Friday, October 8, 2021

कौन सा मोबाइल हैंग नहीं करता या होता कभी और क्यों ?

क्या आप भी ऐसा मोबाइल लेने की सोच रहे हैं जो कभी भी हैंग नहीं होता है तो में आपको बताऊंगा की कौन सा मोबाइल हैंग नहीं करता या होता कभी और क्यों? मोबाइल हैंग होना आम बात है, पर यदि किसी का मोबाइल हैंग होता है तो बहुत परेशानी का सामना करना पढ़ता है. इस पोस्ट में आपको में ये बिल्कुल क्लियर कर दूंगा की कौन सी कंपनी का मोबाइल कभी भी हैंग नहीं होता है.

kaun sa mobile hang nahi karta ya hota aur kyo.jpg

कौन सा मोबाइल हैंग नहीं करता या होता कभी ?

यदि मोबाइल 4-5 साल पुराना हो जाता है तो वो हैंग होने लगता है, पर ऐसी कुछ कम्पनियाँ हैं जिनके मोबाइल कभी भी हैंग नहीं होते हैं. ऐसे बहुत सारे कारण है जिनसे मोबाइल हैंग होते हैं और नहीं भी होते हैं. यदि मोबाइल की इंटरनल मेमोरी बहुत जायदा है और रेम भी अच्छी है तो मोबाइल बहुत कम हैंग होगा. इसका उलटा कर दें तो मोबाइल हैंग होने के चांस ज्यादा होते हैं.

आजकल जो भी नया स्मार्टफोन लांच होता है वो सभी दावा करते हैं की सबसे बेस्ट गेमिंग फोन हैं, पर फोन का हैंग होना नीचे दिए गए स्त्रोतों पर निर्भर करता है.

  • प्रोसेसर (Processor)
  •  रेम (RAM)
  • रोम (Internel Memory)
  • बॉडी की क्वालिटी (Build Quality)

80% ऐसे फोन होते हैं जो गर्म होने के कारण हैंग होते हैं इसी लिए उनकी बॉडी मजबूत होना चाहिए ताकि वो गर्मी को सह सके. फिर बात आती है प्रोसेसर की तो जिसका कंपनी का प्रोसेसर फास्ट होता है वो बहुत कम हैंग होते हैं. इसी प्रकार जिसकी रेम और रोम ज्यादा होगी वो बेहतर परफॉर्मेंस देगा. तो चलिये जानते हैं कुछ ऐसी कम्पनियां जिनके मोबाइल कभी हैंग नहीं होते हैं.

कम्पनियाँ जिनके मोबाइल कभी हैंग नहीं होते ?

भारत और विदेशी कुछ ऐसी कम्पनियां जिनके मोबाइल न के बराबर हैंग होते हैं. यदि आपको मोबाइल लेना है तो इनमे से ही किस कंपनी का ले. तो आइये जानते हैं कि एप्पल के फोन हैंग क्यों नहीं होते हैं

1. Apple के फोन

apple phone hang kyo nahi hote hai
दोस्तों आपने कभी भी नहीं सुना होगा कि एप्पल के फोन हैंग होते हैं. इसका बहुत बड़ा कारण ये है की इनका खुद का प्रोसेसर है, मतलब इनके मोबाइल में जो भी प्रोसेसर यूज होता है वो ये खुद ही बनाते हैं.

एक कारण और है Apple के फोन हैंग न होने का कि इनका जो ऑपरेटिंग सिस्टम है वो भी ये खुद तैयार करते हैं और इसमें जो थीम यूज होती है वो भी इनकी ही है. जो भी नए अपडेटेड वर्जन आएंगे थीम्स के वो सब इनके ही होते हैं.

एप्पल के फोन में जो भी ऐप इन्स्टॉल होती हैं वो सभी इनकी ही होती हैं और आप बाहर से कोई भी ऐप डाउनलोड नहीं कर सकते हैं. जिससे फोन सिक्योर होता है और नहीं कोई वाहरी वायरस फोन में घुस सकता है तो फोन हैंग कैसे होगा.

इनको सिक्योरिटी के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं होती है, जो भी नए सिक्योर वर्जन आयेंगे वो सभी ये खुद बनाते हैं.

एप्पल के फोन हैंग न होने का सबसे बढ़ा कारण ये है की इसकी बिल्ड क्वालिटी बहुत शानदार है जिससे मोबाइल गर्म नहीं होता है. आपको बता दें कि एप्पल के फोन की जो कीमत होती है उसका आधा पैसा केवल इसकी डिज़ाइन में खर्च किया जाता है जो मोबाइल को दुनियां का सबसे फास्ट और बेहतर मोबाइल कहलाता है.

2. Asus के फोन

ये फोन निर्माता कंपनी भी दुनियां की बहतर कंपनियों में से एक है जो केवल गेमिंग फोन पर ज्यादा फोकस करती है, जिसके कारण इसके मोबाइल भी हैंग नहीं होते हैं.

इसके फोन हैंग न होने का कारण ये हैं की ये बहुत ही शानदार प्रोसेसर प्रोवाइड करती है. इसका एक फोन है जिसका नाम है आसूस रोग फोन जो की बहुत ही शानदार और फास्ट है.

और भी बहुत से फोन हैं जो कम कीमत में अच्छी परफार्मेंस देते हैं.

3.शाओमी (MI) ब्लैक शार्क

शियोमी कंपनी भी हैंगिंग प्रॉब्लम को दूर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा गेमिंग फ़ोन ही निकलती है जिसके ब्लैक शार्क नाम से मॉडल आते है.

4. रेडमी नोट सीरीज

5. एमआई (MI) पोको सीरीज 

6. वन प्लस स्मार्टफोन्स 

ये भी पढ़िए 

अब आपको पता चल गया होगा की कौन सा मोबाइल हैंग नहीं करता या होता कभी और क्यों ? यदि आप इनमे से कोई मोबाइल यूज करते हैं तो कमेंट करके जरुर बताएं. इनमे से कोई फोन हैंग हो रहा हो तो भी बताएं. यदि आपकी जानकारी में ऐसा कोई मोबाइल है जो हैंग नहीं होता तो जरूर बताएं में इसमें लिस्ट कर दूंगा

धन्यवाद,

0 comments: