जिओ भारत फोन में इंस्टाग्राम कैसे चलाएं ?

0


जब से जिओ भारत फोन लांच हुआ है तभी से लोग जिओ भारत फोन में इंस्टाग्राम कैसे चलाएं बहुत ज्यादा सर्च कर रहे हैं. सर्च इस लिए कर रहे हैं क्योंकि उनको पता ही नहीं है कि जिओ भारत फोन में इंस्टाग्राम चलता है की नहीं. ऐसे ही यूजर्स के लिए इस पोस्ट को पब्लिश किया गया है ताकि उनको सही और सटीक जानकारी मिल सके.

में आज आपको इस पोस्ट में जीओ भारत फोन में इंस्टाग्राम डाउनलोड और चलाना दोनों बताने वाला हूँ. ये तो आप जानते ही हैं कि जिओ भारत फोन को बहुत ज्यादा इंडिया में यूज किया जाता है एवं यदि आप भी इसे यूज करते हैं तो इस पोस्ट से आपको काफी मदद मिलने वाली है.

आपको पता न हो तो में बता दूं कि जिओ फोन को साल 2017 में और जिओ भारत फोन को 2023 में लांच किया गया था. लांच होते ही दोनों फोंस ने अपने हिसाब से मार्किट में जगह बनायी है और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए ये काफी यूजफुल साबित हुआ है.

यही कारण है की भारत फोन आपको हर के दूसरे यूजर के पास मिल जायेगा. इसको भारतीय ग्राहक के मुताबिक डिजाइन किया गया है जिससे कंपनी और ग्राहक दोनों फायदे में हैं.

jio bharat phone me instagram kaise chalaye

जिओ भारत फोन में इंस्टाग्राम कैसे चलाएं ?

अगर आप अपने जिओ भारत फोन में इंस्टाग्राम चलाना चाहते हैं तो आपको पता ही होगा कि किस तरह से इंस्टाग्राम पर कोई भी अपने विचार, फोंट्स, वीडियो आदि अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं. 

यह एक ऐसा ऐप है जिसमें से कुछ अलग तरह के फीचर दिए गए हैं जिनके कारण यह ऐप दूसरे शोसल मीडिया ऐप से काफी ऊपर और लोकप्रिय है. हर वर्ग के व्यक्ति इसे काफी पसंद करते हैं यही इसकी सबसे बढ़ी खासियत है. तो चलिए स्टेप बाय स्टेप समझते हैं आगे की प्रोसेस - 

1. सबसे पहले अपने भारत फोन में ब्राउज़र ओपन करें और गूगल खोल लें एवं गूगल के सर्च बॉक्स में instagram.com सर्च करें. इसकी ऑफिशियल वेबसाइट सबसे ऊपर होगी तो उस पर क्लिक कर दें.

2. जैसा की निचे इमेज में देख सकते हैं, यदि आपके पास पहले से इंस्टाग्राम अकाउंट है तो अपना यूजर नेम (मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी) और पासवर्ड डालकर सीधे लॉगिन कर सकते हैं. यदि आपके पास फेसबुक आइडी बना है तो login with facebook पर क्लिक कर उससे भी लॉगिन कर सकते हैं

jio bharat fon me instagram kaise chalaaye step 2

3. अब यदि आपके पास पहले से इंस्टाग्राम अकाउंट नहीं है तो कोई बात नहीं आपको केवल Sign up बटन पर क्लिक कर देना है. ऊपर इमेज में दिया है.

4. साइन अप बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा जिसमे आपको सबसे ऊपर मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी फिर पूरा नाम, यूजर नेम और स्ट्रांग पासवर्ड डालकर साइन अप बटन पर क्लिक कर देना है. फॉर्म आपको नीचे इमेज में दिख जायेगा.

jio bharat fon me instagram kaise chalaaye step 4

5. अब आपका जिओ भारत फोन में इंस्टाग्राम अकाउंट बन चूका है. अपने वीडियो, स्टेटस, रील्स, और फोटोज दोस्तों में शेयर करें और स्मार्ट फोन की तरह लुप्त उठायें

जिओ भारत फोन में इंस्टाग्राम चलता है की नहीं

ये बात आपके लिए जानना बहुत जरूरी है तो आपको बता दें कि इंस्टाग्राम एक एंड्राइड ऐप है जो की केवल एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर इंस्टॉल होती है और जिओ भारत फोन अलग ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है तो सीधी सी बात है कि जिओ भारत में यह एप इनस्टॉल नहीं होगी.

लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि जिओ भारत फोन में इंस्टाग्राम नहीं चलेगा. ऊपर आपको जो प्रोसेस बतायी गयी है उसके द्वारा आप इसकी आफिशयल वेबसाइट पर जाकर लॉगइन कर वे सभी काम कर सकते हैं तो इंस्टाग्राम ऐप पर होता है.

सीधा सा मतलब है कि वर्तमान समय में जीओ भारत या जिओ फोन के लिए इंस्टाग्राम ऐप नहीं बनायी गयी है, यदि आने वाले समय में यह अपडेट आती है तो आपको बता दिया जायेगा. वैसे हर कीपैड मोबाइल यूजर की काफी डिमांड है की उनको इंस्टाग्राम का पडेट दिया जाए तो शायद जल्द ही हमें यह अपडेट देखने को मिले.

निष्कर्ष

जिओ भारत फोन में इंस्टाग्राम कैसे चलाएं का कन्फ्यूजन दूर हो चुका है. यदि आपको फेसबुक का नॉलेज है और चलाते हैं तो इंस्टाग्राम चलाना कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि दोनों लगभग सेम है. जिओ भारत में इंस्टाग्राम ऐप नहीं है तो क्या हुआ पर आप इसकी वेबसाइट पर जाकर जरूर यूज कर सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)