अपने मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें और चलाएं

0

क्या आप भी अपने मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें और चलाएं जानना चाहते हैं और आपको Connect करके अपने Mobile से TV कैसे चलाएं नहीं पता है तो आज आप सीख जाएंगे. दोस्तों अब दुनियां बदल चुकी है जिसमे आप अपने मोबाइल को टीवी से जोड़कर चला सकते हैं जिसमे आपको कोई एक्स्ट्रा पैसा भी नहीं देना होता है. में आपको 5 तरीके मोबाइल से टीवी कनेक्ट करके चलाने के बताने वाला हूँ. आप तभी सब कुछ जान सकते हैं जब आप पोस्ट को पूरा पढ़ेंगे.

आज मोबाइल ने हमारे जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है, हर वो काम जो कंप्यूटर से कर सकते थे अब मोबाइल से किया जा सकता है. हर रोज ऐसे ऐसे मोबाइल आते जा रहे हैं जो आपको हर काम मिनटों में करके दे सकते हैं. मनोरंजन की दुनियां में पहले जो टीवी पर उपलब्ध था आज वही सारी चीजें मोबाइल पर भी मौजूद हैं. लेकिन टीवी की स्क्रीन बढ़ी होने के कारण मज़ा ही अलग होता है फिल्में वगैरह देखने का. वहीँ दूसरी तरफ अगर मोबाइल स्क्रीन की बात करें तो काफी छोटी होती है जिससे लोगों को टीवी जैसा आनन्द नहीं मिलता है. जिसके कारण लोग अपने मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करना चाहते हैं.

mobile se tv connect kaise kare

अपने मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें और चलाएं

यदि एक व्यक्ति अपने मोबाइल में कोई भी प्रोग्राम देखे तो चलता है पर यदि आपको अपने दोस्तों या फेमली के साथ कुछ देखना हो तो ऐसे में मोबाइल की स्क्रीन छोटी पड़ जाती है. जब भी ऐसा व्यक्ति आता है तो आपको अपने मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें और चलाएं की जरूरत पढ़ जाती है.

यदि आप अपने मोबाइल को टीवी से कनेक्ट कर लेते हैं तो जो भी आप मोबाइल में देखते हैं वही सब टीवी पर भी देख सकते हैं. लेकिन आप मोबाइल का आनंद टीवी पर तभी ले सकते हैं जब आपको पता हो की टीवी से मोबाइल कैसे कनेक्ट होता है. यदि नहीं पता है तो आज आपको फुल जानकारी मिल जायेगी फिर आप अपनी फैमली के साथ मनोरंजन कार्यक्रम देख सकते हैं.

टीवी में आप वही कार्यक्रम देख सकते हैं जो चैनल पर आ रहा है पर यदि आप मोबाइल को टीवी से कनेक्ट कर लेते हैं तो आप जो चाहें सर्च करके देख सकते हैं और भरपूर आनंद ले सकते हैं.

अपने मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें और चलाएं

मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करने के लिए बहुत से विकल्प मौजूद हैं पर में आपको ऐसे सरल तरीके बताऊंगा जो अक्सर यूज होते हैं. आप इन टैंकों का यूज करिए और अपने मोबाइल की किसी भी फाइल को टीवी में चलाईये वो बिना कोई समय गवाएं. यदि कोई भी प्रोग्राम आप टीवी पर सभी के साथ देहाते हैं तो आप बोर नहीं होते हैं और भरपूर मनोरंजन भी होता है. तो चलिये जानते हैं - 

1. USB Cable के द्वारा मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें

यदि बात करें मोबाइल से टीवी पर कोई प्रोग्राम देखने का तो यूएसबी केबल का सबसे ज्यादा यूज किया जाता है. क्योंकि यूएसबी केबल से सभी लोग परिचित हैं और इससे कनेक्ट करना बहुत ही आसान है नीचे इसे कनेक्ट करने के स्टेप दिए गए हैं जिनको पढ़ते ही आपको टीवी मोबाइल से कनेक्ट हो जाएगा.

Step 1. सबसे पहले आप यूएसबी केबल को लीजिये और चौड़ा वाला हिस्सा टीवी के यूएसबी पोर्ट में लगाएं फिर इसके बाद जिस जगह आपका चार्जर मोबाइल में लगता है वहां पर केबल का दूसरा हिस्सा लगाएं.

Step 2. इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर कुछ आप्शन आएंगे तो आपको उनमे से फाइल ट्रांसफर का ऑप्शन चुन लेना है.

Step 3. अब आपको अपने टीवी में यूएसबी के ऑप्शन को चुन लेना है इसके बाद वो सभी फोल्डर टीवी पर दिखेंगे जो आपके मोबाइल में हैं. 

Step 4. अब आप अपने टीवी स्क्रीन पर मोबाइल के सभी फ़ोल्डर्स को एक्सेस कर सकते हैं. अब आप जो भी मूवी देखना चाहते हैं उस फोल्डर को ओपन करें और हाई क्वालिटी में चलाएँ टीवी पर

2. HDMI Cable के द्वारा मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें

यूएसबी केबल के बाद सबसे ज्यादा आसान और सबसे ज्यादा यूज होने वाला उपाय है एचडीएमआई केबल. बस आपको एक एचडीएमआई केबल की जरूरत  होती है और आपने मोबाइल को टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं. यदि आपके पास यह केबल है तो ठीक है यदि नहीं है तो अपने टीवी का पोर्ट देखकर उस हिसाब से खरीद सकते हैं बाजार से. HDMI Cable लेने से पहले ये जरूर चेक कर लें की आपकी टीवी में इसका पोर्ट है या नहीं, वैसे सभी टीवी में ये पोर्ट होता है. इसके स्टेप्स भी बिलकुल सिंपल हैं जो नीचे दिए गए हैं.

Step 1. सबसे पहले केबल का एक हिस्सा टीवी में HDMI के Port में लगायें तथा दूसरा हिस्सा मोबाइल के चार्जिंग पॉइंट में लगाएं.

Step 2. अब आप टीवी के Main Menu में जाएं और इनपुट में HDMI को सिलेक्ट कर लें.

Step 3. इतना करते ही आपका मोबाइल टीवी में दिखने लगेगा. अब आप अपने मनपसंद की कोई भी फिल्म मोबाइल से टीवी में देख सकते हैं.

3. Wi-Fi के द्वारा मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें

वाई-फाई के जरिए भी मोबाइल से टीवी को जोड़ा जा सकता है और मोबाइल की फाइल्स को टीवी में खोला जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले आप चेक करें की आपके टीवी में वाई-फाई है या नहीं. वैसे अब हर टीवी में वाई-फाई की सुविधा होती है.

Step 1. सबसे पहले आप अपने टीवी के वाई-फाई को चालू करें.

Step 2. इसके बाद अपने मोबाइल के वाई-फाई को ऑन करें और उसमे अपने टीवी के वाई-फाई को सर्च करें.

Step 3. सर्च करने के बाद मोबाइल में टीवी के वाई-फाई को सिलेक्ट करें और कनेक्ट कर लें.

Step 4. जैसे ही आपका मोबाइल वाई-फाई टीवी से कनेक्ट हो जाएगा वैसे ही मोबाइल की डिस्प्ले टीवी पर शो होने लगेगी.

Step 5. अब क्या कोई भी मोबाइल की फाइल टीवी में खोलें और आनंद लें.

4. BlueTooth के द्वारा मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें

अपने मोबाइल से टीवी कनेक्ट करने के लिए आप ब्लूटूथ का सहारा ले सकते हैं. ये भी बहुत बढ़िया विकल्प है मूवी और गाने सुनने के लिए टीवी पर. इसका प्रोसेस भी बिलकुल सिंपल है जैसा की वाई-फाई का था.

Step 1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल का ब्लूटूथ ऑन करें फिर अपने टीवी का ब्लूटूथ ऑन करें.

Step 2. अब अपने मोबाइल में टीवी के ब्लूटूथ नाम को सर्च कर सिलेक्ट कर कनेक्ट कर लें.

Step 3. जब दोनों के ब्लूटूथ आपस में कनेक्ट हो जाएंगे तो आप किसी भी ऑडियो और वीडियो को मोबाइल से टीवी में देख सकते हैं.

अब आपको अपने मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करें और चलाएं समझ में आ गया होगा. अब आप जब चाहे तब अपने मोबाइल से टीवी को कनेक्ट कर सकते हैं. जब भी आपका मन अपने दोस्त या फिर फैमली के साथ फिल्म देखने का और फिल्म आपके मोबाइल में हो तो उसे टीवी से जोड़िए और फिल्म का बड़े परदे पर लुफ्त उठाइये.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)