एडमिन किसी भी ग्रुप के अंदर ग्रुप का निर्माण कर सकता है. कम्यूनिटी ग्रुप चैट फीचर ग्रुप एडमिन को ज्यादा कंट्रोल करने के लिए बनाया गया है. ये भी एक ऐसा फीचर आने वाला है जिससे व्हाट्सएप को चलाने में और भी जयदा मज़ा आने वाला है. आपको बता दें कि ये सभी फीचर्स 2022 में ही आने वाले हैं.

6. कॉन्टैक्ट इन्फॉर्मेशन में शॉर्टकट सर्च का ऑप्शन

वॉट्सऐप कंपनी कॉन्टैक्ट इन्फॉर्मेशन सेक्शन को फिर से डिजाइन करके एक नया सर्च शॉर्टकट लाने की तैयारी कर चुकी है. व्हाट्सएप का यह नया फीचर सर्च शॉर्टकट वीडियो कॉल आइकन के आगे जोड़ा जाने वाला है. आप   इसको अपने ग्रुप इंफो सेक्शन में भी देख पाएंगे. इस समय यह फीचर केवल होम स्क्रीन पर ही देखने को मिलता है. इस फीचर का इस्तेमाल करके किसी भी मैसेज को सर्च किया जा सकता है.

7. व्हाट्सएप स्टेटस वही देखेगा जिसे आप दिखना चाहते हैं

इस नए फीचर से आपकी व्हाट्सएप प्राइवेसी में मदद मिलेगी और अपने हिसाब से मैनेज कर सकते हैं. इस फीचर की सहायता से आप उन शेयर किये गए स्टेटस को देखने वाले यूजर की लिस्ट को एडिट कर सकते हैं और जिसे चाहे हटा सकते हैं. ऐसा करने से ये फायदा होगा की आपके चुने हुए यूजर ही आपके द्वारा शेयर किये गए स्टेटस को देख पाएंगे अन्य कोई नहीं.

8. शेयर किये गए फोटो और वीडियो का रिव्यु कर सकते हैं

इस नए फीचर का उपयोग किसी भी शेयर किये गए फोटो-वीडियो को रिव्यु करने में कर सकते हैं जिसका प्लान व्हाट्सएप कर रहा है. अभी आप किसी डॉक्यूमेंट के रूप में भेजी गई फोट या वीडियो को खोले बिना उसको नहीं देख पाते हैं. रिव्यू उसी के जैसे होगा जो तब दिखाई देता है जब आप किसी PDF फाइल को वॉट्सऐप पर डॉक्यूमेंट के रूप में शेयर करते हैं. 

9. वौइस् कॉल के लिए नई इंटरफेस

जब आप व्हाट्सऐप ग्रुप में वॉयस कॉल करते हैं तो पुरानी विण्डो दिखती है पर अब इसको भी नया रूप दिया जाएगा. कुल मिलाकर सभी फीचर्स को देखें तो एक से बढ़कर एक हैं जिससे पूरा व्हट्सएप ही बदल जाएगा और सभी यूजर को बेहतरीन फीचर्स देखने को मिलेंगे.

ये भी पढ़ें - 

निष्कर्ष - तो ये थे व्हाट्सएप के 10 नए फीचर्स जो की कुछ ही समय बाद आपके सामने होंगे. जैसे ही ये व्हाट्सएप 10 New फीचर्स अपडेट आते हैं में आपको सबसे पहले सूचित कर दूंगा. आपको मेरे इस ब्लॉग पर व्हाट्सएप और एंड्राइड की सभी जानकारी सरल भाषा में मिलेगीं तो एक बार विजिट जरूर करें. 

धन्यवाद,

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)