मोबाइल और व्हाट्सएप्प हैक कैसे हटाये ? इसकी जानकारी जरूर रखें

0

मेरे पास बहुत से लोगों के शवाल आये की मोबाइल और व्हाट्सएप्प हैक कैसे हटाये क्योंकि मेरा डाटा कोई चुरा रहा है. यदि आपका मोबाइल और व्हाट्सएप्प पूरी तरह हैक हो जाये तो क्या करे, ये भी समस्या होती है. आज के युग में हर कोई किसी न किसी का व्हाट्सएप चेक करने में लगा हुआ है, और हैक भी होने लगा है. क्योंकि इसमें सभी की पर्शनल चेत होती है. लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है. में इसका सोलुशन लेके आया हूँ. तो चलिये जानते हैं की अपने व्हाट्सएप अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाएं

mobile aur whatsapp hack ko kaise hataaye

मोबाइल और व्हाट्सएप्प हैक कैसे हटाये ?

वाट्सअप हैक होने का सबसे ज्यादा डर तब होता है जब हमारे कुछ ऐसे चैट होते हैं जिनको हम किसी के साथ भी शेयर नहीं कर सकते हैं. व्हाट्सएप को हैक करने के लिए सबसे ज्यादा यूज व्हाट्सएप वेब का किया जाता है जो बिलकुल सरल और आसान है. यद् आप भी व्हाट्सएप वेब का यूज करते हैं तो कृपया थोड़ा सावधान रहें. आज के इस डिजिटल जमाने में हैकिंग का यूज इतना बढ़ गया है की पूछो मत.

बाय्फ्रेंड चाहता है की वो अपनी ग्रिलफ्रेंड का व्हट्सएप हैक करके उसकी सभी जानकारी हथिया ले और सेम यही गर्लफ्रेंड भी चाहती है. यदि हम किसी को सिर्फ 2-3 मिनिट के लिए मोबाइल दे देते हैं तो उतने में ही व्हाट्सएप हैक हो जाता है. यदि आप भी किसी पर भरोसा करके ऐसा करते हैं तो ये आपकी बहुत बड़ी लापरवाही होगी जिसका खामयाजा आपको भुगतना पड़ सकता है.  

Mobile और व्हाट्सएप हैक क्यों और कैसे होता है ? कारण

दोस्तों सबसे पहले ये जानना जरूरी है की हमारा व्हाट्सएप किन कारणों से हैक होता है. क्योंकि बहुत से ऐसे तरीके हैं जिनसे कोई भी व्हाट्सएप हैक कर सकता है. इनमे से जो सबसे प्रचलित तरीका है वो भी में आपको इसी पोस्ट में बताऊंगा.

व्हाट्सएप को हैक करने के लिए 4 प्रमुख तरीकों का यूज किया जाता है जो बारी बारी से नीचे दिए गए हैं.

1. WhatsApp Web

व्हाट्सएप्प को हैक करने का यह सबसे बेस्ट तरीका है, जिसको व्हाट्सएप्प वेब कहते हैं. अपने व्हाट्सएप के दाएं हाथ की तरफ ऊपर की ओर में 3 बिंदु (डॉट) में क्लिक कीजिये,  यहाँ पर आपको Whatsapp Web या Linked Devise का ऑप्शन आसानी से मिल जाता है. 

व्हाट्सएप के इस फीचर के द्वारा किसी के भी whatsapp chat, फोटो, वीडियो और जो भी इसमें उपलब्ध है को वेब के माध्यम से बहुत ही आसानी से पढ़ा और देखा, डाउनलोड किया जा सकता है. ऐसे में अगर कोई भी आपका दोस्त, रिश्तेदार या पार्टनर आपका फोन ले लेता है और व्हाट्सएप वेब ओपन करके अपने फोन में क्यूआर कोड स्कैन कर लेता है तो ऐसे में आपका व्हाट्सएप हैक हो जाता है.

ये भी पढ़ें

WhatsApp Web से Hack व्हाट्सएप्प हैक कैसे हटाये ?

अगर आपका व्हाट्सएप WhatsApp Web कारण से हैक हुआ है तो अपने व्हाट्सएप की मेनू ओपन करके whatsapp में दाएं हाथ की तरफ ऊपर की ओर में 3 बिंदु (डॉट) ऑप्शन को सेलेक्ट कर क्लिक करें. 

तीन बिंदुओं पर क्लिक करेंगे तो आपको लिंक डिवाइस एक ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक कर दें. यहाँ पर यदि आपको कहीं पर भी व्हाट्सएप लोगिन दिखे तो समझ लेना कि कहीं पर आपका व्हाट्सएप ओपन है जैसा की निचे इमेज में दिया है की मेरा व्हाट्सएप google chrome (windows) पर एक्टिव है ऐसे ही आपका दिखेगा.

mobile aur whatsaep hack kaise hataye

इसे हटाने के लिए पहले जिस पर व्हाट्सएप लिंक है उस पर क्लिक करें फिर इसके बाद में Log Out ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये. यदि व्हाट्सएप्प वेब में QR कोड स्कैन करने का ऑप्शन दिखाई दे रहा है, तो इसका सीधा सा मतलब है, आपका व्हाट्सएप्प किसी दूसरे तरीके से हैक हुआ है. चलिए अन्य तरीकें के बारे में जानते है.

ज्यादा जानें - Whatsapp Hack Hai Kaise Pata Kare | तीन सॉलिड तरीके

2. किसी भी Unknown/Fraud लिंक पर क्लिक करना

Unknown लिंक पर क्लिक करना व्हाट्सएप्प को जल्दी से हैक करने का बहुत ही सामान्य और आसान विधि है.  हम लोग अक्सर इस तरह की गलतियां करते हैं कि व्हाट्सएप पर किसी भी अननोन और फर्जी लिंक पर क्लिक कर देते है. इस तरह के लिंक ई-मेल पर भी आते हैं. यदि आपने गलती से किसी भी ऐसे ईमेल लिंक पर क्लिक कर दिया तो मान के चलिए कि 90% आपके फोन में कोई न कोई वायरस आ जायेगा और आपके फोन के साथ-साथ आपका व्हाट्सएप भी हैक हो जायेगा.

अगर आपका व्हाट्सएप्प किसी भी Unknown/Fraud लिंक पर क्लिक करने की वजह से हैक हुआ है, तब व्हाट्सएप्प हैक हटाने के लिए आपको सिर्फ आपके अपने फोन को पूरा फॉर्मेट मारने की जरूरत पढ़ेगी. लेकिन पूरा डेटा डिलीट करने स पहले आप अपने महत्वपूर्ण डाटा का बैकअप जरूर लें. क्योंकि पूरा फॉर्मेट करने के बाद अपने सारे अकाउंट को फिर से नया बनाना है और सभी के पासवर्ड बदल देना है. ऐसा करते ही जिसने भी आपका फोन हैक किया है देखता ही रह जाएगा.

ये भी पढ़ें - Mobile Hack Hai Kaise Pata Kare | दो सॉलिड तरीके

3. स्पाई और फ्रॉड ऐप का यूज

व्हाट्सएप्प को हैक करने में स्पाई और फ्रॉड ऐप का यूज बहुत ज्यादा खतरनाक है और हम लोग इनका यूज करते भी हैं. आजकल मॉनिटरिंग के लिए आपको इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगे जो इस तरह के एप देती हैं फ्री में. रह के एप के द्वारा व्हाट्सएप्प तो ठीक है साथ साथ आपका पूरा मोबाइल हैक किया जाता है. अगर स्पाई और फ्रॉड एप्प आपके फोन में हैं तब आपको बिल्कुल भी पता नहीं चलेगा. इसके बाद आपके फोन में जो भी डेटा है वह सब कोई और दूर बैठा इंसान देख रहा होता है और आपको पता भी नहीं चलता.

यदि आपके सामने ऐसी परिस्थिति आये तो क्या करें, इसके लिए पहला तरीका ये है कि आप अपने फोन की सेटिंग में जाए और उसके बाद आप Google ऑप्शन को सेलेक्ट कर लें, फिर आप Security ऑप्शन को सेलेक्ट करें. अब आपको Google Play Protect ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है जो कि गूगल का ही एक प्रोडक्ट है. यहाँ आपको सबसे ऊपर Scan का ऑप्शन दिखेगा. इसके द्वारा आप अपने फ़ोन को स्कैन कर लीजिये. अगर आपके फोन में कोई भी ऐसा स्पाई और फ्रॉड एप्प हुआ, जो हाईड है तो वो दिखाई देने लगेगा. ऐसे सभी स्पाई एप्स को Uninstall कर सकते.

मोबाइल और व्हाट्सएप्प हैक कैसे हटाये ? की लगभग सम्पूर्ण जानकारी दे दी है. मोबाइल और व्हाट्सएप्प पूरी तरह हैक हो जाये तो क्या करे ऐसी स्थिति में आपको क्या करना है इसके बारे में भी बताया है. अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल है है तो आप नीचे कमेंट कर पूछ सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)