बिना थर्ड पार्टी एप के फॉर्मेट मोबाइल से पुरानी फोटो कैसे रिकवर करे

0

यदि आपके फोन की फोटोज गलती से डिलीट हो जायें या फॉर्मेट होने पर चली जाएँ या फिर किसी वायरस की वजह से डिलीट हो जाएं तो, ऐसे में आप क्या करेंगे? इसी के चलते आज की पोस्ट में बिना थर्ड पार्टी एप के फॉर्मेट मोबाइल से पुरानी फोटो कैसे रिकवर करे के बारे में जानकारी दी जायेगी. यदि फॉर्मेट मोबाइल से हमेशा के लिए डिलीट हो चुकी फोटो को कैसे करें रिकवर की जानकारीआप इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं तो आपकी सर्च पूरी होती है. यदि कोई मोबाइल यूजर मोबाइल की गैलरी से डिलीट फोटो को वापिस कैसे लाएं की जानकारी ले लेता है तो उसे गैलरी से डिलीट और फॉर्मेट मोबाइल से पुरानी फोटो कैसे रिकवर करे में कोई दिक्कत नहीं आएगी. इसके लिए पोस्ट को ध्यान से पढ़ने की जरूरत है

formate-mobile-se-purani-photo-kaise-recover-kare

बिना थर्ड पार्टी एप के फॉर्मेट मोबाइल से पुरानी फोटो कैसे रिकवर करे

जब भी हम कोई फोटो या वीडियो क्लिक करते हैं तो हमेशा मोबाइल की गैलरी में ही इकट्ठा होता है. ऐसे में यदि गलती हो जाए और फोटो डिलीट हो जाएं तो अंत में पछताने के अलावा कोई रास्ता नहीं मिलता है क्योंकि उन फोटोज में हमारी जिंदगी की कुछ सुनहरी यादें होती हैं. लेकिन अब आपको फोटोज डिलीट हो जाने पर पछताने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ आसान ट्रिक्स की मदद से हम फॉर्मेट मोबाइल से हमेशा के लिए डिलीट हो चुकी फोटो को कैसे करें रिकवर जान सकते हैं.

वैसे तो प्ले स्टोर पर ढेरों ऐसी एप हैं जिनके माध्यम से हम मोबाइल की गैलरी से डिलीट फोटो को वापिस ला सकते हैं, पर यदि बिना एप के फोटोस वापिस मिल जाएँ तो क्यों हम अपने मोबाइल में ऐसी किसी भी थर्ड पार्टी एप को इंस्टॉल करें. 

क्या है की आज के समय में सभी लोग मोबाइल फोन का ही इस्तिमाल करते हैं जिसमें फोटो के साथ साथ कुछ ऐसी चीजें भी अपने कैमरे में कैद करके रखते हैं जो उनके लिए बेहद जरूरी और खास होती हैं. एक गलती की और सभी चीजें कुछ ही सेकेण्ड में मोबाइल से गायब हो जाती हैं. जिसके चलते हम बहुत परेशान होने लगते हैं कि कैसे  भी करके मेरी फोटो मुझे वापिस मिल जाएँ. 

फॉर्मेट मोबाइल से पुरानी फोटो कैसे रिकवर करे से पहले ध्यान दें

वैसे तो हमें कोई भी मोबाइल कंपनी ऐसा फीचर नहीं देती है जिससे डिलीट फोटो वापिस मिल जाएँ और न हीं अभी तक एंड्राइड में ऐसा कोई फीचर अपडेट हुआ है. में आपको इस पोस्ट में ऐसे सभी तरीके बताऊंगा जिससे मोबाइल की गैलरी से डिलीट फोटो को वापिस ला सकते हैं.

1. सबसे पहले ये सुनिश्चित कर लें कि जो फोटो डिलीट हुई है वो कंहा पर सेव थी, मोबाइल में या मेमोरी कार्ड में.

2. यदि आपके द्वारा डिलीट फोटो मेमोरी कार्ड में सेव थी और कार्ड फॉर्मेट हो गया है तो इसको वापिस लाने के लिए किसी प्रोफेशनल प्रोग्रामर को लाना पड़ेगा. बिना प्रोग्रामर के फोटो को वापिस नहीं ला सकते हैं. यदि कार्ड फॉर्मेट नहीं हुआ है तो आप फोटोज को वापस ला सकते हैं. क्योंकि डिलीट फोटोज को यूजर की नज़रों से छुपा दिया जाता है सिस्टम द्वारा.

3. डिलीट फोटोज को वापस रिकवर करने के लिए कार्ड को लेपटॉप या डेक्सटॉप से कनेक्ट करें. कनेक्ट करने के बाद पूरे मेमोरी कार्ड का बैकअप ले लें. फिर इसके बाद बैकअप फाइल को दोबारा रन करें जिससे फोटोज वापिस मिल जाएंगी.

4. यदि आपके द्वारा डिलीट की गई फोटोज फोन में थीं तो उस फोन से नयी फोटो लेना बंद कर दें क्योंकि डिलीट की गई फोटो को सिस्टम हाईड कर देता है और उसके जगह पर नई फोटोज को बिठाने लगता है. यदि आप फोन से फोटोज लेना बंद नहीं करते हैं तो डिलीट फोटोज को कभी वापिस नहीं पा सकते हैं.

5. कई बार ऐसा होता है की आपके द्वारा की हुई डिलीट फोटोज छुप जाती हैं जिनकी जगह कोई अन्य फाइल्स भी ले लेती हैं. इसी के कारण जब तक डिलीट फोटोज वापिस न मिल जाएँ तब तक कोई भी नयी फाइल अपने मोबाइल में न सेव करें चाहे वह कोंटेक्ट हों या मेसेज.

फोटोज रिकवरी सॉफ्टवेयर से फॉर्मेट मोबाइल से पुरानी फोटो कैसे रिकवर करे

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्ट कर लें और जब तक फोटोज रिकवर न हो जाएँ तब तक नेट नहीं निकालना है.

1. फॉर्मेट मोबाइल से हमेशा के लिए डिलीट हो चुकी फोटो को रिकवर करने के लिए हमें एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा जिसका नाम है Asoftech Photo Recovery Software. इस सॉफ्टवेयर को आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं.

2. सबसे पहले आप ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करें और इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर इंस्टॉल करें.

3. जब आप इस सॉफ्टवेर को डाउनलोड करेंगे तो exe फाइल डाउनलोड होगी जिस पर डबल क्लिक करके कंप्यूटर में इंस्टाल करें. इंस्टाल होने के बाद पूरा सॉफ्टवेयर डाउनलोड होगा.

4. अब कार्ड रीडर की मदद से कार्ड को कम्प्यूटर में लगाएं, यदि डिलीट फोटोज आपके कार्ड सेव थीं.

5. यदि डिलीट फोटोज आपके फोन में सेव थीं तो फोन को यूएसबी केबल की मदद से कंप्यूटर में लगाएं.

6. आपके माय कंप्यूटर में फोन या मेमोरी कार्ड ड्राइव H या फिर G के नाम आएगा.

7. इसके बाद Asoftech Photo Recovery सॉफ्टवेयर के ऊपर क्लिक करें.

8. जैसे ही आप क्लिक करेंगे वैसे ही प्रोग्राम शुरू हो जाएगा और आपका फोन या कार्ड जिस भी नाम से शो हो रहा है वो दिखने लगेगा, तो उस ड्राइव का चयन कर सिलेक्ट कर लें.

9. ड्राइव को चुनते ही फोन या कार्ड की स्कैनिंग शुरू हो जायेगी. स्केनिंग कम्प्लीट होते ही ये सॉफ्टवेयर उन सभी डिलीट फोटोज को दिखाने लगेगा जो रिकवर हो सकतीं हैं.

10. अब आप जिन भी फोटोज को रिकवर करना चाहते हैं उनको सिलेक्ट कर लें और Recover पर क्लिक कर दें.

11. पर क्लिक करते ही आप देखेंगे की आपकी सभी डिलीट फोटोज फ़ोन या कार्ड में जमा हो चुकीं हैं.

DiskDigger Photo Recovery एप से गैलरी से डिलीट फोटो वापस लाये

बहुत से ऐसे यूजर हैं जिनके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं होता है तो वे कैसे अपने मोबाइल से डिलीट फोटोज रिकवर कर सकते हैं. तो उनके लिए थर्ड पार्टी एप का सहारा लेना पड़ेगा. यदि आपके पास कंप्यूटर है तो आप ऊपर दिए गए तरीके का यूज करें और नहीं है तो नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फोलो करें.

1. सर्वप्रथम DiskDigger Photo Recovery एप को अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इंस्टॉल करें.

2. अब नीचे दिए गए इमेज के अनुसार START BASIC PHOTO SCAN पर क्लिक कर सभी परमिशन को अलाऊ कर दें.

gelari se dileet photos vaapis kaise laaye

3. सभी परमिशन को अलाऊ करने के बाद ये ऐप मोबाइल से डिलीट फोटोज को स्कैन करना शुरू कर देगा.

4. ध्यान रहे स्कैनिंग में थोड़ा समय लगेगा. स्कैन होने के बाद आपको Ok पर क्लिक कर देना है.

5. जैसे ही स्कैन पूरी होगी वैसे ही आपके सामने सभी डिलीट फोटोज दिखने लगेगी, तो जो भी फोटोज रखना चाहते हैं उनको सिलेक्ट कर लें और Recover के बटन पर क्लिक कर दें.

6. रिकवर पर क्लिक करते ही आपके सामने तीन ऑप्शन शो होंगे तो आपको Save the File to custom location  पर क्लिक कर देना है.

gelari se dileet photos vaapis kaise laaye

7. अब आप मोबाइल में जिस भी लोकेशन पर फोटोज सेव करना चाहते हैं उस फोल्डर को चुन लें और Ok कर दें.

8. पर क्लिक करते ही आपकी सारी गेलरी दे डिलीट फोटोज आपके द्वारा चुनी हुई मोबाइल लोकेशन में सेव हो जायेगीं.

जैसा की मेने अभी आपको बिना थर्ड पार्टी एप के फॉर्मेट मोबाइल से पुरानी फोटो कैसे रिकवर करे के बारे में बताया है. यदि आपको फॉर्मेट मोबाइल से हमेशा के लिए डिलीट हो चुकी फोटो को कैसे करें रिकवर से सम्बंधित कोई भी परेशानी आये तो कमेंट करके जरूर पूछें. इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि किसी को अपने डिलीट फोटोज वापिस मिल जाएँ.

धन्यवाद,

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)