Sunday, October 10, 2021

पुराने फोन को 11 बहतरीन गैजेट्स में कैसे बदलें ?

यदि आप नया स्मार्टफोन लेना चाहते हैं और पुराने फोन को भी रखना चाहते हैं तो में आपको बताऊंगा की पुराने फोन को 11 बहतरीन गैजेट्स में कैसे बदलें. जब भी हम नया मोबाइल लेते हैं तो यह सोचते हैं की पुराने फोन का उपयोग कैसे करे. तो पोस्ट में आपको पुराने फोन के 11 अनसुने काम के उपयोग के बारे में बताने वाला हूँ, जिससे आप अपने पुराने मोबाइल को उपयोगी बना सकते हैं.

purane-phone-ko-11-gadgets-me-badle

पुराने फोन को 11 बहतरीन गैजेट्स में कैसे बदलें ?

लोगों की जरूरतों और लाइफ स्टाइल के हिसाब से रोज कम्पनियाँ कोई न कोई नया स्मार्टफोन लांच कर रही हैं. यही कारण यही कि लोगों में भी फोन जैसे गैजेट्स का पागलपन बढ़ता ही जा रहा है. बहुत से ऐसे लोग हैं जो नया फोन लेने के कुछ ही महीनों बाद अपग्रेटेड बरजन लेने की सोचने लगते हैं. ऐसे में लोग सोचते हैं की अब पुराने स्मार्टफ़ोन का इस्तिमाल कैसे करेंगे, क्योंकि नए फोन के बाद पुराने फोन की वैल्यू डाउन हो जाती है.

आपको बता दे कि जिस गति से नए फोन की बढ़ोत्तरी हो रही है उसी रफ़्तार से पुराने फोन भी बढ़ रहे हैं. जिससे सभी के मन में सवाल उठता है की पुराने फोन का क्या करेंहालांकि लगभग सभी फोन निर्माता कम्पनियाँ पुराने फोन को एक्सचेंज करने का ऑफर देती हैं, पर कुछ लोग अपने पुराने फोन को नहीं देना चाहते हैं. 

यदि आप भी ऐसे इंसान हैं जो अपने फोन को बेचना या अलमारी में रखकर धुल नहीं खाने देना चाहते हैं तो आप अपने इस पुराने फोन को 11 इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस में बदलकर यूज कर सकते हैं. तो चलिए जान लें की कैसे ?

पुराने फोन को 11 बहतरीन गैजेट्स में कैसे बदलें ?

1. कंप्यूटर का रिमोट बनायें

आप अपने पुराने फोन को पर्सनल कंप्यूटर को कंट्रोल करने में सकते हैं. इसके लिए आपको अपने पुराने फोन में Unified Remote App डाउनलोड कर इंस्टाल करने की जरूरत पड़ेगी. इस एप के माध्यम से आप अपने मोबाइल से अपने कंप्यूटर को कंट्रोल कर सकते हैं. ये एप विंडोज, मैक और लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले सभी कंप्यूटर को कंट्रोल करेगी. 

purane mobile ke use

इसके अलावा कंप्यूटर को अपने फोन से ऐक्सेस करने के लिए आप Chrome Remote Desktop का भी उपयोग कर सकते हैं.

2. Universal Remote बनायें

purane mobile ke use

यदि आपके पुराने फोन में Infrared blaster (IR Blaster) है तो इसे अपने घर के सभी इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम को आसानी से अपने कंट्रोल में कर सकते हैं. आईआर ब्लास्टर अधिकतर सैमसंग और शाओमी के फोन में पहले से ही इनबिल्ट आता है. आईआर ब्लास्टर से ऐसे सभी इलेक्ट्रिक आइटम कंट्रोल कर सकते हैं जो रिमोट से ऑपरेट होते हैं,  जैसे टीवी, AC और म्यूजिक प्लेयर आदि.

3. सिक्योरिटी कैमरा बनाएं

purane mobile ke use

अपने पुराने Phone को आप अपने घर की सुरक्षा करने में भी उपयोग कर सकते हैं,  जिसके लिए आपको IP Webcam और AtHome Camera एप अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा. इन एप की सहायता से आप पुराने फोन का कैमरा अपने नए फोन में एक्सेस कर सकते हैं और अपने घर की निगरानी कर सकते हैं. आप पुराने फोन को घर में सीसीटीवी कैमरे की जगह पर लगाएं और सभी लाइव रिकॉर्डिंग को अपने नए फोन पर कहीं से भी देखें.

4. कार का डेशबोर्ड केमरा बनायें

यदि आप अपने पुराने फोन को अपने गाडी का डैशकैम बनना चाहते हैं तो इसके कैमरा Quality अच्छी होनी चाहिए. अपने फोन को डैशकैम बनाने के लिए आपको कोई एप इंस्टॉल करनी पढ़ेगी केवल फोन को डैशबोर्ड पर रख दें और वीडियो रिकॉर्डिंग चालू कर दें, और सभी यात्राओं को रिकॉर्ड कर यादगार बनाएं.

5. वीडियो गेम प्लेयर बनाएं

यदि आपके पुराने फोन का प्रोसेसर और बैटरी दमदार है तो आप अपने फोन को वीडियो गेम प्लेयर में कन्वर्ट कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप अपने फोन को पूरा खाली कर दें जिससे ज्यादा स्पेस में बेहतर Gaming का अनुभव हो.

यदि आप गेम में ज्यादा इंट्रेस्ट रखते हैं तो इसे और भी ज्यादा मजेदार बनाया जा सकता है  Apple Arcade या Google’s Stadia का सब्सक्रिप्शन के माध्यम से. इन गेम्स को बड़ी स्क्रीन पर चलाने के लिए गूगल क्रोमकास्ट का यूज कर सकते हैं.

6. किचन का टीवी बनाएं

यदि आप अपने घर के किचिन या किसी और हिस्से में एक छोटा टीवी रखना चाहते हैं तो पुराना फोन काफी काम आ सकता है. यदि आपके फोन की बैटरी कमजोर है तो भी इसे चार्जर के साथ फिक्स कर एक जगह टीवी के रूप में यूज किया जा सकता है.

आपके घर में यदि अमेजन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स या डिज्नी जैसे टीवी प्रोवाइडर या स्ट्रीमिंग सर्विसेज और वाईफाई हैं तो आप घर के किसी भी कोने से मनोरंजन का लुत्फ उठा सकते हैं अपने इसी पुराने मोबाइल की मदद से.

7. बच्चों की एजुकेशन और एंटरटेनमेंट के लिए

यदि आपके बच्चे ऑनलाइन क्लास लेते हैं और आप उनके लिए फोन लेने की सोच रहे हैं तो आपका पुराना फोन एक बढ़िया विकल्प है. इसके लिए सबसे पहले अपने बच्चे के नाम से गूगल का अकाउंट बनायें जिससे आपके मोबाइल पर वही Apps खुलेगी जो किड्स फ्रेंडली हैं. 

यदि आपको अपने बच्चे पर नजर रखना है तो "पेरेन्ट कंट्रोल ऐप" और स्क्रीन टाइम एप का भी यूज कर सकते हैं. यदि आपके पुराने फोन का कैमरा अच्छी कंडीशन में है तो बच्चे को फोटोग्राफी स्किल भी सिखा सकते हैं.

8. ई-बुक रीडर बनाएं

आज के डिजिटल जमाने में लोग हार्डकॉपी पढ़ने के बजाय रीडर्स ई-बुक्स पढ़ना ज्यादा पसंद करने लगे हैं.  ज्यादातर यूजर अमेजन किंडल के माध्यम से ई-बुक, न्यूज पेपर या दूसरे डिजिटल मीडिया डाउनलोड करके पढ़ना पसंद करने लगे हैं. इसके अलावा गूगल प्ले बुक  ऐप से पढ़ने के बजाय आप ऑडियो बुक्स सुन भी सकते हैं. इस तरह से आप पुराने फोन को सिर्फ रीडिंग या लर्निंग के लिए यूजकर सकते हैं. सिर्फ आप ही नहीं बल्कि आपके परिवार के सदस्य भी सब्सक्राइब्ड कंटेंट को पढ़ सकेंगे फ्री में

9. डिजिटल फोटो फ्रेम बनाएँ

हम सभी लोगों के पास अपने परिवार या दोस्तों की यादगार फोटोज जरूर होती हैं जिनको हम अपने घर या ऑफिस में लगाते हैं. तो ऐसे में हम अपने पुराने फोन को डिजिटल फोटो फ्रेम बना सकते हैं जिसके लिए हमें अपने फोन में केवळ Fotoo App को इंस्टॉल करना है. 

purane mobile ke use

फोटू ऐप को एक बार अपने फोन में इंस्टॉल करने के बाद सिलेक्टेड फोटो, स्पेशल इफेक्ट और साउंड के साथ फोन पर स्लाइड के फॉर्म में एक के बाद एक अपने आप बदलता रहेगा. जिससे आपका फोन डिजिटल फोटो फ्रेम में बदल जाएगा.

10. वायरलेस हॉटस्पॉट बनाएं

आजकल लगभग सभी के घरों में इंटरनेट इस्तिमाल होता है चाहे वो विथ वायर हो या वायरलेस. यदि एक समय ऐसी स्थिति आ जाए कि नेट कनेक्शन मिलना मुश्किल हो जाए तो ऐसी स्थिति में अपने पुराने फोन को वायर लेस हॉटस्पॉट बना सकते हैं.

purane mobile ke use

इसके लिए एक नया सिम कार्ड लें जो 4जी सपोर्ट करता हो और उसमे Recharge कराएं फिर हॉटस्पॉट के ऑप्शन को चालू कर दें. इसके तुरंत बाद आपका पुराना स्मार्टफोन एक वायरलेस वाईफाई कनेक्शन में बदल जाएगा. इस तरह आपके पुराने फोन का बेहतर इस्तेमाल किया जा सकता है.

Tags   #पुराने फोन को 11 बहतरीन गैजेट्स में कैसे बदलें, #पुराने फोन का उपयोग कैसे करे, #पुराने फोन के 11 अनसुने काम के उपयोग.

0 comments: