एक्सिस बैंक की नेट बैंकिंग कैसे चालू करे

0
एक्सिस बैंक की नेट बैंकिंग कैसे चालू करे यही है हमारी आज की पोस्ट का विषय. में इस पोस्ट में आपको  बताऊँगा एक एक स्टेप के साथ, बस आपको post ध्यान से पढ़ते रहना है. आज का युग डिजिटल हो चूका है इसमें कोई शक नहीं हैं. यदि आपको भी डिजिटल होना है और अपने एक्सिस बैंक अकाउंट की सभी सुविधाएं घर बैठकर लेना है तो आज ही नेट बैंकिंग को शुरू करें.

वैसे आज कल तो यूपीआई जमाना है पर यदि आपको एक सुरक्षित और बढ़ा अमाउंट ट्रांसफर करना है तो नेट बैंकिंग का ही सहारा लेना सही होगा. ऐसा बिलकुल नहीं है की यूपीआई सुरक्षित नहीं है पर यदि मान लेते हैं की आपको किसी को 5 लाख रुपये ट्रांसफर करना है तो यूपीआई से संभव नहीं है, इसके लिए नेट बैंकिंग का ही सहारा लेना होगा.

axix bank ki net banking kaise chalu kare

एक्सिस बैंक की नेट बैंकिंग कैसे चालू करे

यदि आपके पास एक्सिस बैंक का अकाउंट है और आप नेट बैंकिंग चालू करना चाहते हैं तो आप खुद घर बैठकर कर सकते हैं या फिर आपने नया एक्सिस बैंक अकाउंट खुलवाया है और आप उसमें axis bank नेट बैंकिंग चालू करना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत काम की है. यदि आप पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ते हैं तो आप पोस्ट के अंत तक खुद नेट बैंकिंग चालू कर सकते हैं इस लिए पोस्ट को नहीं छोड़ें.

दोस्तों आप इंटरनेट पर how to start/activate axis bank net banking online in hindi या ऑनलाइन एक्सिस बैंक इंटरनेट बैंकिंग या एक्सिस बैंक नेट बैंकिंग कैसे चालू करे, सर्च करते हैं तो आपको कुछ ही पोस्ट मिलेगीं जो आपको सही से बता पायें पर में आपको Simple Axis Bank Net Banking Registration process in Hindi और Easy Axis Bank Net Banking Activation Process in Hindi में बताऊँगा की आपको लगेगा की ये तो बहुत आसान है.

एक्सिस बैंक की नेट बैंकिंग कैसे चालू करे Step By Step

दोस्तों आज का समय पूरी तरह से डिजिटल हो गया है और आने वाला समय तो आपको पता ही है, मेरे कहने का मतलब ये है की जब हमें पता ही है की आगे हमें बैंक का सारा काम ऑनलाइन मिलने वाला है तो क्यों न हम पहले से ही सब सीख लें और सबसे बड़ी बात नेट बैंकिंग से हमारा समय और काम भी घंटों से मिनटों में तथा मिनिटों से सेकेंडों में हो जाता है. तो अब जानते हैं की how to start/activate axis bank net banking online in hindi या ऑनलाइन एक्सिस बैंक इंटरनेट बैंकिंग या एक्सिस बैंक नेट बैंकिंग कैसे चालू करे ?

Step 1. एक्सिस बैंक की नेट बैंकिंग चालू करने के लिए सबसे पहले आपको लिंक Axis Bank पर क्लिक करके बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है.

Step 2. ऑफिसियल साइट पर आने के बाद आप माउस का कर्सर लोगिन पर ले जाना है. जैसे ही कर्सर लोगिन पर आएगा वैसे ही आपको दो ऑप्शन दिखेंगे Login और Register, तो आपको Register पर क्लिक करना है.

Step 3. जैसे ही आप रजिस्टर पर क्लिक करते हैं वैसे ही आपको लॉगइन आईडी डालने को कहा जाएगा तो जब आप Axis Bank अकाउंट खुलवाते हैं उसी समय आपको एक किट दी जाती है. जिसमें एटीएम, पासबुक, चेक बुक सभी होती हैं उसी में ये लॉगिन आईडी भी होती है. आप इस आईडी को यहाँ पर डाल दें और Proceed पर क्लिक कर दें.

Step 4. जैसे ही आप प्रोसीड पर क्लिक करते हैं तो आपको एक नया पेज मिलेगा जिसमे आपको अकाउंट नंबर डालना है और अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर इसके बाद फिर से Proceed पर क्लिक कर दें.

Step 5. प्रोसीड पर क्लिक करने पर एक और पेज खुलेगा इसमें आपको एटीएम/डेबिट कार्ड की डिटेल भरनी है. तो सबसे पहले आप एटीएम कार्ड नंबर भरें फिर एटीएम का पिन भरिये इसके बाद आप एटीएम की एक्सपायरी डेट भरें और अंत में कार्ड करेंसी में इंडियन रूपीस सिलेक्ट कर नीचे चेक बॉक्स पर Tik कर प्रोसीड कर दें. पिन को छोड़कर सारी डिटेल एटीएम कार्ड पर लिखी होती है.

Step 6. अब आपको नया पासवर्ड बनाना है, इसके लिए आप अपने मन का कोई भी पासवर्ड New password में लिख दें और उसी को फिर से Re-enter New password में डाल दें और Re-send OTP पर क्लिक कर दें.

जैसे ही आप Re-send OTP पर क्लिक करते हैं वैसे ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा उसे आप Enter OTP code में डालकर Submit पर क्लिक कर दें.

दोस्तों पासवर्ड ऐसा बनाएं जो कोई गेस भी न कर पाये और आपको आसानी से याद रहे क्योंकि इसी से आप नेट बैंकिंग लॉगइन कर पाएंगे.

Step 7. Submit पर क्लिक करते ही आपके पास एक मेसेज स्क्री पर शो होगा जैसा की इमेज में दिया है, मतलब आपका Axis Bank Net Banking Registration/Activation Process पूरा हुआ अब आप लॉगइन कर सकते हैं.

लॉगिन करने के बाद आपके आकउंट की सारी जानकारी आपके सामने होगी जिसकी मदद से आप बहुत कुछ कर सकते हैं बिना बैंक जाए.

ध्यान रहे जब आप पहली बार लॉगइन करते हैं तो आपसे कुछ सिक्योरिटी प्रश्न पूछे जाएंगे जैसे आपके दोस्त का क्या नाम है आदि जो आपको खुद से भरन है या बनना है.

दोस्तों यदि आपको ये एक्सिस बैंक की नेट बैंकिंग कैसे चालू करे की जानकारी हेल्पफुल लगी हो तो कृप्या इसे शेयर जरूर करें ताकि और किसी की भी मदद हो सके और सब्सक्राइब भी करें क्योंकि Simple Axis Bank Net Banking Registration process in Hindi और Easy Axis Bank Net Banking Activation Process in Hindi के आलावा सभी बैंकों की नेट बैंकिंग प्रोसेस के ऊपर पोस्ट लिखने वाला हूँ जो आप तक सबसे पहले पहुँच सके.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)