Top 15 परफेक्ट फोटो Edit करने वाला App - किसी भी फोटो को एडिट करें

0

जब से सेल्फी ट्रेंड में आया है तभी से चाहे वो लड़का हो या लड़की सभी को फोटो लेना बहुत पसंद है. सभी चाहते हैं की में सबसे सुन्दर और हटके दिखूं. तो आज में आपके लिए Top 15 परफेक्ट फोटो Edit करने वाला App लेके हाजिर हूँ. यकीन माने ये सभी ऐप आपके सुंदरता में चार चांद लगा देंगे और आपकी खींची गई फोटो को आकर्षक बना देंगे.

अक्सर ऐसे लोग जिनको फोटोग्राफी का शौक होता है वो लोग नेट पर सबसे अच्छा फोटो एडिटिंग करने वाला ऐप सर्च करते हैं, तो में ऐसे लोगों को बताना चाहूंगा की उनकी खोज आज पूरी हुई. इस पोस्ट में आपको एक नहीं बल्कि ऐसी ही कई बेस्ट फोटो एडिट करने वाली ऍप बतायी जायेगीं जो आपकी किसी भी फोटो को फ्री में परफेक्ट एडिट करके देंगी. इनमे किसी भी फोटो को एडिट करने के लिए सिर्फ दो मिनिट की जरूरत होगी.

top 15 perfect photo edit karne wala app

Top 15 परफेक्ट फोटो Edit करने वाला App

आज मार्केट में जितने भी फोन उपलब्ध उन सभी में फोटो को एडिट करने का फीचर दिया जाता है, जैसे फोटो को क्रॉप करना, रंग भरना आदि, पर यदि फोटो को एडवांस लेवल पर एडिट करना है तो आपको ऑनलाइन फोटो एडिट करने वाला ऐप की सहायता लेनी होगी.

सभी स्मार्टफोन यूजर सोशल मीडिया से तो जुड़े ही रहते हैं जिनमे लोग अपनी फोटो को स्टेटस के रूप में अपलोड करते हैं. फेसबुक, इंस्टग्राम और व्हाट्सएप ये ऐसे प्लेटफार्म हैं जिन पर लोग अपनी अपनी फोटो को अपलोड करते हैं और लाइक्स पाते हैं, पर लाइक्स तभी मिलते हैं जब आपकी फोटो सभी से अलग और आकर्षक हो. आपको बता दें कि ऐसा कोई भी कैमरा नहीं है जो फोटो को बिना एडिट किये आकर्षक बना दे.

जब आप सोशल मीडिया पर किसी की शानदार फोटो को देखते होंगे तो आपको लगता होगा की ये कैसे किया तो आपको बता दूँ की ये इन्ही फोटो एडिटिंग ऐप का ही कमाल. किसी भी नॉर्मल फोटो को यदि आकर्षक और सुन्दर बनाना है तो हमको किसी न किसी फोटो एडिट करने वाले ऐप की सहायता लेनी होगी. 

Top 15 परफेक्ट फोटो Edit करने वाला App

इन ऐप के यूज से आप अपने किसी फोटो या दोस्तों की फोटो या फिर रिश्तेदारों की फोटोज को एडिट कर फोटोग्राफी के अनुभव को बेहतर बना सकते हैं. 

1. Lightroom Photo & Video Editor App

Lightroom photo edit karne wala app

Lightroom photo edit karne wala app में आप फोटोज के साथ में किसी भी विडियो को भी एडिट कर सकते हैं. यह एप चलाना बहुत ही आसान है क्योंकि यह पूरी तरह से यूजर फ्रेंडली ऐप है.

इसकी सबसे अच्छी बात यह है की इसको ऐसा डिजाइन किया गया है कि कोई भी इसमें अपनी फोटो को आराम से एडिट कर सकता है. यदि गलती से कोई चूक भी हो जाए तो अंडो बटन के माध्यम से उसे सुधार भी सकते हैं.

इस ऐप से किसी भी फोटो को क्रॉप, घूमना, ब्राइटनेस घटाना बढ़ाना, फोटो में फिल्टर लगाना आदि शामिल है. यह ऐप एंड्राइड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध है.

आपके डेटा की सुरक्षा

Lightroom Photo & Video Editor App पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि यह न तो डाटा को कलेक्ट करती है और न ही किसी थर्ड पार्टी को डाटा ट्रांसफर करती है. वैसे किसी के भी डाटा की सुरक्षा इस बात पर निर्भर करती है, एप्लीकेशन का निर्माता किस हिसाब से डाटा को इकठ्ठा करता है और उसे शेयर करते हैं. 

सभी डेवलपर के अलग अलग तरीके होते हैं डेटा को निजी और सुरक्षित रखने के ये सब आपकी जगह, उम्र और यूज करने के हिसाब से तय किया जाता है. यह जानकारी ऐप के निर्माता के पास होती है जिसे वह यूजर को समय समय पर अपडेट करता रहता है.

इसमें नया क्या है ?

  1. अनुकूली पहले से निर्धारित पोर्ट्रेट मोड के लिए नए नए अनुकूली प्रीसेट आपको अपनी तस्वीरों को तुरंत एडिट करने की अनुमति देंगे, आप आँखों को बढ़ा या घटा सकते हैं बालों एवं गालों को चिकना कर सकते हैं. इसी तरह से बहुत कुछ है इस ऐप में.
  2. एंड्रॉइड सिस्टम gestures के लिए बेहतर सपोर्ट प्रदान करता है.
  3. नए कैमरों और लेटेस्ट लेंसों के लिए हर तरह से सपॉर्टेबल है.
  4. यह ऐप काफी स्थिर है एवं बैग फिक्स भी करती है.

2. Photoshop Express Photo Editor App

Photoshop Express photo edit karne wala app

यह एक बेस्ट फोटो एडिटिंग ऐप है जिसका नाम आपने शायद सुना भी होगा. यह बहुत पुराना सॉफ्टवेयर है फोटो एडिट करने के लिए जिसको पीसी के लिए बनाया गया था. इसमें किसी भी फोटो को आसानी से एडिट कर सकते हैं.

यह ऐप सभी फोटो फाइल टाइप जैसे JPEG, PNG आदि को सपोर्ट करता है. एंड्राइड मोबाइल के लिए यह सबसे बढ़िया फोटो एडिटर एप में से एक है.

किसी भो फोटोज को कई प्रकार से एडिट करने में सक्षम है जैसे लाइट मोड, कॉन्ट्रेस्ट, आदि को एडजस्ट कर सकते हैं. फोटो को रोटेट करना, बैकग्राउंड चेंज करना, क्रॉप करना सब कर सकते हैं.

आपके डेटा की सुरक्षा

डेटा की सुरक्षा जैसे ऊपर बताया गया है ये सब डेवलपर के हाथ में होता है पर ये ऐप भी पूरी तरह से सुरक्षित है.

इसमें नया क्या है ?

  1. बेसिक और एडवांस फोटो एडिटिंग कर सकते हैं.
  2. पूरी तरह से यूजर फ्रेंडली ऐप है.
  3. रॉ फोटो को सपोर्ट करती है.
  4. अपने हिसाब से ऐप दिए गए इफ़ेक्ट जोड़ सकते हैं.
  5. कोलाज बना सकते हैं. कोलाज एक प्रकार की चित्र को बनाने की क्रिया होती है.
  6. फोटो में फ़िल्टर लगा सकते हैं.
  7. बैक ग्राउंड बदल सकते हैं

3. Pixlr-o-matic App

यदि आपको अपनी फोटो में कुछ क्रिएटिव जोधाणा है तो इससे अच्छी ऍप हो ही नहीं सकती है. इसको जो एक बार यूज कर लेता है इसका फें बन जाता है जैसा की में भी हूँ. इसमें फोटो को खोलने और एडिट करने के कई विकल्प हैं.

इसमें आपको फोटो में फ़िल्टर और इफ़ेक्ट जोड़ने के बहुत सारे ऑप्शन मिलते हैं. कुल मिलाकर इससे आप अपने फोटो को एक अलग आकार और बेहतर सुन्दरता प्रदान कर सकते हैं.

जो लोग मोबाइल चलाना कम जानते हैं, ये उनको घंटों का काम मिनटों में करके एक बेहतर फोटो प्रदान करती है. इसको गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है.

डेटा की सुरक्षा

किसी भी ऐप को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करने से पहले आप अपने डेटा सुरक्षा की जांच कर सकते हैं. कोई भी डेवलपर डेटा सुरक्षा अनुभाग का उपयोग इस बारे में जानकारी साझा करने के लिए करते हैं कि उनका ऐप आपके डेटा को कैसे प्रबंधित करता है. आप अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऐप्स के बारे में अधिक सूचित निर्णय ले सकते हैं.

    इसमें नया क्या है ?

    1. किसी भी फोटो में फ्रेम जोड़ सकते हैं.
    2. एक क्लिक करके फोटो को ऑटो फिक्स करने में सक्षम है.
    3. डबल एक्सपोजर और लाइट लीक आसानी से बना सकते हैं.
    4. इसमें कई तरह के फॉण्ट स्टाइल और स्टिकेर्स मौजूद हैं जो फोटो के टेक्स्ट एक्सपीरियंस को बेहतर बनाते हैं.
    5. अपने हिसाब से फोटो पर फ़िल्टर और इफेक्ट्स अप्लाय कर सकते हैं.
    6. एडिट की गई फोटो को सीधे सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं या डिवाइस में सेव कर सकते हैं.

    4. Photo Wonder - Collage Maker App

    अपने फोटो में छोटे मोटे बदलाव करने के लिए यह एक फ्री ऐप है. इसमें भी वो सभी फीचर्स हैं जो एक अच्छी एडिटिंग ऐप में होने चाहिए.

    इसमें फोटो एडिट करने में बिलकुल भी समय नहीं लगता है मतलब यह किसी भी फोटो को तुरंत एडिट करके देती है. सर्वप्रथम इस ऐप को गूगल इंक ने बनाया था जो की अभी भी प्ले स्टोर पर फ्री सेवा दे रही है.

    डेटा की सुरक्षा

    गूगल का प्रोडक्ट है तो सुरक्षा के लिहाज से यह पूरी तरह से सेफ है. आपके डेटा को न तो इकठ्ठा किया जाता है और न हीं शेयर किया जाता है

      इसमें नया क्या है ?

      1. फोटो का कोलाज बनाना बहुत आसान है
      2. एक क्लिक में किसी भी फोटो को एडिट करें
      3. अनगिनत फ़िल्टर और इफ़ेक्ट मौजूद हैं
      4. सोशल मीडिया पर एडिट की गई फोटो को सीधे एप से शेयर करें
      5. इसी ऐप के द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े
      6. फोटो में टेक्स्ट और स्टिकर्स जोड़कर आकर्षक बनाएं
      7. बहुत ही सिंपल इंटरफेस.

      5. Snapseed App

      इस एप का निर्माण गूगल के द्वारा किया गया है जिससे आप एक बेहतरीन प्रोफेशनल एप का निर्माण  कर सकते हैं क्योंकि इसमें बहुत सारे फ़िल्टर और टूल्स मौजूद हैं.

      100 मिलियन से ज्यादा यूजर इसको डाउनलोड कर फोटो एडिट कर चुके हैं एवं 4.4 स्टार की रेटिंग के साथ इसे नवाजा गया है. आप इस बात से ही अंदाजा लगा सकते हैं की ये परफेक्ट फोटो Edit करने वाला App है.

      यह ऐप किसी भी फोटो को एडिट करने के लिए यूजर को 30 से भी ज्यादा टूल्स देता है जैसे क्रॉप करना, टेक्स्ट एडजस्ट करना, बैकग्राउंड चेंज करना आदि

      इसमें नया क्या है ?

      1. Saturation, ब्राइटनेस, और Warmth के साथ हर यूजर को Curves के ऑप्शन दिए गए हैं जो इमेज के कलर को एडजस्ट करने में बहुत मदद करते हैं
      2. इसमें आप किसी भी इमेज को आटोमेटिक तूने कर कंट्रोल कर सकते हैं.
      3. सरफेस स्ट्रक्चर को बाहर लाने के लिए कंट्रोल प्वाइंट जैसे एडवांस फीचर दिया गया है.
      4. इसमें आपको एक फीचर दिया जाता है जिसे Healing कहते हैं, जिसकी मदद से आप ग्रुप पिक्चर में से किसी को भी रिमूव कर सकते हैं.
      5. Canvas के साइज़ को भी Expand कर सकते हैं.
      6. इसमें यूजर को एक ब्लर का ऑप्शन दिया गया है जिससे फोटो में डीएसएलआर का इफेक्ट दे सकते हैं.

      6. Photo Director: AI Photo Editor

      4.4 रेटिंग देने वाले 50 मिलियन से यूजर हैं इस ऐप के. यह गूगल प्ले स्टोर पर एक फ्री में फोटो एडिट करने वाला ऐप है. इस बेहतरीन ऐप में आपको रिटच, सेल्फी एडिटर, स्टीकर डिजाइनर, लाइव कैमरा फिल्टर, टोन एडजस्टमेंट, कलर एडिटिंग और कोलाज बनाने जैसे कमाल के एडवांस फीचर फ्री में यूज करने को मिलते हैं.

      इसमें नया क्या है ?

      1. अपने खुद के स्टीकर्स बना सकते हैं.
      2. अपने फोटो को एडिट करके आर्ट में बदल सकते हैं.
      3. गलीच जैसा एडवांस फीचर का लाभ उठा सकते हैं.

      7. Fotogenic : Face & Body Editor App

      5 में से 4.9 स्टार पाने वाली यह एक पहली और बेहतरीन परफेक्ट फोटो एडिट करने वाली ऐप है जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए. खैर अभी तक इसे 5 मिलियन लोग हो यूज कर रहे हैं पर सभी संतुस्ट हैं. यह ऐप सेल्फी का मेकअप और दांत चमकाने के लिए बहुत फेमस है.

      इसमें नया क्या है ?

      1. बॉडी पर टेटू, सिक्स पैक बॉडी बिल्डिंग और क्लोन से अपनी फोटो को एडिट कर अट्रेक्ट कर सकते हैं
      2. अपनी फोटो पर शानदार एफेक्ट जैसे Bubbles, Flares और Petals आदि जोड़ सकते हैं.
      3. बोकेह प्रभाव, सीगल प्रभाव, मौसम आदि प्रभावों से अपने फोटो को क्रिएटिव कर सजा सकते हैं.
      4. किसी भी टेक्स्ट को अपने अनुरूप लिख सकते हैं.
      5. फोटो के ऑब्जेक्ट के कलर जैसे कपडे, गाढ़ी पास की कोई भी वास्तु का कलर बदल सकते हैं.

      8. Camera360 :Photo Editor&Selfie

      केमर360 ऐप के जरिये आप फॉलो भी ले सकते हैं और उस फोटो अपनी मर्जी के मुताबिक़ एडिट भी कर सकते हैं. 10 करोड़ से ज्यादा यूजर इसे अभी यूज कर रहे हैं. अपनी फोटो में चार चांद लगाना है तो इस ऐप को कम से कम एक बार जरूर ट्राई करें.

      इसमें नया क्या है ?

      1. 100+ फनी स्टिकर्स मिल जाते हैं.
      2. अपनी सेल्फी या किसी वीडियो को शानदार बनाने के लिए इसमें एनिमेटेड स्टीकर्स और म्यूजिक स्टीकर्स भी मिलते हैं.
      3. यदि आपको लगता है कि फोटो में चेहरे की सुंदरता सही नहीं है तो इसमें फेस बियुटी का भी ऑप्शन है.
      4. 100 से भी ज्यादा लाइव फ़िल्टर मिल जाते हैं.
      5. अपनी फोटोस का कोलाज बाएं एवं फोटो की पॅजल भी बना सकते हैं.

      9. Photo Editor - Lumii

      यह एक ऐसी फोटो एडिटिंग ऐप है ऐप है जिसमें आपको एडिटिंग में परफेक्ट होना जरूरी नहीं है. बस एक क्लिक करने पर ही आपकी फोटो एडिट कर दी जाती है. इसमें वो सभी जरूरी फ़िल्टर और इफेक्ट हैं मौजूद जिनसे एक परफेक्ट फोटो बनती है.

      इसमें नया क्या है ?

      इस परफेक्ट फोटो एडिटिंग ऐप की मदद से यूजर अपना खुद का फ़िल्टर तैयार कर सकते हैं और अपनी फोटो के हिसाब से यूज कर सकता है.

      1. अपनी किसी भी फोटो में ट्यून जोड़ सकते हैं.
      2. यूज करें जो 8 अलग अलग कलर को सपोर्ट करता है.
      3. इसमें आपको प्रो लेवल कर्व मिलता है जिससे फोटो एडिटिंग बहुत पावरफुल हो जाती है.
      4. फोटो के बैकग्राउंड को बदल या हटा सकते हैं.

      10 Photo Lab Picture Editor & Art

      10 करोड़ लोगों की पसंद है ये परफेक्ट फोटो एडिट करने वाला ऐप जिसको आप भी यूज करें. यह ऐप भारत में काफी यूज किया जाता है. गूगल प्ले स्टोर पर ये मात्र 23 MB साइज में उपलब्ध है.

      इस ऐप का इंटरफ़ेस काफी सीधा और सरल है जिसको कोई भी नॉर्मल यूजर यूज कर अपनी फोटो को एडिट कर सकता है.

      इसमें नया क्या है ?

      इसमें वो सभी कमाल के फीचर्स दिए गए हैं जैसे फिल्टर्स, फ्रेम, कोलाज, स्टिकर्स बैकग्राउंड बदलना आदि.

      ये थी में फोटो एडिट करने वाली ऐप्स जो बहुत ज्यादा यूज की जाती हैं. इसके आलावा और भी कुछ ऐसी ही ऐप हैं जिनकी लिस्ट नीचे दी गई हैं

      11. Polarr: Photo Filters & Editor

      Size - 51 MB

      Downloads - 10M+

      Rating - 4.2*

      12. Prisma Art Effect Photo Editor

      Size - 64 MB

      Downloads - 50M+

      Rating - 4.4*

      13. Perfect Me -Face & Body Editor

      Size - 65 MB

      Downloads - 10M+

      Rating - 4.2*

      14. Lensa: AI photo editor, camera

      Size - 57 MB

      Downloads - 10M+

      Rating - 3.9*

      15. Photo Editor - Polish

      Size - 14 MB

      Downloads - 100M+

      Rating - 4.6*

      ये मेने जो 5 ऍप बतायीं हैं जिनके द्वारा भी आप किसी भी फोटो को आसानी से एडिट कर सकते हैं. ऐसा नहीं है की इनमे आपको फोटो एडिट करने के फीचर नहीं दिए गए हैं, इनमे भी आपको भरपूर फीचर मिल जाते हैं.

      निष्कर्ष

      तो दोस्तों ये थे Top 15 परफेक्ट फोटो Edit करने वाला App. आपको कौन सा अच्छा लगा और कौन से ऐप में आपको सबसे बढ़िया रिजल्ट मिले कमेंट करके जरुर बताएं. वैसे आप इन फोटो को एडिट करने वाले सभी ऐप में से ये नहीं बता सकते हैं की सबसे बेस्ट फोटो एडिट करने वाला ऐप कौन सा है? इसका कारण ये है की सभी अपने आप में बेस्ट हैं. इसी के साथ इस पोस्ट को विराम देते हैं.

      एक टिप्पणी भेजें

      0टिप्पणियाँ

      एक टिप्पणी भेजें (0)