बिना एटीएम के गूगल पे कैसे बनाये और चलाएं?

0

दोस्तों यदि आपको भी मेरी तरह बिना एटीएम के गूगल पे कैसे बनाये और चलाएं सीखना है तो मान के चलें ये पोस्ट सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. एटीएम कार्ड से तो कोई भी गूगल पे बना सकता है पर में यहाँ आपको बिना एटीएम कार्ड के गूगल पे बनाना बताऊँगा जिससे आप किसी से भी पैसे ले या दे सकते हैं एवं ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर कुछ खरीद भी सकते हैं.

मेरी तरह बहुत से यूजर हैं जिनके पास किसी कारण से एटीएम कार्ड नहीं होता है या ब्लॉक हो गया है जिसके कारण वो गूगल पे सहित अन्य प्लेटफॉर्म यूज नहीं नहीं कर पाते हैं. यदि आप भी मेरी तरह बिना एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड के गूगल पे बनाना चाहते हैं तो आज आपकी ये ख्वाइस में पूरी करने वाला हूँ. बनाना बहुत आसान है आप एक बार में ये काम कर सकते हैं.

बिना ATM Card के Google Pay बनाएं और चलाएं

बिना एटीएम के गूगल पे कैसे बनाये और चलाएं?

सवसे पहले हम जानते हैं कि गूगल पे होता क्या है तो गूगल पे एक प्रकार की हमारी जेब है जिसमे हम अपना पैसा रख सकते हैं. यह एक प्रकार का डिजिटल वॉलेट है जिसके जरिये आप कुछ भी खरीदकर ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. जैसे हम पर्स में पैसे रखते हैं और जब मर्जी चाहे पैसे खर्च कर सकते हैं. वैसे ही गूगल पे होता है.

ये सब करने के लिए आपके पास गूगल पे पर अकाउंट होना चाहिए लेकिन आपके पास तो एटीएम है ही नहीं तो आप बिना एटीएम के गूगल पे कैसे बनाये गे. ये इतना भी मुश्किल नहीं है जितना बताया जाता है. 

आज हर एक स्मार्टफोन यूजर के मोबाइल में कोई न कोई वॉलेट जैसे फ़ोन पे, गूगल पे या पेटीएम आदि होते ही हैं और ये सभी यूपीआई सिस्टम पर काम करते हैं. 2023 के सर्वे के अनुसार भारत में सबसे ज्यादा यूज होने वाला पेमेंट सिस्टम यूपीआई ही है.

यूपीआई का चलन इतना बढ़ गया है कि हर कोई इसे यूज करना चाहता है. यदि आपके पास में एटीएम नहीं है तो चिंता बिलकुल नहीं करना है. आज हम बिना एटीएम के गूगल पे बनाकर ही रहेंगे.

बिना एटीएम के गूगल पे बनाने के लिए क्या क्या होना चाहिए?

यदि आपके पास पहले एटीएम था और आज नहीं है या खो गया है, ब्लॉक हो गया है या फिर आप नहीं चाहते हैं कि एटीएम यूज करें तो कोई बात नहीं है. नीचे कुछ पॉइंट है जो आपके पास होना जरूरी है तभी हम अपने मकसद में कामयाब हो पाएंगे.

  1. जिस व्यक्ति को बिना एटीएम के गूगल पे बनाना है उसके पास खुद का आधार कार्ड होना चाहिए.
  2. गूगल पे बनाने से पहले बैंक खाता होना जरूरी है.
  3. आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए
  4. जो मोबाइल नंबर आधार में लिंक है ठीक वही नंबर बैंक में भी लिंक होना चाहिए

ऊपर दिए गए चारों आइटम यदि आपके पास होते हैं तो हम आसानी से किसी भी वक्त बिना एटीएम के गूगल पे बना सकते हैं. एक चीज भी मिस है तो जरूर मुश्किल होगी. तो में मान के चलता हूँ की आपके पास में ये चारों चीजें हैं.

बिना एटीएम के गूगल पे कैसे बनाये?

अब हमको गूगल पे बनाने या चलाने के लिए एटीएम की जरूरत तो नहीं है पर यूपीआई पिन जरूर बनाना होगा जिसके लिए आधार की जरूरत पड़ेगी. 

यदि देखा जाए तो हमें यूपीआई पिन के लिए एटीएम की जरूरत होती है मगर कुछ बैंक हैं जिनमे आप आधार कार्ड के द्वारा यूपीआई पिन बना सकते हैं. 

हमारे देश के लगभग 20 बैंक हैं जिनमे ओटीपी के माध्यम से बिना एटीएम के गूगल पे बनाया जा सकता है. यह जानकारी काफी कम लोगों को होने की वजह से वो बिना एटीएम के यूपीआई सर्विस का लाभ नहीं ले पाते हैं. तो चलिए भीम यूपीआई बनाना सीखते हैं - 

भीम यूपीआई ऐप में रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

इस ऐप से हम बैंक में लिंक मोबाइल से रजिस्ट्रेशन करेंगे. प्रोसेस स्टार्ट करने से पहले आप भीम ऐप को मोबाइल में इनस्टॉल कर लें.

1. सबसे पहले ऐप को ओपन करें, भाषा का चुनाव करें एवं प्रोसीड पर क्लिक कर आगे बढ़ें.

2. अपना मोबाइल लोकेशन चालू करें एवं कुछ परमिशन को एक्सेप्ट कर आगे बढ़ें.

3. अब जो मोबाइल नंबर बैंक से लिंक है उस सिम का चयन करें एवं आगे बढ़ें.

bheem upi pin banana step 3

4. अब आपका मोबाइल नंबर अपने आप वेरिफाइ होगा जिसके लिए  चुने हुए नंबर पर एक मेसेज आएगा.

5. इस स्टेप में आपको चार अंकों का पासकोड डालना है एवं नीचे दोबारा वही पासकोड डालकर कन्फर्म कर देना है.

bheem upi pin banana step 4

6. इसके बाद में आपको अपने बैंक को चुनना है. तो अपना बैंक चुन के उस पर क्लिक कर दें. अपने बैंक का नाम सर्च बॉक्स में डालकर सर्च कर सकते हैं.

bheem upi pin banana step 6

7. जैसे ही आप बैंक चुनते हैं तो आपका बैंक आपके सामने होगा. अब आप बैंक अकाउंट पर क्लिक कर दें.

8. Set UPI PIN के विकल्प पर क्लिक करें.

9. अब आपके सामने यूपीआई पिन सेट करने के लिए दो विकल्प होंगे, Debit card और Aadhaar Number तो हमारे पास डेबिट कार्ड तो है नहीं इसीलिये Aadhaar Number पर क्लिक करें.

10. अब प्रोसीड या आगे बढ़ें पर क्लिक कर एक्सेप्ट पर क्लिक करें.

11. अब आपको अपने आधार कार्ड से लास्ट 6 अंक या पहले 6 अंक डालना है जो आपका बैंक चाहता है उसी हिसाब से डालें

12. अब आपके आधार से मोबाइल लिंक नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे डालें और राइट के निशान पर क्लिक करें.

13. अब आप 6 अंक का new यूपीआई पिन डालें और फिर दोबारा डालके उसे कन्फर्म करें. ध्यान रखें यह पिन किसी को नहीं बताना है.

14. इतना करने के बाद राइट के निशान पर क्लिक करें. आपका नया यूपीआई पिन बन गया है.

ये भी पढ़ें

बिना एटीएम के गूगल पे कैसे बनाये और चलाएं?

अब हम बिना टीम के गूगल पे बनाएँगे एवं चलायेगे. हमारा यूपीआई पिन सेट हो चूका है अब बस गूगल पे पर अकाउंट बनाना है. ध्यान रखें की जो बैंक और मोबाइल नंबर भीम यूपीआई में चुना था वही इसमें करना है. इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो करें - 

1. सबसे पहले गूगल पे को मोबाइल में इनस्टॉल करें एवं फिर ओपन करें.

2. अब जो मोबाइल नंबर बैंक से लिंक है इसमें डालें.

3. टर्म्स और कंडीशन को अलाऊ करें.

4. Activate Bank account पर क्लिक करें

bina atm ke google pe kaise banaye step 4

5. अब वही बैंक सिलेक्ट करें जो कि भीम ऐप में किया था.

6. अब बैंक अकाउंट से लिंक सिम का चयन करिए और पर क्लिक करिए.

7. जो परमिशन मांगे उसे allow करें

8. इसके बाद में check balance के विकल्प पर क्लिक करिए.

9. बैलेंस चेक करने ले लिए आपसे पैन मांगा जाएगा तो आप वही पिन डालें हो भीम यूपीआई में सेट किया था.

अब आपका बिना एटीएम के गूगल पे बनकर तैयार है. इससे आप किसी को पैसे भेज सकते हैं एवं प्राप्त भी कर सकते हैं. आपको बताना चाहूंगा कि आप इस यूपीआई पिन से फ़ोन पे, पेटीएम या अमेजोन पे आदि कुछ चला सकते हैं.

निष्कर्ष

अब मुझे आप बताएं की बिना एटीएम के गूगल पे कैसे बनाये और चलाएं समझ में आयी या नहीं. मुझे यकीन है कि आपको पोस्ट समझ में आयी होगी और आपने बिना एटीएम के गूगल पे चला भी लिया होगा. यदि में सही कह रहा हूँ तो पोस्ट को शेयर जरूर करें और न समझ में आयी हो तो कौन सी स्टेप में दिक्कत है बताएं, तुरंत रिप्लाई किया जायेगा.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)